Connect with us

राष्ट्रीय

झारखंड में एक नक्सली ढेर

Published

on

Naxals
प्रतीकात्मक फोटो

झारखंड के गुमला जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली को मार गिराया गया। उसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

पुलिस के बयान के मुताबिक, सुरक्षाबलों ने इलाके के कमांडर नक्सली कृष्णा गोप के अन्य नक्सलियों के साथ मिलने की खबर के बाद बोडकेरा गांव में छापा मारा। बयान में कहा गया, जहां एक ओर अन्य नक्सली भागने में कामयाब रहे, वहीं गोप को सुरक्षाबलों ने घेर लिया। वह फायरिंग करने लगा, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई।

WeForNews

राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ करता आतंकी ढेर

Published

on

jammu and kashmir-min
फाइल फोटो

जम्मू-कश्मीर के अखनूर के पल्लनवाला सेक्टर में मंगलवार शाम सुरक्षाबलों ने सीमा पर घुसपैठ की कोशिश कर रहे एक आतंकी को ढेर किया। आतंकी ने सुरक्षाबलों पर भारी फायरिंग की जिसकी जवाबी कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने पाकिस्तानी आतंकी को मार गिराया।

पुलिस सूत्रों की माने तो आतंकी के पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए हैं। मारे गए आतंकी की पहचान नहीं हो पाई है। वहीं उसके पास से एक एके-47 राइफल, पिस्तौल सहित भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद हुआ है। सूत्रों की माने तो उसके साथ कई अन्य आतंकी भी घुसपैठ की फिराक में थे। सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन सीमा पर जारी है।

WeForNews 

Continue Reading

राष्ट्रीय

यूपी में बिजली से परेशान किसान बैठे धरने पर

Published

on

प्रतीकात्मक तस्वीर

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी भले ही किसान हितैषी होने का दावा कर रही हो, लेकिन किसानों के प्रति अधिकारियों की लापरवाही का अंदाजा बांदा जिले के जसपुरा विद्युत वितरण उपखंड में पिछले 48 घंटों से चल रहे किसानों के बेमियादी धरने से लगाया जा सकता है।

बिजली समस्या के निदान की मांग को लेकर जिलाधिकारी की कार्यशैली से गुस्साए पैलानी व जसपुरा क्षेत्र के एक दर्जन गांवों के करीब 500 किसान पिछले 48 घंटों से जसपुरा विद्युत वितरण उपखंड (सब पावर हाउस) में बेमियादी धरना दे रहे हैं। इन दो दिनों में कोई भी अधिकारी उनकी समस्या जानने तक नहीं पहुंचा है। साथ ही किसी जनप्रतिनिधि ने भी वहां पहुंचने की जहमत नहीं उठाई है।

धरना दे रहे सभी किसान जिलाधिकारी की तीन दिन के मोहलत की वादाखिलाफी से बेहद नाराज हैं और उन्होंने बिजली के लो वोल्टेज में सुधार न होने पर आर या पार की जंग का ऐलान किया है।

सिंधनकलां गांव के किसान अरविंद तिवारी ने मंगलवार को बताया, “सूखा पड़ा हुआ है, 24 घंटे में चार या पांच घंटे ही लो वोल्टेज की बिजली मिल रही है। लो वोल्टेज की वजह से निजी नलकूपों की मोटर खराब हो रही है। फिर भी अधिकारी सुनने को तैयार नहीं हैं।”

उन्होंने कहा, “जिलाधिकारी जैसे अति संवेदनशून्य अधिकारी ज्यादा दिन तक जिले में तैनात रहे तो हम किसानों के बच्चे भूखों मर जाएंगे, हम किसी लायक नहीं रहेंगे। किसान भीख तो मांग नहीं सकते, खेती-किसानी के अलावा बाल-बच्चों को जिंदा रखने का अन्य कोई जरिया नहीं है।”

बीजेपी किसान मोर्चा के अध्यक्ष सूर्यपाल सिंह चौहान ने कहा, “धरने के 48 घंटे बीत चुके हैं, अब किसानों का सब्र टूटता जा रहा है। दोपहर बाद किसान सड़क जाम कर अपने तरीके का आंदोलन करेंगे, जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी जिलाधिकारी की होगी।”

बुंदेलखंड किसान यूनियन के केंद्रीय अध्यक्ष विमल कुमार शर्मा ने कहा कि भाजपा सरकार किसान हितैषी होने का सिर्फ ढोंग कर रही है। 48 घंटे से किसान ठंड में भी दिन-रात धरना दे रहे हैं, लेकिन अधिकारी या जनप्रतिनिधियों का वहां न पहुंचना बेहद शर्मनाक है।

वहीं जिलाधिकारी हीरालाल ने कहा, “किसानों का धरना मेरे संज्ञान में है। चूंकि वहां पुरानी विद्युत लाइन है, इस वजह से लोड बढ़ रहा है। इस समय लाइन बनाने की प्रक्रिया चल रही है। मैंने विद्युत विभाग के अधिशाषी अभियंता से बात की है, बहुत जल्दी ही दूसरी लाइन चालू कर समस्या का हल निकाल लिया जाएगा।” उन्होंने अब तक किसानों के धरनास्थल में किसी अधिकारी के न पहुंचने की वजह प्रशासनिक कार्यो की व्यस्तता बताया।

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

राफेल भ्रष्‍टाचार पर दसॉल्ट सीईओ न करें बचाव: सिब्‍बल

Published

on

kapil sibal
कपिल सिब्‍बल, सांसद, राज्‍यसभा (फाइल फोटो)

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और राज्‍यसभा सांसद कपिल सिब्‍बल ने कहा कि राफेल सौदे में उच्च स्तर पर भ्रष्टाचार हुआ है और इसमें शामिल लोगों को दसॉल्ट सीईओ बचाने की कोशिश न करें।

सिब्‍बल ने कहा कि दसॉल्ट सीईओ को राफेल सौदा भ्रष्‍टाचार में फंसे लोगों के बचाव में नहीं आना चाहिए। उन्‍होंने दसॉल्‍ट सीईओ एरिक ट्रैपियर के डील पर बचाव पर सवाल खड़े किए। सिब्‍बल ने कहा, “आपने एक कारण दिया कि उनके पास जमीन थी, एचएएल के पास नहीं थी। अगर दसॉल्ट यह नहीं जानता था कि रिलायंस नया ऑफसेट पार्टनर है, तो एरिक ट्रैपियर इस डील का बचाव करने के लिए इतने कारण क्यों दे रहे हैं?”

कांग्रेस नेता ने सवाल किया, “मोदी-ओलांद की बैठक के बाद हुए प्रेस कांफ्रेंस तक दसॉल्ट इसके बारे में नहीं जानता था, तो वे डील का बचाव क्यों कर रहे हैं? उन्हें क्यों ऐसे वक्तव्य देने के लिए कहा जा रहा है? यह बहुत गंभीर मुद्दे हैं और इसलिए हम एक जांच चाहते हैं। मुझे लगता है कि हमारे देश में उच्च स्तर पर भ्रष्टाचार है और मैं दसॉल्ट के सीईओ से यह कहूंगा कि पानी को और ज्यादा गंदा न करें। क्योंकि याद रखिए, आप जितने भी बड़े हों, कानून आपसे बड़ा है।”

सिब्‍बल ने पहली नवंबर 2018 को दसॉल्ट के सीईओ एरिक ट्रैपियर के दिये साक्षात्कार पर सवाल खड़े किये। उन्होंने कहा कि इस साक्षात्‍कार में ट्रैपियर ने साफ तौर पर कहा है कि उन्हें इस समझौते के बारे में पहली बार तब पता चला जब 10 अप्रैल 2015 को नरेन्द्र मोदी ने फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद से पेरिस में मिलने के बाद प्रेस कांफ्रेंस किया। सिब्‍बल ने कहा कि इसका मतलब यह हुआ कि दसॉल्ट यह नहीं जानता था कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के साथ हुई डील 95 फीसदी पूरी हो चुकी थी, ट्रैपियर नहीं जानते थे कि एचएएल के साथ कोई डील नहीं है, क्योंकि उस दिन 10 अप्रैल को ट्रैपियर को यह पता नहीं था कि एचएएल को डील से बाहर कर दिया गया है।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
jeans
लाइफस्टाइल4 weeks ago

जानिए जीन्स का इतिहास, इसमें छुपे एक-एक राज…

Modi Shah
ब्लॉग4 weeks ago

गोवा में एक बार फिर राजनीति का सबसे घिनौना चेहरा सामने है!

mahesh bhatt
ब्लॉग4 weeks ago

‘मी टू मूवमेंट’ का एकजुट होकर समर्थन करना चाहिए : महेश भट्ट

unemployment in India
ब्लॉग4 weeks ago

नई नौकरियां नहीं पैदा हुई, देश में बढ़ी बेरोजगारी दर

jan-dhan-bank-
ब्लॉग4 weeks ago

‘आयुष्मान योजना काफी नहीं, लोगों को मिले स्वास्थ्य का अधिकार’

Sleep
लाइफस्टाइल3 weeks ago

सुबह बिस्तर से उठने का मन नहीं करता, तो हो सकती है ये बीमारी

Whatsapp-
टेक1 week ago

वॉट्सऐप में जुड़ा नया फीचर, कर सकेंगे प्राइवेट रिप्लाई

yoga1
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

‘चीन में किशोरावस्था से लोग करते हैं योग’

Manoj Nath Myar Madhuli Wana
मनोरंजन4 days ago

लेटेस्ट कुमाऊनी गीत ‘म्यर मधुली वाना’ रिलीज

oily-skin--
लाइफस्टाइल4 weeks ago

वायु प्रदूषण पहुंचा रहा त्वचा को नुकसान

SHIVRAJ
राजनीति21 hours ago

वोट मांगने गई शिवराज की पत्नी को महिला ने सुनाई खरी खोटी…देखें वीडियो

kedatnath-
मनोरंजन2 days ago

सुशांत की फिल्म ‘केदारनाथ’ का ट्रेलर रिलीज

Manoj Nath Myar Madhuli Wana
मनोरंजन4 days ago

लेटेस्ट कुमाऊनी गीत ‘म्यर मधुली वाना’ रिलीज

शहर1 week ago

गुजरात के गांधीनगर सचिवालय में तेंदुआ घुसने से मचा हड़कंप

राजनीति1 week ago

दो से ज्यादा बच्चे पैदा करे उसे न हो मतदान का अधिकार: रामदेव

Rajniknat-
मनोरंजन2 weeks ago

अक्षय और रजनीकांत की फिल्म ‘2.0’ का ट्रेलर रिलीज

Patna
शहर2 weeks ago

पटना में महिला पुलिसकर्मी की मौत पर फूटा गुस्सा

kapil sibal
राजनीति2 weeks ago

कोर्ट फैसला करेगा कि अयोध्‍या केस की सुनवाई कब हो: सिब्‍बल

शहर2 weeks ago

लंदन में दिवाली से पहले यूं जश्न मनाती दिखीं महिलाएं

Diljit Dosanjh-
मनोरंजन3 weeks ago

दिलजीत दोसांझ का नया गाना ‘पुत जट्ट दा’ रिलीज

Most Popular