Connect with us

खेल

विश्लेषण: पद्म भूषण के लिए अगर दीपा कर्माकर के नाम की सिफारिश होती तो बात कुछ और होती…

Published

on

PV SINDHU AND DIPA KARMAKAR1
पीवी सिंधु और दीपा कर्माकर (फाइल फोटो)

पीवी सिंधु को पद्म भूषण मिलने वाला है… खेल मंत्रालय ने इसके लिए उनके नाम की सिफारिश की है… सिंधु कोर्ट पर जीतती हैं तो कुछ मौकों पर उन्हें हार भी मिलती है… लेकिन वो कभी झुकती नहीं… वो महिला शक्ति की झंडाबरदार हैं… लिहाज़ा उन्हें पद्म भूषण दिया जा सकता है… ठीक सिंधु की ही तरह जिमनास्ट दीपा कर्माकर भी हैं… उन्होंने यूरोप-अमेरिका के खेल को भारतीय पहचान दे दी… देश को उनपर बड़ा गर्व है… लेकिन इस गर्व को फिलहाल पद्म भूषण का नाम नहीं दिया गया है…

महिला शक्ति… पीवी सिंधु को कोर्ट पर देखकर सबको इसका संकेत मिलता है… और इसका इल्म सिर्फ खेलप्रेमियों को ही नहीं होता… भारत सरकार भी इसको सलाम करती है… सिंधु बैडमिंटन खेलती हैं… जीतती हैं… जश्न मनाती हैं… वो हारती भी हैं… लेकिन आखिर तक संघर्ष करती हैं… दरअसल वो किसी बाधा के आगे कभी झुकती नहीं… वो विरोधी के कद और डर के कारण कभी हथियार नहीं डालती… वो भारत का आज है… जो बेहतर कल का भरोसा दिलाती हैं… सिंधु महिलाओं को अपनी शक्ति को पहचानने के लिए लिए प्रेरित करती हैं…

और यही वजह है कि खेल मंत्रालय ने स्टार शटलर पीवी सिंधु के नाम का प्रस्ताव पद्म भूषण सम्मान के लिए किया है…
ये देश का तीसरा सबड़े बड़ा नागरिक सम्मान है… सिंधु की सीनियर बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को 2016 में पद्म भूषण से नवाजा जा चुका है… अब साइना से आगे निकल रही… उनके जैसी ही चैंपियन पीवी सिंधु की बारी है… 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली सिंधु ने लगातार कई खिताब अपने नाम किए हैं…
उन्होंने 2016 में चाइना ओपन खिताब अपने नाम किया… इस सुपर सीरीज़ प्रीमियर टाइटल को जीतने वाली वो पहली भारतीय शटलर हैं…
इसके बाद इसी साल यानी 2017 में सिंधु ने केरोलिना मारिन को शिकस्त देकर इंडिया ओपन खिताब को अपने नाम किया…
सिंधु को ओलंपिक फाइनल में मारिन के हाथों हार का सामना करना पड़ा था… हालांकि इसके बावजूद वो बैडमिंटन में सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बनीं… लेकिन ये हार सालने वाली थी… जिसका बदला स्टार इंडियन शटलर ने अगले ही साल ले लिया… इंडिया ओपन में स्पेन की मारिन को सीधे गेम्स में हराकर पीवी सिंधु ने कोर्ट पर अपनी बादशाहत कायम कर ली…

इसके बाद पिछले दिनों नोजोमी ओकुहारा को हराकर सिंधु ने कोरिया ओपन खिताब जीता…
सिंधु को ये जीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर मिली… लिहाज़ा हैदराबादी शटलर ने इस खिताब को प्रधानमंत्री मोदी के नाम किया…
सिंधु के तीनों ही खिताब ओलंपिक रजत पदक के बाद आए हैं… हालांकि पीवी सिंधु जापान ओपन सुपर सीरीज़ के दूसरे राउंड में हार गईं… लेकिन सबको पता है कि उनका सफर अभी कई और महान उदाहरण पेश करेगा…

दीपा कर्माकर भी एक ऐसी ही एथलीट हैं… दीपा दुनिया की बेस्ट जिमनास्ट्स में से एक हैं… दुनिया में अबतक सिर्फ पांच जिमनास्ट्स ने ही प्रोडुनोवा किया है… दीपा उनमें से एक हैं… रियो ओलंपिक में वो चौथे नंबर पर आई थीं… जिसके बाद उन्हें पद्म श्री से नवाजा गया था… वो 2014 ग्लासगो ओलंपिक में ब्रॉन्ज़ जीत चुकी हैं… जबकि 2015 एशियन चैंपियनशिप में भी दीपा को कांस्य पदक मिला था… रियो ओलंपिक में सिक्किम की दूरदराज़ से आईं दीपा ने जिस तरह से प्रोडूनोवा किया उसके बाद से उनका नाम चंद ऐसी शख्सियतों में शामिल हो गया… जो हार-जीत से इतर जिंदगी को असीम ऊंचाई देने की प्रेरणास्रोत बन गई हैं… दरअसल दीपा भारतीय महिलाओं की शक्ति को नए सिरे से पारिभाषित करती हैं… सिंधु देश को दीवाना बनाती हैं… तो जिमनास्टिक जैसे विदेशी खेल में हवाओं में लहारने वाली इस भारतीय लड़की को यूरोप और अमेरिका तक सलाम करता है… ऐसे में सिंधु के साथ पद्म भूषण के लिए दीपा कर्माकर को भी नोमिनेट किया गया होता तो भारतीय खेलों का अबतक का ये सफर थोड़ा और गौरवशाली होता शायद.

WeForNews Bureau

खेल

सेंचुरियन टेस्ट : फिर नहीं चले भारतीय बल्लेबाज, मैच व सीरीज गंवाई

Published

on

cheteshwar-pujara_
सेेंचुरियन टेस्‍ट (फाइल फोटो)

सेंचुरियन। भारतीय बल्लेबाज एक बार फिर दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर विफल साबित हुए। पदार्पण करने वाले लुंगी नगिडी की अगुआई में मेजबान टीम के गेंदबाजों ने उन्हें घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया और दक्षिण अफ्रीका ने सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 135 रनों से शिकस्त दे दी। इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 73 रनों से हराया था।

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के सामने चौथी पारी में 287 रनों का लक्ष्य रखा था। भारतीय टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 50.2 ओवरों में ही 151 रनों पर ही ढेर हो गई। उसके सिर्फ चार बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े को छू सके। रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 47 रन बनाए। मोहम्मद शमी ने 28, चेतेश्वर पुजारा और पार्थिव पटेल ने 19-19 रनों का योगदान दिया। नगिडी ने भारत के छह बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। कागिसो रबादा ने तीन सफलताएं हासिल कीं। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

भारत ने मैच के चौथे दिन (मंगलवार को) दक्षिण अफ्रीका को 258 रनों पर ऑल आउट कर दिया था। दूसरी पारी में अब्राहम डिविलियर्स ने 80, डीन एल्गर ने 61 और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 48 रन बनाए थे। भारत की तरफ से शमी ने चार विकेट लिए थे। जसप्रीत बुमराह ने तीन, ईशांत शर्मा ने दो और रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट लिया।

मेजबानों की जमीन पर चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को चौथे दिन ही तीन झटके लग गए। इसमें सबसे बड़ा नाम पहली पारी में 153 रन बनाने वाले कप्तान विराट कोहली का था। भारत ने चौथे दिन का अंत 35 रनों पर तीन विकेट के नुकसान पर किया था। कोहली ने दूसरी पारी में सिर्फ पांच रन बनाए। उन्हें नगिडी ने पगबाधा आउट किया था। कोहली के अलावा मुरली विजय (9) और लोकेश राहुल (4) भी पवेलियन लौट चुके थे।

हार तय नजर आ रही थी और पांचवें दिन हुआ भी ऐसा ही। मेहमान टीम ने दिन के पहले सत्र में ही अपने बाकी के सात विकेट खो दिए और मैच हार गई। दिन का पहला झटका उसे पुजारा के रूप में लगा जो दूसरी पारी में भी रन आउट हुए। पुजारा एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में रन आउट होने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। वह पहली पारी में भी रन आउट हुए थे। पुजारा का विकेट 49 के कुल स्कोर पर गिरा। पार्थिव के संघर्ष को रबादा ने 66 के कुल स्कोर पर खत्म किया।

यहां से लगातार विकेट गिरते ही रहे। हार्दिक पांड्या (6) को नगिडी ने विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच कराया। पांड्या का विकेट 83 रन पर गिरा। चार रन बाद नगिडी ने अश्विन (3) को भी डी कॉक के हाथों कैच कराया।

रोहित हालांकि एक छोर पर खड़े हुए थे। शमी ने उनका साथ दिया और आठवें विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की। इस जोड़ी की कोशिश भारत को मुश्किल हालात से बाहर निकालने की थी, जो अंतत: रोहित के आउट होने पर असफल साबित हुई। रबादा ने 141 के कुल स्कोर पर रोहित को डिविलियर्स के हाथों कैच करा उन्हें अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। रोहित ने 74 गेंदों का सामना करते हुए एक छक्का और छह चौके लगाए। चार रन बाद नगिडी ने शमी को अपना पांचावां शिकार बनाया। नगिडी ने 151 के कुल स्कोर पर जसप्रीत बुमराह (2) को वर्नोन फिलेंडर के हाथों कैच करा अपनी टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 335 रन बनाए थे। एडिन मार्करम ने उसके लिए पहली पारी में सबसे ज्यादा 94 रनों का योगदान दिया था। पूर्व कप्तान हाशिम अमला ने 82 और डु प्लेसिस ने 63 रन बनाए थे।

भारत की तरफ से अश्विन ने चार सफलताएं हासिल की थीं। ईशांत ने तीन विकेट लिए थे। शमी के हिस्से एक सफलता आई थी।

भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 307 रन ही बना सकी थी। उसके लिए कप्तान विराट कोहली ने 153 रनों की शतकीय पारी खेली थी। मुरली विजय ने 46 और अश्विन ने 38 रनों का योगदान दिया था। मेजबान टीम की तरफ से मोर्ने मोर्केल ने चार विकेट लिए थे।

टीमें…

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान ), डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, एबी डि‍विलियर्स, क्विंटन डिकॉक, केशव महाराज, मोर्ने मोर्कल, वेर्नोन फिलेंडर, कागिसो रबाडा, एंडिले पी, लुंगी एंगिडि।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल, हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

WeForNews

Continue Reading

खेल

रोनाल्डिन्हो ने फुटबाल जगत से संन्यास लिया

Published

on

Ronaldinho

ब्राजील विश्व कप विजेता टीम के खिलाड़ी और दो बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीत चुके रोनाल्डिन्हो ने फुटबाल से आधिकारिक रूप से संन्यास की घोषणा कर दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, 37 वर्षीय खिलाड़ी रोनाल्डिन्हो के भाई और एजेंट रोबटरे एसिस ने इसकी पुष्टि की। एसिस ने कहा, वह अब रुक गए हैं। खिलाड़ी के तौर पर फुटबाल में उनका सफर समाप्त हो गया है। यह फैसला पहले ही ले लिया गया था। हमें बस इसकी पुष्टि करनी थी। वह काफी लंबे समय से नहीं खेल रहे थे।”

एसिस ने कहा कि विश्व भर में रोनाल्डिन्हो के लिए प्रदर्शनी मैचों का आयोजन किया जाएगा, ताकि उनके प्रशंसक उन्हें खिलाड़ी के तौर पर अलविदा कह सकें। उन्होंने कहा, “हम ब्राजील, यूरोप और एशिया में कई समारोहों का आयोजन करेंगे। निश्चित तौर पर हम ब्राजील टीम के साथ भी प्रबंधन करेंगे।”

रोनाल्डिन्हो सितम्बर, 2015 में फ्लूमिनेंसे से अलग होने के बाद किसी भी क्लब का हिस्सा नहीं बने। उन्होंने इस दौरान कई प्रदर्शनी मैच खेले। इसमें बार्सिलोना का लेजेंड मैच भी शामिल था। रोनाल्डिन्हो ने अपने करियर की शुरुआत ब्राजील के ग्रेमियो क्लब के साथ की थी।

इसके बाद उन्होंने अपने करियर में पेरिस सेंट जर्मेन, बार्सिलोना, एसी मिलान, फ्लामेंगो, क्वेरेटारो और फ्लूमिनेंसे जैसे क्लबों का प्रतिनिधित्व किया। रोनाल्डिन्हो को 2004 और 2005 में फीफा के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार से नवाजा गया था। वह 2002 में विश्व कप जीतने वाली ब्राजीलियाई टीम का हिस्सा भी रहे।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

ओलंपिक चैंपियन सिमोन बाइल्स का खुलासा, स्पेशल ट्रीटमेंट देने के बहाने टीम डॉक्टर करता था यौन शोषण

Published

on

Artistic Gymnastics - Women's Individual All-Around Victory Ceremony
ओलंपिक चैंपियन सिमोन बाइल्स (फाइल फोटो)

सिमॉन बाइल्स सर्वकालीन महानतम जिमनास्ट्स में से एक हैं… लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका की इस चैंपियन जिमनास्ट को भी यौन उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा… वो भी एक या दो नहीं बल्कि सात साल तक टीम का डॉक्टर सिमॉन को प्रताड़ित करता रहा… सिमॉन बाइल्स ने ट्विटर पर हैश टैग मी टू के साथ अपना दर्द बयां किया है… सुपरस्टार जिमनास्ट के इस दर्द भरे राज़ से पूरा खेल जगत परेशान है…

ओलिंपिक खेलों में अपनी कलाबाजियों से पूरी दुनिया को मुरीद बनाने वाली अमेरिकी की जिमनास्ट सिमॉन बाइल्स ने अपनी जिंदगी का एक ऐसा राज खोला है जिसने खेल जगत को परेशान कर दिया है…. 4 बार ओलंपिक चैंपियन रह चुकीं जिमनास्ट सिमोन बाइल्स ने अमेरिकी जिमनास्ट टीम के डॉक्टर रहे लैरी नासर के खिलाफ अपनी दिल की भड़ास निकाली है… बाइल्स की टीस इतनी गहरी थी कि उन्होंने अपना दर्द साझा करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया… 20 साल की सिमोन बाइल्स ने ट्विटर पर हैशटैग ‘मी टू’ के साथ डॉक्टर नासर पर आरोप लगाते हुए एक पोस्ट की…

बाइल्स ने कहा है कि नासर ने स्पेशन ट्रीटमेंट देने के बहाने उनका भी यौन शोषण किया था… बाइल्स ने लिखा मैं भी उन पीड़ित महिलाओं में शामिल हूं जिनके साथ लैरी नासर ने यौन दु र्व्यवहार किया था… बहुत से कारण थे जिनकी वजह से मैं अब तक चुप रही… मैं जानती हूं कि मैं गलत नहीं हूं… जिस डॉक्टर पर आपको भरोसा करने को कहा जाता है वही आपके साथ इस तरह का व्यवहार करता है।

बाइल्स 2016 के रियो ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली अमेरिकी टीम का भी हिस्सा थीं… बाइल्स से पहले गैबी डगलस, एली रेसमैन और मैककायला मारोनी समेत कई महिला एथलीटों ने नासर पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे… नस्सार ने ये भी माना है कि वह जिमनास्टों से मारपीट करते थे… महिला जिमनास्टों से मारपीट के मामले में नस्सार को इस महीने सजा सुनाई जाएगी… 54 वर्षीय लैरी नस्सार को दिसंबर में अपने कंप्यूटर में बच्चों के साथ यौन शोषण की तस्वीरें रखने के 3 मामलों में 60 साल की सजा सुनाई गई थी… नासर के वकील ने इस आरोप पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है…

लंबे समय तक अमेरिका की महिला जिमनास्ट टीम के डॉक्टर रहे नासर पर तीन दशक के दौरान इलाज के बहाने 100 से ज्यादा महिला एथलीटों के यौन उत्पीड़न का आरोप है.. सिमॉन के इस खुलासे के बाद जिम्नास्टिक की दुनिया सकते में आ गई है… बाइल्स फिलहाल 2020 के टोक्यो ओलिंपिक खेलों की तैयारी कर रही हैं… हो सकता है कि अपनी इस बात को सामाजिक तौर पर रखने के बाद बाइल्स काफी रिलेक्स फील कर रही हों…

हालांकि उधर अमेरिकन जिम्नास्टिक्स ने एक बयान जारी करके कहा है कि लैरी नासर के इस कृत्य का शिकार बनी सिमॉन और हमारी बाकी जिम्नास्ट की कहानी सुनकर हमें दुख हुआ है और हम क्षमा प्रार्थी है. हम अपने एथलीट्स की बात हमेश सुनते रहेंगे जिसके लिए हमने सेफ स्पोर्ट्स पॉलिसी को अपनाया है…. लैरी नस्सार 1980 के दशक से जुलाई 2015 में नौकरी से निकाले जाने के वक्त तक यूएस जिमनास्टिक्स से जुड़े रहे थे… ज़ाहिर है डॉक्टर की नापाक हरकतों का अब अंत हो चुका है और वो अब अपनी शर्मनाक हरकत का एहसास ताउम्र जेल में ही करेगा…

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
un
अंतरराष्ट्रीय11 mins ago

ईरान परमाणु समझौते को बनाए रखने की जरूरत : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

pravin_togadia
राजनीति13 mins ago

तोगड़िया का पीएम पर हमला, कहा- ‘संजय जोशी की सीडी का सच करूंगा उजागर’

vijay goel
राजनीति18 mins ago

कैंटीन तोड़कर बन रहा विजय गोयल का ऑफिस

supremecourt
राष्ट्रीय23 mins ago

लोकसभा अध्यक्ष के फैसले की जांच की जा सकती है या नहीं, तय करेगी सुप्रीम कोर्ट

fog
शहर34 mins ago

दिल्ली में धुंधभरी सुबह, 15 ट्रेनें रद्द

jammu and kashmir
राष्ट्रीय42 mins ago

जम्मू-कश्मीर: आरएसपुरा में फिर तोड़ा सीजफायर, 1 जवान शहीद

karan
मनोरंजन58 mins ago

सनी देओल की फिल्म में शामिल हुए करणवीर शर्मा

talaq
शहर1 hour ago

मुजफ्फरनगर में तीन तलाक देने के बाद महिला को छत से फेंका

gst
राष्ट्रीय1 hour ago

GST परिषद की बैठक आज

donald trump
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

ट्रंप का वजन बताने पर एक लाख डॉलर देने को तैयार

narottam patel
राजनीति3 weeks ago

रूपाणी कैबिनेट में दरार के आसार! नितिन पटेल के समर्थन में उतरे बीजेपी नेता नरोत्‍तम पटेल

lalu yadav
राजनीति2 weeks ago

चारा घोटाला: लालू को साढ़े तीन साल की सजा

Vinod Rai CAG
ब्लॉग4 weeks ago

संघ के 92 साल के इतिहास में विनोद राय की टक्कर का फ़रेबी और कोई नहीं हुआ!

sports
खेल1 week ago

केपटाउन टेस्‍ट: गेंदबाजों की मेहनत पर बल्‍लेबाजों ने फेरा पानी, 72 रनों से हारी टीम इंडिया

Congress party
ब्लॉग3 weeks ago

काँग्रेसियों की अग्निपरीक्षा! इन्हें ही एक बार फिर देश को आज़ाद करवाना होगा

atal bihari vajpai
ज़रा हटके3 weeks ago

आजीवन क्यों कुंवारे रह गए अटल बिहारी बाजपेयी?

ananth-kumar-hegde
ओपिनियन3 weeks ago

ज़रा सोचिए कि क्या भारत के 69 फ़ीसदी सेक्युलर ख़ुद को हरामी बताये जाने से ख़ुश होंगे!

hardik-nitin
राजनीति3 weeks ago

नितिन पटेल की नाराजगी पर हार्दिक की चुटकी, कहा- ’10 एमएलए लेकर आओ, मनमाफिक पद पाओ’

Modi Manmohan Sonia
ओपिनियन4 weeks ago

2G मामले में ट्रायल कोर्ट के फ़ैसले से सुप्रीम कोर्ट और विपक्ष दोनों ग़लत साबित हुए!

rape case
ओपिनियन4 weeks ago

2017 In Retrospect : दुष्कर्म के 5 चर्चित मामलों ने खोली महिला सुरक्षा की पोल

sitaraman
राष्ट्रीय21 hours ago

सुखोई-30 लड़ाकू विमान में उड़ान भरने वाली देश की पहली महिला रक्षा मंत्री बनीं निर्मला सीतारमण

bjp leader
शहर23 hours ago

बीजेपी नेता ने अधिकारी को जड़ा थप्पड़, देखें वीडियो…

shivraj singh chouhan
राजनीति2 days ago

शिवराज सिंह ने किसको जड़ा थप्पड़? देखें वीडियो…

अंतरराष्ट्रीय4 days ago

PoK में पाक सरकार के खिलाफ प्रदर्शन, सड़कों पर उतरे व्यापारी

Supreme Court Judges
राष्ट्रीय6 days ago

पहली बार SC के जज आए सामने, कहा- ‘हम नहीं बोले तो लोकतंत्र खत्म हो जाएगा’

gadkari
राजनीति7 days ago

नौसेना पर बरसे गडकरी, कहा- ‘दक्षिणी मुंबई में नहीं दूंगा एक इंच जमीन’

mumbai-
शहर7 days ago

मुंबई के हुक्काबार में जमकर तोड़फोड़

helicopter
शहर1 week ago

आर्मी-डे परेड की रिहर्सल के दौरान 3 जवान घायल…देखें वीडियो

Ashwini-Kumar-Chopra
राजनीति1 week ago

भाजपा सांसद का बयान- 2019 में जिताओगे तो 2014 के वादे पूरे करूंगा, देखिए वीडियो

iligaters
अन्य1 week ago

ठंड का कहर: मगरमच्छ बन गया बर्फ…देखें वीडियो

Most Popular