Connect with us

व्यापार

इफको आई मंडी से 5.5 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ

Published

on

सहकारी क्षेत्र की विश्व की सबसे बड़ी उर्वरक उत्पादक कंपनी इफको ने किसानों के लिए सोशल ई-कॉमर्स ऐप इफको आई मंडी तथा एक वेब पोर्टल शुरू किया है। इफको आई मंडी से 5.5 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा।

इफको की सभी ई.कॉमर्स और डिजिटल गतिविधियां इफको आई मंडी प्लेटफार्म पर उपलब्ध रहेंगी। आई मंडी, इफको की शत-प्रतिशत साझेदारी वाली सहयोगी कंपनी इफको ई बाजार लिमिटेड द्वारा सिंगापुर की प्रौद्योगिकी कंपनी आई मंडी प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर किया गया एक नीतिगत निवेश है।

कृषि उद्योग तथा मोबाइल/इंटरनेट प्रौद्योगिकी के क्षेत्र के अनुभवी और पेशेवर लोग इससे जुड़े हुए हैं। इस पहल का उद्देश्य देश के हर किसान तक डिजिटल प्रौद्योगिकी का लाभ पहुंचाना तथा ग्रामीण भारत में डिजिटल क्रांति लाना है।

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. यू. एस. अवस्थी ने इस मौके पर कहा कि आई मंडी कृषि आदानों, उत्पादों, उपभोक्ता वस्तुओं (एफएमसीजी), इलेक्ट्रॉनिक्स, ऋण तथा बीमा आदि की खरीद के लिए वस्तुएं एक ही स्थान पर उपलब्ध कराती है। यह खेतिहर समुदायों की सभी जरूरतों को पूरा करेगी तथा 5.5 करोड़ किसान इससे लाभान्वित होंगे।

आई मंडी प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक वी.के. अग्रवाल ने कहा कि इफको और आई मंडी इस बात से आश्वस्त हैं कि इस भारतीय सहकारी डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से हरेक घर, हरेक गांव में बड़े पैमाने पर सामाजिक बदलाव लाने में मदद मिलेगी तथा इसकी डिजिटल समावेशी प्रौद्योगिकी से एक करोड़ लोग सशक्त होंगे।

इस ऐप के जरिये किसान निकट भविष्य में अपने उत्पाद अच्छी कीमतों पर ऑनलाइन बेच सकेंगे। आई मंडी के जरिए ऋण, बीमा जैसी अनेक वित्तीय सेवाओं की सुविधा भी मिलेंगी। आई मंडी ऐप की यह खासियत है कि यह 2जी प्लस और 3जी प्लस दोनों ही प्रकार की तकनीक वाले स्मार्ट फोन पर काम करता है।

हिन्दी और अंग्रेजी के अतिरिक्त यह भारत की 10 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा। इसे ग्रामीण भारतीय उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए वैश्विक मानकों के अनुरूप विकसित किया गया है। इसमें विभिन्न बिक्री केन्द्रों के माध्यम से लोगों की जरूरतें पूरा करने के अतिरिक्त किसानों को जोड़ने के लिए संवाद (चैट एवं कॉलिंग), मनोरंजन तथा सूचना/परामर्श आदि की सुविधा भी उपलब्ध है।

इसकी सोशल और संवाद संबंधी सुविधा से विभिन्न क्षेत्रों के लोग एक ही प्लेटफार्म पर जुड़ सकेंगे। अपनी अपनी रुचि के मुताबिक लोग अलग-अलग फोरम चुन सकते हैं। वे विषय के विशेषज्ञों से बात कर सकते हैं तथा विभिन्न समस्याओं पर उनसे सलाह ले सकते हैं। यही नहीं वे एक दूसरे से अपनी कामयाबी भी साझा कर सकते हैं।

इस परियोजना को व्यापक स्तर पर कार्यान्वित किया जाएगा। इफको के 55000 बिक्री केन्द्रों, 36000 सदस्य सहकारी समितियों, 30000 भंडार गृहों तथा 25 करोड़ ग्रामीण उपभोक्ताओं से जुड़कर आई मंडी ग्रामीण सोशल ई कॉमर्स क्षेत्र में भारत की सबसे बड़ी कंपनी बन जाएगी। लगभग 16000 पिन कोड के जरिए भारत का लगभग एक तिहाई हिस्सा इससे जुड़ेगा।

–आईएएनएस

व्यापार

शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स में 132 अंक ऊपर

Published

on

Sensex
File Photo

देश के शेयर बाजारों में तेजी रही। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 131.52 अंकों की तेजी के साथ 34,865.10 पर और निफ्टी 40.00 अंकों की तेजी के साथ 10,512.50 पर बंद हुआ।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 238.25 अंकों की तेजी के साथ 34,971.83 पर खुला और 131.52 अंकों या 0.38 फीसदी तेजी के साथ 34,865.10 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 35,008.65 के ऊपरी स्तर और 34,559.98 के निचले स्तर को छुआ।

सेंसेक्स के 30 में से 13 शेयरों में तेजी रही। सर्वाधिक तेजी वाले शेयरों में इंफोसिस (2.95 फीसदी), आईटीसी (2.51 फीसदी), ओएनजीसी (1.78 फीसदी) टीसीएस (1.60 फीसदी) और सनफार्मा (1.50 फीसदी) शामिल रहे।

सेंसेक्स के सर्वाधिक गिरावट वाले शेयरों में हिंदुस्तान यूनिलीवर (2.68 फीसदी), एम एंड एम (2.63 फीसदी), आईसीआईसीआई बैंक (1.76 फीसदी), वेदांता लिमिटेड (1.52 फीसदी) और एक्सिस बैंक (1.51 फीसदी) शामिल रहे। बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में भी तेजी रही।

बीएसई का मिडकैप सूचकांक 88.19 अंकों की तेजी के साथ 14,374.41 पर और स्मॉलकैप सूचकांक 193.98 अंकों की तेजी के साथ 14,353.41 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 51.7 अंकों की तेजी के साथ 10,524.20 पर खुला और 40.00 अंकों या 0.38 फीसदी तेजी के साथ 10,512.50 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में निफ्टी ने 10,526.30 के ऊपरी और 10,410.15 के निचले स्तर को छुआ।

बीएसई के 19 में से 13 सेक्टरों में तेजी रही। स्वास्थ्य (2.22 फीसदी), सूचना प्रौद्योगिकी (2.17 फीसदी), प्रौद्योगिकी (1.96 फीसदी), दूरसंचार (1.09 फीसदी) और ऊर्जा (0.99 फीसदी) में सर्वाधिक तेजी रही।

गिरावट वाले सेक्टरों में वाहन (0.46 फीसदी), उपभोक्ता गैर-अनिवार्य वस्तु (0.36 फीसदी), धातु (0.36 फीसदी), बैंकिंग (0.31 फीसदी) और पूंजीगत वस्तुएं (0.26 फीसदी) शामिल रहे। बीएसई में कारोबार का रुझान सकारात्मक रहा। कुल 1,637 शेयरों में तेजी और 967 में गिरावट रही, जबकि 181 शेयरों के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ।

–आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

नवंबर में बैंकों की 5 दिवसीय हड़ताल नहीं : एआईबीईए

Published

on

Bank
प्रतीकात्मक तस्वीर

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने वेतन वृद्धि की मांग को लेकर नवंबर के अंत में बैंकों की 5 दिवसीय हड़ताल के लिए सर्कुलर जारी करने से इनकार किया है।

एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि बैक संघों ने भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के उस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है जिसमें बैंककर्मियों के वेतन को परिचालन लाभ और रिटर्न ऑन एसेट्स (आरओए) से लिंक कराने के लिए कहा गया था क्योंकि मात्र छह बैंक ही अधिक वेतन देने में सक्षम होंगे।

एआईबीईए के महासचिव सी.एच. वेंकटचलम ने बताया, हमने यूनाइटेड फोरम फॉर बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के आह्वान पर 5 दिवसीय हड़ताल के लिए सर्कुलर जारी नहीं किया है। उन्होंने कहा, “कुछ अराजक तत्वों ने एक कोरे कागज पर संघ का लेटरहेड और मेरे हस्ताक्षर कट पेस्ट किए हैं और बीच में गलत संदेश जोड़ दिया है।

रविवार को सोशल मीडिया पर एआईबीईए का एक पत्र जारी हुआ था जिसमें कहा गया था कि यूएफबीयू ने 26 से 30 नवंबर तक पांच दिवसीय हड़ताल करने का निर्णय लिया था।आईबीए के छह फीसदी वेतन वृद्धि के प्रस्ताव पर नौ बैंक संघों की शीर्ष संस्था यूएफबीयू के निर्णय पर उन्होंने कहा कि संघ इससे सहमत नहीं थे। उन्होंने कहा कि यूएफबीयू की हालिया बैठक में आईबीए के प्रस्ताव पर विचार किया गया और इस पर सहमति नहीं बनी।

–आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

देश की थोक महंगाई दर में उछाल, पहुंची 5.13 फीसदी

Published

on

Inflation
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

देश में थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मंहगाई दर सितंबर में बढ़कर 5.13 फीसदी हो गई है। सोमवार को जारी हुए आधिकारिक आकड़ों के अनुसार, अगस्त में थोक मंहगाई दर 4.53 फीसदी थी।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, सालाना आधार पर थोक महंगाई दर सितंबर 2017 में 3.14 फीसदी थी।

मंत्रालय ने कहा है कि मासिक डब्ल्यूपीआई पर आधारित सितंबर माह की मंहगाई दर 5.13 फीसदी (तत्कालिक) रही जो अगस्त में 4.53 फीसदी थी जबकि सितंबर 2017 में यह दर 3.14 फीसदी रही।

WeForNews 

Continue Reading
Advertisement
katju
राजनीति8 hours ago

काटजू ने योगी को सुझाया- ‘फैजाबाद का नाम नरेंद्र मोदी नगर रख दो’

Sensex
व्यापार9 hours ago

शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स में 132 अंक ऊपर

rahul gandhi
राजनीति10 hours ago

मोदी युवाओं को रोजगार देने में फेल: राहुल गांधी

mj akbar
राष्ट्रीय10 hours ago

MeToo : एमजे अकबर ने महिला पत्रकार पर किया मानहानि का मुकदमा

Sona Mohapatra-
मनोरंजन10 hours ago

‘मी टू’ में महिलाओं का साथ दें प्रधानमंत्री : सोना महापात्रा

Police
शहर10 hours ago

वर्दी पहने यूपी पुलिस के सिपाही पर आरोपी ने फेंका जूता

rahul g
राजनीति11 hours ago

छत्तीसगढ़: 22 अक्टूबर को किसानों को संबोधित करेंगे राहुल

Vinta Nanda
मनोरंजन11 hours ago

मानहानि के मामले से विनता डरने वाली नहीं : वकील

Jargam henna
राष्ट्रीय11 hours ago

यूपी के अंबेडकरनगर में बीएसपी नेता और ड्राइवर की गोली मारकर हत्या

Whatsapp-
टेक11 hours ago

Whatsapp के डिलीट मैसेज फीचर में हुआ ये बड़ा बदलाव

RAJU-min
राष्ट्रीय4 weeks ago

रक्षा मंत्री के दावे को पूर्व एचएएल चीफ ने नकारा, कहा- भारत में ही बना सकते थे राफेल

Shashi-Tharoor
ओपिनियन3 weeks ago

संशय भरे आधुनिक युग में हिंदू आदर्श धर्म : थरूर

man-min (1)
ज़रा हटके3 weeks ago

इस हॉस्पिटल में भूत-प्रेत करते हैं मरीजों का इलाज

mohan bhagwat world hindu congress, Bharatiya Janata Party, BJP, Chicago, Hindu Community, Hinduism, Hindus, Hindutva, Illinois, Mohan Bhagwat, Narendra Modi, Rashtriya Swayamsevak Sangh, RSS, TheySaidIt, WHC, World Hindu Congress
ब्लॉग4 weeks ago

मोहन भागवत झूठ पर झूठ परोसते रहे और भक्त झूम-झूमकर कीर्तिन करते रहे!

Kapil Sibal
टेक2 weeks ago

बहुमत के फ़ैसले के बावजूद ग़रीब और सम्पन्न लोगों के ‘आधार’ में हुई चूक!

Sonarika Bhadauriya
टेक2 weeks ago

सोशल मीडिया पर कमेंट्स पढ़ना फिजूल : सोनारिका भदौरिया

Matka
ज़रा हटके3 weeks ago

मटकावाला : लंदन से आकर दिल्ली में पिलाते हैं प्यासे को पानी

,Excercise-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

उम्र को 10 साल बढ़ा सकती हैं आपकी ये 5 आदतें…

Vivek Tiwari
ब्लॉग2 weeks ago

विवेक की हत्या के लिए अफ़सरों और नेताओं पर भी मुक़दमा क्यों नहीं चलना चाहिए?

Ayodhya Verdict Supreme Court
ब्लॉग3 weeks ago

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने सुलझाया कम और उलझाया ज़्यादा!

राजनीति1 week ago

छेड़छाड़ पर आईएएस की पत्नी ने चप्पल से बीजेपी नेता को पीटा, देखें वीडियो

airforce
राष्ट्रीय1 week ago

Air Force Day: 8000 फीट की ऊंचाई से उतरे पैरा जंपर्स

Assam
शहर1 week ago

…अचानक हाथी से गिर पड़े असम के डेप्युटी स्पीकर, देखें वीडियो

Karnataka
ज़रा हटके1 week ago

कर्नाटक में लंगूर ने चलाई यात्रियों से भरी बस, देखें वीडियो

Kangana Ranaut-
मनोरंजन2 weeks ago

कंगना की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ का टीजर जारी

BIHAR
राजनीति2 weeks ago

नीतीश के मंत्री का मुस्लिम टोपी पहनने से इनकार, देखें वीडियो

Hyderabad Murder on Road
शहर2 weeks ago

हैदराबाद: दिनदहाड़े पुलिस के सामने कुल्हाड़ी से युवक की हत्या

Thugs of Hindostan-
मनोरंजन3 weeks ago

धोखे और भरोसे के बीच आमिर-अमिताभ की जंग, ट्रेलर जारी

kapil sibal
राष्ट्रीय3 weeks ago

‘आधार’ पर मोदी सरकार का कदम असंवैधानिक ही नहीं अलोकतांत्रिक भी था: सिब्‍बल

rahul gandhi
राजनीति3 weeks ago

राहुल ने मोदी से पूछा- अब तो बताओ, ओलांद सच कह रहे हैं या झूठ

Most Popular