Connect with us

चुनाव

महागठबंधन के आगे बीजेपी पस्त, मुश्किल हुआ 2019 के आम चुनाव का रास्‍ता

Published

on

mahagathbandhan
विपक्ष के महागठबंधन ने भाजपा को जोरदार शिकस्‍त दी है।

देश में लोकसभा की 4 और विधानसभा की 10 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजों में बीजेपी को करारी शिकस्‍त मिली है। भारतीय जनता पार्टी विपक्ष के महागठबंधन के आगे लाचार नजर आया।

लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव नतीजों पर गौर करें तो उत्‍तर प्रदेश की बहुचर्चित कैराना लोकसभा सीट पर रालोद उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने बड़ी जीत हासिल की। उन्‍होंने करीब 50 हज़ार वोटों से बीजेपी की उम्मीदवार मृगांका सिंह को हराया। रालोद उम्मीदवार तबस्सुम को सपा, बसपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का समर्थन प्राप्‍त था।

महाराष्ट्र की गोंदिया-भंडारा लोकसभा सीट पर एनसीपी उम्‍मीदवार मधुकर कुकड़े को 162287 वोट मिले हैं, जबकि बीजेपी के उम्‍मीदवार हेमंत पटले को 149935 वोट मि‍ले। एनसीपी ने इस सीट पर कब्‍जा कर लिया है।

महाराष्ट्र के पालघर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी का मुकाबला अपनी ही साथी शिवसेना से था। यहां पर बीजेपी के उम्मीदवार राजेंद्र गावित ने करीब 29 हज़ार वोटों से जीत दर्ज की। शिवसेना ने भाजपा के दिवंगत सांसद चिंतामण वनगा के बेटे श्रीनिवास वनगा को अपना उम्मीदवार बनाया था।

नगालैंड सीट पर बीजेपी समर्थ‍ित NDPP के उम्‍मीदवार तोखेहो येपथेमी ने जीत दर्ज की। तोखेहो येपथेमी को 594205 वोट मिले, कांग्रेस समर्थ‍ित NPF के उम्‍मीदवार सी अपोक जमीर को 420459 वोट मिले हैं। तोखेहो येपथेमी ने 173746 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की।

उधर विधानसभा सीटों के उपचुनाव पर नजर डालें तो उत्तर प्रदेश के बिजनौर की नूरपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सपा उम्मीदवार नईमुल हसन ने बीजेपी उम्मीदवार अवनि सिंह को 6211 मतों से मात दी है, जबकि ये सीट बीजेपी की सबसे मजबूत सीट मानी जाती थी, वहीं, सपा का इस सीट पर पहली बार खाता खुला है।

बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट पर राजद उम्मीदवार शाहनवाज आलम ने बड़ी जीत हासिल की है। शाहनवाज ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जेडीयू के मुर्शीद आलम को 41,224 मतों के अंतर से हराया। शाहनवाज को 81,240 जबकि मुर्शीद को 40,016 मत हासिल हुए। बता दें कि जद (यू) के विधायक सरफराज आलम के विधानसभा एवं पार्टी से इस्तीफा देकर राजद के टिकट पर अररिया से सांसद चुने जाने के बाद जोकीहाट विधानसभा सीट खाली हुई थी। सरफराज के पिता मो़ तस्लीमुद्दीन राजद के सांसद थे, जिनका निधन पिछले साल सितंबर में हो गया था। पिता के निधन के बाद अररिया संसदीय सीट खाली हुई थी।

उत्तराखंड के थराली विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी मुन्नी देवी ने 1872 वोटों से जीत दर्ज की। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी जीतराम को हराया।

केरल के चेंगन्नुर सीट पर सीपीएम उम्मीदवार एस चेरियां ने 20956 वोटों से जीत दर्ज की, यहां सीपीएम को 67303 वोट, कांग्रेस को 46347 वोट और BJP को 35270 वोट मिले।

झारखंड के सिल्ली विधानसभा सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा की सीमा महतो ने बड़ी जीत दर्ज की। उन्होंने एजेएसयू के सुदेश महतो को मात दी। इसके साथ ही झारखंड गोमिया विधानसभा क्षेत्र पर झारखंड मुक्ति मोर्चा ने विजय हासिल की। गोमिया सीट पर जेएमएम उम्मीदवार बबीता देवी ने आजसू के उम्मीदवार को करीब 2000 मतों से हराया।

पंजाब के शाहकोट विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस के हरदेव सिंह लाडी ने बाजी मारी। कांग्रेस के हरदेव सिंह लाडी ने अकाली दल के नायब सिंह कोहाड़ को 38802 वोटों से हराया।

पश्चिम बंगाल के महेश्तला विधानसभा सीट पर टीएमसी ने 62896 वोटों से जीत दर्ज की। यहां टीएमसी को 104818 वोट, बीजेपी को 41993 वोट और सीपीएम को 30316 वोट मिले। टीएमसी के दुलाल दास ने बीजेपी के सुजीत घोष को शिकस्‍त दी।

मेघालय के अंपाती सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार मियानी डी शिरा ने 3191 वोटों से जीत दर्ज की। मियानी ने नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के उम्मीदवार जी मोमीन को हराया।

कर्नाटक के राजराजेश्वरी विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार मुनिरत्ना ने 25,492 वोटों से जीत दर्ज की है। यहां कांग्रेस को 108064, बीजेपी को 82572 और जेडीएस को 60360 वोट मिले। उन्होंने बीजेपी के मुनिराजू गौड़ा को हराया।

महाराष्ट्र की पलूस-कडेगांव विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के विश्‍वजीत कदम ने निर्विरोध जीत हासिल कर ली है। यह सीट विश्‍वजीत के पिता और वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता पतंगराव कदम के निधन से खाली हुई थी। यहां पर पहले बीजेपी ने कांग्रेस प्रत्याशी विश्वजीत कदम के खिलाफ संग्राम सिंह देशमुख को उतारा था, लेकिन आखिरी वक्त उन्होंने नामांकन वापस ले लिया।

गौरतलब है कि कैराना लोकसभा सीट के उपचुनाव पर देश के राजनीतिक दलों की निगाहें थी। क्योंकि यहां पर जिस तरह से महागठबंधन कर विपक्ष चुनाव लड़ रहा था, उसके नतीजों से देश में संदेश जाने वाला था कि आगामी लोकसभा चुनाव में हम इस तरह साथ मिलकर बीजेपी के खिलाफ लड़ेंगे तो एनडीए को सत्‍ता में फिर से काबिज होनेे से रोका जा सकता है। अब जब कैराना की सीट विपक्ष के खाते में चली है तो कहा जा सकता है कि आगामी 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के लिए रास्‍ता आसान नहीं रहेगा।

WeForNews

चुनाव

भारत 100 दिनों में मोदी के अत्याचार से मुक्त हो जाएगा : राहुल

Published

on

By

rahul gandhi

नई दिल्ली, 20 जनवरी | कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए रविवार को कहा कि देश अगले 100 दिनों में उनके अत्याचार और अक्षमता से मुक्त हो जाएगा।

राहुल ने कहा, “महाराज, ये चीखें हैं लाखों बेरोजगार युवाओं की, परेशान किसानों की, उत्पीड़ित दलितों और आदिवासियों की, सताये अल्पसंख्यकों की, छोटे बर्बाद हो चुके कारोबारियों की, सभी आपके अत्याचार और आपकी अक्षमता से मुक्ति की गुहार लगा रहे हैं।”

राहुल ने ट्वीट किया, “100 दिनों में वे सभी मुक्त हो जाएंगे।”

मोदी ने कहा था कि महागठबंधन भ्रष्ट, नकारात्मकता और अस्थिरता का एक गठजोड़ है। इसके जवाब में राहुल ने यह ट्वीट किया है।

मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी द्वारा शनिवार को कोलकाता में आयोजित एक महारैली में जुटे 23 दलों का जिक्र करते हुए कहा था, “आज पूरा विपक्ष एक साथ आ गया है और बचाओ, बचाओ, बचाओ चिल्ला रहा है।”

Continue Reading

चुनाव

भाजपा के खिलाफ एकजुट हों विपक्षी पार्टियां : फारूक अब्दुल्ला

Published

on

By

United India Rally

कोलकाता, 19 जनवरी | नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सत्ता से उखाड़ फेंकने के लिए विपक्षी पार्टियों को एकसाथ चुनाव लड़ने और प्रधानमंत्री पद के मुद्दे के बारे में चिंता न करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस पर बाद में फैसला किया जाएगा। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी द्वारा शनिवार को बुलाई गई विपक्षी पार्टियों की विशाल रैली में उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को एक ‘चोर’ मशीन कहा। उन्होंने कहा कि इसके स्थान पर बैलेट पेपर लाए जाने की जरूरत है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि लोकसभा चुनाव के बाद एक नई सरकार कार्यभार ग्रहण करेगी, जो नए भारत का निर्माण करेगी।

अब्दुल्ला ने कहा, “हमें भाजपा को सत्ता से उखाड़ फेंकना होगा। हमें साथ मिलकर चुनाव लड़ना होगा। हम एकजुट हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि इस वर्ष एक नई सरकार आएगी, जो पूरे देश को न्याय दिलाएगी, जो संस्थानों की गरिमा बनाए रखेगी और एक नए भारत का निर्माण करेगी, जिसमें सभी खुशी के साथ रहेंगे और प्रगति करेंगे।”

जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “दिलों को जोड़कर भारत मजबूत बन सकता है। जो कोई भी यहां रहता है, उसे यह महसूस नहीं होना चाहिए कि वह इस देश का नहीं है। अब यह हमारा और आपका कर्तव्य है कि हम एकसाथ हों और यह न सोचें कि मैं प्रधानमंत्री बनूंगा। यह बाद में देखा जाएगा कि कौन प्रधानमंत्री बनेगा। पहले हमें चुनाव लड़ना है, एकसाथ लड़ना है और मजबूती से आगे बढ़ना है।”

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

मार्च के पहले हफ्ते में लोकसभा चुनाव तिथि की हो सकती है ऐलान

Published

on

Election Commission

चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। आयोग के सूत्रों ने यह संकेत दिया है।

लोकसभा चुनाव के साथ कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव भी कराने की संभावना भी व्यक्त की है।

मालूम हो कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल आगामी तीन जून को खत्म होगा। इसको लेकर आयोग ने यह तय करना शुरू कर दिया है कि चुनाव किस महीने में और कितने चरण में कराए जाने हैं।

आयोग ने 2004 लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की 29 फरवरी को चार चरण में 2009 लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की दो मार्च को पांच चरण में और 2014 लोकसभा चुनाव की पांच मार्च को 9 चरण में कराने की घोषणा की थी। पिछले तीनों लोकसभा चुनाव अप्रैल से लेकर मई के दूसरे सप्ताह में संपन्न हुए थे।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
Vijay Rupani
राष्ट्रीय2 hours ago

गुजरात सीएम रूपाणी पर एफआईआर का आदेश

Kapil Sibal
राष्ट्रीय3 hours ago

देश के भविष्य से जुड़ा है ईवीएम का मुद्दा: सिब्बल

Shivakumar Swami
राष्ट्रीय5 hours ago

सिद्दगंगा मठ प्रमुख के अंतिम दर्शन के लिए उमड़ी भीड़

Pravin Togadia
राजनीति6 hours ago

तोगड़िया 9 फरवरी को करेंगे नई पार्टी का ऐलान

Odisha
शहर6 hours ago

भुवनेश्वर : मिनी ट्रक खाई में गिरा, 8 की मौत

mj akbar
राष्ट्रीय9 hours ago

एमजे अकबर के मानहानि मामले में प्रिया रमानी को तलब करने का फैसला सुरक्षित

राजनीति10 hours ago

ईवीएम हैकिंग मामले में गोपीनाथ मुंडे के भतीजे ने की RAW से जांच कराने की मांग

vicky-kaushal--
मनोरंजन10 hours ago

विक्की कौशल की फिल्म ‘उरी’ 100 करोड़ के क्लब में शामिल

MODI
राष्ट्रीय10 hours ago

प्रवासी भारतीयों से बोले मोदी- आप देश की ताकत दुनिया को बता रहे हैं

virat kohli
खेल10 hours ago

आईसीसी के तीनों अवॉर्ड जीतने वाले पहले क्रिकेटर बने विराट

Siddhartha Nath
शहर3 weeks ago

राममंदिर पर शीघ्र निर्णय दे न्यायालय : सिद्धार्थ नाथ

health Issue
Viral सच2 weeks ago

जहां 40 की उम्र में आता है बुढ़ापा

rahul gandhi
राजनीति4 weeks ago

‘फोटो खिंचवाने के बजाय खनिकों को बचायें मोदी’

Abhishek-Manu-Singhvi
राजनीति3 weeks ago

जेटली बने राफेल डिफेंसिव मिनिस्‍टर, 72% बढ़े बैंक फ्रॉड: सिंघवी

kapil sibal
राष्ट्रीय3 weeks ago

CBDT सर्कुलर ने नेशनल हेराल्ड मामले में सरकार को किया बेनकाब : कपिल सिब्बल

टेक3 weeks ago

गूगल डुओ में ग्रुप चैट, लो लाइट मोड जल्द : रिपोर्ट

GST
ब्लॉग3 weeks ago

GST ने मोदी राज के तमाम झूठ की पोल खोली

Rafale in Supreme Court
ब्लॉग3 weeks ago

सुप्रीम कोर्ट में ही हादसे का शिकार हुई राफ़ेल की सच्चाई

heart
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सर्दियों में ऐसे रखें अपने दिल का ख्याल

Kader-Khan-Twitter
मनोरंजन3 weeks ago

काबुल से कनाडा तक ऐसा रहा कादर खान का सफरनामा…

Total Dhamaal-
मनोरंजन1 day ago

फिल्म ‘टोटल धमाल’ का ट्रेलर रिलीज

sunil-shetty
मनोरंजन3 days ago

प्रियदर्शन की पीरियड थ्रिलर फिल्म में एक योद्धा नजर आएंगे सुनील शेट्टी

Shakeela-
मनोरंजन3 days ago

‘पापी पप्पी’ से लेकर ‘ठरकी स्कूटर’ तक ये हैं शकीला के 12 बोल्ड पोस्टर्स…

Priya Prakash
मनोरंजन1 week ago

प्रिया प्रकाश की फिल्म ‘श्रीदेवी बंग्लो’ का टीजर जारी

Makar Sankranti 2019
राष्ट्रीय1 week ago

कुंभ में पहला शाही स्नान शुरू

Game of Thrones
मनोरंजन1 week ago

Game of Thrones सीजन 8 का टीजर जारी

BIHAR
शहर1 week ago

वीडियो: देखें, बिहार में रंगदारों का आतंक

Ranveer Singh-
मनोरंजन2 weeks ago

रणवीर की फिल्म ‘गली बॉय’ का ट्रेलर’ रिलीज

Nageshwar Rao
राष्ट्रीय3 weeks ago

आंध्र यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर बोले- टेस्ट ट्यूब बेबी थे कौरव

Vikram Saini
राजनीति3 weeks ago

बीजेपी विधायक बोले- ‘असुरक्षित महसूस करने वालों को बम से उड़ा दूंगा’

Most Popular