ट्रंप के भारत दौरे से पहले RSS की आर्थिक इकाई ने 'नॉनवेज दूध' को लेकर दी चेतावनी | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राजनीति

ट्रंप के भारत दौरे से पहले RSS की आर्थिक इकाई ने ‘नॉनवेज दूध’ को लेकर दी चेतावनी

Published

on

cow
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत आने से कुछ घंटे पहले, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की आर्थिक इकाई ने मोदी सरकार को ऐसे किसी भी व्यापारिक समझौते का वादा करने को लेकर चेतावनी दी है, जिसमें अमेरिका द्वारा भारत के 10,000 अरब रुपये के डेयरी उद्योगों को हानि पहुंचने की आशंका हो।

स्वदेशी जागरण मंच (एसजेएम) के सह समन्वयक अश्विनी महाजन ने इसमें धार्मिक दृष्टिकोण जोड़ते हुए कहा, “भारत में दूध शाकाहारी आहार है। अमेरिकी प्रशासन की यह मांग है कि भारत को इस शर्त को हटाना चाहिए कि अमेरिका से केवल शाकाहारी गायों के दूध का आयात किया जा सकता है। अमेरिका में, गायों को खून और मांस दिया जाता है और इस तरह की गायों के दूध का आयात करना प्रतिबंधित है।”

उन्होंने कहा, “अमेरिका को यह समझना चाहिए कि अमेरिका की यह मांग न केवल अन्यायपूर्ण है, बल्कि इसे धार्मिक वजहों से भी स्वीकार नहीं किया जा सकता है।”

यह कहते हुए कि भारत को अमेरिका की धमकी पर चिंता नहीं करना चाहिए, महाजन ने आईएएनएस से कहा कि भारत अपने वृहत घरेलू डेयरी बाजार तक अमेरिका की पहुंच की इजाजत नहीं दे सकता है।

महाजन ने एक ब्लॉग में लिखा, “यह ध्यान रखना जरूरी है कि अमेरिका, भारत पर अपने कंपनियों के हितों की रक्षा करने का दबाव डाल रहा है। भारत के लिए भी अपनी पहली प्राथमिकता सार्वजनिक स्वास्थ्य, लघु उद्योगों में रोजगार की रक्षा होनी चाहिए।”

–आईएएनएस

राजनीति

आयुष के पास वायरस का इलाज होने के निराधार दावे से निपटें : मोदी

Published

on

pm modi


नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)
| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के प्रकोप पर चर्चा करने के लिए मीडिया और रेडियो जॉकी से मिलने के बाद शनिवार को आयुष क्षेत्र के प्रतिनिधियों से भी अपने विचार साझा किए। इसे अफवाहों से निपटने के बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है। प्रधानमंत्री ने आयुष के पास वायरस का इलाज होने के निराधार दावे से निपटने और तथ्यों की जांच के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि आयुष वैज्ञानिकों, आईसीएमआर, सीएसआईआर और अन्य अनुसंधान संगठनों को साक्ष्य-आधारित शोध के साथ सामने आना होगा।

मोदी ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो सरकार इस घातक वायरस के प्रसार का मुकाबला करने के लिए आयुष की प्रैक्टिस करने वाले निजी डॉक्टरों से मदद लेगी।

मोदी ने कहा कि आयुर्वेद में राष्ट्र को स्वस्थ रखने की एक लंबी परंपरा है और कोविड-19 से निपटने के लिए चल रहे प्रयासों में इसका महत्व कई गुना बढ़ गया है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने सुझाव दिया कि आयुष दवा निर्माता अपने संसाधनों का उपयोग सेनिटाइजर जैसी आवश्यक वस्तुओं के उत्पादन के लिए कर सकते हैं, इसको ध्यान में रखते हुए कि कोरोना वायरस प्रकोप के बाद ऐसी वस्तुओं की मांग बढ़ गयी है।

मोदी ने इस कठिन समय के दौरान मस्तिष्क को तनाव मुक्त करने और शरीर को मजबूत बनाने के लिए आयुष मंत्रालय के ‘योग एट होम’ को बढ़ावा देने और प्रयासों की प्रशंसा की।

केंद्रीय आयुष मंत्री, कैबिनेट सचिव और आयुष मंत्रालय के सचिव भी बातचीत में शामिल हुए।

मोदी ने लोगों की सेवा के लिए लगातार प्रयास करने के लिए आयुष चिकित्सकों को धन्यवाद दिया और कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।

–आईएएनएस

Continue Reading

राजनीति

ओडिशा सरकार सड़क किनारे सामान बेचने वालों को देगी 3,000 रुपये

Published

on

Naveen Patnaik. (File Photo: IANS)
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (फाइल फोटो)

भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कोविड-19 संक्रमण रोकने के लिए राज्य भर में किए गए लॉकडाउन के मद्देनजर 114 शहरी स्थानीय निकायों में सड़क किनारे दुकान लगाकर बिक्री करने वालों को 3,000 रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि घोषणा के बाद राज्य में लगभग 65,000 पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर लाभान्वित होंगे। राज्य सरकार ने लॉकडाउन अवधि के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब लोगों को पका हुआ भोजन देने की भी घोषणा की।

प्रत्येक पंचायत में 100-200 व्यक्तियों के लिए पका हुआ भोजन स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की मदद से हर रोज उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे ग्रामीण इलाकों में लगभग 10 लाख गरीब लोग लाभान्वित होंगे। ओडिशा सरकार ने शुक्रवार को जिला कलेक्टरों से कहा कि वे तालाबंदी अवधि के दौरान शहरी क्षेत्रों में निराश्रित, बेघर व्यक्तियों और भिखारियों को मुफ्त में भोजन प्रदान करें।

–आईएएनएस

Continue Reading

राजनीति

मजदूर देश की रीढ़, उनकी मदद करें : प्रियंका

Published

on

Priyanka Gandhi

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा कि मजदूर देश की रीढ़ हैं और उनकी मदद की जानी चाहिए। प्रवासियों का सामूहिक पलायन देश में लॉकडाउन के कारण शुरू हुआ।

गांधी ने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के एक ट्वीट को साझा किया, जिसमें रात में भी प्रवासियों को घर वापस जाते दिखाया गया है।

गांधी ने हिंदी में ट्वीट किया, “असहाय और गरीब भारतीयों के साथ ऐसा न करें। हमें शर्म आनी चाहिए कि हमने उन्हें इस हालत में छोड़ दिया है। ये हमारे अपने हैं। मजदूर देश की रीढ़ हैं। कृपया उनकी मदद करें।”

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने तीन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से सवाल किया कि क्या वे इन प्रवासियों के लिए बसों की व्यवस्था नहीं कर सकते हैं।

सुरजेवाला ने कहा, “हजारों गरीबों को उनके परिवारों के साथ को यूपी-बिहार तक पदयात्रा के लिए मजबूर किया जाता है। क्या इतनी बड़ी मानव त्रासदी का कोई जवाब नहीं है?”

सुरजेवाला ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, हरियाणा के एमएल खट्टर और उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ से पूछा है कि क्या वे इन लोगों को घर छोड़ने के लिए बसें नहीं दे सकते।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
ADB
अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

कोरोनावायरस: एडीबी ने बांग्लादेश के लिए मंजूर किए 3 लाख डॉलर

Coronavirus
राष्ट्रीय7 hours ago

कोविड-19: तेलंगाना में पहली मौत, 6 नए मामले

pm modi
राजनीति7 hours ago

आयुष के पास वायरस का इलाज होने के निराधार दावे से निपटें : मोदी

Nirmala Sitharaman
व्यापार8 hours ago

ईएमआई 3 महीने न देने वालों को देना होगा अतिरिक्त ब्याज

राष्ट्रीय8 hours ago

तेलंगाना ने हैदराबाद में ‘रेड जोन’ घोषित किया

Houston Howdy Modi Donald Trump
अंतरराष्ट्रीय8 hours ago

ट्रंप ने जीएम को वेंटिलेटर बनाने को मजबूर किया

Coronavirus
शहर8 hours ago

कोरोना का कहर : गुजरात से बांदा लौटे 32 मजदूर खुद पहुंचे अस्पताल

Naveen Patnaik. (File Photo: IANS)
राजनीति8 hours ago

ओडिशा सरकार सड़क किनारे सामान बेचने वालों को देगी 3,000 रुपये

Coronavirus
राष्ट्रीय9 hours ago

कर्नाटक में कोरोनावायरस के 10 नए मामले

Priyanka Gandhi
राजनीति9 hours ago

मजदूर देश की रीढ़, उनकी मदद करें : प्रियंका

मनोरंजन15 hours ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन4 weeks ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन4 weeks ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति1 month ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

मनोरंजन1 month ago

शान का नया गाना ‘मैं तुझको याद करता हूं’ लॉन्च

मनोरंजन2 months ago

सलमान का ‘स्वैग से सोलो’ एंथम लॉन्च

Shaheen Bagh Jashn e Ekta
राजनीति2 months ago

Jashn e Ekta: शाहीनबाग में सभी धर्मो के लोगों ने की प्रार्थना

Tiger Shroff-
मनोरंजन2 months ago

टाइगर की फिल्म ‘बागी 3’ का ट्रेलर रिलीज

Human chain Bihar against CAA NRC
शहर2 months ago

बिहार : सीएए, एनआरसी के खिलाफ वामदलों ने बनाई मानव श्रंखला

Sara Ali Khan
मनोरंजन2 months ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

Most Popular