व्यापार

आईडी प्रूफ के बिना नहीं बुक होगा हवाई टिकट

फाइल फोटो

घरेलू रूट पर फ्लाइट का टिकट बुक कराने के लिए आईडी प्रूफ देना जरूरी होगा। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो फिर टिकट बुक नहीं हो पाएगा।

केंद्र सरकार को नो फ्लाई लिस्ट के लिए नए नियम जारी करने जा रही है। इसके लागू होते ही टिकट बुक कराने के लिए अपना आईडी प्रूफ देना सभी लोगों के लिए बाध्यकारी हो जाएगा।

अभी टिकट बुक कराते समय किसी भी तरह का आईडी प्रूफ देना जरूरी नहीं होता है। केवल एयरपोर्ट पर प्रवेश करते समय और बोर्डिंग पास लेने के समय इसको दिखाना जरूरी होता था।

जिन आईडी प्रूफ का नंबर आप दे सकते हैं उनमें आधार कार्ड, पैन नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट नंबर ही मान्य होंगे।

वोटर आईडी को फिलहाल मंजूरी दी गई है, लेकिन इस पर पूरी तरह से फैसला आना बाकी है। वहीं विदेशी उड़ानों के लिए केवल पासपोर्ट नंबर देना ही वैलिड होगा।

सिविल एविएशन मंत्रालय में राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि भारत भी अपनी नो फ्लाई लिस्ट को तैयार कर रहा है।

हाल ही में डीजीसीए के चीफ बीएस भुल्लर की अगुवाई में गई एक टीम ने मंगोलिया में हुई एक मीटिंग में इस बारे में चर्चा हुई। इसके बाद सरकार ने लिस्ट के नियमों का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है।

अब हवाई यात्रा के लिए एयरपोर्ट में प्रवेश से लेकर के प्लेन से उतरने तक किसी तरह के डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसके लिए केवल आपको अपना आधार नंबर और मोबाइल फोन रखना होगा, जो कि एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास का काम करेगा।

नागर विमानन मंत्रालय एक डिजि यात्रा स्कीम लेकर के आ रही है, जिसके बाद इस तरह से यात्रा हो सकेगी। अभी यात्रियों को बोर्डिंग पास लेने और एयरपोर्ट में प्रवेश करने के लिए आईडी प्रूफ और टिकट लेकर के जाना पड़ता है।

इसकी जांच होने के बाद ही एयरपोर्ट में प्रवेश मिलता है। इस बारे में जानकारी देते हुए नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि जब हवाई यात्रा में जब पेमेंट डिजिटल तरीके से होने लगा है , तो बोर्डिंग पास क्यों नहीं डिजिटल हो सकता है। इस योजना को अगले कुछ महीनों में लागू होगा।

सीआईआई के एक समारोह में बोलते हुए सिन्हा ने कहा कि यात्रा करने के लिए किसी तरह के पेपर डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

लोग अपने मोबाइल फोन एयरपोर्ट के लिए कैब बुक कर सकेंगे, एयरपोर्ट में प्रवेश पा सकेंगे, डिजिटल बोर्डिंग पास मिलेगा और वापसी में इसी तरह की प्रक्रिया अपनाकर के घर पहुंच सकेंगे।

wefornews bureau

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top