Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

बांग्लादेश : प्रधानमंत्री कार्यालय के पास 3 आतंकवादी मारे गए

Published

on

फाइल फोटो

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के कार्यालय के पास स्थित आतंकवादियों के छिपने के एक ठिकाने पर शुक्रवार को देश की अपराध रोधी एलीट फोर्स के छापे में तीन आतंकवादी मारे गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रैपिड एक्शन बटालियन (आरएबी) के महानिदेशक बेनजीर अहमद ने तीन आतंकियों की मौत की पुष्टि की है।

अहमद ने संवाददाताओं से कहा, “जिस इमारत में आतंकवादी छिपे हुए थे, उसकी पांचवीं मंजिल पर तीन आतंकियों के शवों को देखा गया।”

अहमद ने कहा कि सुरक्षा बलों ने आतंकवादी ठिकाने का संदेह होने पर एक घर को घेर लिया। आतंकियों ने गोलियां चलाईं और एक ग्रेनेड फेंका जिसमें आरएबी के दो जवान घायल हो गए।

जवानों ने जब आतंकियों को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा तो उन्होंने कई बम फेंके। घर के मालिक सहित कम से कम तीन व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है।

यह पता नहीं चल पाया है कि छापे के दौरान प्रधानमंत्री शेख हसीना अपने कार्यालय में थीं या नहीं। प्रधानमंत्री का कार्यालय घटनास्थल से आधा किलोमीटर से भी कम की दूरी पर स्थित है।

आरएबी के प्रवक्ता मुफ्ती महमूद खान ने कहा कि आरएबी की एक बम निरोधक इकाई घटनास्थल पर काम कर रही है। मौके पर कुछ आईईडी विस्फोटक भी पाए गए हैं।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

ईरान परमाणु समझौते को बनाए रखने की जरूरत : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

Published

on

un

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटनियो गुटेरेस ने ईरान परमाणु समझौते के क्रियान्वयन की दूसरी वर्षगांठ पर ईरान परमाणु मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय समझौते के महत्व पर जोर दिया।

गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक के हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, महासचिव को यकीन है कि ईरान परमाणु कार्यक्रम का विशेष शांतिपूर्ण स्वरूप सुनिश्चित करने और ईरान के लोगों को वास्तविक आर्थिक लाभ उपलब्ध पहुंचाने के लिए जीसीपीओए (संयुक्त समग्र कार्ययोजना) सर्वश्रेष्ठ तरीका है।

वियना में जुलाई 2015 को ईरान, जर्मनी और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्यों के बीच जेसीपीओए समझौता हुआ था। बयान के मुताबिक, “जेसीपीओए परमाणु अप्रसार संधि और कूटनीति की दिशा में बड़ी उपलब्धि है और इसने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा में अहम योगादान दिया है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

ट्रंप का वजन बताने पर एक लाख डॉलर देने को तैयार

Published

on

donald trump
File Photo

हॉलीवुड फिल्म निर्माता जेम्स गन ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का वजन जानने के लिए वह एक लाख डॉलर देने को तैयार हैं।

हॉलीवुड रिपोर्टर डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, बतौर राष्ट्रपति ट्रंप की पहली मेडिकल रिपोर्ट के मंगलवार को सार्वजनिक होने के बाद फिल्म ‘गार्जियन ऑफ द गैलेक्सी’ के
निर्माता ने कहा कि उन्हें इन आंकड़ों पर विश्वास नहीं है, जिसमें ट्रंप की लम्बाई 6 फुट 3 इंच और वजन 239 पाउंड बताया गया है।

उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, अगर ट्रंप किसी तटस्थ डॉक्टर से जांच कराकर उन आंकड़ों से मुझे संतुष्ट कर दें तो वह ट्रंप के पसंदीदा संगठन को एक लाख डॉलर देने को तैयार हैं।ट्विटर पर यह मामला तबसे जोर पकड़ रहा है जबसे ट्रंप ने यह दावा किया था कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का जन्म अमेरिका में नहीं हुआ था।

फिल्म निर्माता ने अमेरिकी बेसबाल खिलाड़ी अल्बर्ट पुजॉल्स और ट्रंप की तस्वीरें एक साथ ट्वीट करते हुए कहा, ट्रंप की मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार उनकी लम्बाई  6 फुट 3 इंच और वजन 239 पाउंड है जबकि पुजॉल्स की लम्बाई 6 फुट 3 इंच और वजन 240 पाउंड है। अगर ये दोनों पागलपन के परीक्षण में भी बराबर
ठहरते हैं, तो हम अभिशप्त हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

जापान ने नए पृथ्वी अवलोकन उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया

Published

on

फाइल फोटो

जापान की एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) ने गुरुवार को नए पृथ्वी अवलोकन उपग्रह का सफलापूर्वक प्रक्षेपण किया। इस उपग्रह में एक्स-बैंड रडार लगा है, जो उच्च क्षमता की तस्वीरे लेने में सक्षम है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, एडवांस्ड सैटेलाइट विद न्यू सिस्टम आर्किटेक्चर फॉर ऑब्जर्वेशन (एएसएनएआरओ-2) उपग्रह को कागोशिमा प्रांत के दक्षिणपश्चिम में उचीनउरा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया गया, इसमें तीसरी पीढ़ी का एपसिलन रॉकेट सवार था।

जेएएक्सए की ओर से जारी बयान के मुताबिक, “एपसिलन-3 का प्रक्षेपण सामान्य रहा। प्रक्षेपण के लगभग 52 मिनट बाद 570 किलोग्राम का एएसएनएआरओ-2 उपग्रह सफलतापूर्वकरॉकेट से अलग हो गया।”

जापान की कंपनी एनईसी ने एएसएनएआरओ-2 को तैयार किया है, जो पांच वर्षो तक पृथ्वी की कक्षा में इसके अवलोकन संबंधी कार्य करेगा। इस प्रक्षेपण में अनुमानित रूप से 3.6 करोड़ डॉलर का खर्चा आया है।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular