Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

पेरू में 7.3 तीव्रता का भूकंप

Published

on

earthquake
फाइल फोटो

पेरू में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किया गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई है। भूकंप का केंद्र पीक्यू बताया जा रहा है।

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, भूकंप के झटके रविवार दोपहर करीब 3:30 बजे महसूस किए गए। तो वहीं झटके के बाद लोग घर से बाहर निकलते दिखाई दिए।

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि सुनामी की लहरें पेरू तट के साथ-साथ भूकंप केंद्र के 300 किलोमीटर के दायरे में संभावित हैं। जबकि राष्ट्रीय मौसम सेवा अधिकारियों ने केंद्र के 300 किलोमीटर के दायरे में सुनामी के खतरे की पुष्टि कर दी है।

पेरू अधिक भूकंप वाले क्षेत्र में स्थित है। यह क्षेत्र प्रशांत महासागर के भूकंपों और ज्वालामुखी विस्फोट वाले क्षेत्र का हिस्सा है। यह क्षेत्र प्राचीन इंकान शहर माचू पिचू और अमेजन वर्षावन को देखने के लिए प्रमुख पर्यटक केंद्र बन गया है। पोप फ्रांसिस आने वाले दिनों में इस देश की यात्रा कर सकते हैं।

WeForNews

अंतरराष्ट्रीय

हवाई में 5.2 तीव्रता के भूकंप के झटके

Published

on

earthquake
फाइल फोटो

अमेरिकी राज्य हवाई में किलाउमा ज्वालामुखी में लगातार विस्फोट के कारण रिक्टर पैमाने पर 5.2 तीव्रता के भूकंप के झटके दर्ज हुए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, भूकंप शनिवार को 1,100 की गहराई पर दर्ज हुआ और इसका केंद्र किलाउआ ज्वालामुखी से पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित था।

भूकंप के केंद्र के पास का शहर हवाईन पैराडाइज पार्क है, जिसकी आबादी 11,400 से ज्यादा है और कई लोग ज्वालामुखी में विस्फोट के कारण पहले ही यहां से जा चुके हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने बेटी के नाम का किया खुलासा

Published

on

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डन और उनके पार्टनर क्लार्क गेफॉर्ड ने रविवार को अपनी बेटी के नाम का खुलासा किया है जिसका जन्म 21 जून को हुआ था।

‘सीएनएन’ के मुताबिक, ऑकलैंड सिटी हॉस्पिटल से रविवार सुबह अपनी बेटी को लेकर बाहर निकलते समय जेसिंडा और गेफॉर्ड ने मीडिया को बताया कि उन्होंने अपनी बेटी का नाम नीव ते अरोहा अर्डन गेफॉर्ड रखा है।

‘नीव’ का मतलब रोशनी या बर्फ है और ‘ते अरोहा’ का मतलब प्यार है। यह एक पहाड़ का नाम है और एक कस्बे का भी जेसिंडा का बचपन गुजरा है।

संक्षिप्त तौर पर बच्ची नीव गेफॉर्ड नाम से जानी जाएगी। जेसिंडा ने रविवार को फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट कर अस्पताल के कर्मचारियों और शुभचिंतकों का आभार जताया और साथ ही लोगों से अपने बेटी का परिचय कराया।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

सऊदी अरब ने महिलाओं के वाहन चलाने पर लगा प्रतिबंध हटाया

Published

on

फाइल फोटो

सऊदी अरब में महिलाओं को वाहन चलाने की अनुमति मिल गई है।

‘बीबीसी’ की रिपोर्ट के अनुसार, इस बदलाव की घोषणा पिछले साल सितंबर में हुई थी और सऊदी अरब ने इस माह की शुरुआत में महिलाओं के लिए पहली बार लाइंसेस जारी किया था। यह पूरे विश्व में अकेला देश था जहां महिलाओं को वाहन चलाने पर पाबंद थी।

प्रतिबंध के हटने पर खुशी जाहिर करते हुए फार्मेसी की एक छात्रा हतून बिन दाखिल (21) ने कहा, “बाहर जाने के लिए ड्राइवर का इंतजार करने के दिन अब खत्म हो गए। अब हमें किसी पुरुष की जरूरत नहीं है।”

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular