Connect with us

खेल

लखनऊ टी-20 : रोहित का रिकॉर्ड शतक, भारत को 2-0 की अजेय बढ़त

Published

on

rohit sharma

लखनऊ, 6 नवंबर | रोहित शर्मा (नाबाद 111) के रिकॉर्ड शतक के बाद अपने गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने मंगलवार को यहां खेले गए दूसरे मैच में वेस्टइंडीज को 71 रनों से हराकर तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। भारत की यह लगातार सातवीं टी-20 सीरीज जीत है। वहीं, वेस्टइंडीज की इस साल यह आठवीं हार है।

पहली बार किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच की मेजबानी कर रहे भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 195 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर वेस्टइंडीज को निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 124 रन पर समेट दिया।

भारत से मिले 196 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान विंडीज की टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाते चली गई जिसके कारण वह लक्ष्य से काफी पीछे रह गई।

विंडीज के लिए डैरेन ब्रावो ने 18 गेंदों पर चार चौकों की मदद से सर्वाधिक 23, कीमो पॉल ने 20, शिमरोन हेटमेर ने 15 और कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट ने नाबाद 15 और दिनेश रामदीन ने 10 रन बनाए। बाकी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके।

भारत की ओर से खलील अहमद, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए।

इससे पहले, कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 111) के रिकॉर्ड चौथे शतक की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज के सामने 196 रनों का लक्ष्य रखा।

भारतीय टीम की शुरूआत थोड़ी धीमी रही और पहले तीन ओवरों तक टीम मात्र 11 रन ही बना पाई थी।

इसके बाद हालांकि रोहित और शिखर धवन (43) ने 14 ओवर में पहले विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी की। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले विकेट के लिए भारत की यह सबसे बड़ी साझेदारी है। रोहित ने इस दौरान 38 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

भारत को पहला झटका धवन के रूप में 123 के स्कोर पर लगा। उन्हें फेबियान एलेन ने निकोलस पूरन के हाथों कैच कराया। हालांकि धवन अर्धशतक से चूक गए, लेकिन उन्होंने टी-20 में अपने 1000 रन पूरे कर लिए। धवन ने 41 गेंदों पर तीन चौके लगाए।

धवन के आउट होने के बाद ऋषभ पंत (5) कुछ खास नहीं कर सके और टीम के 133 के स्कोर पर आउट हो गए।

पंत के आउट होने के बाद रोहित ने लोकेश राहुल (नाबाद 26) के साथ तीसरे विकेट के लिए 62 रन की अविजित साझेदारी की। रोहित ने अगले 50 रन मात्र 20 गेंदों में पूरे किए।

रोहित ने 61 गेंदों पर नाबाद 111 रन की शतकीय पारी में आठ चौके और सात छक्के लगाए।

रोहित का टी-20 में यह चौथा शतक है और वह टी-20 में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं, बतौर कप्तान उनका यह दूसरा शतक है और सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले वह पहले कप्तान भी बन गए हैं।

अपनी इस रिकॉर्ड शतकीय पारी के अलावा रोहित ने एक और कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। वह टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

रोहित अपनी पारी के दौरान 11 रन बनाते ही भारत के लिए टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। रोहित के अब 86 मैचों में 2203 रन हो गए हैं।

रोहित से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली (2102) टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज थे। इस दौरान उन्होंने अब तक चार शतक और 15 अर्धशतक बनाए हैं।

रोहित के अलावा राहुल ने 14 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया।

वेस्टइंडीज की ओर से फेबियान एलेन और खैरी पियर ने एक-एक विकेट लिए।

–आईएएनएस

खेल

महिला टी-20 विश्व कप : न्यूजीलैंड ने आयरलैंड को 8 विकेट से हराया

Published

on

New Zealand vs Ireland (Photo: Cricket World)

गयाना। सोफी डेवीन (51) की बल्लेबाजी और लेह कास्पेरेक (3/19) की गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने यहां जारी टी-20 विश्व कप में आयरलैंड को आठ विकेट से हरा दिया। प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले गए मैच में आयरलैंड को सबसे बड़ा नुकसान उसकी बल्लेबाजी के कारण हुआ। उसकी पारी 79 रनों पर ही सिमट गई, जिसे न्यूजीलैंड ने दो विकेट के नुकसान पर ही हासिल कर लिया।

आयरलैंड के लिए सबसे अधिक रन गेबी लेविस (39) ने बनाए। इसके अलावा, टीम की कोई भी बल्लेबाज अधिक समय तक मैदान पर नहीं टिक पाई और आयरलैंड की पारी 79 रनों पर ही सिमट गई।

न्यूजीलैंड के लिए इस पारी में लेह के अलावा, लिया ताहुहु और अमीलिया केर ने भी अहम योगदान दिया। दोनों ने दो-दो विकेट हासिल किए। इसके अलावा, जेस वाटकिन और सोफी ने भी एक-एक विकेट अपने नाम किया।

आयरलैंड की ओर से मिले लक्ष्य को हासिल करने में न्यूजीलैंड को अधिक समय नहीं लगा। उसने 7-3 ओवरों में ही सोफी के अर्धशतक के दम पर हासिल कर लिया।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

बैडमिंटन : विश्व जूनियर चैम्पियनशिप में लक्ष्य ने जीता कांस्य पदक

Published

on

प्रतीकात्मक तस्वीर

मार्कहाम (कनाडा): भारत के अनुभवी जूनियर बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने सात साल का सूखा समाप्त करते हुए यहां जारी विश्व जूनियर चैम्पियनशिप में एकमात्र पदक हासिल किया। लक्ष्य को पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में हार मिली, लेकिन वह कांस्य पदक हासिल करने में सफल रहे।

भारत के 17 वर्षीय खिलाड़ी लक्ष्य को सेमीफाइनल में थाईलैंड के कुनलावुत वितिदसार्न ने 20-22, 21-16, 21-13 से मात दी। इस हार के कारण भारतीय खिलाड़ी को कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा।

विश्व जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में इस साल लक्ष्य के द्वारा भारत को एकमात्र पदक हासिल हुआ है। इस चैम्पियनशिप में सात साल पहले समीर वर्मा ने कांस्य पदक हासिल किया था।

इसके अलावा, बी. साई प्रणीत ने 2010 में कांस्य पदक ही जीता था। इस चैम्पियनशिप का स्वर्ण पदक भारत की सबसे अनुभवी बैडमिटन खिलाड़ी सायना नेहवाल के नाम है। उन्होंने 2008 में यह उपलब्धि हासिल की थी।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

महिला मुक्केबाजी: विश्व चैम्पिनयशिप के प्री-क्वार्टर फाइनल में सोनिया

Published

on

world women boxing championship
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्ली। भारत की सोनिया ने यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम परिसर के केडी जाधव हॉल में खेली जा रही 10वीं आईबा विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के 57 किलोग्राम भारवर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। सोनिया ने मोरक्को की ताउजानी डोआ को 5-0 से मात देकर अंतिम-16 में जगह बनाई। अगले दौर में उनका सामना बुल्गारिया की सात्नीमीर पेट्रोवा से होगा।

इस चैम्पियनशिप में पदार्पण कर रहीं सोनिया ने ओपन गार्ड के साथ शुरुआत की और मोरक्को की खिलाड़ी को अटैक करने के मौके दिए। सोनिया ने इस दौरान अच्छे लेफ्ट जैब और सीधे पंचों का इस्तेमाल कर पहले राउंड में अपना दबदबा बनाया।

दूसरे राउंड में भी सोनिया ने अपने लेफ्ट जैब का और अच्छा इस्तेमाल किया और सटीक तरह से अंक बटोरने वाली जगह पर पंच बरसाए। मोरक्को की अनुभवी खिलाड़ी ने भी अपनी रणनीति में बदलाव किया और फ्रस्ट्रेशन में अपना गार्ड नीचे कर दिया। उन्होंने हालांकि कुछ अच्छे पंच बरसाए लेकिन वह संघर्ष करती दिखीं।

तीसरा राउंड निर्णायक साबित हुआ जहां भारतीय खिलाड़ी ने दाएं-बाएं के सही संयोजन के अलावा लेफ्ट जैब का भी अच्छा इस्तेमाल किया। इस बीच दोनों खिलाड़ी नियंत्रण से बाहर हो गई और रैफरी को बीच में आना पड़ा।

मैच का नतीजा हालांकि सोनिया के पक्ष में आया। पांच में चार जजों ने सोनिया को पूरे अंक दिए तो वहीं एक जज ने एक अंक कम दिया।

मैच के बाद जब सोनिया से पूछा गया कि क्या वह इस टूर्नामेंट में पहली बार खेलने से घबराई हुई थीं? तो उन्होंने कहा, “मैं जानती थी कि मुझे दूरी बनाकर रखनी है और करीब तभी जाना है जब मौका मिले। पहले दो राउंड में मैं कुछ मौकों पर सफल रही। तीसरे राउंड में मैं खुलकर खेली और मैंने अपने पंचों के संयोजन का अच्छा इस्तेमाल किया।”

तुर्की में आयोजित हुई अहमत कोर्मट मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली सोनिया ने कहा कि उनके प्रशिक्षकों ने उन्हें आत्मविश्वास दिया और तीसरे राउंड में खुलकर खेलने को कहा। उन्होंने कहा, “मेरे प्रशिक्षकों ने कहा कि मैं अच्छा कर रही हूं और इससे मुझे अटैक करने का मौका मिला।”

इससे पहले, पेट्रोवा ने अमेरिका की रियाना रियोस को मात दी। यह मुकाबला पूरी तरह से एकतरफा रहा। अमेरिकी आर्मी में सर्जियेंट के पद पर कार्यरत मुक्केबाज से अच्छे मुकाबले की उम्मीद थी, लेकिन पूर्व विश्व चैम्पियन पेट्रोवा ने उन्हें अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। रियो ओलम्पिक में हिस्सा लेने वाली पेट्रोवा ने अमेरिकी मुक्केबाज को एकतरफा मुकाबले में मात दी।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
pm modi1
राजनीति3 hours ago

मोदी के ‘बदमाशों को टिकट’ देने वाले बयान के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस

शहर4 hours ago

उत्तरकाशी में खाई में गिरी बस, 12 की मौत

MODI
राजनीति5 hours ago

भाजपा को वोट करे छत्तीसगढ़ : मोदी

bjp
चुनाव5 hours ago

तेलंगाना चुनाव के लिए बीजेपी के 19 उम्मीदवारों की पांचवीं सूची

india gate
राष्ट्रीय6 hours ago

अमृतसर हमले के बाद हाई अलर्ट पर दिल्ली-एनसीआर

राष्ट्रीय6 hours ago

भीमा कोरेगांव केस में वरवरा राव को 26 नवंबर तक पुलिस हिरासत

राष्ट्रीय6 hours ago

सुकमा में आईईडी ब्लास्ट, 2 जवान घायल

high alert in punjab
राष्ट्रीय6 hours ago

अमृतसर हमले के बाद सुरक्षा घेरे में पूरा पंजाब

मनोरंजन7 hours ago

सारा ने पिता सैफ की खुशी के मंत्र साझा किए

राष्ट्रीय7 hours ago

वियतनाम और आस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना हुए राष्ट्रपति कोविंद

jeans
लाइफस्टाइल4 weeks ago

जानिए जीन्स का इतिहास, इसमें छुपे एक-एक राज…

jewlary-
लाइफस्टाइल1 day ago

सर्दियों में आभूषणों से ऐसे पाएं फैशनेबल लुक…

Sleep
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सुबह बिस्तर से उठने का मन नहीं करता, तो हो सकती है ये बीमारी

Whatsapp-
टेक2 weeks ago

वॉट्सऐप में जुड़ा नया फीचर, कर सकेंगे प्राइवेट रिप्लाई

Manoj Nath Myar Madhuli Wana
मनोरंजन1 week ago

लेटेस्ट कुमाऊनी गीत ‘म्यर मधुली वाना’ रिलीज

yoga1
अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

‘चीन में किशोरावस्था से लोग करते हैं योग’

लाइफस्टाइल4 weeks ago

करवा चौथ के दिन ऐसे निखारें अपनी त्वचा…

zeera-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

जीरे का पानी पीने से तेजी से कम होता है वजन…

RAKESH ASTHANA Alok Verma
ब्लॉग3 weeks ago

सीबीआई के अच्छे दिनों के लिए तो अभी दिल्ली बहुत दूर है!

JIO
टेक3 weeks ago

Jio नेटवर्क पर बैन हुई पोर्न वेबसाइट्स

kailash new
मनोरंजन5 days ago

कैलाश सत्यार्थी पर बनी डॉक्यूमेंट्री का ट्रेलर जारी

SHIVRAJ
राजनीति5 days ago

वोट मांगने गई शिवराज की पत्नी को महिला ने सुनाई खरी खोटी…देखें वीडियो

kedatnath-
मनोरंजन6 days ago

सुशांत की फिल्म ‘केदारनाथ’ का ट्रेलर रिलीज

Manoj Nath Myar Madhuli Wana
मनोरंजन1 week ago

लेटेस्ट कुमाऊनी गीत ‘म्यर मधुली वाना’ रिलीज

शहर2 weeks ago

गुजरात के गांधीनगर सचिवालय में तेंदुआ घुसने से मचा हड़कंप

राजनीति2 weeks ago

दो से ज्यादा बच्चे पैदा करे उसे न हो मतदान का अधिकार: रामदेव

Rajniknat-
मनोरंजन2 weeks ago

अक्षय और रजनीकांत की फिल्म ‘2.0’ का ट्रेलर रिलीज

Patna
शहर2 weeks ago

पटना में महिला पुलिसकर्मी की मौत पर फूटा गुस्सा

kapil sibal
राजनीति3 weeks ago

कोर्ट फैसला करेगा कि अयोध्‍या केस की सुनवाई कब हो: सिब्‍बल

शहर3 weeks ago

लंदन में दिवाली से पहले यूं जश्न मनाती दिखीं महिलाएं

Most Popular