Connect with us

शहर

पटना के मगध महिला कॉलेज में जींस, मोबाइल और पटियाला ड्रेस पर बैन

Published

on

Bihar
पटना के मगध महिला कॉलेज में जींस, पटियाला ड्रेस पर बैन

पटना के एक महिला कॉलेज के फरमान की वजह से चर्चा में आया है। कॉलेज ने कैंपस में जींस और पटियाला सूट पहनकर आने पर रोक लगा दी। साथ ही क्लास रूम में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर भी बैन लगा दिया है।

पटना के मगध महिला कॉलेज के प्रबंधन ने कॉलेज कैंपस में कई नए परिवर्तन करते हुए नियमावली में ड्रेस कोड से जुड़ा यह फरमान जोड़ा है। इसमें लिखा गया है कि छात्राओं को कैंपस में जींस और पटियाला सूट पहनकर नहीं आना है।

इसके अलावा कैंपस में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है और कैंपस में मोबाइल का इस्तेमाल करने वाली लड़कियों पर 1000 रुपये का फाइन लगाया जाएगा।

कॉलेज की नियमावली में कहा गया है कि छात्राएं किसी तरह के धरना, प्रदर्शन और हड़ताल में हिस्सा नहीं ले सकतीं। नया ड्रेस कोड जनवरी 2018 से लागू किया जाना है।

कॉलेज की प्रधानाचार्या शशि शर्मा ने कहा कि ड्रेस कोड से जुड़े यह नियम सामाजिक समानता लाने के लिए लागू किए गए थे। मुस्लिम लड़कियां विरोध नहीं करतीं इसलिए उन्होंने विरोध नहीं किया। हिंदू लड़कियां जैसे कपड़े पहनती हैं, वे असहज करने वाले हैं।

उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन के इस्तेमाल के लिए ‘मोबाइल फ्री जोन’ बनाए गए हैं जहां लड़कियां फोन पर बात या इसका प्रयोग कर सकती हैं। यह मॉडर्न तरीका है। लोग पुराने तरीके से सोचते हैं और यहां तक पहुंचने में अभी हमें 50 साल और लगेंगे।

WeForNews

शहर

दिल्ली में प्रदूषण से वायु गुणवत्ता खराब

Published

on

DELHI pollution
File Photo

राष्ट्रीय राजधानी में सुबह धुंधली छाई रही। यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सुबह हवा की गुणवत्ता भी खराब रही।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “दिन में आसमान साफ रहेगा।” वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूवानुर्मान व अनुसंधान (सफर) प्रणाली के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी (एनसीआर) में वायु गुणवत्ता बेहद खराब रही।

अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 68 फीसदी दर्ज हुआ। वहीं, एक दिन पहले सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 31.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे 15.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।बात करें मंगलवाल यानी आज की तो हालात बेहद खतरनाक स्थिति में है।

881oqhf

टॉप 10 प्रदूषित इलाकों की सूची में दिल्ली के मुंडका, आनंद विहार, नेहरू नगर, वज़ीरपुर, द्वारका (सेक्टर 8), जहांगीरपुरी और बवाना के साथ-साथ झारखंड में धनबाद के निकट जोरापोखर, उत्तर प्रदेश में कानपुर के नेहरू नगर और उत्तर प्रदेश में ही बुलंदशहर के यमुनापुरम में भी प्रदूषण की स्थिति बहुत खराब रही है, हालांकि जोरापोखर और दिल्ली के बवाना में सोमवार आधी रात से मंगलवार सुबह 7 बजे के बीच हालात में कुछ सुधार हुआ, और इन दोनों ही स्थानों पर अब स्थिति खराब बताई गई है।

WeForNews

Continue Reading

शहर

मध्य प्रदेश: एट्रोसिटी एक्ट के डर से शख्स ने की खुदकुशी

Published

on

suicide
प्रतीत्कामा तस्वीर

मध्य प्रदेश के विदिशा में एट्रोसिटी एक्ट के डर से एक अधेड़ द्वारा आत्महत्या करने का मामला सामने आया है। एट्रोसिटी एक्ट के डर से मूड़रा गांव के राजेन्द्र सिंह राजपूत नामक शख्स ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सूचना के बाद मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने शव फंदे से उतारा और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

दरअसल, गांव के राजेन्द्र सिंह और सुंदरलाल अहिरवार में विवाद हो गया जिसमें राजेन्द्र ने सुंदरलाल की पिटाई कर दी। परिजनों का आरोप है कि इस वजह से सुंदरलाल ने राजेन्द्र सिंह पर एससी-एसटी एक्ट (एट्रोसिटी) लगाने की धमकी दी, जिसकी दहशत में आकर उनके पिता ने फांसी लगा ली।

इस मामले में विदिशा कोतवाली के टीआई का कहना है कि झगड़े की शिकायत मिली थी इस वजह से पुलिस गई थी। वहां जाकर पता चला कि राजेन्द्र सिंह ने फांसी लगा ली। पुलिस ने मामले की जांच शुरु कर दिया है।

WeForNews

Continue Reading

शहर

श्रीनगर में अलगाववादियों के प्रदर्शन के मद्देनजर प्रतिबंध

Published

on

Srinagar-
प्रतीकातमक तस्‍वीर

जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन ने अलगाववादियों के मार्च और धरने के मद्देनजर लाल चौक के आसपास के क्षेत्रों में प्रतिबंध लगा दिया है। इस संबंध में जारी पुलिस एडवाइजरी में कहा गया कि लाल चौक तक आने-जाने वालों को अनुमति नहीं दी जाएगी।

कश्मीर के कुलगाम जिले में रविवार को विस्फोट में सात नागरिकों की मौत के विरोध में अलगाववादी प्रदर्शन कर रहे हैं।

वरिष्ठ अलगाववादी नेता सैयद अली गिलानी और मीरवाइज उमर फारुक को नजरबंद कर लिया गया है जबकि यासीन मलिक को एहतियातन हिरासत में रखा गया है। श्रीनगर जिले में स्कूल और कॉलेज बंद हैं। बारामूला और बनिहाल शहरों के बीच रेल सेवाएं, हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular