पुष्कर मेला : 14 करोड़ का मुर्रा नस्ल का भीम नामक भैंसा आकर्षण का केंद्र बना | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

ज़रा हटके

पुष्कर मेला : 14 करोड़ का मुर्रा नस्ल का भीम नामक भैंसा आकर्षण का केंद्र बना

Published

on

Murrah buffalo Bheem

पुष्कर: राजस्थान के मरू भूमि में सजे पशुओं के मेले में मुर्रा नस्ल का भीम नामक भैंसा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। 14 करोड़ का यह भैंसा पुष्कर मेले में दूसरी बार प्रदर्शन के लिए लाया गया है। 13 सौ किलो वजनी यह भैंसा साढ़े छह साल का है। अंतरराष्ट्रीय पशु मेले में विभिन्न प्रजाति के करीब पांच हजार से अधिक पशु पहुंचे हैं। इनमें कई ऊंट व घोड़े अपनी नस्ल तथा कद-काठी कि वजह से मेले में आए देशी-विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना बना।

इस अनूठे भैंसे का मालिक जोधपुर निवासी जवाहर लाल जांगिड़, अपने पुत्र अरविंद व परिवार के अन्य सहयोगी सदस्यों के सहयोग से बीती रात जोधपुर से लेकर पुष्कर पंहुचा। मेले में जांगिड़ ने भैंसे की प्रदर्शनी लगाई। प्रदर्शनी के पहले ही दिन इस भारी-भरकम शरीर के भैंसे को देखने के लिये भीड़ उमड़ गई।

भीम भैंसा के पालने पर प्रतिमाह डेढ़ लाख का खर्च

मुर्रा नस्ल के इस भैंसे के रखरखाव व खुराक पर करीब प्रतिमाह डेढ़ लाख रुपए का खर्च आता है। भैंसे के मालिक ने बताया कि वह इसे प्रतिदिन एक किलो घी, आधा किलो मक्खन, दो सौ ग्राम शहद, 25 लीटर दूध, एक किलो काजू तथा बादाम आदि खिलाता है।

पिछले साल इसी मेले में इसकी कीमती 12 करोड़ आंकी गई थी। अब इसके विक्रेता भीम के 14 करोड़ रुपए देने के लिए तैयार हैं पर मालिक इस कीमत में भी भीम को बेचने के लिये तैयार नहीं हैं।

ज़रा हटके

क्या सचमुच बुरी बलाओं से बचाती है नींबू-मिर्ची!

Published

on

nibu

भारत में हर घर या दुकान के बाहर आपने नीबू-मिर्च को लटकते देखा होगा। अपने बिजनेस को बुरी नजर से बचाने के लिए लोग इस टोटके का इस्तेमाल करते हैं।

हिंदुस्‍तान में नीबू मिर्च का जोड़ इतना लोकप्रिय है कि इसने भी अलग से एक छोटे से बिजनेस का रूप ले लिया है। हर कोई ये जानता है कि दरवाजे पर नीबू मिर्च लटकाना व्यापार के लिए शुभ है, पर इसके पीछे की ठोस अवधारणा से सभी परिचित नहीं है।

इस बात से तो आप सभी जानते होंगे कि विश्व में केवल अच्छा कुछ नहीं है। हर वस्तु, हर व्यक्ति, हर व्यक्तित्व अच्छे-बुरे को मिलाकर बना है। जहां अच्छाई है, वहां बुराई भी है। हम अपने हर परिचित में कुछ बहुत अच्छे, तो कुछ बहुत बुरे गुणों को देख सकते हैं।

इसी तरह संसार में कोई भी चीज केवल अच्छी है ही नहीं। आप रोग को ठीक करने के लिए जो दवा भी लेते हैं, उसके भी साइड इफेक्ट्स होते हैं। अच्छाई और बुराई के इसी संगम के लिए आजकल ग्रे शेड्स शब्द चलन में आया है।

इसी अवधारणा के अनुरूप दरिद्रा अलक्ष्मी का स्वरूप संदर्भित होता है। धन की अधिष्ठात्री, सभी की परम प्रिय मां लक्ष्मी के साथ ऐसा उल्लेख सुनकर आप हैरान हो सकते हैं। दरिद्रा अलक्ष्मी, मां लक्ष्मी का ही नकारात्मक अस्तित्व है।

लक्ष्मी की समस्त नकारात्मकता, उनके व्यक्तित्व का ग्रे शेड दरिद्रा अलक्ष्मी के रूप में साकार होता है। यह तो सभी जानते हैं कि दैवीय शक्तियों की नकारात्मकता भी बिना कारण अस्तित्व नहीं पाती। इसी तरह मां लक्ष्मी का दरिद्रा स्वरूप भी अकारण नहीं है।

इनका अस्तित्व लक्ष्मी की अवमानना, अनादर करने वाले को दंड देने के लिए हुआ है। स्वाभाविक है कि इनके उल्लेख मात्र से सभी का मन कांपने लगता है, इसीलिए दरिद्रा लक्ष्मी को संतुष्ट करने के उपाय भी खोजे गए। माना जाता है कि दरिद्रा अलक्ष्मी को तीखा और खट्टा भोजन पंसद है।

मीठे से वे दूर भागती हैं और तीखे, खट्टे भोजन की तलाश में हर जगह जाती हैं। उनकी इसी पसंद को पूरा करने के लिए प्रतिष्ठानों के द्वार पर नीबू मिर्च लटकाए जाते हैं। इसके पीछे उद्देश्य यह रहता है कि दरिद्रा अलक्ष्मी अपनी पसंद की वस्तु द्वार पर ही पाकर संतुष्ट हो जाएं और अंदर प्रवेश ना करें। इस तरह मां भी प्रसन्न रहें और हम भी अमंगल से बचे रहें।

आपने अक्सर सुना होगा कि घर की गृहणी को तीखा और खट्टा खाने को मना किया जाता है और उन्हें मीठा खिलाने को प्राथमिकता दी जाती है। इसके पीछे धारणा यही है कि भारत में गृहणी को गृहलक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है।

माना जाता है कि उनके मीठा खाने से घर में धन, संपत्ति का भंडार बढ़ता है, वहीं उनका तीखा, खट्टा पसंद करना दरिद्रा अलक्ष्मी को आमंत्रण माना जाता है। कुल मिलाकर संपूर्ण मानव जाति धन, वैभव और ऐश्वर्य प्राप्ति के लिए उद्यत है।

ऐसे में लक्ष्मी के क्रोध का भागी कौन बनना चाहेगा। हालांकि यह अपने-अपने विश्वास पर निर्भर करता है, पर अगर आपका भी भरोसा इन बातों में है तो अपनाइए नीबू मिर्च और लक्ष्मी जी के हर रूप को प्रसन्न और संतुष्ट रखिए।

WeForNews 

Continue Reading

ज़रा हटके

दिल्ली : थाने जाकर बोला ‘बीबी को मार डाला, लाश ले आओ’

“हत्या के आरोप में गिरफ्तार शख्स का नाम सुमित मोंगिया (38) है। सुमित ने जिस महिला का कत्ल करके लाश घर में ही छोड़ दी थी, और पुलिस को सूचना देने खुद ही थाने जा पहुंचा, आरोपी की वह पत्नी है।

Published

on

By

Man kills his wife

नई दिल्ली, 6 नवंबर | ‘मैंने बीबी को मार डाला है। लाश घर में ही पड़ी है। चलकर लाश को कब्जे में ले लो। फिर जो कानूनी कार्रवाई करनी हो कर लेना।’ इतना सुनते ही थाने में मौजूद पुलिस वाले समझे कि ‘कोई सनकी सिरफिर है जो पुलिस को छकाने के लिए थाने पहुंच गया है।’ बाद में पुलिस को जब पता चला कि सूचना में दम है, तो थाने में मौजूद पुलिस वालों को पसीना आ गया।

यह सनसनीखेज घटना दिल्ली के मालवीय नगर थाने की है। पुलिस के मुताबिक, “हत्या के आरोप में गिरफ्तार शख्स का नाम सुमित मोंगिया (38) है। सुमित ने जिस महिला का कत्ल करके लाश घर में ही छोड़ दी थी, और पुलिस को सूचना देने खुद ही थाने जा पहुंचा, आरोपी की वह पत्नी है। कत्ल की गई महिला का नाम दीपिका है।”

दीपिका (31) और सुमित की शादी सन् 2009 में हुई थी। दंपत्ति के दो बच्चे हैं। आरोपी सुमित खिड़की एक्सटेंशन स्थित मकान में चौथी मंजिल पर रहता है। जबकि उसका बाकी परिवार इसी मकान की तीसरी मंजिल पर रहता है।

घटना बुधवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे की बताई जा रही है। मालवीय नगर थाना पुलिस के मुताबिक, “सुमित ने पुलिस को बताया कि पत्नी दीपिका रोज-रोज छोटी-छोटी बातों पर उससे झगड़ती थी। आए दिन की इसी चिकचिक से परेशान होकर उसने इतना घातक कदम उठाया। दीपिका की हत्या गला घोंटकर की गई है।”

पुलिस ने दीपिका के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। घटनास्थल को सील कर दिया गया है। घटना की जांच अभी जारी है।

Continue Reading

ज़रा हटके

उत्तर प्रदेश : गला रेता मिले मासूम की मौत, बलि की आशंका

“बच्चा जिस स्थान पर जख्मी हालत में पड़ा था, उसके कुछ दूरी पर लाल रंग का कपड़ा और कुछ पूजा सामाग्री भी मिली है। इससे लगता है कि किसी तांत्रिक ने तंत्र-मंत्र सिद्ध करने के लिए उसकी बलि चढ़ाई है।”

Published

on

By

Murder with Knife Strangulation

फतेहपुर, 28 अक्टूबर | उत्तर प्रदेश में फतेहपुर जिले की बिंदकी कोतवाली क्षेत्र के बाबूपुर गांव में एक बगीचे में गला रेता मिले एक तीन साल के मासूम की रविवार को इलाज के दौरान मौत हो गई। परिजनों ने तंत्र-मंत्र के लिए अज्ञात तांत्रिक पर बलि देने की आशंका जाहिर की है।

बिंदकी कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) नंदलाल सिंह ने सोमवार को बताया, “बाबूपुर गांव के राजेश पासवान का तीन साल का बेटा सूर्या शनिवार शाम अपने घर के बाहर खेल रहा था। वह वहीं से अचानक लापता हो गया था। वह रविवार दोपहर गांव से कुछ दूरी पर एक आम के बगीचे में गंभीर रूप से घायल हालत में मिला था। उसका धारदार हथियार से गला रेता गया था और सीने में कई वार किए गए थे।”

उन्होंने बताया, “परिजन उसे गंभीर हालत में इलाज के लिए कानपुर ले गए, जहां इलाज के दौरान रविवार शाम उसकी मौत हो गई है।”

सिंह ने बताया, “अज्ञात के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है और कानपुर से पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है।”

मृत बच्चे के पिता राजेश पासवान ने बताया, “बच्चा जिस स्थान पर जख्मी हालत में पड़ा था, उसके कुछ दूरी पर लाल रंग का कपड़ा और कुछ पूजा सामाग्री भी मिली है। इससे लगता है कि किसी तांत्रिक ने तंत्र-मंत्र सिद्ध करने के लिए उसकी बलि चढ़ाई है।”

हालांकि, बिंदकी के कोतवाल ने कहा कि “बलि चढ़ाने जैसा मामला नहीं है, फिर भी कई बिंदुओं से जांच की जा रही है।”

Continue Reading
Advertisement
sharad pawar
राजनीति58 mins ago

सोनिया से मुलाकात के बाद बोले पवार- ‘सरकार बनाने पर नहीं हुई चर्चा’

sensex-
व्यापार1 hour ago

शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 72 अंक नीचे

राष्ट्रीय1 hour ago

पीएम मोदी से मिले बिल गेट्स

Sabarimala Temple-
राष्ट्रीय1 hour ago

9 साल की बच्ची ने गले में तख्ती लटका लिखा- ’50 साल की होने पर आऊंगी सबरीमला’

शहर1 hour ago

बिहार में बैंक से 55 लाख रुपये की लूट

Boney Kapoor-
मनोरंजन2 hours ago

श्रीदेवी के बदले एएनआर अवार्ड लेते भावुक हुए बोनी

pawan khera
राजनीति2 hours ago

इलेक्टोरल बॉन्ड पर घिरा केंद्र, कांग्रेस बोली- ‘इससे कालेधन को मिलेगा बढ़ावा’

शहर2 hours ago

जेएनयू प्रदर्शन: दिल्ली में कई जगहों पर लगा है भारी जाम

Kanika Kapoor
मनोरंजन2 hours ago

इतना प्यार पहले कभी नहीं मिला : कनिका

राजनीति2 hours ago

बसपा सांसद दानिश अली ने की जेएनयू शुल्क वृद्धि की निंदा

लाइफस्टाइल2 weeks ago

टाइप-2 डायबिटीज से हृदय रोग का खतरा ज्यादा

exercise-
लाइफस्टाइल1 week ago

शाम का व्यायाम सुबह की कसरत जितना लाभकारी

bloodpressure-new
लाइफस्टाइल3 weeks ago

लो ब्लड प्रेशर पर ये घरेलू उपाय आपको तुरंत देंगे राहत

Falsa
लाइफस्टाइल2 weeks ago

इन बीमारियों को दूर करता है फालसा

asthma-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

वायु नलिकाओं में सूजन से होता है दमा

Stomach-
स्वास्थ्य1 week ago

पेट दर्द या अपच को कभी न करें अनदेखा…

tej bahadur
राजनीति3 weeks ago

तेजबहादुर ने छोड़ी जेजेपी, कहा- ‘बीजेपी से गठबंधन हरियाणा से गद्दारी’

Sleep-Nap
स्वास्थ्य2 days ago

मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है अशांत नींद

Pregnancy
स्वास्थ्य3 weeks ago

मोटापा पीड़ित महिलाओं में कम होती है गर्भधारण की संभावना…

weight-loss-min
स्वास्थ्य10 hours ago

वेट लूज करने के लिए करें ये काम…

Most Popular