Connect with us

टेक

एप्पल ने 30 करोड़ डॉलर का स्वच्छ ऊर्जा फंड चीन में किया लॉन्च

Published

on

apple
फाइल फोटो

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार तनातनी के बीच प्रौद्योगिकी दिग्गज एप्पल ने अपने आपूर्तिकर्ता के साथ मिलकर चीन में 30 करोड़ डॉलर का ऊर्जा फंड (निधि) लांच किया है।

एप्पल ने एक बयान में कहा कि ‘चायना क्लीन एनर्जी फंड’ चीन में 1 गीगावॉट से अधिक नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादन के लिए स्वच्छ-ऊर्जा परियोजनाओं को विकसित करने के लिए निवेश करेगी।

एप्पल की उपाध्यक्ष ‘पर्यावरण, नीति और सामाजिक पहल’ लिसा जैकसन ने कहा, “एप्पल उन कंपनियों के साथ भागीदारी करके गर्व महसूस करती है, जो जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटती है।”

केलिफोर्निया की कपर्टिनो स्थित मुख्यालय वाली प्रौद्योगिकी दिग्गज ने कहा कि उसके 10 शुरुआती आपूर्तिकर्ताओं ने मिलकर अगले चार सालों में करीब 30 करोड़ डॉलर निवेश करने की पहल की है।

जैकसन ने कहा, “हम रोमांचित हैं कि हमारे कई आपूर्तिकर्ता इस फंड में शामिल हो रहे हैं और उम्मीद है कि यह मॉडल दुनिया भर में दोहराया जाएगा, ताकि हमारी धरती पर सभी आकार के व्यवसायों पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव डाला जा सके।”

–आईएएनएस

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टेक

देश में कुशल आईटी कर्मियों की कमी : नासकॉम

Published

on

nasscomm-min

बेंगलुरू। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और डेटा एनालिटिक्स जैसी नई प्रौद्योगिकियों की मांग बढ़ रही है। वहीं, कुशल आईटी कर्मियों की कमी है, जो उद्योग के शीर्ष निकाय नासकॉम के हितधारकों के लिए चुनौती है।

नासकॉम के आईटी-आईटीइएस (आईटी इनेबल्ड सेवाएं) क्षेत्र कौशल परिषद के मुख्य कार्यकारी अमित अग्रवाल ने यहां आईएएनएस से कहा, “भारत के करीब 50 फीसदी आईटी कर्मियों को तत्काल कुशल बनाने की आवश्यकता है, ताकि नई प्रौद्योगिकियों की मांग पूरी की जा सके।” नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसिस कंपनीज (नासकॉम) शीर्ष निकाय है, जो देश के आईटी और बिजनेस प्रक्रिया प्रबंधन (बीपीएम) उद्योग का प्रतिनिधित्व करती है।

कुशल कर्मियों की मांग और आपूर्ति में अंतर से 2018 में उद्योग के प्रदर्शन पर असर पड़ा। क्योंकि उद्योग में करीब पांच लाख नौकरियों के लिए 1,40,000 कुशल आईटी कर्मी नहीं मिले। अग्रवाल ने कहा, “साल 2021 तक एआई और बिग डेटा में 7,80,000 नौकरियां होंगी, लेकिन 2,30,000 कुशल कर्मियों की कमी होगी।”

वर्ल्ड इकॉनमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) की ‘द फ्यूचर ऑफ जॉब्स 2018’ रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर के करीब 54 फीसदी आईटी कर्मियों को नए प्रौद्योगिकी के हिसाब से दोबारा कौशल का प्रशिक्षण देने या उनके कौशल को बढ़ाने की जरूरत है।

आईटी उद्योग अब नई प्रौद्योगिकियों को अपना रहा है, जिसमें एआई, मशीन लर्निग (एमएल), डेटा एनालिटिक्स, ऑटोमेशन, रोबोटिक्स, ब्लॉकचेन, क्लाउड और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) शामिल हैं। ऐसे में कुशल कर्मियों की कमी के कारण कंपनियां चुनौतियों का सामना कर रही हैं। अग्रवाल ने कहा, “उद्योग अपने कर्मचारियों के प्रशिक्षण पर करीब 10,000 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है, ताकि भविष्य के आईटी कार्यबल तैयार कर सके।”

–आईएएनएस

Continue Reading

टेक

शेमारू ने नया ओटीटी प्लेटफॉर्म ‘शेमारूमी’ किया लॉन्च

Published

on

शेमारू एन्टरटेनमेंट लि. ने नया ओवर द टॉप प्लेटफॉर्म शेमारूमी लॉन्च किया। इसके द्वारा सात श्रेणियों में कंटेंट की पेशकश की जाएगी, जिनमें बॉलीवुड क्लासिक, बॉलीवुड प्लस, गुजराती, किड्स, भक्ति, इबादत और पंजाबी शामिल है। इस दौरान बॉलीवुड सेंसेशन टाइगर श्रॉफ भी मौजूद थे। 

कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह ग्राहकों को अपनी पसंद की कंटेंट कैटेगरी चुनने और उनके लिए अलग से भुगतान करने की आजादी देगा। शेमारूमी भारतीय बाजार के लिये एक समग्र एप है, जिसके द्वारा सभी उम्र वर्ग के लोगों के लिए बॉलीवुड, गुजराती, डिवोशन, पंजाबी और किड्स व अन्य श्रेणियों विविधतापूर्ण और एक्सक्लूसिव कंटेंट की पेशकश की जाती है। 

कंपनी ने कहा कि शेमारूमी का उद्देश्य उन प्रशंसकों का जश्न मनाना है, जो बार-बार अपने पसंदीदा कंटेंट को देखना चाहते हैं और उसके हर डायलॉग एवं सीन को अपने दिलों में बसाकर रखते हैं। इसका लक्ष्य देश के प्रत्येक भारतीय की जरूरतों को पूरा करना है, जो अपनी मूल भाषा में सहज महसूस करते हैं और अपनी पसंद के मसाला कंटेंट के साथ जुड़ाव महसूस करते हैं। 

बयान में कहा गया कि शेमारूमी का लक्ष्य महानगरों के बाहर भी उन लोगों तक पहुंच बनाना है, जिनका कंटेंट प्रिफरेंस अंग्रेजी भाषी कंज्यूमर तक सीमित नहीं है। कस्टमाइज्ड पेशकश के साथ शेमारूमी प्रत्येक भारतीय की कंटेंट को लेकर अलग-अलग जरूरतों को पूरा करेगा। 

शेमारू एन्टरटेनमेंट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हिरेन गड़ा ने कहा, “बॉलीवुड क्लासिक और कंटेम्पपरी, दोनों ही हमारी मूल ताकत हैं और हमारा उद्देश्य कम सेवा वाले ग्राहकों के लिए एक समृद्ध एवं विविधतापूर्ण कंटेंट की पेशकश करना है।”

बालीवुड सेलीब्रिटी टाइगर श्रॉफ ने कहा, “शेमारू बचपन से ही मेरी जिंदगी का एक अभिन्न हिस्सा रहा है। मुझे याद है कि बचपन में मुझे जो फिल्में पसंद आई थीं, उन्हें मैं बार-बार देखता था। आज मुझे खुशी हो रही है कि शेमारू ने मुझे अब अपनी पसंदीदा बॉलीवुड फिल्मों को देखने का अवसर दिया है। मैं बॉलीवुड फिल्मों का बहुत बड़ा दीवाना हूं और शेमारू मी समूचे भारत में असली फैन को एक भेंट है। शेमारू भारतीय ग्राहकों की नब्ज को समझता है और अपने समृद्ध कंटेंट के साथ प्रत्येक पीढ़ी की मांग को पूरा कर सकता है।”

–आईएएनएस

Continue Reading

टेक

गूगल ने जीमेल में नया राइट क्लिक विकल्प जोड़ा

Published

on

Gmail-
File Photo

जीमेल में बदलाव करते हुए गूगल ने ईमेलिंग प्लेटफार्म पर राइट क्लिक मेनू जोड़ा है, जिससे आसानी से लेबल को जोड़ने, मूव करने, म्यूट करने और ईमेल को स्नूज करने जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

गूगल ने जी स्यूट ब्लॉग पोस्ट में सोमवार को लिखा कि यह विकल्प यूजर्स को कई नई विंडो में कई ईमेल खोलने के दौरान सीधे किसी मैसेज से रिप्लाई करने या फॉरवर्ड करने में सक्षम बनाएगा।

इससे पहले जो राइट-क्लिक मेनू था, उसमें यूजर्स को केवल तीन विकल्प -आर्काइव, मार्क एज अनरीड या डिलिट मिलते थे।

नए अतिरिक्त विकल्पों में एक ही प्रेषक से या एक ही समय में एक ही विषय से सभी ईमेल्स में से सर्च करने का विकल्प शामिल होगा।

पोस्ट में कहा गया कि ये फीचर बाई डिफाल्ट सक्रिय रहेंगे और जी सूइट के सभी संस्करणों के सभी यूजर्स को उपलब्ध होंगे।

गूगल ने जी सूइट यूजर्स के लिए यह रैपिड रिलिज डोमेन के साथ साथ जारी करना शुरू कर दिया है। अन्य यूजर्स के लिए यह फीचर 22 फरवरी को जारी किया जाएगा।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular