Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

पेरू में 7.3 तीव्रता का भूकंप

Published

on

earthquake
फाइल फोटो

पेरू में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किया गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई है। भूकंप का केंद्र पीक्यू बताया जा रहा है।

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, भूकंप के झटके रविवार दोपहर करीब 3:30 बजे महसूस किए गए। तो वहीं झटके के बाद लोग घर से बाहर निकलते दिखाई दिए।

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि सुनामी की लहरें पेरू तट के साथ-साथ भूकंप केंद्र के 300 किलोमीटर के दायरे में संभावित हैं। जबकि राष्ट्रीय मौसम सेवा अधिकारियों ने केंद्र के 300 किलोमीटर के दायरे में सुनामी के खतरे की पुष्टि कर दी है।

पेरू अधिक भूकंप वाले क्षेत्र में स्थित है। यह क्षेत्र प्रशांत महासागर के भूकंपों और ज्वालामुखी विस्फोट वाले क्षेत्र का हिस्सा है। यह क्षेत्र प्राचीन इंकान शहर माचू पिचू और अमेजन वर्षावन को देखने के लिए प्रमुख पर्यटक केंद्र बन गया है। पोप फ्रांसिस आने वाले दिनों में इस देश की यात्रा कर सकते हैं।

WeForNews

अंतरराष्ट्रीय

मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी

Published

on

फाइल फोटो

मालदीव में विवादास्पद राष्ट्रपति चुनाव के लिए रविवार को मतदान जारी है। देश के निर्वाचन आयोग (ईसी) ने कहा कि देश के राजनीतिक केंद्रों में हजारों मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए सुबह आठ बजे से कतारों में खड़े दिखे।

ईसी के अनुसार, इस दौरान 2,62,135 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। मतदान की प्रक्रिया शाम 4.30 बजे समाप्त होगी। चुनाव के शुरुआती नतीजे सोमवार तड़के तक आने की उम्मीद है और अंतिम नतीजे 30 सितंबर तक आ सकते हैं।

बीबीसी के मुताबिक, इस विवादित चुनाव पर भारत और चीन की करीबी नजर रहेगी। राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन का चीन की ओर झुकाव है जबकि उनके विरोधी इब्राहिम मोहम्मद सोलिह का भारत और पश्चिम की ओर झुकाव देका जा सकता है।

यूरोपीय संघ और अमेरिका ने भी चुनावों को लेकर चिंता जताते हुए चेताया कि यदि मालदीव की लोकतांत्रिक स्थिति नहीं सुधरती है तो उस पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे।

वहीं, शनिवार को पुलिस अधिकारियों ने बिना वारंट के विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी के माले स्थित कार्यालय पर छापा मारा था। एक पुलिस प्रवक्ता ने ‘बीबीसी’ को इस छापे की पुष्टि की लेकिन कोई जानकारी नहीं दी।

विपक्षी गठबंधन का कहना है कि मालदीव निर्वाचन आयोग यामीन की ओर से काम कर रही है और पर्यवेक्षकों को अलग-अलग मतपत्रों की पुष्टि करने की अनुमति नहीं दे रही जिससे वोट गिनती में धोखाधड़ी हो सकती है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

ईरान के साथ आतंकवाद रोधी सहयोग के लिए तैयार : पुतिन

Published

on

Vladimir Putin
Representative Image

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आतंकवादी हमले को लेकर ईरान के अपने समकक्ष हसन रूहानी के प्रति सहानुभूति जताते हुए आतंकवाद रोधी सहयोग की प्रतिबद्धता जताई। पुतिन ने रूहानी को लिखे पत्र में कहा, “हम इस अपराध से गुस्से में हैं। उम्मीद है कि इसके लिए जिम्मेदार लोगों को कठघरे में लाया जाएगा।”

समाचार एजेंसी आईआरएनए के मुताबिक, ईरान के आहवाज शहर में शनिवार को सैन्य परेड पर हुए आतंकवादी हमले में 24 लोगों की मौत हो गई थी।

पुतिन ने कहा, “यह घटना इस बात की पुष्टि की है कि हमें आतंकवाद के खिलाफ मिलकर मोर्चा खोलना पड़ेगा। मैं आतंकवाद के खिलाफ इस लड़ाई में ईरान ेक साथ अपने सहयोग को बढ़ाने की पुष्टि करना चाहता हूं।”

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

आतंकवादी हमले के लिए अमेरिका, क्षेत्रीय सहयोगी जिम्मेदार : ईरान

Published

on

iran
Representative Image

ईरान के शीर्ष अधिकारियों का कहना है कि ईरान के अहवाज शहर में शनिवार को हुए आतंकवादी हमले के लिए अमेरिका और उनके क्षेत्रीय सहयोगी जिम्मेदार हैं। आईआरएनए समाचार एजेंसी ने खुजेस्तान प्रांत के राजनीतिक डिप्टी अली हुसैन जेदाह के हवाले से बताया कि ईरान के अहवाज में सैन्य परेड पर हुए हमले में 25 लोगों की मौत हो गई जबकि 60 घायल हो गए।

रिपोर्ट के मुताबिक, मृतकों में परेड देखने के लिए इकट्ठा हुए लोग और सैन्यकर्मी भी हैं। ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाह अली खामेनई ने जारी बयान में कहा, “यह अमेरिका और क्षेत्र में उसके सहयोगियों की साजिश है, जो ईरान में अस्थिरता पैदा करना चाहते हैं।”

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि जिन्होंने आतंकवादियों को मदद पहुंचाई है, वे भी इस हमले के लिए जिम्मेदरा हैं। रूहानी ने ईरान की खुफिया एजेंसियों को इस हमले के गुनहगारों को पकड़ने के आदेश दिए हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular