उत्तर प्रदेश में पान-मासला की बिक्री पर रोक | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश में पान-मासला की बिक्री पर रोक

Published

on

PAN MASALA BAN

नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन के बीच पान मसाले की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि पान मसाले पर रोक अगले आदेश तक लगा रहेगा। उन्होंने कहा कि लोग गुटखा और पान मसाला खाकर सरकारी दफ्तरों, बाजारों और सार्वजनिक स्थानों पर थूकते हैं।

इससे गंदगी तो फैलती ही है, इस वक्त कोरोना वायरस के संक्रमण का भी खतरा बढ़ गया है। सरकार ने प्रदेश में गुटखे का निर्माण और भंडारण के साथ वितरण पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए यह निर्णय मुख्यमंत्री ने लिया है। इस संबंध में आयुक्त खाद्य एवं सुरक्षा की तरफ से आदेश जारी कर दिया गया है। 21 दिनों के लिए प्रदेश भर में पान मसाला, गुटखा भी प्रतिबंधित किया गया है।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रदेश में 10 हजार से ज्यादा ग्राम प्रधान को मुख्यमंत्री हेल्पलाइन से फोन किया जा रहा है। ग्राम प्रधान अपने गांव के उन लोगों की सूचना देंगे जो विदेशों से लौटे हैं। उन्होंने बताया कि कोई भी हेल्पलाइन नंबर 18001805145 पर बेहिचक फोन कर सकता है, इस बीमारी के बारे में सूचना दे सकता है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में भी सभी विधायक, एमएलसी, मंत्री अपनी निधि से मेडिकल साधनों के लिए धनराशि उपलब्ध कराएंगे। यही नहीं, लॉकडाउन के वक्त पूरे प्रदेश में एक सफाई अभियान चलाए जाने का भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है।

अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि एपीसी की अध्यक्षता में गठित कमिटी द्वारा सभी मंडल आयुक्त, पुलिस आयुक्त और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि स्थानीय मंडियों में खाद्य सामग्री की बल्क सप्लाई की चेन को रोका न जाए, बल्कि जिला प्रशासन इसे सुगम बनाएं।

उन्होंने कहा कि जो खाद्य सामग्री विक्रेता, किसान डोरस्टेप डिलिवरी कर रहे हैं, उनको न रोका जाए और व्यवस्थित रूप से पंजीकृत करके हर मोहल्ले में डोर स्टेप डिलिवरी करने दिया जाए। यही नहीं, ई-रिक्शा, ठेला, ऑटो, पिक-अप जो भी साधन उपलब्ध हों, सप्लाई के लिए उनकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

अपर मुख्य सचिव अवस्थी ने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान देना है कि डोर स्टेप डिलिवरी में मूल्य संबंधी किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एपीसी की अध्यक्षता वाली कमिटी को कम्युनिटी किचन को चालू करने के लिए निर्देशित किया है।

उन्होंने कहा कि विभिन्न होटल, फास्ट फूड मेकर्स, मिड-डे मील संस्थाओं, धर्मार्थ संस्थाओं, मठ, मंदिर, गुरुद्वारे आदि जहां भी बड़ी मात्रा में सुरक्षित फूड तैयार हो सकता है, वहां फूड पैकेट्स तैयार करने के लिए मजदूरों की व्यवस्था की जाए।

अवस्थी ने कहा कि तीन बजे तक की सूचना के अनुसार, प्रदेश के सभी मंडलों में लगभग 5,419 मोबाइल वैन, ई-रिक्शा, ट्रैक्टर या मोटर गाड़ियों से डोरस्टेप डिलिवरी की व्यवस्था शुरू कर दी गई है। अब तक ठेला, हाथगाड़ी, मैनुअल गाड़ियों में कुल 6,704 गाड़ियों को चिन्हित किया जा चुका है। इनको जोड़ दिया जाए तो डोरस्टेप डिलिवरी के लिए 12,123 वाहनों की व्यवस्था हो गई है।

अपर मुख्य सचिव अवस्थी ने कहा कि गुरुवार से पूरे प्रदेश में सख्ती के साथ लॉकडाउन की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। पूरे प्रदेश में पुलिस ने 1788 एफआईआर धारा 188 के उल्लंघन में दर्ज की है। कुल मिलाकर 5592 लोगों का चालान किया गया है। इसमें अबतक 6082 बैरियर प्रदेश के विभिन्न शहरों में लगा दिए गए।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में अभी तक 38 पीड़ितों की संख्या सामने आई है। अब तक प्रदेश में 6 हजार से ज्यादा आइसोलेशन बेड चिन्हित किए जा चुके हैं। वहीं अभी दूसरे राज्यों और प्रांतों से जो लोग लौटकर आए हैं उन्हें 15 दिन तक अपने घर पर ही रहने की अपील की गई है।

–आईएएनएस

राष्ट्रीय

कोविड-19: तेलंगाना में पहली मौत, 6 नए मामले

Published

on

Coronavirus
प्रतीकात्मक तस्वीर

हैदराबाद। तेलंगाना में कोरोनावायरस की वजह से पहली मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में छह नए संक्रमित मामलों की पुष्टि हुई है।

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

तेलंगाना ने हैदराबाद में ‘रेड जोन’ घोषित किया

Published

on


हैदराबाद, 28 मार्च (आईएएनएस)
| तेलंगाना में महज एक दिन के अंदर कोविड-19 के 14 नए मामले आने के बाद यहां राज्य सरकार ने शनिवार को कोरोनावायरस की रोकथाम के उपायों को तेज कर दिया है। राज्य सरकार ने ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के कई क्षेत्रों को ‘रेड जोन’ घोषित किया है। 

‘रेड जोन’ में सभी लोगों को 14 दिनों तक घर के अंदर रहने के लिए कहा गया है। 

इन क्षेत्रों में दरवाजे पर आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जाएगी। जिन इलाकों को ‘रेड जोन’ घोषित किया गया है उनमें चंदननगर, कोकापेट, गाचीबोवली, तुर्कयमजाल, कोटापेट शामिल थे। इस बीच, शहर की यातायात पुलिस ने आउटर रिंग रोड पर तब तक के लिए यातायात पर प्रतिबंध लगा दिया है, जब तक लॉकडाउन वापस नहीं लिया जाता। 

साइबराबाद डीसीपी (ट्रैफिक) विजय कुमार ने कहा, “ओआरआर पर कारों और मध्यम आकार के वाहनों को अनुमति नहीं दी जाएगी। ओआरआर पर केवल ट्रक और भारी मोटर वाहन ही चल सकते हैं।”

लॉकडाउन होने के बाद गाड़ियों की तेज रफ्तार के कारण सड़क दुर्घटनाएं बढ़ने पर यह कदम उठाया गया है।

तेलंगाना में पिछले दो दिनों में कोविड-19 मामलों में खासी तेजी आई है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने कहा था कि एक दिन में संक्रमण के 10 नए मामलों का पता लगा है। राज्य में कोविड-19 मामलों की संख्या शुक्रवार को 59 थी।

–आईएएनएस

Continue Reading

राजनीति

ओडिशा सरकार सड़क किनारे सामान बेचने वालों को देगी 3,000 रुपये

Published

on

Naveen Patnaik. (File Photo: IANS)
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (फाइल फोटो)

भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कोविड-19 संक्रमण रोकने के लिए राज्य भर में किए गए लॉकडाउन के मद्देनजर 114 शहरी स्थानीय निकायों में सड़क किनारे दुकान लगाकर बिक्री करने वालों को 3,000 रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि घोषणा के बाद राज्य में लगभग 65,000 पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर लाभान्वित होंगे। राज्य सरकार ने लॉकडाउन अवधि के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब लोगों को पका हुआ भोजन देने की भी घोषणा की।

प्रत्येक पंचायत में 100-200 व्यक्तियों के लिए पका हुआ भोजन स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की मदद से हर रोज उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे ग्रामीण इलाकों में लगभग 10 लाख गरीब लोग लाभान्वित होंगे। ओडिशा सरकार ने शुक्रवार को जिला कलेक्टरों से कहा कि वे तालाबंदी अवधि के दौरान शहरी क्षेत्रों में निराश्रित, बेघर व्यक्तियों और भिखारियों को मुफ्त में भोजन प्रदान करें।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
ADB
अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

कोरोनावायरस: एडीबी ने बांग्लादेश के लिए मंजूर किए 3 लाख डॉलर

Coronavirus
राष्ट्रीय7 hours ago

कोविड-19: तेलंगाना में पहली मौत, 6 नए मामले

pm modi
राजनीति7 hours ago

आयुष के पास वायरस का इलाज होने के निराधार दावे से निपटें : मोदी

Nirmala Sitharaman
व्यापार8 hours ago

ईएमआई 3 महीने न देने वालों को देना होगा अतिरिक्त ब्याज

राष्ट्रीय8 hours ago

तेलंगाना ने हैदराबाद में ‘रेड जोन’ घोषित किया

Houston Howdy Modi Donald Trump
अंतरराष्ट्रीय8 hours ago

ट्रंप ने जीएम को वेंटिलेटर बनाने को मजबूर किया

Coronavirus
शहर8 hours ago

कोरोना का कहर : गुजरात से बांदा लौटे 32 मजदूर खुद पहुंचे अस्पताल

Naveen Patnaik. (File Photo: IANS)
राजनीति8 hours ago

ओडिशा सरकार सड़क किनारे सामान बेचने वालों को देगी 3,000 रुपये

Coronavirus
राष्ट्रीय8 hours ago

कर्नाटक में कोरोनावायरस के 10 नए मामले

Priyanka Gandhi
राजनीति9 hours ago

मजदूर देश की रीढ़, उनकी मदद करें : प्रियंका

मनोरंजन15 hours ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन4 weeks ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन4 weeks ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति1 month ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

मनोरंजन1 month ago

शान का नया गाना ‘मैं तुझको याद करता हूं’ लॉन्च

मनोरंजन2 months ago

सलमान का ‘स्वैग से सोलो’ एंथम लॉन्च

Shaheen Bagh Jashn e Ekta
राजनीति2 months ago

Jashn e Ekta: शाहीनबाग में सभी धर्मो के लोगों ने की प्रार्थना

Tiger Shroff-
मनोरंजन2 months ago

टाइगर की फिल्म ‘बागी 3’ का ट्रेलर रिलीज

Human chain Bihar against CAA NRC
शहर2 months ago

बिहार : सीएए, एनआरसी के खिलाफ वामदलों ने बनाई मानव श्रंखला

Sara Ali Khan
मनोरंजन2 months ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

Most Popular