Connect with us

चुनाव

पश्चिम बंगाल की 31 और असम की 61 सीटों पर वोटिंग जारी

Published

on

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण में 31 सीटों के लिए मतदान शुरु हो गया है।

दूसरी तरफ असम में आज दूसरा और आखिरी चरण के लिए मतदान हो रहा है। इस चरण में असम में कुल 61 पर मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। दूसरे चरण का चुनाव दोनों राष्ट्रीय पार्टियों के लिए बहुत अहम है। असम में कांग्रेस, भाजपा-अगप-बीपीएफ गठबंधन और एआईयूडीएफ के बीच मुख्य मुकाबला है जबकि पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को वाममोर्चा और कांग्रेस मिलकर टक्कर दे रहे हैं।

निचले और मध्य असम के इलाके वाली इन सीटों पर 12,699 मतदान केंद्र होंगे, जहां 1,04,35,271 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे हैं। इस चरण में 525 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। असम विधानसभा के लिए यह आखिरीचरण का मतदान है।दूसरे चरण के लिए 50,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। विशेष तौर पर बोडोलैंड क्षेत्र के जिलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, जहां एनडीएफबी के उग्रवादी सक्रिय हैं।

गोआलपाड़ा जिले में भी सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं, जहां हाल ही में बम विस्फोट हुआ था। धुबरी जिले में भी कड़ी सतर्कता बरती जा रही है, जिसकी सीमा बांग्लादेश से लगी हुई है। इसी तरह भूटान की सीमा से सटे बकसा में कड़ी निगरानी होगी। असम में कुल 126 विधानसभा सीटें हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में दोनों चरणों में भाजपा-अगप-बीपीएफ के मोर्चे के लिए चुनाव प्रचार किया।

कांगेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी पार्टी का प्रचार किया। कांग्रेस और भाजपा ने भ्रष्टाचार, घुसपैठ और भाई-भतीजावाद के मुद्दे लेकर एक दूसरे पर निशाना साधा। दूसरी तरफ एयूआईडीएफ का दावा है कि वह इस चुनाव में किंगमेकर बनने जा रही है।इस चरण के चुनाव के प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस के रकीबुल हसन, चंदन सरकार एवं नजरूल इस्लाम, अगप के पूर्व प्रमुख प्रफुल्ल महंत, एआईयूडीएफ के प्रमुख एवं डुबरी से सांसद बदरूद्दीन अजमल तथा कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हेमंत विश्व शर्मा शामिल हैं।

कांग्रेस 57, एआईयूडीएफ 47, भाजपा 35 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बोडो पीपुल्स फंट्र 10 और असम गण परिषद (अगप) 19 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। माकपा ने नौ और भाकपा ने पांच सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।पश्चिम बंगाल में इस चरण के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नियमित तौर पर प्रचार कर रही थीं।

भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और गृहमंत्री राजनाथ सिंह सहित कई वरिष्ठ नेताओं ने चुनाव प्रचार की कमान संभाली। कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी, माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने अपनी पार्टी के लिए वोट मांगे।विपक्षी दलों ने सारदा घोटाले के अलावा हाल ही में सामने आए नारद स्टिंग कांड को लेकर भी तृणमूल कांग्रेस पर निशाना साधा।
West Bengal, Assam, seats, voting
wefornews bureau

चुनाव

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की दूसरी सूची

Published

on

congress logo
कांग्रेस ने 18 में से बचे 6 प्रत्याशियों की सूची जारी की।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए कांग्रेस ने 18 में से बचे 6 प्रत्याशियों की सूची जारी की। राजनांदगांव में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के सामने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला कांग्रेस की उम्मीदवार होंगी। 

कांग्रेस 12 प्रत्याशियों की सूची पहले जारी कर चुकी है। दूसरी सूची के मुताबिक, खैरागढ़ से गिरवर जंघेल, डोंगरगढ़ से भुनेश्वर सिंह बघेल, डोंगरगांव से दलेश्वर साहु, खुज्जी से छन्नी साहु और मोहला मानपुर से इंदिरा शाह मंडावी को उम्मीदवार घोषित किया गया है। 23 अक्टूबर को प्रथम चरण के नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि है।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

पाकिस्तान: दूसरे चरण के उपचुनाव के लिए मतदान जारी

Published

on

प्रतीत्कामा तस्वीर

पाकिस्तान में दूसरे चरण के उपचुनाव के लिए कराची व पेशावर के तीन नेशनल एसेंबली और प्रांतीय एसेंबली निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार को मतदान जारी है।

डॉन न्यूज के मुताबिक, नेशनल एसेंबली निर्वाचन क्षेत्र एनए-247 कराची और प्रांतीय विधानसभा सीटों पीएस-111 करांची व पीके-71 पेशावर के लिए कुल 858,866 पुरुष व महिला मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के पात्र हैं।

एनए-247 सीट से 12 उम्मीदवार, जबकि पीएस-111 से 15 व पीके-71 से पांच उम्मीदवार मैदान में हैं। ये तीनों सीटें 25 जुलाई को आम चुनाव में निर्वाचित उम्मीदवारों के इस्तीफे से खाली हुई हैं।

ये तीनों विजयी उम्मीदवार पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) से थे। आरिफ अल्वी ने देश का राष्ट्रपति चुने जाने के बाद इस्तीफा दिया है। वह एनए-247 से निर्वाचित हुए थे।

इमरान इस्माइल पीएस-111 (कराची दक्षिण) से जीते थे। उन्होंने सिंध का गवर्नर नियुक्त होने के बाद अपनी सीट से इस्तीफा दिया है, जबकि शाह फरमान ने पीके-71 पेशवर से इस्तीफा दिया है। उन्हें खैबर पख्तूनख्वा का गवर्नर बनाया गया है।

उपचुनाव के लिए प्रचार का समय शुक्रवार मध्य रात्रि को समाप्त हो गया था। इस समयसीमा के बाद उम्मीदवारों के रैली आयोजित करने, नुक्कड़ सभा करने व घर-घर जाकर प्रचार करने पर रोक लग गई। उपचुनाव के पहले चरण का मतदान 14 अक्टूबर को हुआ था।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम चुनाव के लिए बीजेपी प्रत्याशियों की लिस्ट

Published

on

bjp
प्रतीत्कामा तस्वीर

बीजेपी ने छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। छत्तीसगढ़ में 77, तेलंगाना में 38 सीटों और मिजोरम चुनावों के लिए 13 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव से चुनाव लड़ेंगे।

वहीं 53 सीटों पर किसान पृष्ठभूमि के प्रत्याशी, 3 सीटों पर मेडिकल पृष्ठभूमि के और 1 सीट पर पूर्व आईपीएस को प्रत्याशी बनाया गया है। कुल 14 सीटों पर परिवर्तन किया गया है। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री और समिति के सदस्य जेपी नड्डा ने पत्रकारवार्ता में नाम घोषित किए।

रायपुर संभाग से रायपुर दक्षिण से बृजमोहन अग्रवाल, रायपुर पश्चिम से राजेश मूणत, रायपुर ग्रामीण से नंदे साहू, अभनपुर से चंद्रशेखर साहू, आरंग से संजय ढीढी, धरसींवा से देवजीभाई पटेल, राजिम से संतोष उपाध्याय, बिंद्रा नवागढ़ से डमरूधर पुजारी, धमतरी से रंजना साहू, कुरूद से अजय चंद्राकर, नगरी सिहावा से पिंकी शिवराज शाह, खल्लारी से मोनिका साहू, कसडोल से गौरीशंकर अग्रवाल, भाटापारा से शिवरतन शर्मा, बिलाईगढ से डॉ.सनम जांगड़े को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

इसी तरह बस्तर संभाग से जगदलपुर- संतोष बाफना, नारायणपुर- केदार कश्यप, बीजापुर- महेश गागड़ा बस्तर- सुभाऊ कश्यप, चित्रकोट -लच्छुराम कश्यप, कोंटा- धनीराम बारसे, दंतेवाड़ा- भीमा मंडावी, कांकेर-अंतागढ़- विक्रम उसेंडी, भानुप्रतापपुर- देवलाल दुग्गा, कोंडागांव- लता उसेंडी, केशकाल- हरिशंकर नेताम को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

दुर्ग संभाग से दुर्ग शहर- चंद्रिका चंद्राकर, दुर्ग ग्रामीण- जागेश्वर साहू, वैशालीनगर- राकेश पांडेय, भिलाईनगर- प्रेमप्रकाश पांडेय, पाटन- मोतीराम साहू , अहिवारा- सांवलाराम डहरे, साजा- लाभचंद बाफना, बेमेतरा- अवधेश चंदेल, बालोद- गुंडरदेही-डौंडीलोहारा-नवागढ़ दयालदास बघेल, राजनांदगांव- डॉ.रमन सिंह, डोंगरगढ़- सरोजनी बंजारे, खैरागढ़- कोमल जंघेल, डोंगरगांव- मधुसूदन यादव, खुज्जी- हिरेंद्र साहू, मोहला-मानपुर कंचनमाला भूआर्य, कवर्धा- अशोक साहू, पंडरिया- मोतीलाल चंद्रवंशी को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

इसी तरह बिलासपुर संभाग से बिलासपुर अमर अग्रवाल,बिल्हा धरमलाल कौशिक, तखतपुर हर्षिता पांडेय, मस्तुरी कृष्णमूर्ति बांधी, मुंगेली पुन्नूलाल मोहिले, लोरमी तोखन साहू ,मरवाही अर्चना पोर्ते, बेलतरा रजनीश सिंह, जांजगीर-चांपा नारायण चंदेल, अकलतरा सौरभ सिंह, जैजैपुर- सक्ती मेघराम साहू ,चंद्रपुर संयोगिता सिंह जूदेव,पामगढ़ अंबेश जांगड़े, रायगढ़ रोशनलाल अग्रवाल,खरसिया ओमप्रकाश चौधरी, सारंगढ़ केराबाई मनहर, धरमजयगढ़- लीनफ राठिया,लैलूंगा कोरबा विकास महतो रामपुर ननकी राम कंवर, कटघोरा लखन देवांगन, पाली-तानाखार रामदयाल उइके को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

इसी तरह सरगुजा संभाग से अंबिकापुर अनुराग सिंहदेव, सीतापुर रामगोपाल भगत, प्रतापपुर रामसेवक पैकरा, रामानुजगंज-सामरी सिद्धनाथ पैकरा, लुंड्रा विजय नाथ सिंह, भटगांव रजनी त्रिपाठी, प्रेमनगर- बैकुंठपुर भैयालाल राजवाड़े, मनेंद्रगढ़ श्याम बिहारी जायसवाल, भरतपुर सोनहत चंपादेवी पावले, जशपुर गोविंदराम, पत्थलगांव शिवशंकर पैकरा, कुनकुरी भरत साय को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

इन विधायकों का कट गया टिकट :

मंत्री रमशीला साहू, चंद्रपुर विधायक युद्धवीर सिंह जूदेव, लैलूंगा से सुनीति राठिया, वैशालीनगर से विद्यारतन भसीन, तखतपुर से राजू क्षत्रीय, अंतागढ़ से भोजराज नाग और आरंग से नवीन मरक डेय का टिकट कटा है।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Pinarayi_Vijayan_PTI
राजनीति4 hours ago

सबरीमाला संकट के लिए संघ जिम्मेदार : विजयन

cbi
राष्ट्रीय5 hours ago

सीबीआई ने डीएसपी देवेंद्र कुमार को किया सस्‍पेंड

Donald Trump
अंतरराष्ट्रीय5 hours ago

परमाणु शस्त्रागार अधिक सशक्‍त बनाएगा अमेरिका

sensex
व्यापार5 hours ago

सेंसेक्स में 287 अंकों की गिरावट

masood-azhar
अंतरराष्ट्रीय5 hours ago

मसूद को वैश्विक आतंकी का दर्जा नहीं दिया जा सकता: चीन

smarti-irani-
राजनीति6 hours ago

सबरीमाला पर स्मृति का विवादित बयान- पूजा का अधिकार है, अपवित्र करने का नहीं

Sonali Bendr
मनोरंजन6 hours ago

सोनाली को विगमेकर के रूप में मिला दोस्त…

Car Bomb Blast
अंतरराष्ट्रीय6 hours ago

इराक: कार में बम विस्फोट, 7 की मौत

Rajkumar Hirani-
मनोरंजन6 hours ago

कहानियां छोटे शहरों में ही बस्ती हैं : राजकुमार हिरानी

pashupati-kumar-paras
राजनीति6 hours ago

सात से कम सीटों पर बीजेपी से समझौता नहीं: एलजेपी

jeans
लाइफस्टाइल3 days ago

जानिए जीन्स का इतिहास, इसमें छुपे एक-एक राज…

Sonarika Bhadauriya
टेक3 weeks ago

सोशल मीडिया पर कमेंट्स पढ़ना फिजूल : सोनारिका भदौरिया

Kapil Sibal
टेक3 weeks ago

बहुमत के फ़ैसले के बावजूद ग़रीब और सम्पन्न लोगों के ‘आधार’ में हुई चूक!

Matka
ज़रा हटके4 weeks ago

मटकावाला : लंदन से आकर दिल्ली में पिलाते हैं प्यासे को पानी

,Excercise-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

उम्र को 10 साल बढ़ा सकती हैं आपकी ये 5 आदतें…

IAF Chief Dhanoa Rafale Jet
ब्लॉग3 weeks ago

राफ़ेल पर सफ़ाई देकर धनोया ने वायुसेना की गरिमा गिरायी!

Vivek Tiwari
ब्लॉग3 weeks ago

विवेक की हत्या के लिए अफ़सरों और नेताओं पर भी मुक़दमा क्यों नहीं चलना चाहिए?

Ayodhya Verdict Supreme Court
ब्लॉग4 weeks ago

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने सुलझाया कम और उलझाया ज़्यादा!

Rafale deal scam
ओपिनियन3 weeks ago

2019 में भी मोदी जीते तो 36 नहीं बल्कि 72 राफ़ेल मिलेंगे और वो भी बिल्कुल मुफ़्त!

Home-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

घर में संतुलित लाइट का करें इस्तेमाल

राजनीति1 day ago

वीडियो: एनडी तिवारी के अंतिम संस्कार के मौके पर योगी ने लगाए ठहाके

Devendra Fadnavis WIFE
राष्ट्रीय2 days ago

वीडियो: क्रूज से सेल्फी लेने के लिए सीएम फडणवीस की पत्नी ने क्रॉस की सेफ्टी लाइन

Amritsar Train
शहर3 days ago

अमृतसर हादसे पर पंजाब में राजकीय शोक

MEERUT
राष्ट्रीय3 days ago

वीडियो: मेरठ में बीजेपी पार्षद की गुंडागर्दी, दरोगा को जड़े थप्पड़

राजनीति2 weeks ago

छेड़छाड़ पर आईएएस की पत्नी ने चप्पल से बीजेपी नेता को पीटा, देखें वीडियो

airforce
राष्ट्रीय2 weeks ago

Air Force Day: 8000 फीट की ऊंचाई से उतरे पैरा जंपर्स

Assam
शहर2 weeks ago

…अचानक हाथी से गिर पड़े असम के डेप्युटी स्पीकर, देखें वीडियो

Karnataka
ज़रा हटके2 weeks ago

कर्नाटक में लंगूर ने चलाई यात्रियों से भरी बस, देखें वीडियो

Kangana Ranaut-
मनोरंजन3 weeks ago

कंगना की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ का टीजर जारी

BIHAR
राजनीति3 weeks ago

नीतीश के मंत्री का मुस्लिम टोपी पहनने से इनकार, देखें वीडियो

Most Popular