Connect with us

खेल

जन्‍मदिन विशेष- सचिन तेंदुलकर: आम खिलाड़ी से ‘क्रिकेट के भगवान’ बनने तक का सफरनामा

Published

on

sachin tendulkar
Happy Birthday Sachin...

सचिन तेंदुलकर के दो दशक से ज्यादा लंबे क्रिकेट करियर की महान उपलब्धियों ने उन्‍हें एक आम खिलाड़ी से क्रिकेट का भगवान बना दिया।

सचिन काेे भारत के सर्वोच्‍च पुरस्‍कार ‘भारत रत्‍न’ से भी नवाजा गया। 24 April 1973 को इस महान खिलाड़ी का जन्‍म मुंबई के राजापुर के मराठी ब्राह्मण परिवार में 24 अप्रैल 1973 को हुआ था। सचिन का आज 45 वां जन्‍म है। क्रिकेट का ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं है जो सचिन ने नहीं बनाया हो। क्रिकेट के अलावा सचिन की लवस्टोरी भी बड़ी दिलचस्प है, उन्‍होंने खुद से 6 साल बड़ी उम्र की अंजलि के साथ जीवन की डोर बांध ली।

सचिन का आम आदमी से लेकर क्रिकेट के भगवान बनने तक बनने का सफरनामा कुछ ऐसा रहा:-
1989: 16 साल की उम्र में सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करते हुए श्रीकांत की      कप्तानी वाली टीम में छह पारियों में देश के लिये दो अर्धशतक बनाये।
1990: तेंदुलकर ने अपना पहला टेस्ट शतक (नाबाद 119) ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ जमाया।
1993: भारतीय सरजमीं अपना पहला टेस्ट शतक (163) तेंदुलकर ने चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया।
1994: सचिन ने अपना पहला वनडे शतक अपने 79वें मैच में कोलंबो में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिंगर कप में बनाया।
1996: भारत पाकिस्तान की संयुक्त मेजबानी में हुए विश्व कप में सचिन ने दो शतक सहित 523 रन बनाये। तेंदुलकर की कप्तानी में ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को हरा कर टाइटन कप जीता।
1997: सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में टोरंटों में पाकिस्तान के खिलाफ सहारा कप में 4-1 से जीत दर्ज की। इसी साल सर्वश्रेष्ठ विजडन क्रिकेटर चुने गये।
1998: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 155 रन चेन्नई में बनाये जिससे भारत ने 179 रन से जीत दर्ज की।
2001: वन डे में दस हजार रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बने।
2002: सचिन ने पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 117 बना कर सर डान ब्रेडमैन के 29 टेस्ट शतक की बराबरी की और फिर इंग्लैंड के खिलाफ 193 बना कर ब्रेडमैन के रिकॉर्ड को पार किया।
2003: आईसीसी विश्व कप के 11 मैचों में 673 बना कर टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने।
2004: सुनील गावस्कर के 34 शतक के रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बने। 50 मैन ऑफ द मैच हासिल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने।
2005: टेस्ट क्रिकेट में 122वें मैच में दस हजार रन पूरे किये।
2006: वनडे में 14 हजार रन पूरे कर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। 40 वां शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ कुआलालम्पुर में पूरा किया।
2007: 400वां वन डे खेला.
2008: वनडे में 16हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने. टेस्ट क्रिकेट में ब्रायन लारा के 11953 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड दिया।
2009: हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 175 बनाये और 17 हजार वनडे रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने।
2010: वन डे में दोहरा शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने और स्टीव वॉ के 168 टेस्ट खेलने के रिकॉर्ड को पार किया।
2011: विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ पहला मैच खेलने के साथ ही वह सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाले खिलाडी बने और सनथ जयसूर्या के 444 मैचों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा।
2011: विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाई। भारत के लिये विश्व कप में सबसे ज्यादा 482 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने।
2012: एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ 114 रन बना कर अपना सौवां शतक पूरा किया।
23 दिसंबर 2012: भारतीय क्रिकेट के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की।
2013: टी20 चैंपियंस लीग के दौरान सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 50000 रन बनाने वाले दुनिया के 16वें और एशिया के पहले क्रिकेटर बन गये।
10 अक्टूबर 2013: सचिन तेंदुलकर का टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान। 200वां टेस्ट उनके करियर का आखिरी मैच रहा।

WeForNews

खेल

मेसी ने जीता पांचवां ‘गोल्डन शू’

Published

on

messi-

बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनेल मेसी ने पांचवीं बार यूरोपीय ‘गोल्डन शू’ पुरस्कार जीता है। मेसी की टीम बार्सिलोना ने स्पेनिश लीग में रविवार रात को खेले गए मैच में रियल सोसिएदाद की टीम को 1-0 से हराया।

बार्सिलोना को मिली इस जीत के बाद मेसी को ‘गोल्डन शू’ पुरस्कार से नवाजा गया। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, मेसी ने स्पेनिश लीग के 2017-2018 सीजन में बार्सिलोना के लिए 34 गोल दागे हैं। उन्होंने 68 अंक हासिल किए थे। मेसी ने पिछले साल भी ‘गोल्डन शू’ पुरस्कार जीता था।

इसके अलावा, उन्होंने 2010, 2012 और 2013 में इस पुरस्कार को अपने नाम किया। वह एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने पांच बार ‘गोल्डन शू’ पुरस्कार जीता है। इस पुरस्कार को हासिल करने की दौड़ में मेसी के अलावा, लीवरपूल के मोहम्मद सलाह और टोटेनहम हॉटस्पर के हैरी काने भी शामिल थे।

सलाह के 32 गोल में 68 अंक थे, वहीं हैरी के 30 गोल में 60 अंक थे। यह पुरस्कार अंकों के आधार पर दिया जाता है। इसमें जर्मन, स्पेनिश, इंग्लिश, इतावली और फ्रेंच लीग में किए गए खिलाड़ियों के गोल गिने जाते हैं और हर गोल के लिए दो अंक दिए जाते हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

आईपीएल-11: चेन्नई पांच विकेट से जीता, पंजाब प्लेऑफ से बाहर

Published

on

kxip
csk vs kxip

पुणे। सुरेश रैना (नाबाद 61) और दीपक चहर (39) की उपयोगी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के 56वें मैच में रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हराकर उसे प्लेऑफ से बाहर कर दिया। यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए पंजाब को 19.4 ओवर में 153 रन पर समेट दिया और फिर 19.1 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया।

पंजाब को प्लेआफ में पहुंचने के लिए इस मैच को 53 या उससे अधिक रनों से जीतना था लेकिन टीम ऐसा न कर सकी और उसे अपने आखिरी लीग मैच में हार के साथ टूर्नामेंट को अलविदा कहना पड़ा।

पंजाब के इस हार से राजस्थान रॉयल्स अब प्लेऑफ में पहुंच गई है। राजस्थान से पहले सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स इस सीजन के नॉकआउट चरण में पहुंच चुकी है। वहीं गत चैंपियन मुंबई इंडियंस भी दिल्ली डेयरडेविल्स के हाथों हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है।

पंजाब से मिले 154 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरूआत खराब रही और टीम ने 27 रन के अंदर ही अंबाती रायुडू (1), फॉफ डु प्लेसिस (14) और सैम बिलिंग्स (0) का विकेट गंवा दिया। इन तीन विकेटों में से दो विकेट अंकित राजपूत ने हासिल किए।

चेन्नई को चौथा झटका 58 के स्कोर पर हरभजन सिंह (19) के रूप में लगा। हरभजन ने 22 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। रैना ने डु प्लेसिस के साथ दूसरे विकेट के लिए 24, हरभजन के साथ चौथे विकेट के लिए 31, दीपक चहर (39) के साथ पांचवें विकेट के लिए 56 और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 16) के साथ छठे विकेट के लिए 45 रन की अविजित साझेदारी की।

चेन्नई का पांचवां विकेट 114 के स्कोर पर चहर के रूप में गिरा। चहर ने 20 गेंदों पर एक चौके और तीन छक्के लगाए। चहर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए धौनी ने सात गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। रैना ने 48 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए।

पंजाब की ओर से अंकित राजपूत और कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो जबकि मोहित शर्मा ने एक विकेट हासिल किए।

इससे पहले, लुंगी नगीदी (10 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर चेन्नई पंजाब को 19.4 ओवर में 153 रनों पर समेट दिया।

चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पंजाब की शुरूआत ठीक नहीं रही और विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल खाता खोले बिना नगीदी की गेंद पर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी को कैच दे बैठे।

टीम ने अपना दूसरा विकेट एरॉन फिंच (4) के रूप में गंवाया। इसके दो रन बाद ही नगीदी ने शानदार फार्म में चल रहे लोकेश राहुल (7) को अपना दूसरा शिकार बनाया। 16 रन के अंदर ही तीन विकेट गिरने के बाद मनोज तिवारी (35) और डेविड मिलर (24) ने चौथे विकेट के लिए 60 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की।

तिवारी टीम के 74 के स्कोर पर आउट हुए। उन्होंेने 30 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया। तिवारी के आउट होते ही मिलर भी चलते बने। उन्होंने 22 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया।

करूण नायर (54) ने अक्षर पटेल (14) के साथ छठे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी की। पटेल टीम के 116 के स्कोर पर छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। पंजाब ने 132 के स्कोर पर अपना सातवां और आठवां विकेट खोया।

नायर नौवें बल्लेबाज के रूप में टीम के 150 के स्कोर पर आउट हुए। उन्होंने 26 गेंदों पर तीन चौके और पांच छक्के लगाए। इसके बाद शार्दूल ठाकुर ने अंकित राजपूत को 19.4 ओवर में 153 के स्कोर पर आउट कर पंजाब को पूरे ओवर भी नहीं खेलने दिया। पंजाब ने आखिरी चार ओवर में 42 रन बटोरे और पांच विकेट गंवाए।

चेन्नई के लिए नगीदी ने चार ओवर में एक मैडन रखते हुए मात्र 10 रन दिए और चार विकेट हासिल किया। इसके अलावा ठाकुर और ड्वेन ब्रावो ने दो-दो जबकि दीपक चहर और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला।

–आईएएनस

Continue Reading

खेल

आईपीएल-11 : दिल्ली ने जीत से किया समापन, मुंबई का पत्ता साफ

Published

on

rishabh pant
रिशभ पंत, बल्‍लेबाज, दिल्‍ली

नई दिल्ली। दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर मुम्बई इंडियंस को 11 रनों से हराकर जीत के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण का समापन किया। दिल्ली की टीम पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी थी जबकि मौजूदा चैम्पियन मुम्बई की टीम दिल्ली के हाथों मिली इस हार के साथ खिताबी दौड़ से बाहर हो गई।

फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली ने ऋषभ पंत (64) की अर्धशतकीय पारी और विजय शकर की ओर से बनाए गए अहम 43 रनों के दम पर मुंबई को निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 175 रनों का लक्ष्य दिया।

पंत इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 14 मैचों में 52.61 की औसत के साथ 684 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन हैं, जिन्होंने 14 मैचों में 60.09 की औसत से 661 रन बनाए हैं। हैदराबाद पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुकी है और विलियमसन एक बार फिर टॉप स्कोरर बन सकते हैं।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई के लिए पारी की शुरूआत करने उतरे सूर्यकुमार यादव (12) पहले ही ओवर में एक बार जीवन दान पाकर दूसरी बार नेपाल के गेंदबाज संदीप लामिचाने की गेंद से नहीं बच सके और पहले ओवर की चौथी गेंद पर विजय शंकर के हाथों बाउंड्री के पास लपके गए।

अपने पहले ही ओवर में विकेट गंवाने के बावजूद मुंबई ने इवान लेविस (48) और ईशान किशन (5) की अच्छी साझेदारी के दम पर पावरप्ले में 57 रन बनाकर अपनी स्थित मजबूत की। हालांकि, इसी स्कोर पर अमित मिश्रा की गेंद पर लंबा शॉट मारने वाले किशन बाउंड्री पर विजय शंकर के हाथों लपके गए। किशन और लेविस ने 45 रन जोड़े थे।

इसके बाद, केरन पोलार्ड (7) ने लेविस के साथ तीसरे विकेट के लिए 17 रन जोड़े और टीम को 74 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर मिश्रा ने लेविस को विकेट के पीछे खड़े पंत के हाथों कैच आउट करा मुंबई का तीसरा विकेट गिराया।

लेविस इस सीजन में तीसरा अर्धशतक लगाने से चूक गए। उन्होंने 31 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और चार छक्के लगाए।

नौवें ओवर की आखिरी गेंद पर लेविस का विकेट गिरा। इसके बाद, 10वें ओवर की पहली गेंद पर पोलार्ड भी पवेलियन लौट गए। पोलार्ड लामिचाने की गेंद पर लंबा शॉट मारने की कोशिश में बाउल्ट के हाथों लपके गए।

पावरप्ले में अपनी स्थिति मजबूत करने वाली मुंबई कमजोर हो रही थी। पोलार्ड के आउट होने के बाद कप्तान रोहित शर्मा (13) और क्रुणाल पांड्या (5) टीम की पारी संभालने उतरे, लेकिन मेहमान टीम ने क्रुणाल के रूप में अपना एक और विकेट गंवा दिया।

क्रुणाल भी 79 के स्कोर पर लामिचाने की गेंद पर कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद, कप्तान रोहित ने यहां हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या (27) के साथ मिलकर टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन वह भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए।

हर्षल पटेल की गेंद पर वह भी बाउल्ट के हाथों लपके गए, रोहित और हार्दिक ने छठे विकेट लिए 43 रन जोड़े।

रोहित के आउट होने के बाद हार्दिक को भी दिल्ली के गेंदबाजों ने मैदान पर टिकने नहीं दिया। उन्हें मिश्रा ने राहुल तेवतिया के हाथों कैच आउट करवाया और मुंबई का सातवां विकेट भी गिरा दिया।

हार्दिक जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 122 था। मयंक मारकंडे (3) के साथ टीम की पारी संभालने आए बेन कटिंग (37) के दो चौकों और छक्कों ने मुंबई को लक्ष्य के करीब पहुंचना में थोड़ी मदद दी। अब मेजबान मुंबई को 12 गेंदों में 23 रनों की जरूरत थी, लेकिन 157 के स्कोर पर बाउल्ट ने मारकंडे को आउट करने के साथ ही मुंबई की उम्मीदों को बड़ा झटका दिया।

मुंबई को आखिरी ओवर में लक्ष्य हासिल करने के लिए 18 रनों की दरकार थी। यहां कटिंग ने हर्षल की गेंद पर एक छक्का लगाया लेकिन अगली ही गेंद पर वह लपके गए। कटिंग जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 163 था। इसी स्कोर पर हर्षल ने जसप्रीत बुमराह को भी बाउल्ट के हाथों कैच आउट कर टीम की पारी समाप्त कर दी।

इस पारी में दिल्ली के लिए नेपाल के युवा गेंदबाज संदीप लामिचाने, हर्षल पटेल और अमित मिश्रा ने तीन-तीन विकेट लिए,वहीं ट्रैंट बाउल्ट को एक सफलता मिली। मिश्रा को दबाव में शानदार गेंदबाजी करने के लिए मैन ऑफ द मैच चुने गए।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
rahul-kumaraswami
राजनीति1 hour ago

कुमारस्‍वामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे सोनिया-राहुल

paras jain
राजनीति2 hours ago

शिवराज के मंत्री बोले- कुंवारों को ही बनाया जाना चाहिए मंत्री

anand sharma
राजनीति3 hours ago

विधायक खरीद-फरोख्‍त में बीजेपी को महारथ हासिल है: कांग्रेस  

earthquake
राष्ट्रीय3 hours ago

हिमाचल के किन्नौर में भूकंप के झटके, तीव्रता 4.1

mayawati-min
राजनीति3 hours ago

मायावती से मिले एचडी कुमारस्वामी

amit shah-min
राजनीति3 hours ago

अमित शाह बोले- जेडीएस भी वहीं जीती जहां बीजेपी का संगठन निर्बल रहा

sensex
व्यापार4 hours ago

सेंसेक्स में 232 अंकों की गिरावट

exercise-
लाइफस्टाइल4 hours ago

‘जवानी बरकरार रखने के लिए प्रतिदिन 4-5 बार करें व्यायाम’

salman khan
मनोरंजन4 hours ago

सलमान ने ‘रेस 3’ के साथ डिस्ट्रीब्यूशन में रखा कदम

rup
व्यापार4 hours ago

5 साल में देश के निजी बैंकों के NPA में 450 प्रतिशत का इजाफा

yashwant sinha
राष्ट्रीय4 days ago

कर्नाटक के नाटक से आहत यशवन्त सिन्हा, राष्ट्रपति भवन के बाहर धरने पर बैठे

ujjwala-Scheam
ज़रा हटके4 weeks ago

उज्जवला योजना : सिलेंडर मिला, गैस भरवाने के पैसे नहीं

HD Deve Gowda
राजनीति1 week ago

देवगौड़ा के गठबंधन वाले बयान से कांग्रेस को फायदा

mohammad shami
खेल2 weeks ago

पुलिस-वकील के साथ शमी के घर पहुंचीं हसीन जहां

Ahmed-Patel
चुनाव2 weeks ago

कांग्रेस कर्नाटक में 115-120 सीटें जीतेगी : अहमद पटेल

Kamal Nath Sciendia
ब्लॉग4 weeks ago

मप्र कांग्रेस में अनुभवी और युवा का समन्वय

tall looking clothes
लाइफस्टाइल4 weeks ago

इस गर्मी चटख रंगों के कपड़ों से पाएं आकर्षक लुक

CJI Dipak Misra
ब्लॉग4 weeks ago

अब सुप्रीम कोर्ट ही तय करेगा कि उसके मुखिया पर महाभियोग चलेगा या नहीं?

Supreme_Court_of_India
ब्लॉग4 weeks ago

ज़रा देखिए तो कि न्यायपालिका के पतन की दुहाई कौन दे रहा है!

yashwant
ब्लॉग4 weeks ago

लोकतंत्र के लिए ख़तरनाक़ बन चुकी मोदी-शाह की बीजेपी से यशवन्त का अलविदा!

राष्ट्रीय8 hours ago

दिल्ली से विशाखापट्टनम जा रही आंध्र प्रदेश एक्‍सप्रेस के 4 कोच में लगी आग

thug_ranjha
मनोरंजन10 hours ago

‘ठग रांझा’ दुनियाभर में सबसे अधिक देखा गया भारतीय वीडियो

yashwant sinha
राष्ट्रीय4 days ago

कर्नाटक के नाटक से आहत यशवन्त सिन्हा, राष्ट्रपति भवन के बाहर धरने पर बैठे

kapil sibal
राजनीति1 week ago

कर्नाटक चुनाव: बीजेपी प्रत्‍याशी श्रीमुलु की उम्‍मीदवारी रद्द करने की कांग्रेस ने EC से की मांग

sanjay singh
राजनीति2 weeks ago

जिन्ना और श्यामा प्रसाद के ज़रिये संजय सिंह का बीजेपी पर करारा हमला

Sona Mohapatra
मनोरंजन3 weeks ago

सोना महापात्रा को छोटे कपड़ों में सूफी गाना गाने पर मिली धमकी

veere se wedding-
मनोरंजन4 weeks ago

करीना की फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ का ट्रेलर लॉन्च

air india
शहर4 weeks ago

एयर इंडिया के प्लेन में उड़ान के दौरान गिरी खिड़की

gayle
खेल1 month ago

आईपीएल-11: गेल के शतक से पंजाब ने दर्ज की तीसरी जीत

neha kkar-
मनोरंजन1 month ago

नेहा कक्कड़ ने बॉयफ्रेंड हिमांश कोहली को बनाया ‘हमसफर’, देखें वीडियो

Most Popular