Connect with us

लाइफस्टाइल

सावधान! प्लास्टिक की बोतल में पानी से हो सकती है ये बीमारियां

Published

on

Plastic-

प्लास्टिक बोतल से पानी पीना आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है।

प्लास्टिक की बोतलों में पानी भरकर रखना अपकी सेहत को खराब कर रहा है। प्लास्टिक चाहे किसी भी तरह की हो वो अपके लिए नुकसानदायक ही है। हमारे जीवन का हिस्सा बन चुकी प्लास्टिक की बोतलें केमिकल्स और बैक्टीरिया से भरी हुई होती हैं और स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक हैं।

Image result for प्लास्टिक बोतल

आइए जानते हैं प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

नुकसानदायक रसायनों के अलावा प्लास्टिक फ्लोराइड, आर्सेनिक और एल्युमीनियम जैसे पदार्थ भी रिलीज करती है, जो मानव शरीर के लिए जहरीले होते हैं। प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने का मतलब है कि आप अपनी सेहत को धीमा जहर दे रहे हैं। प्लास्टिक गर्म वातावरण में पिघलती है।

जब हम कार या बाइक में प्लास्टिक की बोतल रखते हैं तो ये सूर्य की सीधी रोशनी के संपर्क में आ जाता है। इस हीटिंग से डाॅॅक्सिन निकलता है जो ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है। बाइफिनाइल एक ऐसा रसायन है जो डायबिटीज, फर्टिलिटी, व्यवहार से संबंधित समस्याएं पैदा कर सकता है।

अच्छा होगा कि आप प्लास्टिक की बोतलों में पानी भरकर रखना छोड़ दें। प्लास्टिक में फैथलेट्स जैसे केमिकल की मौजूदगी की वजह से लिवर कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। यही नहीं, इससे स्पर्म काउंट भी घट जाता है। जब हम प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीते हैं तो इससे हमारा इम्यून सिस्टम भी प्रभावित होता है। प्लास्टिक की बोतलों से केमिकल हमारे शरीर में पहुंच जाते हैं और प्रतिरक्षा तंत्र को डिस्टर्ब कर देते हैं।

WeForNews

लाइफस्टाइल

चाहिए अच्छी लव लाइफ तो इन आदतों में लाएं सुधार…

Published

on

File Photo

दो लोगो के बीच प्यार का रिश्ता केवल रोमांस और एक साथ शॉपिंग और घूमने तक ही सिमित नही होता। बल्कि अगर आपको रिश्ता मजबूत रखना है तो एक दूसरे को समझने की कोशिश करना भी होता है।

इतना ही नही रिश्ते को मजबूत रखने के लिए एक दूसरे के साथ अच्छा समय बिताए। अगर आप सचमुच अपने रिश्तों में दरार लाना नही चाहते और रिश्तों को मजबूत रखना चाहते है तो इन आदतों में जरूर सुधार लें।

हर किसी की इच्छा होती की उसका लाइफ पार्टनर उसके सपनो जैसा हो। वो उसे प्यार करे। उसे अच्छा बर्ताव करे। उसका ध्यान रखें। इतना ही नही उसका सपना होता है कि उसका होने वाला लाइफ पार्टनर स्मार्ट भी हो। लेकिन जब ऐसा नही होता तो रिश्तों में दूरियां पैदा होने लगती हैं।

और मन में आने लगता है कि हम अपना लाइफ पार्टनर बदल दें। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिये। अगर आप अपने पार्टनर को पब्लिक प्लेस में प्यार जताने लगते है या उसे चिपाक के खड़े होते हैं तो ये ठीक नहीं है।

इसे वह मौजूद लोगों को भी अच्छा नही लगेगा और आपका पार्टनर भी असहज महसूस करेगा। ऐसा करने से अपने रिश्ते पर भी असर पढता हैं। अगर आप पार्टियां करते हे या अपने दोस्तों के साथ घूमते है तो ये सब अपने पार्टनर को करने से न रोके ।

क्योकि अगर आप ये सोचते है कि सिर्फ आप ही अपनी लाइफ को आजादी से जिए और आपका पार्टनर सिर्फ आपको ही टाइम दे तो ये गलत है। ऐसें में रिश्ते केवल खराब होते हैं। बस इतना याद रखे की अपने पार्टनर को भी पर्सनल स्पेस दें।

अगर आपका कोई पास्ट हे तो उसकी तुलना पाने पार्टनर से न करें। आप अपने पार्टनर में अपने एक्स की खूबियां न तलाशे। ऐसा करने से आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं। इसीलिए आप आने पार्टनर की खुबियों में खुश रहे। तभी आपके रिश्ते मजबूत हो सकते हैं।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

भूलकर भी ना दें अपने बच्चों को ये खाना…

Published

on

प्रतीकात्मक तस्वीर

बच्चों की हर जिद्द को माता-पिता पूरा करते हैं चाहे वह खाने-पीने की चीजें हो या खिलौनों की। लेकिन, अपने बच्चों की हर जिद को पूरा करके आप उन्हें उन्हें बीमार कर रहे हैं।

दरअसल, खाने की चीजों को लेकर तो हर बच्चे जिद करते हैं लेकिन कई बार कई तरह के फूड कॉम्बिनेशन बच्चों की सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं। इन फूड कॉम्बिनेशंस के कारण बच्चों को पेट दर्द, गैस, कब्ज और डायरिया जैसी समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं…

फल और योगर्ट

यह फूड कॉम्बो बेहद ही खतरनाक कॉम्बो है। इस कॉम्बो से जिन टॉक्सिन्स का उत्पादन होता है और यह टॉक्सिंस दस साल से कम बच्चों की आंतों को नुकसान पहुंचाता है। कुछ मामलों में इसके कारण सर्दी-जुकाम, साइनस, कफ या और कोई भी एलर्जी होती है। कभी भी अपने बच्चों को फल खिलाने के एक-दो घंटे के बाद ही दही खिलाएं।

केला और दूध
दूध और केले दोनों में ही कई सारे न्यूट्रीशिएंस पाए जाते हैं जो बच्चों के लिए फायदेमंद हैं। लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि इन दोनों चीजों का सेवन बच्चा एक साथ न करे, क्योंकि यह काफी भारी हो जाता है और इससे आपका बच्चा सुस्त हो सकता है। यही नहीं उसे ज्यादा नींद आने की समस्या शुरू हो जाएगी।

पिज्जा और सोडा

पिज्जा और सोडा बच्चों का मनपसंद कॉम्बो है, लेकिन इसे खाने से बच्चों की पाचन क्रिया पर असर पड़ सकता है। इस कॉम्बिनेशन में स्टार्च, प्रोटीन और कार्बेट्स तीनों ही मौजूद होते हैं जिससे बच्चे को पेट में भारीपन महसूस होगा।

बर्गर और फ्रेंच फ्राई

बर्गर और फ्रेंच फ्राई वैसे भी बड़ों को नुकसान पहुंचाता है और ये बच्चों के लिए तो ज्यादा नुकसानदायक है। दोनों ही चीजें फ्राइड होती हैं और इससे ब्लड में शुगर लेवल कम हो जाता है।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

वजन कम करना है तो पिएं दूध…

Published

on

सदियों से दूध हमारे भोजन का हिस्‍सा रहा है। दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है क्‍योंकि इसमें ढेर सारी कैलरी, कैल्शियम और प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत अहम हैं। पर हाल ही में लोगों की खानपान की आदतों में बदलाव आया है और लोग दूध पीना छोड़कर वीगन लाइफस्‍टाइल अपना रहे हैं। लेकिन इस तरह दूध को नकारना ठीक नहीं है। आइए जानते हैं…

नाश्‍ते में टोस्‍ट, दो एग वाइट के साथ एक गिलास दूध से बेहतर कोई चीज हो ही नहीं सकती। यह कार्बोहाइड्रेट, मिनरल और प्रोटीन वाला परफेक्‍ट नाश्‍ता है। आप चाहे तो दूध में कॉर्न फ्लेक्‍स या ओट्स ले सकते हैं। इससे न केवल आपको दिन भर के लिए एनर्जी मिलेगी बल्कि आपका पेट भी देर तक भरा रहेगा।

शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि एक ग्‍लास दूध पी लिया जाए। यह सोडा, एनर्जी ड्रिंक्‍स और दूसरे सॉफ्ट ड्रिंक्‍स की तुलना में बेहतर विकल्‍प है। दूध में सोडियम और पोटेशियम होते हैं जो हमारे शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट का बैलेंस बनाए रखने में मदद करते हैं।

दूध में फैट, कैल्शियम और दूसरे जरूरी पोषक पदार्थों की संतुलित मात्रा होती है जो आपको दिन भर एक्टिव रहने में मदद करती है। इससे आपको जरूरी ऊर्जा मिलती है और शरीर का मेटाबॉलिज्‍म भी अपने टॉप गियर में रहता है। इसकी वजह से तेजी से और स्‍वस्‍थ तरीके से वजन घटाने में मदद मिलती है।

दूध पीने से हमारी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। इस वजह से जिम में हमारी परफॉर्मेंस बेहतर होती है। जिम के बाद दूध पीने से न केवल थकान दूर होती है बल्कि ऐसे जरूरी पोषक तत्‍व मिलते हैं जो शरीर के ऊतकों में हुई टूटफूट की मरम्‍मत करते हैं।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular