दिल्ली वनडे : साख की लड़ाई हारी भारतीय टीम, आस्ट्रेलिया ने जीती सीरीज | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

दिल्ली वनडे : साख की लड़ाई हारी भारतीय टीम, आस्ट्रेलिया ने जीती सीरीज

Published

on

Ind vs Aus 4th ODI cricket match
दिल्ली वनडे: भारत बनाम आस्ट्रेलिया (फोटो: FILE बीसीसीआई ट्वीटर)

नई दिल्ली, 13 मार्च | भारतीय क्रिकेट टीम बुधवार को फिरोज शाह कोटला मैदान पर साख की लड़ाई हार गई। आस्ट्रेलिया ने उसे पांचवें और निणार्यक वनडे मैच में 35 रनों से हरा दिया। इसी के साथ आस्ट्रेलिया ने शुरुआती दो मैच गंवाने के बाद भी लगातार तीन मैच जीत 3-2 से सीरीज अपने नाम की और दस साल बाद भारत में वनडे सीरीज जीतने का सम्मान हासिल किया। आस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम के सामने 273 रनों का लक्ष्य रखा, लेकिन भारतीय टीम 50 ओवरों में सभी विकेट खोकर 237 रन ही बना सकी। आस्ट्रेलिया की भारत में यह 10 साल बाद पहली वनडे सीरीज जीत है। इससे पहले उसने 2009 में भारतीट टीम को उसके घर में हराया था।

केदार जाधव (44) और भुवनेश्वर कुमार (46) ने सातवें विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाने की कोशिश की लेकिन वे अपने प्रयास को अंजाम तक नहीं पहुंचा सके।

यह भारतीय टीम की अपने घर में 2015-16 के बाद से पहली वनडे सीरीज हार है। इसी के साथ वह अपने घर में लगातार सातवीं वनडे सीरीज दर्ज करने से चूक गई। वहीं आस्ट्रेलिया चौथी ऐसी टीम बनी है जिसने शुरुआती दो मैच हारने के बाद सीरीज अपने नाम की हो। ऐसा सिर्फ पांचवीं बार हुआ है जब किसी टीम ने शुरुआती दो मैच गंवाने के बाद सीरीज जीती हो।

आस्ट्रेलिया से मिले 273 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरा भारतीय टीम अच्छी शुरूआत नहीं कर सकी। शिखर धवन 12 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट लिए। तब टीम का कुल स्कोर 15 रन था। अपने घरेलू मैदान पर कप्तान विराट कोहली सिर्फ 20 रन ही बना सके और मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर विकेट के पीछे एलेक्स कैरी के हाथों लपके गए।

चौथे नंबर पर ऋषभ पंत आए लेकिन सिर्फ 16 रन ही बना सके। विजय शंकर (16) भी कमाल नहीं दिखा पाए और 120 के कुल स्कोर पर जाम्पा का पहला शिकार बने।

रोहित शर्मा (56) से भारत को उम्मीदें थीं लेकिन जम्पा ने उन्हें 132 के कुल स्कोर पर अपना दूसरा शिकार कर भारत की उम्मीदों को तगड़ा झटका दिया। रवींद्र जडेजा खाता भी नहीं खोल पाए।

अंत में केदार और भुवनेश्वर ने बेहतरीन साझेदारी कर भारतीय टीम की जीत की उम्मीदें जगाईं लेकिन 46वें ओवर की आखिरी गेंद पर कमिंस ने भुवी को फिंच के हाथों कैच करा इन उम्मीदों को झटका दिया और फिर अगले ओवर की पहली गेंद पर झाए रिचर्डसन ने जाधव का विकेट लेकर भारतीय टीम की हार एक तरह से तय कर दी।

भुवनेश्वर ने 54 गेंदों की पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए। जाधव ने 57 गेंदों की पारी में चार चौके और एक छक्का मारा। कुलदीप नौ रन और मोहम्मद शमी तीन रन बनाकर आउट हुए। आखिरी गेंद पर स्टोइनिस ने कुलदीप को आउट कर भारतीय पारी का अंत किया।

आस्ट्रेलिया के लिए जम्पा ने तीन और पैट कमिंस, झाए रिचर्डसन तथा मार्कस स्टोइनिस ने दो-दो जबकि नाथन लॉयन ने एक विकेट लिया।

इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर मध्य के ओवरों में वापसी करते हुए आस्ट्रेलिया को बड़ा स्कोर करने से रोक दिया। अच्छी शुरुआत के बाद आस्ट्रेलिया पूरे 50 ओवर खेलने के बाद भी नौ विकेट खोकर 272 रन ही बना सकी।

एक समय लग रहा था कि आस्ट्रेलियाई पारी आसानी से 300 के पार पहुंच जाएगी लेकिन भारतीय गेंदबाजों में आखिरी के 20 ओवरों में सिर्फ 111 रन दिए और आठ विकेट लेकर उसे बड़े स्कोर से महरूम कर दिया।

30 ओवरों में आस्ट्रेलिया का स्कोर 161 रनों पर एक विकेट था, लेकिन इसके बाद आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज न रन बना सके और न विकेट बचा सके। 48वें ओवर में आए 19 रनों के दम पर आस्ट्रेलिया 260 के पार जा सकी।

इस मैच से पहले का मैदान का इतिहास बताता है कि इस मैदान पर सिर्फ दो बार ही 250 से ज्यादा का स्कोर हासिल किया जा सका है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया को कप्तान एरॉन फिंच (43) और उस्मान ख्वाजा ने मजबूत शुरूआत दी और पहले विकेट के लिए 14.3 ओवरों में 76 रनों की साझेदारी की। तेज गेंदबाजों की विफलता के बीच विराट कोहली ने स्पिनरों को लगाया और रवींद्र जडेजा ने एक बेहतरीन गेंद पर फिंच को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई।

फिंच के जाने के बाद ख्वाजा और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने आस्ट्रेलियाई स्कोरबोर्ड को अच्छे से चालू रखा। ख्वाजा ने 32वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एक रन लेकर अपना दूसरा शतक पूरा किया जिसके लिए उन्होंने 102 गेंदों का सामना किया।

इससे पहले पंत ने 32वें ओवर की दूसरी गेंद पर कुलदीप की गेंद पर हैंड्सकॉम्ब का कैच छोड़ कर मौका गंवा दिया। ख्वाजा अगले ओवर की आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर शॉर्ट कवर्स पर कोहली को आसान सा कैच दे बैठे। उनका विकेट 175 रनों के कुल स्कोर पर गिरा। ख्वाजा और हैंड्सकॉम्ब ने दूसरे विकेट के लिए 111 गेंदों पर 99 रनों की साझेदारी की।

ग्लैन मैक्सवेल (1) इस मैच में कुछ नहीं कर सके और अगले ओवर में जडेजा का शिकार बने। इस बीच हैंड्सकॉम्ब ने कुमार की गेंद पर एक रन लेकर अपने 50 रन पूरे किए। इसके लिए उन्होंने 55 गेंदें खेलीं। अर्धशतक पूरा करने के बाद हैंड्सकॉम्ब, शमी का शिकार हो हए। उन्होंने 59 गेंदों पर कुल 52 रन बनाए। हैंड्सकॉम्ब का विकेट 182 के कुल स्कोर पर गिरा।

यहां से भारतीय गेंदबाजी हावी हो गए और आस्ट्रेलिया की रन गति पर अंकुश लगा दिया। मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर ने 20-20, झाए रिचर्डसन ने 29 और पैट कमिंस ने 15 रन बनाए।

भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने तीन विकेट लिए। मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट। कुलदीप यादव ने एक विकेट लिया।

खेल

आईपीएल-12 : पहले मैच में बेंगलोर का सामना चेन्नई से

Published

on

MS_Dhoni_and_Virat_Kohli
File Photo

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर आज से शुरू हो रही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के पहले मैच में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली मौजूदा चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स के सामने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में अपनी चुनौती पेश करेगी।

धोनी भले ही भारतीय टीम के पूर्व कप्तान हों, लेकिन वह अपने प्रशंसकों के लिए किसी भगवान से कम नहीं हैं। घरेलू मैदान होने के चलते लीग का पहला मैच पूरी तरह से ‘येल्लो नाइट’ होने की उम्मीद है। 

जहां तक रिकॉर्ड की बात है तो बेंगलोर ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में अब तक सात मैच खेले हैं जिसमें से छह में उसे हार मिली है। चेन्नई और बेंगलोर ने अब तक एक-दूसरे से कुल 22 मैच खेले हैं, जिसमें सात में ही बेंगलोर को जीत हासिल हुई है। 

पिछले सीजन में दोनों टीमों ने अपना आखिरी मैच पुणे में खेला था, जहां चेन्नई ने बाजी मारी थी। बेंगलोर के लिए अच्छी खबर यह है कि उसके विस्फोटक बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स फिट हैं। इसके अलावा उसके पास शिमरोन हेटमेयर भी है।

चेन्नई के पास दीपक चहर जैसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने पिछले सीजन में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर भारतीय टीम में जगह बनाया था। इसके अलावा उसके पास सुरेश रैना और केदार जाधव जैसे पार्ट टाइम स्पिनर भी है। 

बल्लेबाजी में अगर बेंगलोर के पास उसका रन मशीन कोहली है तो चेन्नई के पास अनुभवी धोनी है। धोनी ने बेंगलोर के खिलाफ अब तक 710 रन बनाए हैं, जो बेंगलोर के खिलाफ चेन्नई के किसी भी बल्लेबाज का सबसे ज्यादा रन है।

पुलवामा आंतकी हमले के कारण इस बार आईपीएल का उद्घाटन समारोह नहीं होगा और इस पर खर्च होने वाले पैसे हमले के शहीदों के परिजनों को दिया जाएगा। 

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

भारत ने स्पेशल ओलम्पिक में 85 स्वर्ण सहित 368 पदक जीते

Published

on

Olympics World Games,-min
File Photo

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुए 15वें स्पेशल ओलम्पिक में भारतीय दल ने 85 स्वर्ण सहित कुल 368 पदक अपने नाम किए। मध्य पूर्व में हुए अपनी तरह के पहले स्पेशल ओलम्पिक में 284 सदस्यीय भारतीय दल का इस बार यह रिकॉर्ड प्रदर्शन है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सुपरस्टार गायिका निकोल शर्जिगर ने गुरुवार रात स्पेशल ओलम्पिक के समापन समारोह में ‘विक्टोरियस’ गाने पर प्रस्तुति दी। इस गाने को स्पेशल ओलम्पिक के लिए ही खास तौर पर तैयार किया गया था। स्पेशल ओलम्पिक के चेयरमैन तिमोथी श्राइवर भी इस अवसर पर मौजूद थे।

समापन समारोह के बाद यूएई ने स्पेशल ओलम्पिक ध्वज स्वीडन को सौंपा ,जहां अगला स्पेशल ओलम्पिक वर्ष 2021 में आयोजित होगा। स्पेशल ओलम्पिक-2019 में इस बार रिकॉर्ड 200 देशों के लगभग 7500 एथलीटों ने 24 खेलों में हिस्सा लिया।

यह नौवीं बार है जब चीन ने स्पेशल ओलम्पिक खेलों के लिए अपना दल भेजा। चीन के 104 एथलीटों ने एथलेटिक्स सहित 10 खेलों में भाग लिया। चीन ने 60 स्वर्ण, 61 रजत और 37 कांस्य पदक जीते।

टूर्नामेंट में इस बार सबसे ज्यादा संख्या में महिला एथलीटों ने भाग लिया। इसमें 2500 महिलाओं ने हिस्सा लिया। सऊदी अरब ने पहली बार 14 महिला एथलीटों को इसमें भेजा।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

आईपीएल-12 : बीसीसीआई ने जारी किया पूरा कार्यक्रम

Published

on

ipl

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में ग्रुप चरण के सभी मैचों के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। बीसीसीआई की ओर से जारी कार्यक्रम में दोपहर के मैचों, साप्ताहिक मैचों और टीमों के दौरे को भी ध्यान में रखा गया है। 12वें संस्करण के पहले मैच में मौजूदा चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स का सामना 23 मार्च को चेन्नई में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से होगा। आईपीएल के इस साल का कार्यक्रम अप्रैल-मई में सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर किया गया है।

आईपीएल के लीग स्‍टेज का कार्यक्रम इस प्रकार है…
23 मार्च, चेन्नई सुपर किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
24 मार्च: शाम 4 बजे – कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
24 मार्च:  रात 8 बजे – मुंबई इंडियंस बनाम दिल्ली कैपिटल्स
25 मार्च: राजस्थान रॉयल्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब
26 मार्च:दिल्ली कैपिटल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स
27 मार्च:कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब
28 मार्च-रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम मुंबई इंडियंस
29 मार्च-सनराइजर्स हैदराबाद बनाम राजस्थान रॉयल्स
30 मार्च: शाम 4 बजे- किंग्स इलेवन पंजाब बनाम मुंबई इंडियंस
30 मार्च: रात 8 बजे- दिल्ली कैपिटल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स
31 मार्च: शाम 4 बजे- सनराइजर्स हैदराबाद बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
31 मार्च: रात 8 बजे- चेन्नई सुपर किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स
1 अप्रैल: किंग्स इलेवन पंजाब बनाम दिल्ली कैपिटल्स
2 अप्रैल: राजस्थान रॉयल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
3 अप्रैल: मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स
4 अप्रैल: दिल्ली कैपिटल्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
5 अप्रैल: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स
6 अप्रैल: शाम 4 बजे- चेन्नई सुपर किंग्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब
6 अप्रैल: रात 8 बजे- सनराइजर्स हैदराबाद बनाम मुंबई इंडियंस
7 अप्रैल: शाम 4 बजे- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम दिल्ली कैपिटल्स
7 अप्रैल: रात 8 बजे- राजस्थान रॉयल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स
8 अप्रैल-किंग्स इलेवन पंजाब बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
9 अप्रैल-चेन्नई सुपर किंग्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स
10 अप्रैल-मुंबई इंडियंस बनाम किंग्स इलेवन पंजाब
11 अप्रैल-राजस्थान रॉयल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स
12 अप्रैल-कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स
13 अप्रैल:  शाम 4 बजे-मुंबई इंडियंस बनाम राजस्थान रॉयल्स
13 अप्रैल: रात 8 बजे-किंग्स इलेवन पंजाब बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
14 अप्रैल: शाम 4 बजे-कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स
14 अप्रैल: रात 8 बजे-सनराइजर्स हैदराबाद बनाम दिल्ली कैपिटल्स
15 अप्रैल-मुंबई इंडियंस बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
16 अप्रैल-किंग्स इलेवन पंजाब बनाम राजस्थान रॉयल्स
17 अप्रैल-सनराइजर्स हैदराबाद बनाम चेन्नई सुपर किंग्स
18 अप्रैल-दिल्ली कैपिटल्स बनाम मुंबई इंडियंस
19 अप्रैल-कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
20 अप्रैल: शाम 4 बजे-राजस्थान रॉयल्स बनाम मुंबई इंडियंस
20 अप्रैल: रात 8 बजे-दिल्ली कैपिटल्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब
21 अप्रैल: शाम 4 बजे-सनराइजर्स हैदराबाद बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स
21 अप्रैल: रात 8 बजे-रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम चेन्नई सुपर किंग्स बंगलुरु
22 अप्रैल-राजस्थान रॉयल्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स
23 अप्रैल-चेन्नई सुपर किंग्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
24 अप्रैल-रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम किंग्स इलेवन पंजाब
25 अप्रैल-कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम राजस्थान रॉयल्स
26 अप्रैल-चेन्नई सुपर किंग्स बनाम मुंबई इंडियंस
27-अप्रैल राजस्थान रॉयल्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
28 अप्रैल: शाम 4 बजे- दिल्ली कैपिटल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
28 अप्रैल: रात 8 बजे-कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम मुंबई इंडियंस
29 अप्रैल-सनराइजर्स हैदराबाद बनाम किंग्स इलेवन पंजाब
30 अप्रैल-रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम राजस्थान रॉयल्स
1 मई-चेन्नई सुपर किंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स
2 मई-मुंबई इंडियंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
3मई- किंग्स इलेवन पंजाब बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स
4 मई:  शाम 4 बजे- दिल्ली कैपिटल्‍स बनाम राजस्थान रॉयल्स
4 मई:रात 8 बजे- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
मई 5: शाम 4 बजे- किंग्स इलेवन पंजाब बनाम चेन्नई सुपर किंग्स
मई 5: रात 8 बजे-मुंबई इंडियंस बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Christchurch
अंतरराष्ट्रीय2 mins ago

न्यूजीलैंड ने क्राइस्टचर्च हमलावर के घोषणापत्र पर प्रतिबंध लगाया

kangana_
मनोरंजन23 mins ago

जयललिता का किरदार निभाएंगी कंगना

Admiral Karambir Singh
राष्ट्रीय33 mins ago

देश के अगले नेवी चीफ होंगे वाइस एडमिरल करमबीर सिंह

RAHUL
राजनीति52 mins ago

चौकीदार अमीरों के घर होते हैं: राहुल

digvijay Singh
चुनाव1 hour ago

दिग्विजय सिंह भोपाल से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

New Delhi: Congress MP Renuka Chowdhury arrives at Parliament on Feb 7, 2018. (Photo: IANS)
चुनाव2 hours ago

कांग्रेस ने खम्मान सीट पर रेणुका चौधरी को उतारा

rahul
चुनाव2 hours ago

केरल कांग्रेस चीफ का दावा- वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे राहुल

Palak
स्वास्थ्य3 hours ago

सेहत के लिए इतना फायदेमंद होता हैं पालक का सेवन…

raj babbar
चुनाव3 hours ago

मुरादाबाद की जगह फतेहपुर सीकरी से चुनाव लड़ेंगे राजबब्बर

Raja Bhaiya
चुनाव3 hours ago

राजा भैया ने अपनी पार्टी से उतारे दो प्रत्याशी

green coconut
स्वास्थ्य4 weeks ago

गर्मियों में नारियल पानी पीने से होते हैं ये फायदे

sugarcanejuice
लाइफस्टाइल4 weeks ago

गर्मियों में गन्ने का रस पीने से होते है ये 5 फायदे…

ILFS and Postal Insurance Bond
ब्लॉग4 weeks ago

IL&FS बांड से 47 लाख डाक जीवन बीमा प्रभावित

Bharatiya Tribal Party
ब्लॉग4 weeks ago

अलग भील प्रदेश की मांग को लेकर राजस्थान में मुहिम तेज

indian air force
ब्लॉग3 weeks ago

ऑपरेशन बालाकोट में ग़लत ‘सूत्रों’ के भरोसे ही रहा भारतीय मीडिया

Raveesh Kumar
ओपिनियन3 weeks ago

जंग के कुहासे में धूमिल पड़ गई सच्चाई

Chana
स्वास्थ्य3 days ago

क्या आपको पता है काले चने खाने से होते हैं ये फायदे…

Narendra Modi
ब्लॉग3 weeks ago

जुमलेबाज़ी के बजाय प्रधानमंत्री राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े सवालों का जवाब दें

F-16 jet
ओपिनियन3 weeks ago

क्या अमेरिका F-16 विमान के बेज़ा इस्तेमाल के लिए पाकिस्तान को सज़ा देगा?

Jeera Cumin
स्वास्थ्य3 weeks ago

बड़े काम का ‘जीरा’

Most Popular