अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 80 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है ब्रेंट क्रूड का भाव | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

व्यापार

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 80 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है ब्रेंट क्रूड का भाव

Published

on

crude-oil
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्ली। ईरान से कच्चे तेल की आपूर्ति प्रभावित होने के अंदेशे से फिर कीमतों में तेजी का रुख लगातार बना हुआ है और ब्रेंट क्रूड का भाव 75 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गया है। अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई का भाव भी 66 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चल रहा है।

ऊर्जा विशेषज्ञों की मानें तो ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध से तेल की आपूर्ति का संकट आने वाले दिनों में और गहराने की आशंकाओं से निकट भविष्य में ब्रेंड क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल को भी पार कर सकता है।

ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध में भारत समेत कुछ प्रमुख देशों को दी गई छूट दो मई के बाद आगे नहीं बढ़ाने की घोषणा के बाद कच्चे तेल के दाम में तेजी का रुख बना हुआ है। हालांकि इस बीच अमेरिका में तेल का भंडार बढ़ने की रिपोर्ट के बाद तेजी पर ब्रेक लगा लेकिन उसका असर ज्यादा समय तक नहीं रहा।

कच्चे तेल का भाव बढ़ने से भारत में पेट्रोल और डीजल फिर महंगे हो जाएंगे। हालांकि भारत सरकार ने तेल की आपूर्ति पर्याप्त होने का दावा किया है।

उर्जा विशेषज्ञ नरेंद्र तनेजा का कहना है कि भारत सरकार की चिंता तेल की आपूर्ति से कहीं ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की बढ़ती कीमत है।

उन्होंने कहा कि ईरान से तेल का आयात प्रभावित होने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आने वाले दिनों में ब्रेंट क्रूड का दाम 80 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है, जोकि भारत के लिए एक चिंता का विषय है।

उन्होंने कहा कि भारत ने पहले से ही ईरान से तेल का आयात कम कर दिया है और इसमें 50 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (उर्जा व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने कहा कि ईरान दुनिया के प्रमुख तेल उत्पादक देशों में शुमार है और वहां से तेल की आपूर्ति घटने से दाम में पहले से ही तेजी का रुख बना हुआ है और आगे पिछले साल की तरह फिर उछाल देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में ब्रेंट क्रूड का भाव 80 डॉलर प्रति बैरल को पार कर जाएगा।

उन्होंने कहा कि अगर ओपेक ने तेल की आपूर्ति में कटौती को वापस नहीं लिया तो तेल का भाव पिछले साल की तरह फिर ऊपर जा सकता है। पिछले साल ब्रेंट क्रूड का भाव 86 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया था जोकि 2014 के बाद का सबसे उंचा स्तर था।

गौरतलब है कि ओपेक और गैर-ओपेक देश रूस द्वारा तेल के उत्पादन में इस साल जनवरी से 12 लाख बैरल रोजाना की कटौती की जा रही है जिसके कारण इस साल तेल के दाम में तेजी का रुख रहा है। इस बीच वेनेजुएला पर अमेरिकी प्रतिबंध से इस तेजी को और सहारा मिला।

अमेरिकी एजेंसी एनर्जी इन्फोरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका, सऊदी अरब, रूस, कनाडा, चीन और इराक के बाद ईरान दुनिया का सबसे बड़ा तेल उत्पादक देश है। 2018 में ईरान का रोजाना उत्पादन 44.7 लाख बैरल था।

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया ने कहा कि ओपेक और गैर-ओपेक देश रूस द्वारा तेल के उत्पादन में इस साल जनवरी से 12 लाख बैरल रोजाना की कटौती की जा रही है जिसके कारण इस साल तेल के दाम में तेजी का रुख रहा है। इस बीच वेनेजुएला पर अमेरिकी प्रतिबंध से इस तेजी को और सहारा मिला।

केडिया ने कहा कि ओपेक की जून में होने वाली बैठक में तेल का उत्पादन बढ़ाने या तय कटौती में कमी करने का फैसला ले सकता है, इससे पहले आपूर्ति संकट के कारण कीमतों को सपोर्ट मिलता रहेगा। ऐसे में 80 डॉलर प्रति बैरल तक ब्रेंट क्रूड का भाव चला जाए इसमें कोई संदेह नहीं है। हालांकि उन्होंने कहा कि ओपेक द्वारा तेल के उत्पादन में जो कटौती की जा रही है, उसकी भरपाई अमेरिका में तेल के उत्पादन में हो रही वृद्धि से हो रही है।

उन्होंने कहा कि आगे अमेरिका में जुलाई-अगस्त में तूफान का सीजन शुरू होने से पहले तेल के कुओं को रखरखाव के लिए मई में कुछ समय के बंद किया जा सकता है, जिससे उत्पादन में कमी आ सकती है। यह भी तेल की कीमतों में आगे तेजी आने का एक कारण हो सकता है।

–आईएएनएस

व्यापार

एयर इंडिया के पूर्व निदेशक संधु पर धोखाधड़ी करने वाले पायलटों को बचाने का आरोप

Published

on

air india

 दिल्ली, 12 जुलाई (आईएएनएस)। एयर इंडिया के हाल ही में नियुक्त हुए निदेशक (परिचालन) कैप्टन राजविंदर सिंह संधू के खिलाफ ताजा आरोप सामने आए हैं। संधु को प्रबंधन विरोधी गतिविधियों के चलते हटा दिया गया था। अब उनके खिलाफ नया आरोप यह सामने आया है कि उन्होंने फ्रॉडस्टर पॉयलटों का बचाव किया। 

एक ट्विटर पोस्ट के मुताबिक उन पर कैप्टन अतुल चंद्रा को बचाने का भी आरोप है।

पोस्ट के अनुसार, चंद्रा ने दो साल में एयर इंडिया से लगभग दो करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी।

आईएएनएस द्वारा दस्तावेजों की समीक्षा करने पर पता चला कि एयर इंडिया ने दिसंबर 2018 में स्वीकार कर लिया था कि कैप्टन चंद्रा को गलत तरीके से 80 लाख रुपये का अतिरिक्त भुगतान किया गया।

इस बारे में उत्तरी क्षेत्र के महाप्रबंधक (वित्त) आर.के. गोयल ने उप निदेशक वित्त / प्रशासन, नागरिक उड्डयन महानिदेशक (डीजीसीए) दिलावर सिंह रावत को 7 दिसंबर, 2016 को एक मेल भी लिखा था।

मेल में कहा गया था कि वर्तमान में कैप्टन चंद्रा एयर इंडिया से डीजीसीए में प्रतिनियुक्ति पर हैं।

ऐसे ही एक मामले में कैप्टन संधु भी एक अन्य पायलट करण मान को बचाने के आरोपी हैं, जिसने एयर इंडिया से धोखे से कई महीनों में करोड़ों रुपये निकाल लिए थे।

Continue Reading

व्यापार

शेयर बाजार पर बना रहेगा कोरोना का असर, पहली तिमाही के वित्तीय नतीजों पर रहेगी नजर

Published

on

sensex-

घरेलू और विदेशी शेयर बाजारों के फिलहाल कोरोना के कहर के असर से उबरने के आसार नहीं दिख रहे हैं क्योंकि इसका प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

वहीं, कोरोना काल में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान देश की प्रमुख कंपनियों का कारोबार कैसा रहा,इसकी जानकारी इनके वित्तीय नतीजों से मिलेगी।

इस सप्ताह कई प्रमुख कंपनियां पहली तिमाही के अपने वित्तीय नतीजे जारी करेंगी जिसपर निवेशकों की नजर होगी और इनसे बाजार की दिशा तय होगी।विप्रो, इन्फोसिस, एचसीएल, एलएंडटी इन्फोटेक, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज समेत कई कंपनियां इस सप्ताह चालू वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही के अपने कारोबार के वित्तीय नतीजे जारी करेंगी।

इसके अलावा, बीते महीने जून में महंगाई कैसी रही इसकी भी जानकारी इस सप्ताह मिलेगी। निवेशकों की नजर महंगाई दर के आंकड़ों पर भी होगी क्योंकि जून में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने से आर्थिक गतिविधियां पटरी पर लौटी। वहीं, पेट्रोल और डीजल के दाम में भारी इजाफा हुआ।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोनावायरस संक्रमण के कुल मामले 8,49,553 हो चुके हैं जिनमें से 22,674 लोगों की इस वायरस के प्रकोप में मौत हो चुकी है।

हालांकि कुल संक्रमित मरीजों में से 5,34,621 स्वस्थ हो चुके हैं। सप्ताह के आरंभ में सोमवार को खुदरा महंगाई दर के आंकड़े जारी होंगे और इसके एक दिन बाद मंगलवार को थोक महंगाई दर के आंकड़े जारी होंगे। वहीं, बुधवार को व्यापार संतुलन के आंकड़े भी आएंगे।

आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

डीजल फिर हुआ महंगा, पेट्रोल की कीमत स्थिर

Published

on

petrol-diesel

लगातार चार दिन के विराम के बाद रविवार को फिर डीजल का दाम बढ़ गया, लेकिन पेट्रोल की कीमत लगातार 13वें दिन स्थिर रही।

देश की राजधानी दिल्ली और कोलकाता में डीजल फिर 16 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है, जबकि मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत क्रमश: 12 पैसे और 10 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई हैं।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमतें रविवार को बढ़कर क्रमश: 80.94 रुपये, 76.05 रुपये, 79.17 रुपये और 78.01 रुपये प्रति लीटर हो गई।

वहीं पेट्रोल का भाव चारों महानगरों में लगातार 13वें दिन बिना किसी बदलाव के क्रमश: 80.43 रुपये, 82.10 रुपये, 87.19 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है। दिल्ली में पेट्रोल के मुकाबले डीजल 51 पैसे प्रति लीटर के ऊंचे भाव पर बिक रहा है।

आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Coronavirus
राष्ट्रीय42 seconds ago

जोधपुर हाईकोर्ट में 10 कोरोना पॉजिटिव

Coronavirus
राष्ट्रीय4 mins ago

दिल्ली में कोरोना के 1,573 नए केस

Coronavirus
राष्ट्रीय18 mins ago

मुंबई के धारावी में कोरोना के 5 नए मामले आए सामने

coronavirus
राष्ट्रीय23 mins ago

बिहार में कोरोना के 1266 नए मामले

Joe Biden
अंतरराष्ट्रीय26 mins ago

बिडेन ने लुसियाना प्राइमरी जीती

मनोरंजन39 mins ago

BMC ने अमिताभ बच्चन के चारों बंगले किए सील

Kapil Sibal
राजनीति1 hour ago

पार्टी को लेकर हूं चिंतित, क्या घोड़ों के अस्तबल से भागने के बाद जागेंगे हम?: सिब्बल

coronavirus
राष्ट्रीय1 hour ago

जम्मू-कश्मीर में कोविड से 3 और मौतें

Hafiz Saeed
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

पाकिस्तान ने आतंकी हाफिज सईद और जमात-उद-दावा नेताओं के बैंक खातों को किया बहाल

air india
व्यापार2 hours ago

एयर इंडिया के पूर्व निदेशक संधु पर धोखाधड़ी करने वाले पायलटों को बचाने का आरोप

Stock Market Down
ब्लॉग4 weeks ago

शेयर बाजार में पूरे सप्ताह रहा उतार-चढ़ाव, 1.5 फीसदी टूटे सेंसेक्स, निफ्टी

गरीब-कल्याण-रोजगार-योजना
ब्लॉग3 weeks ago

‘ग़रीब कल्याण रोज़गार’ के तमाशे के पीछे अभी तो बस बिहार चुनाव ही है

अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा कोरोना पॉजिटिव

coronavirus
अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

बांग्लादेश में बढ़ रहा कोरोना का प्रकोप, ‘रेड जोन’ में तैनात की जाएगी सेना

Coronavirus
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

कोरोना से बचने के उपायों पर बांग्लादेश को रिपोर्ट सौंपेगा चीन

अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

पुरी दुनिया में हर 100 लोगों में से एक व्यक्ति विस्थापित : यूएनएचसीआर

लाइफस्टाइल3 weeks ago

कोरोनावायरस व एलएसी पर तनाव से लद्दाख के पर्यटन पर पड़ा असर

Social Distancing in Temple
ज़रा हटके4 weeks ago

कोविड-19 : मंदिरों को फिर से बंद करने की उठ रही मांग

लाइफस्टाइल4 weeks ago

हयात रीजेंसी कोरोना इलाज में इस्तेमाल किए जाने वाले दिल्ली के 4 प्रमुख होटलों में

congress logo
राजनीति4 weeks ago

मप्र के मंत्री के झूठ बोलना बंद करें वरना दर्ज होगा मामला: कांग्रेस

Kapil Sibal
राजनीति4 weeks ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय2 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर3 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य3 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति3 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन3 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय3 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन4 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन4 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन4 months ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Most Popular