Jashn e Ekta: शाहीनबाग में सभी धर्मो के लोगों ने की प्रार्थना | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राजनीति

Jashn e Ekta: शाहीनबाग में सभी धर्मो के लोगों ने की प्रार्थना

“इस आयोजन का किसी भी राजनीतिक पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है और सरकार द्वारा लाया गया नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) मुस्लिम समाज के लोगों के खिलाफ है।”

Published

on

Shaheen Bagh Jashn e Ekta

नई दिल्ली, 6 फरवरी | नागरिकता संसोधन कानून (CAA) के खिलाफ यहां के शाहीनबाग में चल रहे प्रदर्शन के बीच गुरुवार को एक अलग नजारा देखने को मिला। सभी धर्मो के लोगों ने अपने धर्म के अनुसार पूजा-पाठ व प्रार्थना की। कार्यक्रम में हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई धर्मो के लोगों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम का उद्देश्य वर्तमान समय में देश मे फैले डर और हिंसा के माहौल को खत्म कर एकजुटता का संदेश देना था। प्रदर्शन में इकट्ठा हुए लोगों ने कहा, “देश को बांटने की कोशिश करने वालों के खिलाफ हम सभी एक साथ खड़े हैं।”

मुस्लिम धर्म के सुल्तान शेख इस कार्यक्रम में सरदार की पोशाक में नजर आए। इस बाबत पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री कपड़ों से पहचानने की बात करते हैं, तो मैं उनको ये बताना चाहता हूं कि मुझे पहचानें कि मैं किस धर्म से हूं। हमारे देश को बांटने की कोशिश ना करें, हम सब एक हैं और एक साथ रहेंगे।”

हिंदू धर्म के संत युवराज ने कहा, “देश की एकता और अखंडता के लिए हम लोग ये कर रहे हैं, सभी धर्मो की यहां एकता है। शाहीनबाग को कोई ये ना समझे कि यहां सिर्फ मुस्लिम लोगों का धरना है। यहां सिख समुदाय गुरबाणी कर रहे हैं, ईसाई लोग भी बाइबिल का पाठ कर रहे हैं, मुस्लिम समुदाय कुरान की आयत पढ़ रहे हैं, मैं हिंदुओं का संत होकर हवन कर रहा हूं। इस हवन का आयोजन भी सभी धर्मो के लोगों ने मिलकर किया है।”

ईसाई धर्म के अलेक्जेंडर फ्लेमिंग ने कहा, “इस आयोजन का किसी भी राजनीतिक पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है और सरकार द्वारा लाया गया नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) मुस्लिम समाज के लोगों के खिलाफ है।”

राजनीति

कोविड 19 : दिल्ली में स्वास्थ्य कर्मियों, सफाई कर्मचारियों की मृत्यु पर एक करोड़ का मुआवजा

Published

on

By

File Photo

नई दिल्ली, दिल्ली के अस्पतालों में रोगियों का उपचार कर रहे सभी डॉक्टर्स, स्वास्थ्य कर्मियों या सफाई कर्मचारियों की इस दौरान मृत्यु हो जाने पर दिल्ली सरकार ऐसे कर्मचारियों के परिजनों को एक करोड़ रुपये का मुआवजा देगी।

यह मुआवजा दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट दोनों ही किस्म के अस्पतालों के कर्मचारियों के लिए तय किया गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली में रोगियों का उपचार कर रही हमारी मेडिकल टीम की सुरक्षा के लिए हर संभव सावधानी बरती जाएगी, बावजूद इसके यदि कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होती है तो ऐसे कर्मचारियों के परिवार का सरकार पूरा ध्यान रखेगी।”

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “रोगियों के उपचार के दौरान यदि अस्पताल का कोई भी कर्मचारी अपना जीवन खोता है, तो ऐसे में उसके परिवार को एक करोड़ रुपए की की सहायता राशि दी जाएगी।”

मुख्यमंत्री ने कहा, “यह सहायता राशि अस्पताल में कार्यरत सभी कर्मचारियों के लिए है फिर चाहे वह डॉक्टर हो, नर्स हो, सफाई कर्मचारी हो या कोई अन्य स्टाफ। अस्थाई कर्मचारी या फिर प्राइवेट अस्पताल का ही कर्मचारी क्यों ना हो। रोगी के उपचार के कारण मृत्यु होने की स्थिति में इनके परिजनों को एक करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।”

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दिल्ली के उन डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान चर्चा भी की जोकि कोरोना वायरस के रोगियों का उपचार कर रहे हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने चिकित्सा टीम के सभी सदस्यों को पूरी मदद का भरोसा दिलाया।

मुख्यमंत्री ने कहा, “चिकित्सा कर्मियों ने कुछ बेहतरीन सुझाव प्रदान किए हैं जिन्हें सरकार तुरंत प्रभाव से लागू करेगी।” दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, कोरोना वायरस अभी दिल्ली में लोकल ट्रांसमिशन के स्तर पर है और स्थिति फिलहाल कंट्रोल में है।

राज्य सरकार का कहना है कि दिल्ली में कोरोनावायरस का फैलाव अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन के स्तर पर नहीं पहुंचा है। फिलहाल स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। लोग ढृढ़ता के साथ सभी सावधानियां अपनाए, लेकिन चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

–आईएएनएस

Continue Reading

राजनीति

झारखंड में असहायों के लिए संजीवनी बना ‘दाल-भात केंद्र’

Published

on

Hemant Soren

रांची: कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लागू लॉकडाउन के बीच झारखंड का ‘दाल-भात केंद्र’ असहायों और निर्धनों के लिए संजीवनी साबित हो रहा है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दाल-भात केंद्रों की सफलता के बाद मंगलवार से रांची में ‘मुख्यमंत्री रसोईघर’ की शुरुआत भी कर दी है।

झारखंड में 377 दाल-भात केंद्र पहले से चल रहे थे, जहां पांच रुपये का भुगतान कर लोग भरपेट भोजन करते थे। सरकार ने लॉकडाउन की स्थिति में 498 दाल-भात केंद्र शुरू करने का निर्देश दिए हैं। एक सप्ताह के अंदर सभी नए विशेष दाल-भात केंद्र शुरू करने की बात कही गई है।

राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के मंत्री रामेश्वर उरांव ने सभी जिला के उपायुक्तों को कुछ दिन के अंदर ही हर जिले में जगह चिन्हित कर वहां केंद्र खुलवाने का काम पूरा करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि सभी तैयारियां हो गई हैं, अब जिला प्रशासन जगह चिन्हित कर रहा है।

उन्होंने बताया, “झारखंड के सभी दाल-भात केंद्रों में मंगलवार से असहाय लोगों को नि:शुल्क भोजन मिलने लगा है। अबतक पांच रुपये में पेटभर भोजन कराया जाता था। सरकार ने यह निर्णय लॉकडाउन अवधि के लिए लिया है।”

उरांव ने बताया कि यह व्यवस्था लॉकडाउन के बाद भी कुछ माह तक चलाया जाएगा, जबतक हर क्षेत्र में स्थिति पटरी पर ना आ जाए। दाल-भात केंद्र चलाने वाले संचालकों को अलग से पैसा मुहैया कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि दाल-भात केंद्र में बड़ी संख्या में असहाय और निर्धन लोग पहुंच रहे हैं और खाना खा रहे हैं। मंत्री रामेश्वर उरांव ने बताया कि इससे पहले सभी थानों में बने सेंट्रलाइज्ड किचन से लोगों को भोजन दिया जा रहा है। इसमें भी कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। लोगों को भोजन मिलेगा, इसमें कोई कमी नहीं होगी।

उन्होंने दावा करते हुए कहा कि सरकार हर स्तर से लोगों को भोजन उपलब्ध करा रही है। राशन दुकानों से दो से तीन माह का राशन दिया जा रहा है।

मंत्री ने कहा, “कुल 875 दाल-भात केंद्रों में हर आने वाले व्यक्ति को खिचड़ी देने की व्यवस्था की गई है। सूखे राशन की भी व्यवस्था है।”

उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन के इस दौर में जहां असहायों और निर्धन लोगों के भोजन का प्रबंध करना मुश्किल हो रहा है, ऐसे में दाल-भात केंद्र ऐसे लोगों के लिए वरदान बनी हुई है।

लातेहार सदर अस्पताल के समीप चल रहे दाल-भात केंद्र पर मिले बीरबल कहते हैं, “इस लॉकडाउन में पेट भरना मुश्किल है। ऐसे में यह केंद्र ही हम जैसे लोगों के लिए जीवन जीने का आसरा बना हुआ है। ऐसे समय में, जब कोई घर के बाहर खड़ा भी नहीं होने दे रहा, पेटभर खाना मिल जाना मामूली बात नहीं है।”

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को रांची में राउंड टेबल इंडिया एवं रांची जिला प्रशासन के संयुक्त प्रयास से तैयार किए गए ‘सीएम किचन’ की शुरुआत की।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को भोजन उपलब्ध कराने के लिए सरकार संकल्पित है। सोरेन ने कहा, “किसी भी व्यक्ति की मृत्यु भूख से न हो यह सुनिश्चित करना हम सभी का परम कर्तव्य है।”

मुख्यमंत्री ने कहा, “लॉकडाउन की अवधि में किसी भी व्यक्ति को भोजन की समस्या उत्पन्न नहीं हो, इसके लिए राज्य सरकार ने पूरे झारखंड में तत्काल सीएम किचन एवं कम्युनिटी किचन की शुरुआत के लिए थानों सहित विभिन्न संस्थानों को निर्देश दिए हैं।”

–आईएएनएस

Continue Reading

राजनीति

महाराष्ट्र में कोरोना के 18 नए मामले आए सामने, मरीजों की संख्या हुई 320

Published

on

Coronavirus

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 18 नए मामले सामने आए हैं। मुंबई में 16 और पुणे से 2 नए मामले सामने आए हैं। अब राज्य में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 320 हो गई है। राज्य में कोरोना वायरस से अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है।

Continue Reading
Advertisement
Lockdown Corona Covid
ब्लॉग5 hours ago

पत्रकारीय तर्कों से देखें तो तीन महीने से कम नहीं रहेगा भारत में लॉकडाउन

Coronavirus
राष्ट्रीय6 hours ago

महाराष्ट्र में 335 कोरोना मामलों में 6 दिन का बच्चा भी, मृतकों की संख्या 16 हुई

Coronavirus
राष्ट्रीय7 hours ago

जम्मू-कश्मीर में 7 नए मामले, कुल सक्रिय मामले 58

Bajrang Punia
खेल7 hours ago

ओलम्पिक सीडिंग में बजरंग, विनेश शीर्ष-4 में

खेल7 hours ago

विंबलडन-2020 रद्द, 2021 में होगा आयोजन

Supreme Court
राष्ट्रीय8 hours ago

कामगारों को राहत देने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

Coronavirus
राष्ट्रीय8 hours ago

कोरोना : उत्तरप्रदेश में संक्रमित मरीजो की संख्या हुई 116

mamata banerjee
राष्ट्रीय9 hours ago

बंगाल ने तब्लीगी जमात के आयोजन में शामिल रहे 54 को किया क्वोरंटीन

suicide
राष्ट्रीय9 hours ago

निजामुद्दीन मरकज में शामिल व्यक्ति ने अस्पताल में आत्महत्या की कोशिश

sensex_down_markets
व्यापार9 hours ago

नए वित्तवर्ष के पहले दिन 1200 अंक लुढ़का सेंसक्स, निफ्टी 4 फीसदी टूटा

holi-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

होली की मस्ती के बीच स्वास्थ्य का भी रखें ख्याल

Holi song
मनोरंजन3 weeks ago

Holi 2020: इन गानों के बिना अधूरी हैं होली…

weight-loss-min
लाइफस्टाइल2 weeks ago

कम कार्बोहाइड्रेट वाली इस डाइट से जल्दी घटेगा वजन…

लाइफस्टाइल4 weeks ago

होली में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

zeera-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

जीरे का पानी पीने से तेजी से कम होता है वजन…

Poha indian Dish
लाइफस्टाइल4 weeks ago

पोहा खाने से होते हैं ये फायदे

swin-flu--
लाइफस्टाइल4 weeks ago

अगर है ये बीमारियां तो कराए स्वाइन फ्लू की जांच

Scindia-Family
ब्लॉग3 weeks ago

ज्योतिरादित्य सिंधिया बढ़े दादी-पिता की राह पर

Chalid
लाइफस्टाइल3 weeks ago

वजनदार शिशुओं में एलर्जी होने की संभावना ज्यादा

Twitter.
टेक4 weeks ago

ट्विटर ने सभी 5000 कर्मियों को घर से काम करने को कहा

मनोरंजन5 days ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन4 weeks ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन1 month ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति1 month ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

मनोरंजन1 month ago

शान का नया गाना ‘मैं तुझको याद करता हूं’ लॉन्च

मनोरंजन2 months ago

सलमान का ‘स्वैग से सोलो’ एंथम लॉन्च

Shaheen Bagh Jashn e Ekta
राजनीति2 months ago

Jashn e Ekta: शाहीनबाग में सभी धर्मो के लोगों ने की प्रार्थना

Tiger Shroff-
मनोरंजन2 months ago

टाइगर की फिल्म ‘बागी 3’ का ट्रेलर रिलीज

Human chain Bihar against CAA NRC
शहर2 months ago

बिहार : सीएए, एनआरसी के खिलाफ वामदलों ने बनाई मानव श्रंखला

Sara Ali Khan
मनोरंजन2 months ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

Most Popular