वीकेंड पर जाने के लिए बेस्ट है महाराष्ट्र की ये जगहें... | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

लाइफस्टाइल

वीकेंड पर जाने के लिए बेस्ट है महाराष्ट्र की ये जगहें…

Published

on

Maharashtra-
File Photo

महाराष्ट्र भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य माना जाता है। यह पर्यटकों को खास आकर्षित करता है। इसकी राजधानी मुंबई देश की आर्थिक राजधानी के रूप में जानी जाती है।

वहीं पुणे भारत का छठवां सबसे बड़ा शहर में आता है। इसके अलावा यहां एक से बढ़कर एक टूरिस्ट सिटीज भी देखने को मिलेगी। आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताने जा रहे है। आइए जानते हैं महाराष्ट्र की उन जगहों के बारे में जो सचमुच देखने लयाक है। जिन्हें एक बार जरूर देखने जाए।

अमरावती

महाराष्ट्र में स्थित अमरावती देवताओं के राजा इन्द्र का शहर माना जाता है। अनेक ऐतिहासिक मंदिर और अभ्यारण्य इसके खास पर्यटन स्थल हैं। जिसे देखने लोग काफी दूर-दूर से आते है।

Image result for अमरावती

यहां का देवी अंबा, भगवान श्रीकृष्ण और वेंकटेश्वर मंदिर पूरे महाराष्ट्र में मशहूर हैं। अमरावती की बीर और शक्कर झील काफी चर्चा में रहती है। अमरावती जिले के चीकलधारा और धरनी तहसील में स्थित टाईगर रिजर्व 1597 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला है।

नासिक

नासिक को नासहिक के नाम से भी लोग जानते है। नासिक महाराष्ट्र राज्य के उत्तर-पश्चिम में स्थित है। यह शहर प्रमुख रूप से हिन्दू तीर्थयात्रियों का प्रमुख केन्द्र है। नासिक में लगने वाला कुंभ मेला शहर के आकर्षण का सबसे बड़ा केन्द्र माना जाता है। यहां 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक त्र्यंबकेश्वर मंदिर भी है।

Image result for नासिक

पुणे

पुणे को महाराष्ट्र की सांस्‍कृतिक राजधानी और ‘क्‍वीन ऑफ द दक्कन’ के नाम से भी मशहूर है। पुणे में शनिवारवाड़ा महल है जो पेशवा का निवास स्थान था। इस महल की नींव बाजीराव प्रथम ने 1730 ई. में रखी थी। यहां आगाखान महल भी है।

Image result for पुणे

इसका निर्माण 1892 में इमाम सुल्तान मोहम्मद शाह आगाखान तृतीय ने करवाया था। 1969 में आगा खान चतुर्थ ने यह भारत सरकार को सौंप दिया। आगर आपक कभी महाराष्ट्र जाए तो एक बार जरूर घूमे।

मुंबई

मुंबई को पहले बॉम्बे के नाम से जाना जाता था। भारत के चार प्रमुख महानगरों में से एक होने के साथ-साथ यह महाराष्ट्र की राजधानी भी मानी जाती है। इसे भारत की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है। यहां देश के प्रमुख वित्तीय और संचार केन्द्र हैं। यहां गेटवे आफॅ इंडिया, हाजी अली, जूहू बीच, जोगेश्‍वरी गुफा, हैंगिंग गार्डन, सिद्धिविनायक मंदिर, मरीन ड्राइव जरूर घूमें।

Image result for मुंबई

रत्‍नागिरी

समुद्र से घिरा बाल गंगाधर तिलक का यह जन्‍मस्‍थान भारत के महाराष्‍ट्र राज्‍य के दक्षिण-पश्चिम भाग में अरब सागर के तट पर स्थित है। यह कोंकण क्षेत्र का ही एक हिस्सा है। यहां बहुत लंबा समुद्र तट है। यहां कई बंदरगाह भी हैं।

Image result for रत्‍नागिरी

रत्‍नागिरी में दो विशाल बौद्ध मठ थे मठ के अतिरिक्‍त यहां से छह मंदिर, हजारों छोटे स्‍तूप, 1386 मुहरें, असंख्‍य मूर्तियां आदि के अवशेष मिले हैं, थीवा महल, रत्‍नागिरी किला भी आकर्षण का केंद्र हैं।

खंडाला

खंडाला शहर मुम्‍बई के दक्षिण पूर्व में लगभग 100 किलो मीटर की दूरी पर और पुणे से 70 किलो मीटर की दूरी पर है। यह दूरी लोनावाला से 5 किलोमीटर की दूरी पर है। खंडाला घाट पर अमृतांजन पॉइंट का सबसे बड़ा पर्यटन आकर्षण है। यहां की हरियाली, सुंदर घाटी और ड्यूक नोज आपका मन मोह लेंगे।

Related image

लोनावाला

लोनावला यहां का सबसे खूबसूरत हिल स्‍टेशन है। इसे सह्याद्रि पहाड़ियों की मणि के नाम से भी जाना जाता है। इसे स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक पर्यटक स्‍थल भी मानते हैं। ये समुद्र तल से 625 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसे मुंबई और पूना का प्रवेश द्वार भी माना जाता है।

Image result for लोनावाला

वुड पार्क लोनावाला के मुख्‍य बाजार के ठीक पीछे स्थित है। यह एक जैविक उद्यान है। इस पार्क के विपरीत दिशा में एक पुराना ईसाई कब्रिस्‍तान है। इसकी बहुत सी कब्रें 100 साल पुरानी हैं।

औरंगाबाद

औरंगाबाद विश्‍व में अजंता और एलोरा की प्रसिद्ध बौद्ध गुफाओं के लिए जाना जाता है। इन गुफाओं को वर्ल्‍ड हेरिटेज में शामिल कर लिया गया है। मध्‍यकाल में औरंगाबाद भारत में अपना महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखता था।

Image result for औरंगाबाद

औरंगजेब ने अपने जीवन का उत्तरार्द्ध यहीं व्‍य‍तीत किया था और यहीं औरंगजेब की मृत्‍यु भी हुई थी। औरंगजेब की पत्‍नी रबिया दुरानी का मकबरा भी यही हैं और पनचक्‍की भी अच्छा टूरिस्ट प्लेस है।

WeForNews

लाइफस्टाइल

‘आयुष कवच’ एप से घर बैठे मिल रही डॉक्टरी सलाह

Published

on

ayurved medicine

लखनऊ। आयुष मिशन ने अपने एप ‘आयुष कवच’ के माध्यम से मरीजों को घर बैठे इलाज की सुविधा प्रदान करनी शुरू कर दी है। एप के माध्यम से फोन करके आयुर्वेद, यूनानी व होम्योपैथी विशेषज्ञों से बीमारियों से बचाव लिए सलाह ली जा सकती है।

आयुष मिशन निदेशक राजकमल ने बताया, इसमें तीनों विधाओं के करीब 230 डॉक्टर सुबह आठ बजे रात आठ बजे तक सलाह दे रहे हैं। तीन दिनों में 1000 से अधिक लोगों ने जानकारी ली है। इस एप पर एक बार में 100 से 150 कॉल रिसीव की जा सकती हैं।

मिशन निदेशक ने बताया, आयुष विधा में लोगों की बढ़ती रुचि को देखते हुए दो जून को इसमें विशेष फीचर टेली परामर्श का जोड़ा गया है। इसे आयुष टेली कवच का नाम दिया गया है। उन्होंने बताया, एप के माध्यम से फोन कॉल पर डॉक्टर मरीज या उसके परिजन से बात कर बीमारी के लक्षण या अन्य जिज्ञासाओं के उत्तर देते हैं। इसके अलावा एप पर आयुष संवाद कार्यक्रम भी शुरू किया गया है। हर शाम पांच बजे से ऐप पर लाइव कार्यक्रम चलता है।

राजकमल ने बताया कि इस एप में तमाम ऐसी सुविधाएं हैं, जो लोगों के लिए काफी उपयोगी हैं। कोविड-19 से बचने के उपाय, लाइव योग, रोग प्रतिरोधक बढ़ाने की क्षमता के उपाय, मुख्यमंत्री राहत कोष कोविड केयर फंड में योगदान व राज्यस्तरीय कंट्रोल की जानकारी दी गई है।

आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

क्या ऊंचाई वाली जगहों पर कम फैल रहा है कोरोना, जानें आंकड़े…

Published

on

Place

नई दिल्ली, पूरी दुनिया में कोरोना का कहर जारी है। लेकिन इस बीच एक ऐसी खबर आ रही है कि जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि क्या कोरोना वायरस ऊंचाई पर कम फैल रहा है। दुनियाभर से मिल रहे सुबूत इसी ओर इशारा कर रहे हैं।

पूरी दुनिया में मैदानी या कम ऊंचाई के क्षेत्रों के मुकाबले ऊंचाई पर स्थित क्षेत्रों में कोरोना का असर कम दिखा रहा हैं।

भारत में लद्दाख क्षेत्र में ही गुरुवार शाम तक महज 90 मरीज कोरोना के मिले हैं, जिनमें से 48 स्वस्थ हो चुके हैं। ऐसे ही पेरू का शहर है कोस्को। वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार 23 मार्च से तीन अप्रैल के बीच यहां कोरोना के तीन मरीजों की मौत हुई। ये सभी पर्यटक थे।

तिब्बत में बहुत कम संक्रमणशेष चीन के मुकाबले तिब्बत में संक्रमण की दर तीन गुना से भी कम है। इसका मतलब है कि शेष चीन में यदि चार केस मिलते हैं तो तिब्बत में एक केस। इसी तरह बोलिविया के एंडीज पर्वत श्रृंखला वाले क्षेत्रों में चार गुना कम संक्रमण की दर है। वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार इक्वाडोर में 38 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 3,300 से अधिक मौतें दर्ज की जा चुकी है। 

इसके बाद पेरू में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया। लॉकडाउन के बाद इस शहर में कोरोना के कारण किसी मरीज की मौत नहीं हुई। हालांकि इसी दौरान पेरू के निचले इलाकों में चार हजार मरीजों की मौत हो गई।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

दिल्ली विश्वविद्यालय के एंट्रेंस टेस्ट के लिए क्रैश कोर्स की शुरुआत

Published

on

delhi university-min

नई दिल्ली, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शुक्रवार 5 जून से दिल्ली विश्वविद्यालय के 14 पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के एंट्रेंस टेस्ट में छात्रों की मदद के लिए क्रैश कोर्स की शुरुआत की है।

अभाविप शोध छात्रों तथा विषय विशेषज्ञों के माध्यम से कॉमर्स, राजनीति विज्ञान, भूगोल, हिंदी, इतिहास, अर्थशास्त्र, संस्कृत, दर्शनशास्त्र, समाज कार्य, रसायन विज्ञान, ऑपरेशनल रिसर्च, अंग्रेजी, समाजशास्त्र, लॉ के परास्नातक पाठ्यक्रमों के लिए डिजिटल माध्यम से छात्रों को एंट्रेंस टेस्ट के लिए मदद करेगी। क्रैश कोर्स के लिए रेगुलर ऑनलाइन क्लासेज चलाई जाएंगी।

अभाविप प्रत्येक वर्ष एंट्रेंस टेस्ट में छात्रों की मदद के लिए क्रैश कोर्स का आयोजन करती है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार कोर्स की संख्या बढ़ाई गई है। क्रैश कोर्स पहले चरण में 15 जून तक चलाया जाएगा, जिसमें छात्रों को नोट्स, ऑनलाइन रेफरेंस मैटेरियल, बैक ईयर पेपर, रिकॉर्डेड वीडियो, टेस्ट सीरीज तथा अन्य ऑनलाइन माध्यमों से प्रवेश परीक्षा के लिए गाइड किया जाएगा। अभी तक 700 से अधिक छात्रों ने पिछले दो दिनों में रजिस्ट्रेशन किया है।

अभाविप दिल्ली के प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ यादव ने कहा, “हम प्रत्येक वर्ष ऑफलाइन माध्यम से छात्रों को एंट्रेंस टेस्ट के लिए मदद करते थे, लेकिन इस बार बदली हुई परिस्थितियों में हमने यह पूरा माध्यम ऑनलाइन किया है।

इससे देश के किसी भी क्षेत्र से डीयू में एडमिशन लेने की इच्छा रखने वाले छात्र ऑनलाइन माध्यम से एंट्रेंस टेस्ट के लिए मदद ले सकेंगे। हाल ही में हमने डिजिटल माध्यमों से जेएनयू एंट्रेंस टेस्ट के लिए लगभग 2000 छात्रों की मदद की है।”

दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने की इच्छा रखने वाले हर छात्र के लिए यह क्रैश कोर्स मददगार साबित होगा। यह क्रैश कोर्स पूरी तरह से निशुल्क है। जिन छात्रों का नामांकन नहीं हुआ है, वह फोन कॉल या एबीवीपी को मेल करके अपना नामांकन कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा संबंधी अन्य जानकारियों के लिए भी ऑनलाइन माध्यमों से मदद पहुंचाई जा रही है।

आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
sensex-
व्यापार7 mins ago

प्रमुख आर्थिक आंकड़ों का रहेगा इंतजार, विदेशी संकेतों से चाल पकड़ेगा बाजार

Priyanka-Gandhi
राजनीति10 mins ago

नोएडा में गर्भवती महिला की एंबुलेंस में मौत पर प्रियंका ने योगी सरकार को लगाई लताड़

राष्ट्रीय12 mins ago

हिरासत में दिल्ली BJP अध्यक्ष आदेश गुप्ता, लॉकडाउन में कर रहे थे प्रदर्शन

राष्ट्रीय26 mins ago

दिल्लीः एलएनजेपी अस्पताल से कोरोना मरीज लापता

coronavirus
अंतरराष्ट्रीय36 mins ago

बांग्लादेश कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए फिर से लॉकडाउन लगाएगा

Ekta Kapoor
मनोरंजन40 mins ago

एकता कपूर ने तोड़ी अपनी चुप्पी!

खेल43 mins ago

बायर्न म्यूनिख का विजयरथ जारी, लेवरकुसेन को 4-2 से हराया

मनोरंजन1 hour ago

लॉकडाउन में दोगुना कसरत कर रही हैं तापसी

Coronavirus
राष्ट्रीय1 hour ago

राजस्थान में बढ़ रहे कोरोना के मामले, फिर भी कल से होगी ढील

Arvind Kejriwal
राष्ट्रीय1 hour ago

केजरीवाल का ऐलान- ‘दिल्ली के अस्पतालों में सिर्फ दिल्लीवासियों का होगा इलाज’

Migrant Worker labour laws
ओपिनियन4 weeks ago

बेशक़, प्रधानमंत्री की सहमति से ही हो रही है श्रम क़ानूनों की ‘हत्या’!

Anil Kumble
खेल4 weeks ago

कोविड-19 के खिलाफ हमें एकजुट होकर जीत दर्ज करनी होगी: कुंबले

Nirmala Sitharaman
ब्लॉग3 weeks ago

आख़िर क्यों वित्तमंत्री के ऐलान झुनझुने जैसे ही हैं?

PM Modi
ब्लॉग3 weeks ago

कोरोना पैकेज़: झुनझुना बजाने और ऐलान करने के मोर्चे पर प्रधानमंत्री से आगे निकलीं वित्तमंत्री

टेक3 weeks ago

रियलमी टीवी, स्मार्टवॉच भारत में 25 मई को होंगे लॉन्च

ayurved
लाइफस्टाइल2 weeks ago

हल्की खांसी और गले में खराश, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

coronavirus
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

ब्राजील: जान पर आफत बना कोरोना, अबतक 15 हजार से अधिक की मौत

टेक4 weeks ago

Vivo V19 भारत में लॉन्च, जानें फीचर्स

अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

वर्ष 2100 तक 1 मीटर से अधिक ऊंचा हो जाएगा समुद्र का स्तर

airindia-
व्यापार3 weeks ago

एयर इंडिया ने कहा- अभी बंद है टिकटों की बुकिंग

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय1 month ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर2 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य2 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति2 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन2 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय2 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन2 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन3 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन3 months ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति3 months ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

Most Popular