Connect with us

चुनाव

हीरा व्यापारियों को फरमान-मोदी की रैलियों में फैक्ट्री मजदूरों को ले जाकर भरो खाली कुर्सियां!

Published

on

PM Modi dhundhaka rally1-min
PM Modi dhundhaka rally, Photo Credit: The quint

नई दिल्ली- गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में अब कुछ ही दिन शेष रह गए है। पहले चरण का चुनाव प्रचार 7 दिसम्बर को शाम 5 बजे थम जाएगा। बीजेपी और कांग्रेस इस चुनाव में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। गुजरात के सूरत शहर में आज मोदी की रैली है। पिछले कई रेलियों में पीएम मोदी की रैलियों में खाली कुर्सी की खबर लगातार आ रही हैं जिससे पार्टी के लिए मुश्किलें बढ़ सकती है। वहीं पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की रैली में लोगों की भीड़ देखकर बीजेपी के होश उड़े हुए है।

नवजीवन के खबर के मुताबिक मोदी-शाह कैंप ने रैली में खाली कुर्सियां भरने के लिए सूरत के करीबी हीरा कारोबारियों को फरमान जारी किया गया है। कहा गया है कि फैक्टरियों से मजदूरों को रैली में भेजने में सहयोग करें। ताकि इज्जत बचाई जा सके। बीजेपी से जुडे कई सूरत व्यापारी अब मोदी-शाह के एहसान चुकाने के लिए अपने कारखाने के मजदूरों को लेकर रैली-रैली जा रहे हैं।

पीएम मोदी की सूरत रैली के साथ ही गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पहले दौर के प्रचार पर वह विराम लगाएंगे। एक वक्त था जब पीएम मोदी की चुनावी रैली में लोगों की भीड़ इस कदर होती थी जिसे देखकर मोदी भी फुले नहीं समाते थे। जबकि अब आलम ये है कि मोदी की रैलियों का हाल बुरा होने लगा है। जबकि अब होने वाली रैली में कुर्सियां खाली पड़ी रहती हैं। पिछली तमाम रैलियों में भीड़ कम होने की वजह से बीजेपी नेतृत्व ने सूरत रैली को सफल बनाने के लिए सारे पत्ते खोल दिए हैं।

खासतौर पर धानधुखा और दाहोद में मोदी की रैलियों में खाली कुर्सियों और लोगों द्वारा कथित तौर पर फेंकू-फेंकू चिल्लाने के वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद से बीजेपी नेतृत्व ने सारा जोर आज की रैली को सफल बनाने पर लगा दिया है।

खाली पड़ी कुर्सियों को भरने के लिए बीजेपी ने आनन-फानन में बैठक बुलाई। बैठक में बीजेपी के गुजरात प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाधानी ने हीरे व्यापारियों और टेक्सटाइल व्यापारियों के साथ बैठक की।

कुछ बड़े हीरे व्यापारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि इस बैठक में यह आश्वासन दिया गया कि 18 दिसंबर को जो जीएसटी काउंसिल की बैठक होनी है, उसमें इन व्यापारियों की तमाम परेशानियों का हल निकाल लिया जाएगा। कहा जा रहा है कि बस वे पार्टी का विरोध करना बंद कर दें। ये सारे व्यापारी पाटीदार समाज के थे और इन्होंने अभी तक तकरीबन खुलकर हार्दिक पटेल का समर्थन किया था।

खबर के मुताबिक यह बैठक किरण हॉस्पिटल में हुई। गौरतलब है कि अस्पताल पाटीदार आरोग्य ट्रस्ट का है, जिसका विमोचन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रैल में किया था। इसके बाद इन व्यापारियों को एक लिस्ट दी गई, जिसमें यह लिखा था कि किसे अपने कितने कर्मचारी आज 7 दिसंबर की सूरत रैली के लिए लाने हैं। इसे फिर बाकी छोटे व्यापारियों को बांटा गया।

इतना ही नहीं यह भी योजना बताई गई है कि कौन किस चौराहे पर अपनी फैक्ट्री के कितने मजदूरों को बीजेपी के खेस (कमल छाप मफलर) के साथ लेकर आएगा। प्रमुख रूप से ये उन्ही इलाकों में मजदूरों को जुटाएंगे, जहां फैक्ट्रियां हैं। इस तरह से आज बीजेपी समर्थक मालिकों की फैक्ट्रियों में काम नहीं होगा, या आधे दिन का काम होगा।

माना जा रहा है कि मोदी किसी भी तरह अपनी रैली में खाली कुर्सी पड़ी नहीं देखना चाहते। जिसके लिए उन्होंने आला-अधिकारियों को आनन-फानन में बैठक कर ये आदेश दिया कि किसी भी तरह खाली कुर्सी न रहें।

स्टोरी इनपुट- नवजीवन

चुनाव

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की दूसरी सूची

Published

on

congress logo
कांग्रेस ने 18 में से बचे 6 प्रत्याशियों की सूची जारी की।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए कांग्रेस ने 18 में से बचे 6 प्रत्याशियों की सूची जारी की। राजनांदगांव में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के सामने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला कांग्रेस की उम्मीदवार होंगी। 

कांग्रेस 12 प्रत्याशियों की सूची पहले जारी कर चुकी है। दूसरी सूची के मुताबिक, खैरागढ़ से गिरवर जंघेल, डोंगरगढ़ से भुनेश्वर सिंह बघेल, डोंगरगांव से दलेश्वर साहु, खुज्जी से छन्नी साहु और मोहला मानपुर से इंदिरा शाह मंडावी को उम्मीदवार घोषित किया गया है। 23 अक्टूबर को प्रथम चरण के नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि है।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

पाकिस्तान: दूसरे चरण के उपचुनाव के लिए मतदान जारी

Published

on

प्रतीत्कामा तस्वीर

पाकिस्तान में दूसरे चरण के उपचुनाव के लिए कराची व पेशावर के तीन नेशनल एसेंबली और प्रांतीय एसेंबली निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार को मतदान जारी है।

डॉन न्यूज के मुताबिक, नेशनल एसेंबली निर्वाचन क्षेत्र एनए-247 कराची और प्रांतीय विधानसभा सीटों पीएस-111 करांची व पीके-71 पेशावर के लिए कुल 858,866 पुरुष व महिला मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के पात्र हैं।

एनए-247 सीट से 12 उम्मीदवार, जबकि पीएस-111 से 15 व पीके-71 से पांच उम्मीदवार मैदान में हैं। ये तीनों सीटें 25 जुलाई को आम चुनाव में निर्वाचित उम्मीदवारों के इस्तीफे से खाली हुई हैं।

ये तीनों विजयी उम्मीदवार पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) से थे। आरिफ अल्वी ने देश का राष्ट्रपति चुने जाने के बाद इस्तीफा दिया है। वह एनए-247 से निर्वाचित हुए थे।

इमरान इस्माइल पीएस-111 (कराची दक्षिण) से जीते थे। उन्होंने सिंध का गवर्नर नियुक्त होने के बाद अपनी सीट से इस्तीफा दिया है, जबकि शाह फरमान ने पीके-71 पेशवर से इस्तीफा दिया है। उन्हें खैबर पख्तूनख्वा का गवर्नर बनाया गया है।

उपचुनाव के लिए प्रचार का समय शुक्रवार मध्य रात्रि को समाप्त हो गया था। इस समयसीमा के बाद उम्मीदवारों के रैली आयोजित करने, नुक्कड़ सभा करने व घर-घर जाकर प्रचार करने पर रोक लग गई। उपचुनाव के पहले चरण का मतदान 14 अक्टूबर को हुआ था।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम चुनाव के लिए बीजेपी प्रत्याशियों की लिस्ट

Published

on

bjp
प्रतीत्कामा तस्वीर

बीजेपी ने छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। छत्तीसगढ़ में 77, तेलंगाना में 38 सीटों और मिजोरम चुनावों के लिए 13 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव से चुनाव लड़ेंगे।

वहीं 53 सीटों पर किसान पृष्ठभूमि के प्रत्याशी, 3 सीटों पर मेडिकल पृष्ठभूमि के और 1 सीट पर पूर्व आईपीएस को प्रत्याशी बनाया गया है। कुल 14 सीटों पर परिवर्तन किया गया है। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री और समिति के सदस्य जेपी नड्डा ने पत्रकारवार्ता में नाम घोषित किए।

रायपुर संभाग से रायपुर दक्षिण से बृजमोहन अग्रवाल, रायपुर पश्चिम से राजेश मूणत, रायपुर ग्रामीण से नंदे साहू, अभनपुर से चंद्रशेखर साहू, आरंग से संजय ढीढी, धरसींवा से देवजीभाई पटेल, राजिम से संतोष उपाध्याय, बिंद्रा नवागढ़ से डमरूधर पुजारी, धमतरी से रंजना साहू, कुरूद से अजय चंद्राकर, नगरी सिहावा से पिंकी शिवराज शाह, खल्लारी से मोनिका साहू, कसडोल से गौरीशंकर अग्रवाल, भाटापारा से शिवरतन शर्मा, बिलाईगढ से डॉ.सनम जांगड़े को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

इसी तरह बस्तर संभाग से जगदलपुर- संतोष बाफना, नारायणपुर- केदार कश्यप, बीजापुर- महेश गागड़ा बस्तर- सुभाऊ कश्यप, चित्रकोट -लच्छुराम कश्यप, कोंटा- धनीराम बारसे, दंतेवाड़ा- भीमा मंडावी, कांकेर-अंतागढ़- विक्रम उसेंडी, भानुप्रतापपुर- देवलाल दुग्गा, कोंडागांव- लता उसेंडी, केशकाल- हरिशंकर नेताम को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

दुर्ग संभाग से दुर्ग शहर- चंद्रिका चंद्राकर, दुर्ग ग्रामीण- जागेश्वर साहू, वैशालीनगर- राकेश पांडेय, भिलाईनगर- प्रेमप्रकाश पांडेय, पाटन- मोतीराम साहू , अहिवारा- सांवलाराम डहरे, साजा- लाभचंद बाफना, बेमेतरा- अवधेश चंदेल, बालोद- गुंडरदेही-डौंडीलोहारा-नवागढ़ दयालदास बघेल, राजनांदगांव- डॉ.रमन सिंह, डोंगरगढ़- सरोजनी बंजारे, खैरागढ़- कोमल जंघेल, डोंगरगांव- मधुसूदन यादव, खुज्जी- हिरेंद्र साहू, मोहला-मानपुर कंचनमाला भूआर्य, कवर्धा- अशोक साहू, पंडरिया- मोतीलाल चंद्रवंशी को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

इसी तरह बिलासपुर संभाग से बिलासपुर अमर अग्रवाल,बिल्हा धरमलाल कौशिक, तखतपुर हर्षिता पांडेय, मस्तुरी कृष्णमूर्ति बांधी, मुंगेली पुन्नूलाल मोहिले, लोरमी तोखन साहू ,मरवाही अर्चना पोर्ते, बेलतरा रजनीश सिंह, जांजगीर-चांपा नारायण चंदेल, अकलतरा सौरभ सिंह, जैजैपुर- सक्ती मेघराम साहू ,चंद्रपुर संयोगिता सिंह जूदेव,पामगढ़ अंबेश जांगड़े, रायगढ़ रोशनलाल अग्रवाल,खरसिया ओमप्रकाश चौधरी, सारंगढ़ केराबाई मनहर, धरमजयगढ़- लीनफ राठिया,लैलूंगा कोरबा विकास महतो रामपुर ननकी राम कंवर, कटघोरा लखन देवांगन, पाली-तानाखार रामदयाल उइके को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

इसी तरह सरगुजा संभाग से अंबिकापुर अनुराग सिंहदेव, सीतापुर रामगोपाल भगत, प्रतापपुर रामसेवक पैकरा, रामानुजगंज-सामरी सिद्धनाथ पैकरा, लुंड्रा विजय नाथ सिंह, भटगांव रजनी त्रिपाठी, प्रेमनगर- बैकुंठपुर भैयालाल राजवाड़े, मनेंद्रगढ़ श्याम बिहारी जायसवाल, भरतपुर सोनहत चंपादेवी पावले, जशपुर गोविंदराम, पत्थलगांव शिवशंकर पैकरा, कुनकुरी भरत साय को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

इन विधायकों का कट गया टिकट :

मंत्री रमशीला साहू, चंद्रपुर विधायक युद्धवीर सिंह जूदेव, लैलूंगा से सुनीति राठिया, वैशालीनगर से विद्यारतन भसीन, तखतपुर से राजू क्षत्रीय, अंतागढ़ से भोजराज नाग और आरंग से नवीन मरक डेय का टिकट कटा है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular