Connect with us

राष्ट्रीय

लोंगेवाला युद्ध के नायक ब्रिगेडियर चांदपुरी का निधन

Published

on

Kuldeep Singh-
File Photo

लोंगेवाला युद्ध के नायक ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी का मोहाली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 78 साल के थे।

साल 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान मेजर रहे चांदपुरी ने राजस्थान के लोंगेवाला की प्रसिद्ध लड़ाई में महज 120 जवानों के साथ, पाकिस्तानी टैंकों के हमले का डटकर सामना किया था और उन्हें खदेड़ दिया था।

टैंकों के खिलाफ वीरता से खड़े होने और दुश्मन को पीछे हटने के लिए मजबूर करने के लिए उन्हें महावीर चक्र (एमवीसी) से सम्मानित किया गया। ब्रिगेडियर चांदपुरी और सेना के जवानों की जीत पर बाद में बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘बॉर्डर’ बनाई गई, जिसे 1997 में रिलीज किया गया।

फिल्म में सनी देओल ने उनका किरदार निभाया था। कुलदीप सिंह का जन्म अविभाजित भारत के पंजाब क्षेत्र में मांटगोमेरी में 22 नवंबर 1940 को हुआ था। उसके बाद उनका परिवार तो उनके पैतृक गांव चांदपुर रुड़की चला आया, जो बलचौर में है। कुलदीप सिंह अपने माता-पिता की अकेली संतान थे।

वह एनसीसी के सक्रिय सदस्य थे और उन्होंने 1962 में होशियारपुर गवर्नमेंट कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। एनसीसी की परीक्षा भी उत्तीर्ण की थी। कुलदीप सिंह 1962 में भारतीय सेना में भर्ती हुए। उन्होंने चेन्‍नई के ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी से कमीशन प्राप्त किया और पंजाब रेजीमेंट की 23वीं बटालियन में शामिल हुए।

उन्होंने 1965 और फिर 1971 के युद्ध में भाग लिया। युद्ध में उन्‍होंने अपनी वीरता की अमिट छाप छोड़ी। उन्होंने एक साल के लिए संयुक्त राष्ट्र के आपातकालीन बल को भी अपनी सेवाएं भी दीं और गाजा (मिस्र) में कार्यरत रहे। वे दो बार मध्‍यप्रदेश के महू के प्रतिष्ठित इन्फैंट्री स्कूल में इन्स्ट्रक्टर भी रहे।

कुलदीप सिंह भारतीय सेना में सेवा देने वाले अपने परिवार के तीसरे सदस्य थे। उन्होंने लोंगावाला के प्रसिद्ध लड़ाई में भारतीय सेना का वीरता के साथ नेतृत्व किया, जिसके लिए उन्हें महावीर चक्र से सम्मानित किया गया। बाॅलीवुड की फिल्म ‘बॅार्डर’ लोंगावाला के युद्ध पर आधारित है।

इसमें ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह का किरदार सनी देओल ने निभाया था। 1971 में हुए भारत-पाकिस्‍तान युद्ध में लोंगेवाला पोस्ट पर अहम भूमिका निभाने वाले ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी ने अपने 90 सैनिकों के साथ पाकिस्‍तान के 2000 सैनिकों का मुकाबला किया और उन्हें ढेर कर दिया।

WeForNews

चुनाव

भूपेश बघेल बने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री

Published

on

bhupesh bhaghel
भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ सीएम पद की शपथ ली। (फोटो: एएनआई)

भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वह प्रदेश के पांचवें मुख्यमंत्री हैं। इस दौरान टीएस सिंह देव और ताम्रध्‍वज साहू ने भी मंत्री पर की शपथ ग्रहण की। समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमार स्वामी समेत कई दलों के नेता शामिल हुए।

बता दें कि बघेल का छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को मजबूती देने में योगदान रहा है। राहुल ने जो भी जिम्मा सौंपा, बघेल उस पर खरे उतरे। उन्होंने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर पिछले 5 साल में कांग्रेस को मजबूती दी।

WeForNews 

Continue Reading

राष्ट्रीय

नसीरुद्दीन शाह बोले- ‘दुनिया के सबसे बिगड़ैल खिलाड़ी विराट’

Published

on

naseeruddin shah-virat kohli
नसीरुद्दीन शाह-विराट कोहली (फाइल फोटो)

बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने विराट कोहली को दुनिया का सबसे बिगड़ैल खिलाड़ी बताया है। कुछ समय पहले भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली को उस वक्‍त खरी-खोटी सुननी पड़ी थी जब उन्‍होंने एक वीडियो के दौरान एक फैन को भारत छोड़ने की बात कही थी।

बता दें कि एक कार्यक्रम के दौरान एक यूजर ने कमेंट किया था कि उन्हें वर्तमान भारतीय खिलाड़ियों की तुलना में इंग्लिश और ऑस्ट्रेलियन बल्‍लेबाज बेहतर लगते हैं। इस पर विराट ने उसे भारत छोड़ देने की सलाह दी थी। उस मामले अब नसीरूद्दीन शाह ने विराट कोहली के बर्ताव फेसबुक पर लिखा है कि विराट कोहली न सिर्फ दुनिया के सबसे अच्छे बल्‍लेबाज हैं बल्कि दुनिया के सबसे खराब व्‍यवहार करने वाले खिलाड़ी भी हैं।

nas

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

लोकसभा में तीन तलाक विधेयक पेश

Published

on

triple talaq
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्ली। लोकसभा में मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक, 2018 पेश किया गया। इसे तीन तलाक विधेयक के तौर पर भी जाना जाता है।

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने विधेयक को पेश किया। विपक्षी कांग्रेस नेता सदस्य शशि थरूर के विरोध के बावजूद भी प्रसाद ने विधेयक पेश किया।

सरकार पिछले मानसून सत्र में राज्यसभा में यह विधेयक पारित नहीं कर सकी थी। सरकार ने 19 सितंंबर को एक अध्यादेश जारी कर तीन तलाक को अपराध करार दिया।

आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular