इंडोनेशिया में भूकंप से 7 लोगों की मौत | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

इंडोनेशिया में भूकंप से 7 लोगों की मौत

Published

on

earthquake
File Photo

इंडोनेशिया के पश्चिमी सुलावेसी प्रांत में भूस्खलन और भूकंप से सात लोगों की मौत हो गई और आठ हजार से ज्यादा लोगों को अपने घर छोड़ने पड़े हैं।

आपदा प्रबंधन एजेंसी की पुनर्वास एवं पुनर्निर्माण इकाई के प्रमुख पसमबोअन पंगलोली ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि पीड़ितों की मौत उन्हें सुरक्षित बाहर निकालने के दौरान हुई। अधिकारी ने कहा कि भूस्खलन के कारण जिले में कम से कम आठ मकान जमींदोज हो गए।

पंगलोली ने कहा, “आठ हजार से ज्यादा लोग अपने घरों से भाग गए हैं और वे सुरक्षित स्थानों पर शरण ले रहे हैं। बीते कुछ दिनों में 5.1 से 5.5 औसत तीव्रता वाले भूकंप के कई झटकों से यह जिला हिल उठा है।” पश्चिमी सुलावेसी प्रांत मध्य सुलावेसी प्रांत से सीमा साझा करता है। मध्य सुलावेसी प्रांत में सितंबर अंत में आए शक्तिशाली भूकंप और उसके बाद आई सुनामी में दो हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

नीदरलैंड : ट्राम में ‘आतंकी हमला’, गोलीबारी में 3 की मौत

Published

on

By

utrecht

उट्रेक्ट (नीदरलैंड), 18 मार्च | नीदरलैंड के उट्रेक्ट शहर में एक बंदूकधारी ने ट्राम के अंदर गोलीबारी की, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और नौ लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने कहा है कि यह आतंकी हमला हो सकता है।

उट्रेक्ट के मेयर जान वन जनेन ने टेलीविजन प्रसारण में कहा कि पुलिस ने संदिग्ध का नाम जारी किया है और हमले के पीछे आतंकवादी मकसद होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

पुलिस ने कहा, “पुलिस आपसे अपील कर रही है कि आप आज सुबह ओक्टोबरप्लेन में हुई घटना से संबद्ध 37 वर्षीय गोकमेन टानिस (तुर्की में पैदा हुआ) का पता लगाएं लेकिन उसके पास जाने की कोशिश न करें।”

पुलिस ने संदिग्ध की तस्वीर जारी की है जो ट्राम में उसके सफर करने के दौरान की है। पुलिस ने शहर के लोगों से घरों में ही रहने की अपील की है और कुछ भी संदिग्ध दिखने पर हेल्पलाइन पर जानकारी देने को कहा है।

गोलीबारी 24 ओक्टोबेरप्लेन जंक्शन में पूर्वाह्न् करीब 10.45 बजे हुई।

पुलिस ने कहा कि उसे एक लाल रंग की रेनो सिलो कार मिली है जिसकी उसे हमले के मामले में तलाश थी। घटना की जांच में नीदरलैंड की आतंकवाद रोधी व सुरक्षा इकाई एनसीटीवी भी शामिल है।

एनसीटीवी के राष्ट्रीय समन्वयक पीटर जाप आल्बर्सबर्ग ने कहा कि हमलावर घटनास्थल से भागकर छिप गया है। उट्रेक्ट प्रांत में आतंक के खतरे को सर्वोच्च स्तर पर घोषित कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री मार्क रुट ने कहा कि वह ‘बेहद चिंतित’ हैं और उन्होंने सप्ताहिक गठबंधन वार्ताओं को रद्द कर दिया है।

पुलिस ने बताया कि प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा है कि एक व्यक्ति पागलों की तरह गोलीबारी करने लगा और फिर भाग गया।

एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने सरकारी प्रसारक एनओएस को बताया कि उसने एक घायल महिला को देखा जिनके हाथों व कपड़ों में खून लगा था।

उन्होंने कहा, “मैं महिला को अपनी कार में ले आया और उनकी मदद की। जब पुलिस आई, वह बेहोश हो चुकी थीं।”

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

एयर एशिया के सीईओ ने फेसबुक अकाउंट किया बंद, बताई ये वजह…

Published

on

Tony Fernandes
फोटो -आईएएनएस

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों में हुई गोलीबारी की घटना फेसबुक पर लाइव आने के बाद एयर एशिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टोनी फर्नांडीज ने अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया है।

उन्होंने कहा कि फेसबुक को सफाई करने की जरूरत है और सिर्फ पैसे के बारे में नहीं सोचना है। सीएनएन के अनुसार, फर्नाडीज ने रविवार को कई ट्वीट्स में अपने निर्णय की घोषणा की। फर्नाडीज के फेसबुक पर 6.7 लाख फॉलोवर्स हैं।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “सोशल मीडिया पर फैल रही घृणा की मात्रा कभी-कभी अच्छाइयों से ज्यादा हो जाती है।”उन्होंने कहा, “ऐसे कुछ मामले रोकने के लिए फेसबुक और प्रयास कर सकता था।”

बंदूकधारी ने 15 मार्च को दो मस्जिदों में किए नरसंहार को लगभग 17 मिनट तक लंबे वीडियो को फेसबुक लाइव किया था।

न्यूजीलैंड पुलिस ने लाइवस्ट्रीम के बारे में फेसबुक को सचेत कर दिया था और फेसबुक ने कहा कि उसने तुरंत बंदूकधारी के खाते तथा वीडियो को डिलीट कर दिया था।

लेकिन फर्नाडीज के लिए इतना पर्याप्त नहीं है। हालांकि उन्होंने कहा कि वह सोशल मीडिया के प्रशंसक हैं। लाइवस्ट्रीम के कारण उन्होंने फेसबुक अकाउंट बंद किया है।

उन्होंने ट्वीट किया, “संवाद के लिए यह बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है।”शनिवार को फेसबुक ने कहा कि उसने क्राइस्टचर्च हमले के 15 लाख वीडियो डिलीट कर दिए थे।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

अफगानिस्तान में नाटो का ड्रोन दुर्घटनाग्रस्त

Published

on

afghanistan
File Photo

अफगानिस्तान के परवान प्रांत में नाटो के नेतृत्व वाले रेजोल्यूट सपोर्ट (आरएस) गठबंधन बलों का एक ड्रोन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, एक पुलिस अधिकारी ने बताया, “मानव रहित वायुयान रविवार रात को बगराम वायुसेना अड्डे के निकट बरेक अब इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।”

काबुल से 50 किमी उत्तर में स्थित बगराम हवाईअड्डा बीते 17 वर्षो से अमेरिका व नाटो के वायुसेना अड्डे के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular