Connect with us

राष्ट्रीय

अगस्ता मामला : मिशेल के खिलाफ सबूत पेश नहीं कर पाई भारत सरकार

पिछले साल, सीबीआई के अनुरोध पर इंटरपोल ने मिशेल के खिलाफ एक रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। रेड कॉर्नर नोटिस इस घोटाले में शामिल इटली के दो नागरिकों -कार्लो गेरोसा और गुइडो हैस्के- के खिलाफ भी जारी किया गया था।

Published

on

Agusta Westland Chopper SCAM

नई दिल्ली, 17 जुलाई | अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे से जुड़े 3,600 करोड़ रुपये के रिश्वत मामले के कथित मध्यस्थों में से एक ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल जेम्स के प्रत्यर्पण के प्रयास को एक बड़ा झटका लगा है।

आरोपी के वकील के मुताबिक, भारतीय प्रशासन निर्धारित समय के भीतर संयुक्त अरब अमीरात की अदालतों में कोई सबूत पेश नहीं कर पाया है।

भारत सरकार को 19 मई, 2018 तक मिशेल के खिलाफ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की अदालत में सबूत पेश करना था।

मिशेल के वकील रोजमेरी पेट्रिजी डॉस अंजोस ने इटली के मिलान से फोन पर आईएएनएस को बताया, “सरकार ने कोई सबूत पेश नहीं किए।”

उन्होंने कहा, “सरकार के पास उनके खिलाफ कोई सबूत नहीं है और इसलिए उनके अधिकारी कोई सबूत पेश नहीं कर पाए।” उन्होंने कहा कि मिशेल के खिलाफ इटली, स्विट्जरलैंड या भारत किसी के पास कोई सबूत नहीं है।

डोस अंजोस ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात की अदालत ने भारत सरकार को अगली सुनवाई पर सबूत पेश करने के लिए 45 दिनों का समय दिया था, जिसमें से 30 दिन बीत चुके हैं।

उन्होंने कहा कि एक महीने पहले दुबई में सीबीआई के अधिकारियों ने मिशेल से पूछताछ की थी। उनके मुताबिक, वह अब भी संयुक्त अरब अमीरात में हैं।

इस मामले में न तो प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) टिप्पणी करने को इच्छुक है और न ही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई)।

ईडी ने इस वर्ष जनवरी में संयुक्त अरब अमीरात प्रशासन से मिशेल को प्रत्यर्पित करने का अनुरोध किया था। ईडी और सीबीआई दोनों ने भारतीय अदालतों में रिश्वतखोरी के मामलों में आरोप-पत्र दायर किए थे और आरोपी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए गए थे।

पिछले साल, सीबीआई के अनुरोध पर इंटरपोल ने मिशेल के खिलाफ एक रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। रेड कॉर्नर नोटिस इस घोटाले में शामिल इटली के दो नागरिकों -कार्लो गेरोसा और गुइडो हैस्के- के खिलाफ भी जारी किया गया था।

भारतीय जांच एजेंसियों के मुताबिक, अगस्ता वेस्टलैंड को हेलिकॉप्टर का ठेका सुनिश्चित कराने के लिए मिशेल को कम से कम 235 करोड़ रुपये बतौर रिश्वत प्राप्त हुए थे। उसने इस सिलसिले में बार-बार भारत की यात्रा की थी। उसने वर्ष 1997 से 2013 के बीच भारत की 300 यात्राएं की थी।

ईडी सूत्रों ने कहा कि मिशेल को यह रिश्वत राशि कंसल्टेंसी कार्य के भुगतान के बहाने विदेशों और भारत में स्थित कंपनियों के एक नेटवर्क के माध्यम से दी गई थी। उसने दुबई स्थित अपनी कंपनी ग्लोबल सर्विसिस एफजेई का इस्तेमाल पैसे को ठिकाने लगाने के लिए किया।

सीबीआई ने अपने आरोप-पत्र में घोटाले में शामिल चार भारतीयों -भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख एस.पी. त्यागी, उनके चचेरे भाई संजीव त्यागी, वायुसेना के तत्कालीन वाईस चीफ जे.एस. गुजराल और वकील गौतम खेतान- के नाम शामिल किया था। आरोप-पत्र में खेतान को इस सौदा के पीछे का मुख्य व्यक्ति बताया गया है।

आरोप-पत्र में शामिल अन्य लोगों में बिचौलिए मिशेल, हैश्के और गेरोसा के अलावा इटली की रक्षा एवं अंतरिक्ष क्षेत्र की प्रमुख कंपनी फिनमेक्के निका के पूर्व प्रमुख गियुसेप्पे ओरसी और अगस्ता वेस्टलैंड के पूर्व सीईओ ब्रुनो स्पैग्नोलिनी के नाम शामिल थे।

उल्लेखनीय है कि भारत ने करार की शर्तो के कथित उल्लंघन और 423 करोड़ रुपये रिश्वत देने के आरोपों में एक जनवरी, 2014 को फिनमेक्के निका की ब्रिटिश सहायक कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के साथ करार रद्द कर दिया था। यह करार वायुसेना को 12 एडब्ल्यू-101 वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए था।

सीबीआई के मुताबिक, त्यागी ने करार के बिंदुओं में बदलाव के लिए कथित रूप से बिचौलियों और कई देशों में स्थित कंपनियों के एक नेटवर्क के माध्यम से अगस्ता वेस्टलैंड से करोड़ों रुपये रिश्वत लिए थे। हेलिकॉप्टरों की उड़ान क्षमता मूल रूप से प्रस्तावित 6,000 मीटर से घटा कर 4,500 मीटर कर दी गई और केबिन की ऊंचाई घटाकर 1.8 मीटर कर दी गई थी।

ये दोनों बदलाव कथित रूप से सौदे को अगस्ता वेस्टलैंड के पक्ष में करने के लिए किए गए थे, जिसने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य वीवीआईपी को ढोने के लिए आईएएफ के कंम्यूनिकेशंन स्क्वाड्रन के लिए 12 हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति का ठेका हासिल कर लिया था।

सीबीआई जांच से पता चला है कि हैश्के, गेरोसा और मिशेल ने त्यागी बंधुओं को कई भुगतान किए थे।

एजेंसी ने वर्ष 2004 से 2007 तक आईएएफ प्रमुख रहे त्यागी, उनके चचेरे भाई और खेतान को पिछले साल दिसंबर में गिरफ्तार कर लिया था। वे अब जमानत पर हैं।

–आईएएनएस

राष्ट्रीय

MeToo : एमजे अकबर ने महिला पत्रकार पर किया मानहानि का मुकदमा

Published

on

mj akbar
File Photo

#MeToo अभियान के तहत कई महिला पत्रकारों ने केन्द्रीय मंत्री एमजे अकबर पर यौन शोषण का आरोप लगाया है।इसमें से एक महिला पत्रकार प्रिया रमानी पर एमजे अकबर ने मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया है। एमजे अकबर ने दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में भारतीय दंड संहिता की धारा 499 और 500 के तहत आपराधिक मानहानि का केस दर्ज कराया ।

आईपीसी की इन धाराओं के तहत दोषी पाये जाने पर दो साल की सजा हो सकती है। केंद्रीय मंत्री ने लॉ फर्म करंजावाला एंड कंपनी के जरिये पत्रकार प्रिया रमानी पर केस दर्ज किया है।

बता दें कि रविवार को केन्द्रीय मंत्री ने विदेश दौरे से लौटने के बाद अपने खिलाफ लगे यौन शोषण के आरोपों को निराधार और गलत बताया था। एमजे अकबर ने रविवार को ही कहा था कि वे ऐसा आरोप लगाने वाली पत्रकारों के खिलाफ कोर्ट जाएंगे।

अकबर ने प्रिया रमानी के खिलाफ झूठे आरोप लगा कर बदनाम करने की साजिश रचने का मुकदमा दर्ज किया है। उन्होंने कहा कि इस महिला पत्रकार ने इस तरह के आरोप लगाकर, ट्वीट करके और आर्टिकल पब्लिश कराकर उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुचाया है।

ये आरोप झूठे मानहानि करने वाले और बदनीयती से लगाये गए हैं। अकबर ने याचिका में यह भी कहा है कि ये सब एजेंडा से प्रेरित हैंं। याचिका में कहा गया है कि उन पर लगाए गए आरोपों से ना केवल उनकी बदनामी हुई है, बल्कि सालों की कड़ी मेहनत के बाद स्थापित सामाजिक और राजनीतिक प्रतिष्ठा को भी ठेस पहुंची है।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

यूपी के अंबेडकरनगर में बीएसपी नेता और ड्राइवर की गोली मारकर हत्या

Published

on

Jargam henna
फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश में अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। सूबे में कानून-व्यवस्था की धज्जियां उड़ रही हैं। ताजा मामला अंबेडकरनगर जिले का है, यहां बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के स्थानीय नेता जरगाम मेंहदी और उनके ड्राइवर की दिनदहाड़े हत्या कर दी गई।

हंसवर थाना इलाके के नसीराबाद गांव निवासी जुगराम मेंहदी सोमवार सुबह अपनी कार में टांडा की तरफ जा रहे थे। गाड़ी उनका ड्राइवर सुनीत यादव चला रहा था। जैसे ही उनकी कार रामपुर स्थलवा के पास पहुंची, तभी दो मोटरसाइकिलों पर आधा दर्जन बदमाशों ने उनकी कार पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसा दीं।

इस गोलीबारी में बीएसपी नेता ज़ुरगाम और उनके ड्राइवर को कई गोलियां लगीं। वारदात को अंजाम देकर आरोपी वहां से फरार हो गए। घटना के फौरन बाद पुलिस भी मौके पर जा पहुंची। पुलिस ने बसपा नेता और उनके चालक को अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने बसपा नेता और उनके ड्राइवर को मृत घोषित कर दिया।

इस हमले में सड़क पर से गुजर रहे दो राहरीर भी गोली लगने से घायल हो गए। जिने इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद जिले आला पुलिस अधिकारियों ने मौके पर जाकर घटना की जानकारी ली।

गौरतलब है कि बीते साल भी ज़ुरगाम पर जानलेवा हमला हुआ था। पुलिस हर एंगल से मामले की छानबीन कर रही है। दोनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

कन्हैया कुमार पर लगा पटना एम्स के डॉक्टरों से मारपीट का आरोप

Published

on

Kanhaiya Kumar
कन्हैया कुमार (फाइल फोटो)

दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के पूर्व छात्र अध्यक्ष कन्हैया कुमार के खिलाफ पटना में मारपीट का केस दर्ज हुआ है। पटना स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के चिकित्सकों ने कन्हैया कुमार और उनके समर्थकों पर दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया है और वे सुरक्षा की मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए हैं।

चिकित्सकों के हड़ताल पर चले जाने के कारण मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। चिकित्सकों का आरोप है कि कन्हैया रविवार की रात एम्स में भर्ती अपने एक मित्र और एआईएसएफ नेता सुशील कुमार से मिलने यहां पहुंचे थे।

कन्हैया के साथ करीब 40-50 समर्थकों ने उनके साथ ट्रॉमा इमरजेंसी में जाने का प्रयास किया। कन्हैया के समर्थकों को जब सुरक्षा गार्ड ने रोकने की कोशिश की तो गार्ड के साथ मारपीट की गई।

वार्ड में तैनात चिकित्सकों ने जब उनके समर्थकों को वापस जाने को कहा तब भी समर्थक वापस नहीं गए और उन्होंने चिकित्सकों से दुर्व्यवहार किया। एम्स में काफी देर तक लेकर हंगामा होता रहा।

पटना एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन (आरडीए) के अध्यक्ष डॉ़ विनय कुमार ने बताया कि इस घटना के बाद सभी चिकित्सकों ने काम बंद कर दिया है।

उन्होंने कहा कि एम्स प्रशसन से मिलकर आरोपियों के खिलाफ स्थानीय थाने में प्राथमिकी दर्ज करने और चिकित्सकों की सुरक्षा की मांगों को लेकर सभी चिकित्सक हड़ताल पर चले गए हैं।

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर प्रशासन और सरकार उनकी मांगें सोमवार तक नहीं मानते हैं तो सोमवार की रात से चिकित्सक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।

चिकित्सकों के हड़ताल पर चले जाने के काराण मरीजों का काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस मामले में अब तक कन्हैया कुमार का कोई बयान सामने नहीं आया है।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
katju
राजनीति7 hours ago

काटजू ने योगी को सुझाया- ‘फैजाबाद का नाम नरेंद्र मोदी नगर रख दो’

Sensex
व्यापार8 hours ago

शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स में 132 अंक ऊपर

rahul gandhi
राजनीति9 hours ago

मोदी युवाओं को रोजगार देने में फेल: राहुल गांधी

mj akbar
राष्ट्रीय9 hours ago

MeToo : एमजे अकबर ने महिला पत्रकार पर किया मानहानि का मुकदमा

Sona Mohapatra-
मनोरंजन9 hours ago

‘मी टू’ में महिलाओं का साथ दें प्रधानमंत्री : सोना महापात्रा

Police
शहर9 hours ago

वर्दी पहने यूपी पुलिस के सिपाही पर आरोपी ने फेंका जूता

rahul g
राजनीति10 hours ago

छत्तीसगढ़: 22 अक्टूबर को किसानों को संबोधित करेंगे राहुल

Vinta Nanda
मनोरंजन10 hours ago

मानहानि के मामले से विनता डरने वाली नहीं : वकील

Jargam henna
राष्ट्रीय10 hours ago

यूपी के अंबेडकरनगर में बीएसपी नेता और ड्राइवर की गोली मारकर हत्या

Whatsapp-
टेक10 hours ago

Whatsapp के डिलीट मैसेज फीचर में हुआ ये बड़ा बदलाव

RAJU-min
राष्ट्रीय4 weeks ago

रक्षा मंत्री के दावे को पूर्व एचएएल चीफ ने नकारा, कहा- भारत में ही बना सकते थे राफेल

Shashi-Tharoor
ओपिनियन3 weeks ago

संशय भरे आधुनिक युग में हिंदू आदर्श धर्म : थरूर

man-min (1)
ज़रा हटके3 weeks ago

इस हॉस्पिटल में भूत-प्रेत करते हैं मरीजों का इलाज

mohan bhagwat world hindu congress, Bharatiya Janata Party, BJP, Chicago, Hindu Community, Hinduism, Hindus, Hindutva, Illinois, Mohan Bhagwat, Narendra Modi, Rashtriya Swayamsevak Sangh, RSS, TheySaidIt, WHC, World Hindu Congress
ब्लॉग4 weeks ago

मोहन भागवत झूठ पर झूठ परोसते रहे और भक्त झूम-झूमकर कीर्तिन करते रहे!

Kapil Sibal
टेक2 weeks ago

बहुमत के फ़ैसले के बावजूद ग़रीब और सम्पन्न लोगों के ‘आधार’ में हुई चूक!

Sonarika Bhadauriya
टेक2 weeks ago

सोशल मीडिया पर कमेंट्स पढ़ना फिजूल : सोनारिका भदौरिया

Matka
ज़रा हटके3 weeks ago

मटकावाला : लंदन से आकर दिल्ली में पिलाते हैं प्यासे को पानी

,Excercise-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

उम्र को 10 साल बढ़ा सकती हैं आपकी ये 5 आदतें…

Vivek Tiwari
ब्लॉग2 weeks ago

विवेक की हत्या के लिए अफ़सरों और नेताओं पर भी मुक़दमा क्यों नहीं चलना चाहिए?

Ayodhya Verdict Supreme Court
ब्लॉग3 weeks ago

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने सुलझाया कम और उलझाया ज़्यादा!

राजनीति1 week ago

छेड़छाड़ पर आईएएस की पत्नी ने चप्पल से बीजेपी नेता को पीटा, देखें वीडियो

airforce
राष्ट्रीय1 week ago

Air Force Day: 8000 फीट की ऊंचाई से उतरे पैरा जंपर्स

Assam
शहर1 week ago

…अचानक हाथी से गिर पड़े असम के डेप्युटी स्पीकर, देखें वीडियो

Karnataka
ज़रा हटके1 week ago

कर्नाटक में लंगूर ने चलाई यात्रियों से भरी बस, देखें वीडियो

Kangana Ranaut-
मनोरंजन2 weeks ago

कंगना की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ का टीजर जारी

BIHAR
राजनीति2 weeks ago

नीतीश के मंत्री का मुस्लिम टोपी पहनने से इनकार, देखें वीडियो

Hyderabad Murder on Road
शहर2 weeks ago

हैदराबाद: दिनदहाड़े पुलिस के सामने कुल्हाड़ी से युवक की हत्या

Thugs of Hindostan-
मनोरंजन3 weeks ago

धोखे और भरोसे के बीच आमिर-अमिताभ की जंग, ट्रेलर जारी

kapil sibal
राष्ट्रीय3 weeks ago

‘आधार’ पर मोदी सरकार का कदम असंवैधानिक ही नहीं अलोकतांत्रिक भी था: सिब्‍बल

rahul gandhi
राजनीति3 weeks ago

राहुल ने मोदी से पूछा- अब तो बताओ, ओलांद सच कह रहे हैं या झूठ

Most Popular