Connect with us

खेल

जन्‍मदिन विशेष- सचिन तेंदुलकर: आम खिलाड़ी से ‘क्रिकेट के भगवान’ बनने तक का सफरनामा

Published

on

sachin tendulkar
Happy Birthday Sachin...

सचिन तेंदुलकर के दो दशक से ज्यादा लंबे क्रिकेट करियर की महान उपलब्धियों ने उन्‍हें एक आम खिलाड़ी से क्रिकेट का भगवान बना दिया।

सचिन काेे भारत के सर्वोच्‍च पुरस्‍कार ‘भारत रत्‍न’ से भी नवाजा गया। 24 April 1973 को इस महान खिलाड़ी का जन्‍म मुंबई के राजापुर के मराठी ब्राह्मण परिवार में 24 अप्रैल 1973 को हुआ था। सचिन का आज 45 वां जन्‍म है। क्रिकेट का ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं है जो सचिन ने नहीं बनाया हो। क्रिकेट के अलावा सचिन की लवस्टोरी भी बड़ी दिलचस्प है, उन्‍होंने खुद से 6 साल बड़ी उम्र की अंजलि के साथ जीवन की डोर बांध ली।

सचिन का आम आदमी से लेकर क्रिकेट के भगवान बनने तक बनने का सफरनामा कुछ ऐसा रहा:-
1989: 16 साल की उम्र में सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करते हुए श्रीकांत की      कप्तानी वाली टीम में छह पारियों में देश के लिये दो अर्धशतक बनाये।
1990: तेंदुलकर ने अपना पहला टेस्ट शतक (नाबाद 119) ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ जमाया।
1993: भारतीय सरजमीं अपना पहला टेस्ट शतक (163) तेंदुलकर ने चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया।
1994: सचिन ने अपना पहला वनडे शतक अपने 79वें मैच में कोलंबो में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिंगर कप में बनाया।
1996: भारत पाकिस्तान की संयुक्त मेजबानी में हुए विश्व कप में सचिन ने दो शतक सहित 523 रन बनाये। तेंदुलकर की कप्तानी में ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को हरा कर टाइटन कप जीता।
1997: सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में टोरंटों में पाकिस्तान के खिलाफ सहारा कप में 4-1 से जीत दर्ज की। इसी साल सर्वश्रेष्ठ विजडन क्रिकेटर चुने गये।
1998: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 155 रन चेन्नई में बनाये जिससे भारत ने 179 रन से जीत दर्ज की।
2001: वन डे में दस हजार रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बने।
2002: सचिन ने पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 117 बना कर सर डान ब्रेडमैन के 29 टेस्ट शतक की बराबरी की और फिर इंग्लैंड के खिलाफ 193 बना कर ब्रेडमैन के रिकॉर्ड को पार किया।
2003: आईसीसी विश्व कप के 11 मैचों में 673 बना कर टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने।
2004: सुनील गावस्कर के 34 शतक के रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बने। 50 मैन ऑफ द मैच हासिल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने।
2005: टेस्ट क्रिकेट में 122वें मैच में दस हजार रन पूरे किये।
2006: वनडे में 14 हजार रन पूरे कर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। 40 वां शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ कुआलालम्पुर में पूरा किया।
2007: 400वां वन डे खेला.
2008: वनडे में 16हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने. टेस्ट क्रिकेट में ब्रायन लारा के 11953 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड दिया।
2009: हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 175 बनाये और 17 हजार वनडे रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने।
2010: वन डे में दोहरा शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने और स्टीव वॉ के 168 टेस्ट खेलने के रिकॉर्ड को पार किया।
2011: विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ पहला मैच खेलने के साथ ही वह सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाले खिलाडी बने और सनथ जयसूर्या के 444 मैचों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा।
2011: विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाई। भारत के लिये विश्व कप में सबसे ज्यादा 482 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने।
2012: एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ 114 रन बना कर अपना सौवां शतक पूरा किया।
23 दिसंबर 2012: भारतीय क्रिकेट के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की।
2013: टी20 चैंपियंस लीग के दौरान सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 50000 रन बनाने वाले दुनिया के 16वें और एशिया के पहले क्रिकेटर बन गये।
10 अक्टूबर 2013: सचिन तेंदुलकर का टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान। 200वां टेस्ट उनके करियर का आखिरी मैच रहा।

WeForNews

खेल

भारत को विदेश में पहली बार जीत दिलाने वाले कप्तान अजीत वाडेकर नहीं रहे

Published

on

Ajit Wadekar

नई दिल्ली, 16 अगस्त | देश से बाहर पहली बार जीत का परचम लहराने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर (77) नहीं रहे। उन्होंने बुधवार को मुंबई स्थित जसलोक हॉस्पिटल व रिसर्च सेंटर में अंतिम सांस ली। दिवंगत भारतीय कप्तान वाडेकर पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे।

अजीत वाडेकर 1971 में पहली बार देश से बाहर जीत दर्ज करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे। वाडेकर 37 टेस्ट मैच खेले और उन्होंने वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड में भारतीय टीम के ऐतिहासिक जीत का हिस्सा रहे।

उनकी कप्तानी में 1970 के दशक में भारत ने वेस्टइंडीज में पांच में जीत हासिल की। इसके बाद इंग्लैंड में तीन मैचों की श्रंखला में भारत ने जीत हासिल की। वाडेकर ने टेस्ट मैच में 2,113 रन बनाए जिसमें उनका 14 अर्धशतक भी शामिल है। वह भारतीय क्रिकेट टीम के सफल कप्तान थे।

वाडेकर का जन्म एक अप्रैल 1941 में मुंबई में हुआ था। उन्होंने 1958 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत की थी। बाद में 1966 में उनका अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण हुआ। वाडेकर 1974 तक भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे। वाडेकर एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी दो मैच खेले थे। वह बायें हाथ के आक्रामक बल्लेबाज थे।

भारत सरकार ने 1967 से वाडेकर को अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया। इसके बाद 1972 में उन्हें पद्मश्री अलंकरण से भी विभूषित किया गया।

क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद उन्होंने मैनेजर के तौर भारत की राष्ट्रीय टीम में अपनी सेवा दी। वह 1990 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजर थे।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

बेबी बंप के साथ ग्लैमरस लुक में नजर आईं सानिया, देखें तस्वीरें

Published

on

Sania Mirza
फोटो-ht brunch

भारत की टेनिस खिलाड़ी स्टार सानिया मिर्जा इन दिनों अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर सुर्खियां बटोर रही हैं।

sania mirza photoshoot

सानिया अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर काफी ओपन हैं और वो अक्सर सोशल मीडिया पर अपने बेबी बंप के साथ फोटो शेयर करती रहती हैं। सानिया ने HT brunch मैगजीन के लिए शूट करवाया है। इस मैगजीन की कवर गर्ल बनीं सानिया की ये तस्वीर सोशल मीडिया में छाई हुई है।

क्यों खास है प्रेग्नेंट सानिया मिर्जा की Due Date? किया खुलासा

HT को दिए गए इंटरव्यू में सानिया ने अपनी प्रेग्नेंसी से जुड़े हुए कई सवालों के मजेदार जवाब दिए हैं। फोटोशूट के दौरान सानिया ने बताया कि उनकी प्रेग्नेंसी को 28 हफ्ते हो चुके हैं। 7 महीनें की प्रेग्नेंट सानिया ने इस खास इंटरव्यू में अपनी ड्यू डेट(डिलिवरी डेट) को लेकर मजेदार तथ्य शेयर किया है।

सानिया ने बताया कि वो हफ्ते में चार बार योग करती हैं। इसके अलावा सानिया रोज चार किलोमीटर पैदल भी चलती हैं। बता दें कि कुछ दिन पहले वो अपनी बहन अनम मर्जा के साथ टेनिस कोर्ट पर शॉट्स लगाते हुए भी देखी गईं थीं।

sania mirza photoshoot

सानिया ने इंटरव्यू में यह बताया कि वह अपने बच्चे को हैदराबाद में ही जन्म‍ देंगी।

क्यों खास है प्रेग्नेंट सानिया मिर्जा की Due Date? किया खुलासा

इस इंटरव्यू में कुछ और सवालों के सानिया ने बेहद मजेदार जवाब दिए। जैसे कि आप लड़की चाहती हैं या लड़का? सानिया का जवाब- ‘हमें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, हालांकि मेरे पति हमेशा से बेटी चाहते थे।

sania mirza photoshoot

WeForNews

Continue Reading

खेल

लंदन टेस्ट : भारत पारी और 159 रन से हारा, इंग्लैंड को 2-0 की बढ़त

Published

on

Virat Kohli
Ind vs Eng

लंदन, 12 अगस्त | जेम्स एंडरसन (23/4) और स्टुअर्ट ब्रॉड (44/4) की कहर बरपाती गेंदों के आगे भारतीय बल्लेबाज एक बार फिर नतमस्तक नजर आए। बल्लेबाजों के शर्मनाक प्रदर्शन के कारण भारत को यहां ऐतिहासिक लॉर्डस मैदान पर दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को इंग्लैंड के हाथों पारी और 159 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा। मेजबान इंग्लैंड ने पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था और अब उसने दूसरा मैच भी जीतकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

बारिश के कारण पहले दिन पहले दिन का खेल न होने के बावजूद इंग्लैंड का तीन दिन के अंदर ही मैच जीतना उसके खिलाड़ियों के शानदार फार्म को दर्शाता है।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारत को पहली पारी में 107 रन पर ऑलआउट कर दिया और फिर उसने अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 396 रन बनाकर पारी घोषित कर दी तथा 289 रनों की बढ़त हासिल कर ली।

इंग्लैंड के इस स्कोर के जवाब में भारतीय टीम मैच के चौथे दिन दूसरी पारी में चायकाल के बाद 47 ओवर में 130 रन पर ऑलआउट हो गई।

भारत के लिए दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने 48 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 33 रन बनाए। इसके अलावा हार्दिक पांड्या ने 26, कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने 17-17 तथा अजिंक्या रहाणे ने 13 रन का योगदान दिया।

हार्दिक और अश्विन ने सातवें विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी जरुर की अन्यथा मेहमान टीम को पारी और 200 रनों से हार का सामना करना पड़ता। भारतीय टीम के चार बल्लेबाज खाता खोले बिना प्वेलियन लौट गए।

इंग्लैंड की ओर से एंडरसन और ब्रॉड के अलावा क्रिस वोक्स ने 24 रन पर दो विकेट लिया।

इससे पहले, इंग्लैंड ने सुबह अपने कल के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 357 रन से आगे खेलना शुरू किया और सात विकेट पर 396 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी।

मेजबान टीम ने चौथे दिन अपने स्कोर में 39 रन का और इजाफा किया और एक विकेट गंवाया। सैम कुरेन (40) के आउट होते कप्तान जोए रूट ने पारी घोषित कर दी।

इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स ने 177 गेंदों पर 21 चौकों की मदद से नाबाद 137 रन बनाए। वोक्स को मैन आफ द मैच का पुरस्कार मिला।

इसके अलावा जॉनी बेयर्सस्टो ने 144 गेंदों पर 12 चौकों की सहायता से 93 रन, सैम कुरेन ने 49 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाए।

वहीं अपना पदार्पण मैच खेल रहे ओली पोप ने 38 गेंदों पर 28, जोस बटलर ने 22 गेंदों पर 24 और एलेस्टर कुक ने 21 रन बनाए। वोक्स और कुरेन के बीच सातवें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी हुई।

भारतीय टीम के लिए हार्दिक पांड्या ने 66 रन पर तीन विकेट और मोहम्मद शमी ने 96 रन पर तीन विकेट लिए। इशांत शर्मा को 101 रन पर एक विकेट मिला।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Ajit Wadekar
खेल5 hours ago

भारत को विदेश में पहली बार जीत दिलाने वाले कप्तान अजीत वाडेकर नहीं रहे

PM Modi Red Fort
ज़रा हटके5 hours ago

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से ये पांच झूठ

MODI-SHAH
ब्लॉग6 hours ago

‘एक देश एक चुनाव’ यानी जनता को उल्लू बनाने के लिए नयी बोतल में पुरानी शराब

AAP leader ashutosh
राजनीति7 hours ago

आशुतोष के इस्तीफे को केजरीवाल ने अस्वीकार किया

atal bihari vajpai
राष्ट्रीय8 hours ago

पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की हालत नाजुक

Amit Shah
राजनीति9 hours ago

जो राष्ट्रध्वज नहीं संभाल सकते, वे राष्ट्र क्या संभालेंगे : कांग्रेस

Chief Justice of India, Justice Dipak Misra
राष्ट्रीय9 hours ago

व्यवस्था को बर्बाद या कमजोर न करे, रूपांतरित करें : प्रधान न्यायाधीश

Kerala Floods
शहर9 hours ago

केरल में रेड अलर्ट जारी, बाढ़ से मरने वालों की संख्या 58 हुई

PM Modi Red Fort
राष्ट्रीय20 hours ago

मोदी खुद को बदलाव के वाहक के रूप में पेश किया

राष्ट्रीय1 day ago

देश मना रहा अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस

TEMPLE-min
ज़रा हटके4 weeks ago

भारत के इन मंदिरों में मिलता है अनोखा प्रसाद

chili-
स्वास्थ्य3 weeks ago

हरी मिर्च खाने के 7 फायदे

School Compound
ओपिनियन3 weeks ago

स्कूली छात्रों में क्यों पनप रही हिंसक प्रवृत्ति?

pimple
लाइफस्टाइल3 weeks ago

मुँहासों को दूर करने के लिए अपनाएंं ये 6 टिप्स…

Kapil Sibal
ब्लॉग3 weeks ago

लिंचिंग के ख़िलाफ़ राजनीतिक एकजुटता ज़रूरी

Mob Lynching
ब्लॉग4 weeks ago

जो लिंचिंग के पीछे हैं, वही उसे कैसे रोकेंगे!

Gopaldas Neeraj
ज़रा हटके4 weeks ago

अब कौन कहेगा, ‘ऐ भाई! जरा देख के चलो’

Indresh Kumar
ओपिनियन3 weeks ago

संघ का अद्भुत शोध: बीफ़ का सेवन जारी रहने तक होती रहेगी लिंचिंग!

Bundelkhand Farmer
ब्लॉग3 weeks ago

शिवराज से ‘अनशनकारी किसान की मौत’ का जवाब मांगेगा बुंदेलखंड

No-trust motion Parliament
ब्लॉग4 weeks ago

बस, एक-एक बार ही जीते विश्वास और अविश्वास

sui-dhaga--
मनोरंजन3 days ago

वरुण धवन की फिल्म ‘सुई धागा’ का ट्रेलर रिलीज

pm modi
ब्लॉग5 days ago

70 साल में पहली बार किसी प्रधानमंत्री के शब्द संसद की कार्रवाई से हटाये गये

flower-min
शहर7 days ago

योगी सरकार कांवड़ियों पर मेहरबान, हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा

Loveratri-
मनोरंजन1 week ago

आयुष शर्मा की फिल्म ‘लवरात्र‍ि’ का ट्रेलर रिलीज

-fanney khan-
मनोरंजन2 weeks ago

मोहम्मद रफी की पुण्यतिथि पर रिलीज हुआ ‘बदन पे सितारे’ का रीमेक

tej pratap-min
राजनीति2 weeks ago

तेज प्रताप का शिव अवतार…देखें वीडियो

nawal kishor yadav-min
राजनीति2 weeks ago

शर्मनाक: बीजेपी विधायक ने गवर्नर को मारने की दी धमकी

Dr Kafeel Khan
शहर3 weeks ago

आर्थिक तंगी से जूझ रहे गोरखपुर के त्रासदी के हीरो डॉक्टर कफील

sonakshi-
मनोरंजन3 weeks ago

डायना पेंटी की फिल्म ‘हैप्पी फिर भाग जाएगी’ का ट्रेलर रिलीज

Lag Ja Gale-
मनोरंजन3 weeks ago

‘साहेब, बीवी और गैंगस्टर 3’ का गाना रिलीज

Most Popular