Connect with us

खेल

एशिया कप : रहीम के शतक और बेहतरीन गेंदबाजी से बांग्‍लादेश ने श्रीलंका को हराया

Published

on

rahim
बांग्‍लादेश खिलाड़ी मुश्फीकुर रहीम ने शानदार 144 रन बनाये।

दुबई। बांग्लादेश ने शनिवार को दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए एशिया कप के पहले मैच में श्रीलंका को 137 रनों से हरा टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया।

बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए खराब शुरुआत से बाहर निकल मुश्फीकुर रहीम (144) के बेहतरीन शतक के दम पर श्रीलंका के सामने 262 रनों का लक्ष्य रखा था। श्रीलंकाई टीम इस लक्ष्य का हासिल नहीं कर पाई और रहीम के बाद बांग्लादेशी गेंदबाजों ने उसे परेशान करते हुए 35.2 ओवरों में 124 रनों पर ढेर कर दिया।

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की, लेकिन उसने अपने दो विकेट महज एक रन पर ही गंवा दिए। इसके बाद रहीम ने अपनी टीम को स्थिरता प्रदान की और 261 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। रहीम ने अपनी शतकीय पारी में 150 गेंदों का सामना किया और 11 चौकों के अलावा चार छक्के लगाए। वह आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हुए और इसी के साथ बांग्लादेश की पारी समाप्त हो गई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका भी अच्छी शुरुआत से महरूम रही। बांग्लादेशी कप्तान मशरफे मुर्तजा ने 28 के कुल स्कोर तक उसके दोनों सलामी बल्लेबाज, पहले कुशल मेंडिस (0) और फिर उपुल थरंगा (27) को पवेलियन भेज दिया।

यहां से विकेट गिरने का जो सिलसिला शुरू हुआ वो लगातार जारी रहा। टीम ने 69 के कुल स्कोर पर ही अपने सात विकेट खो दिए थे। अंत में दिलरुवान परेरा (29) और सुरंगा लकमल (20) ने टीम को बचाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो पाए। लसिथ मलिंगा तीन पर नाबाद रहे।

बांग्लादेश की तरफ से मुर्तजा, मुस्तफिजुर रहमान, मेहदी हसन ने दो-दो विकेट लिए। शाकिब अल हसन, रुबेल हुसैन और मोसादेक हुसैन को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले मुर्तजा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का जो फैसला किया था उसे शुरुआती कुछ पलों में मलिंगा ने गलत साबित कर दिया था। मलिंगा ने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर लिटन दास (0) को आउट किया तो वहीं अगली ही गेंद पर शाकिब अल हसन को खाता खोले बगैर पवेलियन की राह दिखाई।

इसी बीच तमीम इकबाल को सुरंगा लकमल की गेंद पर चोट लगी और वह मैदान से बाहर चले गए।

यहां से रहीम ने संयम के साथ पारी को आगे बढ़ाया और मोहम्मद मिथुन (63) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को भी मलिंगा ने तोड़ा। मिथुन, मलिंगा की गेंद पर कुशल परेरा के हाथों लपके गए। उनका विकेट 134 के कुल स्कोर पर गिरा। मिथुन ने अपनी पारी में 68 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के लगाए।

मिथुन के जाने के बाद हालांकि रहीम अकेले संघर्ष करते रहे। उन्हें दूसरे छोर से विकेट पर पैर जमाने वाला बल्लेबाज नहीं मिला।

मेहदी हसन (15 रन), मुर्तजा (11 रन) और मुस्तफिजुर रहमान (10 रन) ही निचले क्रम में दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके।

श्रीलंका की तरफ से मलिंगा ने चार विकेट अपने नाम किए। धनंजय डी सिल्वा को दो विकेट मिले। सुरंगा लकमल, अमिला अपोंसो और थिसारा परेरा को एक-एक विकेट मिला।

टूर्नामेंट में खेलने वाली टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, अंबाती रायडु, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, दिनेश कार्तिक, खलील अहमद।

पाकिस्तान: सरफराज अहमद (कप्तान और विकेटकीपर), फखर जमान, शान मसूद, बाबर आजम, हैरिस सोहेल, इमाम उल हक, आसिफ अली, शदाब खान, मोहम्मद नवाज, फहीम अशरफ, हसन अली, मोहम्मद आमिर, शोएब मलिक, जुनैद खान, उस्मान खान, शाहीन अफरीदी।

बांग्लादेश: मशर्रफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, लिटन कुमार दास, मुश्फिकर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह रियाद, मोमिनुल हक, अरिफुल हक, मोहम्मद मिथुन, मुस्तफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, मेहदी हसन मिराज, मोसादेक हुसैन, नजमुल इस्लाम, नजमुल हुसैन शांतो, अबु हिदर रोनी।

श्रीलंका : एंजिलो मैथ्यूज (कप्तान), कुसाल परेरा, कुसाल मेंडिस, उपुल थरंगा, तिसारा परेरा, निरोशन डिकवेला, धनंजय डि सिल्वा, दासुन शनाका, कासुन रजीता, अकिला धनंजय, अमिला अपोंसो, लसिथ मलिंगा, दुष्मंत चामीरा, दिलरूवान परेरा, शेहान जयसूर्या।

अफगानिस्तान: असगर अफगान (कप्तान), मोहम्मद शहजाद, इहसानुल्लाह जनत, हसमतुल्लाह शाहिदी, नजीबुल्लाह जदरान, मुनीर अहमद, जावेद अहमदी, मोहम्मद नबी, रहमत शाह, गुलबदन नायब, समिउल्लाह शेनवारी, शराफुद्दीन अशरफ, राशिद खान, मुजीब जदरान, आफताब आलम, यास्मीन अहमदजई, सैयद शिरजाद।

हांग कांग: अंशुमन रथ (कप्तान), एजाज खान, बाबर हयात, कैमरन मैकाल्सन, क्रिस्टोफर कार्टर, अहसन खान, अहसन नवाज, अरशद मोहम्मद, किनचिट शाह, नदीम अहमद, राग कपूर, स्कॉट मैकेहनी, तनवीर अहमद, तनवीर अफजल, वकास खान और आफताब हुसैन।

एशिया कप कार्यक्रम इस प्रकार है-
(सभी मैच भारतीय समय के मुताबिक शाम 5 बजे खेले जाएंगे)
15 सितंबर : बांग्लादेश बनाम श्रीलंका (दुबई)
16 सितंबर : पाकिस्तान बनाम हांगकांग (दुबई)
17 सितंबर : श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान (अबु धाबी)
18 सितंबर : भारत बनाम हांगकांग (दुबई)
19 सितंबर : भारत बनाम पाकिस्तान (दुबई)
20 सितंबर : बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान (अबु धाबी)
21 सितंबर : ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप बी उप विजेता (दुबई), ग्रुप बी विजेता बनाम ग्रुप ए उप विजेता (अबु धाबी)
23 सितंबर : ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप ए उप विजेता (दुबई), ग्रुप बी विजेता बनाम ग्रुप बी उप विजेता (अबु धाबी)
25 सितंबर : ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप बी विजेता (दुबई)
26 सितंबर : ग्रुप ए उप विजेता बनाम ग्रुप बी उप विजेता (अबु धाबी)
28 सितंबर : फाइनल (दुबई)

WeForNews

खेल

महमुदुल्लाह और बाउल्ट पर आईसीसी ने ठोका जुर्माना

Published

on

icc

दुबई। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे वनडे के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी महमुदुल्लाह और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बाउल्ट पर जुर्माना लगाया है। आईसीसी ने रविवार को एक बयान में कहा कि महमुदुल्लाह पर मैच फीस का 10 प्रतिशत और बाउल्ट पर 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया है।

महमुदुल्लाह को अनुच्छेद 2.2 के उल्लंघन का जबकि बाउल्ट को 2.3 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। इसके अलावा दोनों खिलाड़ियों के खाते में एक-एक डिमेरिट अंक भी जोड़ा गया है। दूसरे वनडे मैच के दौरान महमुदुल्लाह जब आउट होकर मैदान से बाहर जा रहे थे तो उन्होंने अपने बल्ले से कुछ इशारा किया था जबकि बाउल्ट ने गेंदबाजी के दौरान कुछ आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया था। दोनों खिलाड़ियों ने अपनी गलती मान ली है और जुर्माने को स्वीकार कर ली है, इसलिए अब उनके खिलाफ कोई औपचारिक सुनवाई की जरुरत नहीं है।

मेजबान न्यूजीलैंड ने दूसरा मैच आठ विकेट से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच बुधवार को खेला जाएगा।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

सायना, सौरभ ने जीते सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप खिताब

Published

on

Saina Nehwal

गुवाहाटी। मौजूदा चैम्पियन सायना नेहवाल ने ओलम्पिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु को हराकर 83वीं सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप का महिला एकल खिताब जीत लिया। सायना ने लगातार दूसरी बार यह खिताब अपने नाम किया।

दूसरी सीड सायना ने फाइनल में सिंधु को 21-18, 21-15 से मात दी। उन्होंने 44 मिनट में सिंधु को पराजित किया। वहीं, पुरुष एकल में सौरभ वर्मा ने युवा खिलाड़ी लक्ष्य सेन को 21-18 21-13 से हराकर खिताब जीता। सौरभ ने भी 44 मिनट में यह मुकाबला जीता।

पुरुष युगल में प्रणव जैरी चोपड़ा और चिराग सेट्टी की जोड़ी ने अर्जुन एमआर और श्लोक रामचंद्रन की जोड़ी को 33 मिनट में 21-13 22-20 से मात देकर चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

कोहली ने पुलावामा हमले के कारण पुरस्कार समारोह रद्द किया

Published

on

Virat-Kohli-
File Photo

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के कारण अपनी फाउंडेशन के तहत शनिवार को अयोजित होने वाले पुरस्कार समारोह को रद्द कर दिया है।

कोहली ने हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों के सम्मान के रूप में पुरस्कार समारोह को रद्द किया। इस समारोह में कोहली खेल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कृत करते हैं। उनका फाउंडेशन समाज के वंचित वर्ग के लिए कार्य करता है।

फाउंडेशन कई कार्यक्रमों के तहत ग्रासरूट स्तर पर खेल को प्रमोट करता है और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को कौशल के निखारता है। प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को स्कॉलरशिप भी दी जाती है।

कोहली द्वारा जारी बयान के मुताबिक इस समारोह में आने वाले तमाम खेल और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लोगों को इसके रद्द होने की सूचना दे दी गई है।

आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
sensex
Uncategorized17 mins ago

शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में मजबूती

शहर27 mins ago

माघ पूर्णिमा: पांचवें शाही स्नान के लिए उमड़े श्रद्धालु

pm modi
राजनीति39 mins ago

प्रधानमंत्री का वाराणसी दौरा आज, कई करोड़ योजनाओं की देंगे सौगात

शहर47 mins ago

यमुना एक्सप्रेसवे पर एंबुलेंस और कार की टक्कर,7 की मौत

Actor Prashant Narayanan.
मनोरंजन57 mins ago

मोदी की बायोपिक में प्रशांत निभाएंगे विरोधी का किरदार

accident
शहर1 hour ago

बिहार के मुंगेर में ट्रक और ऑटो में भिड़ंत, 4 की मौत

Fire
शहर2 hours ago

दिल्ली के नरेला इंडस्ट्रियल एरिया की एक फैक्ट्री में लगी आग

anil kapoor
मनोरंजन2 hours ago

‘नायक.’ का सीक्वल बनाना अच्छा विचार होगा : अनिल कपूर

Akhilesh Yadav
शहर13 hours ago

देश को बुलेट ट्रेन नहीं जवानों के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट की जरूरत : अखिलेश

Shatrughan Sinha
राष्ट्रीय13 hours ago

पुलवामा हमले पर जल्दबाजी में जवाबी कार्रवाई के खिलाफ हैं शत्रुघ्न सिन्हा

rose day-
लाइफस्टाइल2 weeks ago

Happy Rose Day 2019: करना हो प्यार का इजहार तो दें इस रंग का गुलाब…

Teddy Day
लाइफस्टाइल1 week ago

Happy Teddy Day 2019: अपने पार्टनर को अनोखे अंदाज में गिफ्ट करें ‘टेडी बियर’

mehul-choksi
राष्ट्रीय4 weeks ago

मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारतीय नागरिकता

vailtine day
लाइफस्टाइल5 days ago

Valentines Day 2019 : इस वैलेंटाइन टैटू के जरिए करें प्यार का इजहार

Digital Revolution
ज़रा हटके3 weeks ago

अरबपति बनिया कैसे बन गए डिजिटल दिशा प्रवर्तक

Priyanka Gandhi Congress
ओपिनियन3 weeks ago

क्या प्रियंका मोदी की वाक्पटुता का मुकाबला कर पाएंगी?

Priyanka Gandhi
ओपिनियन3 weeks ago

प्रियंका के आगमन से चुनाव-पूर्व त्रिकोणीय हलचल

Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi
ब्लॉग3 weeks ago

राहुल, प्रियंका के इर्द-गिर्द नए-पुराने कई चेहरे

politician
ब्लॉग3 weeks ago

‘बदजुबानी’ के आगे दफन हो रहे अहम मुद्दे : जमुना प्रसाद बोस

Priyanka Gandhi
चुनाव3 weeks ago

प्रियंका की ‘संजीवनी’ से उप्र में जिंदा हो सकती है कांग्रेस!

Most Popular