Connect with us

राजनीति

मणिपुर विधानसभा में बीरेन सिंह ने साबित किया बहुमत

Published

on

biren singh-min (1)

मणिपुर में पिछले चार महीने से राज्य में यूनाइटेड नगा काउंसिल के आह्वान पर जारी आर्थिक नाकाबंदी रविवार मध्य रात्रि से खत्म हो गई। वहीं गोवा के बाद मणिपुर में भी बीजेपी सरकार ने बहुमत साबित कर दिया है। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने सोमवार को विधानसभा में फ्लोट टेस्ट पास कर लिया।

विधानसभा में बहुमत जीतने के बाद बिरेन सिंह ने कहा है कि मैं अपनी टीम का शुक्रिया अदा करता हूं, यह मेरी सफलता नहीं है, यह मोदी जी, भाजपा और मणिपुर के लोगों की सफलता है।

60 सदस्यों वाली विधानसभा में 33 विधायकों ने उनकी सरकार को समर्थन दिया। साथ ही बीजेपी के यमनम खेमचंद सिंह को विधानसभा का स्पीकर चुना गया है। बिरेन सिंह ने 16 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। मणिपुर में पहली बार बीजेपी की सरकार बनी है।

इसके पहले बीजेपी ने गुरुवार से ही एक निर्दलीय और एक तृणमूल कांग्रेस के विधायक समेत अपने सभी विधायकों को गुवाहाटी के एक होटल में रखा हुआ था। बीजेपी सरकार में मुख्यमंत्री बिरेन सिंह को मिलाकर कुल दो बीजेपी विधायक ही मंत्री बनाए गए हैं। जबकि NPP के चार, NPF, LJP के एक-एक और बीजेपी जॉइन करने वाले एक कांग्रेस विधायक को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में 21 सीटें जीती थीं और वह दूसरी सबसे बड़ी पार्टी थी, लेकिन छोटी पार्टियों और निर्दलीयों की मदद से उसने मणिपुर में अपनी पहली सरकार बना ली। 28 सीटें जीतकर सबसे बड़ा दल बनी कांग्रेस सरकार नहीं बना पाई।

वहीं इससे पहले यूनाइटेड नगा काउंसिल (यूएनसी) ने बीती रात से मणिपुर की आर्थिक नाकाबंदी को खत्म कर दिया है।

बातचीत के बाद बनी सहमति

ये फैसला केंद्र, राज्य सरकार और नगा संगठनों के बीच लंबी बातचीत के बाद लिया गया है। रविवार को बातचीत खत्म होने के बाद सभी पक्षों का साझा बयान जारी हुआ। बयान के मुताबिक यूएनसी के गिरफ्तार नेता बिना शर्त रिहा किये जाएंगे और नगा कार्यकर्ताओं पर दर्ज मुकदमे वापस होंगे। बयान पर केंद्रीय गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव सत्येंद्र गर्ग, मणिपुर के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) जे. सुरेश बाबू, आयुक्त (निर्माण) राधाकुमार सिंह, यूएनसी के महासचिव एस. मिलन और ऑल नगा स्टूडेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सेठ शतसंग ने हस्ताक्षर किए। इससे पहले 7 फरवरी को इसी तरह की बातचीत बेनतीजा खत्म हुई थी।

राज्यपाल, सीएम ने खुशी जताई

नाकाबंदी खत्म होने को सीएम बीरेन सिंह के लिए कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है। समझौते के बाद उन्होंने कहा कि नाकाबंदी मणिपुर के विकास का आगाज भर है। उनकी सरकार पीएम मोदी के किये वायदों को पूरा करने की हर कोशिश कर रही है। वहीं, राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने उम्मीद जताई कि नाकाबंदी खत्म होने के बाद राज्य में शांति और खुशहाली आएगी।

नाकाबंदी क्यों हुई थी ?

नगा संगठनों ने 1 नवंबर, 2016 से राष्ट्रीय राजमार्ग 2 और 37 जाम कर रखे थे. ये संगठन मणिपुर के नगा आबादी वाले इलाकों में 7 नये जिले बनाने का विरोध कर रहे थे। ये फैसला इबोबी सिंह की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार ने लिया था। आर्थिक नाकाबंदी के चलते मणिपुर में आवश्यक चीजों की किल्लत बढ़ गई थी।

wefornews bureau 

राजनीति

इज्‍जत का खतरा बता अभिनेत्री ने छोड़ी बीजेपी

Published

on

malika-rajput
मलिका राजपूत

दो साल पहले बीजेपी में शामिल हुई बॉलीवुड अभिनेत्री मलिका राजपूत ने पार्टी छोड़ दी है। उन्होंने बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि उनकी इज्जत को खतरा था, इसलिए बीजेपी छोड़ने का फैसला किया। वह उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर की रहने वाली है। उन्होंने कांग्रेस का दामन थामा है।

‘रिवॉल्वर रानी’ में कंगना रनौत के साथ काम कर चुकीं मलिका ने कहा कि इस तरह के मुद्दों (उन्नाव और कठुआ गैंगरेप) के बीच में आपको लगता है कि मैं एक महिला होने के नाते बीजेपी में खुद को सुरक्षित महसूस कर सकती हूं? जो पार्टी अपना राजनीतिक रोटी सेंकने के लिए किसी भी जगह हिंदू-मुस्लिम और दलित दंगा कर सरती है वो पार्टी क्या महिला का इस्तेमाल नहीं कर सकती है? मुझे लगता है कि इस पार्टी के अंदर मेरी आत्मिक अस्मिता को खतरा है, इसलिए बीजेपी को छो़ड़ कर अपने घर वापस आ रही हूं। घर वापस आने को ज्वाइनिंग नहीं कहते हैं। मलिका ने कहा कि पूरा सुल्तानपुर शहर उनका अपना है।

मलिका राजपूत ने वर्ष 2016 में बीजेपी ज्वाइन किया था। उस समय उन्होंने कहा था कि उन्हें एक ईमानदार पार्टी की जरूरत थी, इसलिए बीजेपी में आने का फैसला लिया। इतन ही नहीं, मलिका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ‘शासक’ नाम से किताब भी लिख चुकी हैं। हालांकि, दो साल में ही बीजेपी से उनका मोह भंग हो गया। अभिनेत्री ने तब कहा था कि राजनीति में आने का उनका मकसद पूरी तरह से स्पष्ट है। राजनीति के जरिये वह जनता की सेवा करना चाहती हैं।

बता दें कि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में मलिका एक्टर रवि किशन के साथ मिलकर कांग्रेस के लिए चुनाव प्रचार भी किया था। बीजेपी छोड़ कर वह एक बार फिर से कांग्रेस में शामिल हुई हैं। बता दें कि अगले साल लोकसभा के चुनाव होने हैँ।

WEFORNEWS

Continue Reading

राजनीति

कर्नाटक चुनाव: बीजेपी नेता के जहरीले बोल- राम मंदिर चाहिए तो भाजपा और बाबरी मस्जिद तो कांग्रेस को दें वोट

Published

on

sanjay partil
बेलागावी से भाजपा विधायक संजय पाटिल (Photo: Twitter Profile)

कर्नाटक विधानसभा चुनाव आते ही राजनीति तेज हो गई है। ऐसे में बेलागावी से भाजपा विधायक संजय पाटिल ने विवादित बयान देते हुए कहा कि 12 मई को होने वाला चुनाव सड़कों और पीने के पानी के बारे में नहीं, बल्कि हिंदू-मुस्लिम घटनाओं के बारे में है। पाटिल के बयान का वीडियो भी वायरल हो रहा है।

पाटिल ने कहा है कि मै संजय पाटिल हूं। मैं एक हिंदू हूं, यह एक हिंदू राष्‍ट्र हैं और हम राम मंदिर बनाना चाहते हैं। अगर लक्ष्‍मी हेब्‍बालिकर (कांग्रेस उम्‍मीदवार और कर्नाटक कांग्रेस की महिला विंग की अध्‍यक्ष) कहती हैं कि वह मंदिर बना सकती हैं तो उन्‍हें वोट दो। वो उसकी जगह बाबरी मस्जिद बनाएंगे। जो भी बाबरी मस्जिद, टीपू जयंती चाहता है, वो कांग्रेस को वोट करे। और जो शिवाजी महराज और राम मंदिर चाहते हैं, उन्‍हें बीजेपी को वोट देना चाहिए।

बता दें कि संजय पाटिल जिस विधानसभा से आते हैं, वह महाराष्ट्र सीमा से जुड़ा है। ये पहली बार नहीं हुआ जब वो विवादों में घिरे हों इससे पहले पिछले साल उनका एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वो पुलिस अधिकारी पर चिल्लाते और धमकाते नजर आए थे।

कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों पर 12 मई को मतदान होगा और मतों की गिनती 15 मई को होगी।

wefornews 

Continue Reading

राजनीति

अध्यक्ष नहीं बनने से नाराज बीजेपी सांसद ने विधानसभा चुनाव लड़ने का किया ऐलान

Published

on

faggan-singh-kulaste-
बीजेपी सांसद फग्‍गन सिंह कुलस्‍ते (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश में बीजेपी अध्‍यक्ष की कुर्सी को लेकर पार्टी के अंदर घमासान मचा है। मंडला जिले से बीजेपी सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा है कि वे अब मंडला विधानसभा से चुनाव लड़ेंगे। कुलस्‍ते के इस बयान के बाद अब प्रदेश बीजेपी के अंदर उथल-पुथल मची हैै। कयास लगाये जा रहे हैं कि लंबे समय से बीजेपी में फग्गन सिंह कुलस्ते की उपेक्षा की जा रही है और प्रदेेेेश बीजेपी अध्‍यक्ष नहीं बनाए जाने पर अब वो विधानसभा चुनाव लड़ने की बात कर रहे हैं।

हिंदी समाचार वेबसाइट News18 के मुताबिक फग्गन सिंह कुलस्ते का यह बयान तब सामने आया है, जब हाल ही में जबलपुर सांसद राकेश सिंह को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंपी गई है। बता दें कि कुलस्ते लंबे समय से प्रदेश अध्यक्ष की दावेदारी करते आ रहे हैं लेकिन हर बार उन्हें निराशा हाथ लगी है। फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि मंडला लोकसभा के अंतर्गत मंडला, डिंडौरी, सिवनी और नरसिंहपुर जिले की 8 विधानसभाएं आती हैं, जिसमें उन्होंने मंडला विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है।

News18 के मुताबिक फग्गन सिंह कुलस्ते ने विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए पार्टी को प्रस्ताव भेज दिया है और पार्टी जो निर्णय लेगी उस आधार पर काम करने की बात कर रहे हैं। गौरतलब है कि फग्गन सिंह कुलस्ते पांच बार मंडला लोकसभा का चुनाव जीत चुके हैं।

अटल बिहारी बाजपेयी सरकार में पहली बार फग्गन सिंह कुलस्ते को केंद्रीय मंत्री बनाया गया था। वहीं, कुलस्ते को मोदी मंत्रिमंडल में लगभग एक साल के लिए शामिल किया गया था। बीजेपी के कद्दावर नेता होने के साथ-साथ फग्गन सिंह कुलस्ते को आदिवासियों के राष्ट्रीय नेता के तौर पर पूरे देश में जाना जाता है।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
malika-rajput
राजनीति29 mins ago

इज्‍जत का खतरा बता अभिनेत्री ने छोड़ी बीजेपी

sanjay partil
राजनीति31 mins ago

कर्नाटक चुनाव: बीजेपी नेता के जहरीले बोल- राम मंदिर चाहिए तो भाजपा और बाबरी मस्जिद तो कांग्रेस को दें वोट

rajkumar__rao_
मनोरंजन50 mins ago

‘ओमेर्टा’ को मिला ‘ए’ प्रमाणपत्र, फिल्म की रिलीज टली

mini swizerland
लाइफस्टाइल1 hour ago

भारत का मिनी स्विट्जरलैंड है कौसानी

Rakesh-Roshan
मनोरंजन1 hour ago

राकेश रोशन को मिलेगा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

amitabh bachchan
मनोरंजन1 hour ago

कठुआ मामले के बारे में सोचना भी डरावना : अमिताम बच्चन

surjewala
राष्ट्रीय2 hours ago

जज लोया मौत मामले में कांग्रेस ने उठाए सवाल, की निष्‍पक्ष जांच की मांग

Manish Sisodia
शहर2 hours ago

मनीष सिसोदिया ने उपराज्यपाल को बताया ‘तानाशाह’

SC WEBSITE
राष्ट्रीय2 hours ago

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट जज लोया केस में फैसला आने के कुछ देर बाद हैक!

faggan-singh-kulaste-
राजनीति3 hours ago

अध्यक्ष नहीं बनने से नाराज बीजेपी सांसद ने विधानसभा चुनाव लड़ने का किया ऐलान

reservation
राष्ट्रीय1 week ago

ओडिशा में ‘भारत बंद’ का आंशिक असर

idbi bank
राष्ट्रीय3 weeks ago

बैंक घोटालों की आई बाढ़, अब आईडीबीआई बैंक को लगा 772 करोड़ का चूना

sonia gandhi
ब्लॉग4 weeks ago

सोनिया कर पाएंगी गैर भाजपाई धड़ों को एकजुट?

Gautam Bambawale
ब्लॉग4 weeks ago

चीन के यथास्थिति में बदलाव से एक और डोकलाम संभव : भारतीय राजदूत

Skin care-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

बदलते मौसम में इस तरह बरकरार रखें त्वचा का सौंदर्य…

लाइफस्टाइल3 weeks ago

जानिए, कौन सा रंग आपके जीवन में डालता है क्या प्रभाव…

लाइफस्टाइल3 weeks ago

अच्छे अंकों के लिए देर रात नहीं करें पढ़ाई

parliament
चुनाव4 weeks ago

राज्यसभा चुनाव: यूपी में बीजेपी को 9 और सपा को मिली 1 सीट, अन्य राज्यों में रहा ये हाल…

car
शहर4 weeks ago

तमिलनाडु: बीजेपी दफ्तर के सामने जिला सचिव की कार पर पेट्रोल बम से हमला

sensex
व्यापार2 weeks ago

शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 115 अंक ऊपर

neha kkar-
मनोरंजन1 day ago

नेहा कक्कड़ ने बॉयफ्रेंड हिमांश कोहली को बनाया ‘हमसफर’, देखें वीडियो

Modi
राष्ट्रीय5 days ago

PM मोदी ने आदिवासी महिला को पहनाई चप्पल

-alia-bhat
मनोरंजन1 week ago

आलिया भट्ट की फिल्म ‘Raazi’ का ट्रेलर रिलीज

Delhi
शहर1 week ago

दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश, मौसम हुआ सुहाना

राजनीति2 weeks ago

गुजरात: प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक शख्स ने रामदास अठावले पर फेंका काला कपड़ा

शहर2 weeks ago

बिना इंजन 15 किमी तक दौड़ती रही अहदाबाद-पुरी एक्सप्रेस, बाल-बाल बचे यात्री

Steve Smith
खेल3 weeks ago

बॉल टैंपरिंग मामला: रोते हुए स्मिथ ने मांगी माफी

gulam nabi azad
राष्ट्रीय3 weeks ago

विदाई भाषण में आजाद ने नरेश अग्रवाल पर ली चुटकी, कहा- वो ऐसे सूरज हैं, जो इधर डूबे उधर निकले

राष्ट्रीय4 weeks ago

3D एनीमेशन के जरिए मोदी सिखाएंगे योग, देखेंं वीडियो

car
शहर4 weeks ago

तमिलनाडु: बीजेपी दफ्तर के सामने जिला सचिव की कार पर पेट्रोल बम से हमला

Most Popular