मनोरंजन

Bday Special-महिमा चौधरी: …जब पहली ही फिल्‍म में जीत लिया था फिल्‍मफेयर अवार्ड

Bday Special-महिमा चौधरी

आज (13 सितंबर) के दिन बॉलीवुड अभिनेत्री महिमा चौधरी का जन्मदिन है। इस साल महिमा अपना 43 वां जन्मदिन मना रही हैं। इन दिनों महिमा बड़े पर्दे नज़र नहीं आ रही हैं लेकिन उनकी कुछ यादगार फिल्मों के कारण आज भी उन्हें याद किया जाता है।

इस मौके पर आइये जानते हैं महिमा से जुड़ी कुछ खास बातें-

आरंभिक जीवन

महिमा का जन्म साल 13 सितंबर, 1973 में दार्जिलिंग (पश्चिम बंगाल) में हुआ था। दार्जिलिंग में ही महिमा ने अपनी पढ़ाई-लिखाई पूरी की। फ़िल्मों में आने से पहले उनका नाम रितु चौधरी था। साल 1990 के आस-पास महिमा टीवी विज्ञापनों में नज़र आने लगीं। उसी दौरान महिमा आमिर ख़ान और ऐश्वर्या राय बच्चन के साथ एक कोल्ड ड्रिंक विज्ञापन में नज़र आईं। इस एक पॉपुलर विज्ञापन से उन्हें घर-घर में पहचाना जाने लगा। उसके बाद वो जल्द ही एक म्युज़िक चैनल के साथ वीजे के रूप में जुड़ गईं।

mahima chaudhry 1

बॉलीवुड में डेब्यू

जब महिमा वीजे के रूप में काम कर रही थीं, उसी समय फ़िल्म निर्माता और निर्देशक सुभाष घई की उन पर नज़र गई। सुभाष घई उस समय शाह रुख़ ख़ान के साथ ‘परदेस’ फ़िल्म के लिए हीरोइन की तलाश में थे। कहानी के मुताबिक उनकी गांव की एक सीधी-सादी और फ्रेश चेहरे की तलाश आख़िरकार महिमा पर आकर पूरी हुई और इस तरह से महिमा का बॉलीवुड सफ़र शुरू हुआ। सुभाष घई ने ही रितु चौधरी को नया नाम दिया-महिमा चौधरी। महिमा चौधरी उन 3000 लड़कियों में से एक है जिनको सुभाष घई ने अपनी फिल्म ‘परदेस’ के लिए चुना था।

 

 

mahima

 

पहली ही फ़िल्म में जीता फ़िल्मफेयर

साल 1997 में आई महिमा चौधरी की फ़िल्म ‘परदेस’ एक बड़ी हिट साबित हुई। ‘कुसुम गंगा’ के उनके किरदार को सबकी सराहना मिली। इस फ़िल्म के लिए उन्होंने फ़िल्मफेयर से बेस्ट डेब्यू फ़ीमेल एक्टर का अवार्ड अपने नाम किया। बता दें कि वो इस फ़िल्म के लिए फ़िल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस के लिए भी नामांकित हुईं थीं। यहां से महिमा के पास फ़िल्मों के कई ऑफर आने शुरू हो गए।

mahima22_1228016396

प्यार और शादी

महिमा अपनी लव लाइफ़ के लिए भी सुर्ख़ियों में रही हैं। पहली बार उनका नाम देश के टेनिस स्टार लीएंडर पेस के साथ जुड़ा। इन दोनों की डेटिंग की ख़बरें लगातार छायी रही थीं। लेकिन, कुछ ही साल बाद दोनों के ब्रेकअप की ख़बर भी आई जब लीएंडर पेस ने रिया पिल्लई से शादी कर ली। महिमा ने साल 2006 में गुपचुप तरीके से आर्टिटेक्ट और बिज़नेसमैन बॉबी मुखर्जी से शादी कर ली। हालांकि, साल 2013 में महिमा बॉबी से अलग हो गयीं। उनसे महिमा को एक बेटी अरीना भी है, जो अब आठ साल की हो चुकी हैं।

mahimawithdaughter

फ़िल्मोग्राफी

महिमा ने लगभग 36 फ़िल्मों में काम किया है। आख़िरी बार वो 2016 में आई फ़िल्म ‘डार्क चॉकलेट’ में दिखी थीं। उनके पिछले फ़िल्मों की बात करें तो ‘दाग: द फ़ायर’, ‘दिल क्या करे’, ‘खिलाड़ी 420’, ‘ओम जय जगदीश’, ‘दिल है तुम्हारा’ और ‘धड़कन’ जैसी फ़िल्में शामिल हैं। ‘धड़कन’ और ‘दिल क्या करें’ के लिए वो फ़िल्मफेयर की बेस्ट सपोर्टिंग श्रेणी में नोमिनेट भी हुई थीं।

महिमा चौधरी हाल के वर्षों में सामजिक कार्यों में भी सक्रिय रही हैं और कई बार वो पॉलिटिकल पार्टियों के लिए इलेक्शन में प्रचार करती भी देखी गई हैं।

wefornews bureau

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top