ये हैं सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली टॉप 10 बाइक | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

ऑटो

ये हैं सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली टॉप 10 बाइक

माइलेज

Published

on

भारत में कम्यूटर बाइक खरीदने से पहले ग्राहक उसकी कीमत के साथ माइलेज पर खासा ध्यान देते हैं। 100- 110 सीसी सेगमेंट में कई ऑप्शन उपलब्ध हैं। कई बाइक निर्माता कंपनियां इस सेगमेंट में अपने प्रोडक्ट्स उतार चुके हैं इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा काफी तेज हो गई है। एक नजर डालते हैं उन टॉप 10 बाइक जो शानदार माइलेज हैं

hero-splendor

 

1. हीरो स्पलेंडर आईस्मार्ट (iSmart) – 102.5 किलोमीटर प्रति लीटर

हीरो स्पलेंडर आईस्मार्ट में 97.2 सीसी इंजन लगा है जो स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी से लैस है। ये बाइक 102.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है जो अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। बाइक में डुअल-टोन कलर स्कीम का इस्तेमाल किया गया है जो इसे प्रीमियम लुक देता है। बाइक की कीमत 50,000 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

 

bajaj-platina-ct

2. बजाज प्लैटिना सीटी100 – 99.1 किलोमीटर प्रति लीटर
हीरो स्पलेंडर आईस्मार्ट के बाद बजाज सीटी 100 देश की दूसरी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक है। इस बाइक में 99.3 सीसी, सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है। ये बाइक 99.1 किलोमीटर प्रति लीटर का शानदार माइलेज देती है। बाइक में एलॉय व्हील, स्पोर्टी ग्राफिक्स और चौड़े टायर लगाए गए हैं। बाइक की कीमत 30,990 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

bajaj-platina

3. बजाज प्लैटिना 100ईएस – 96.9 किलोमीटर प्रति लीटर

इस लिस्ट के तीसरे पायदान पर भी बजाज की बाइक का ही कब्जा है। बजाज प्लैटिना 100ईएस में 102सीसी, डीटीएस-आई इंजन लगा है। ये बाइक 96.9 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। बाइक की कीमत 43,241 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। बाइक में एसएनएस सस्पेंशन, स्पोर्टी ग्राफिक्स और एलॉय व्हील जैसे फीचर्स हैं।

tvs-sport

4. टीवीएस स्पोर्ट – 95 किलोमीटर प्रति लीटर

टीवीएस पिछले साल स्पोर्ट मोटरसाइकिल का अपडेटेड वर्जन बाज़ार में उतारा था। टीवीएस स्पोर्ट में 99.7, सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है। ये बाइक 95 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इस बाइक में अल्युमीनिम ग्रैब रेल, स्पोर्टी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, गियर इलेक्ट्रिक स्टार्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। बाइक की कीमत 37,196 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

hero-splendour

5. हीरो स्पलेंडर प्रो – 93.1 किलोमीटर प्रति लीटर

हीरो मोटोकॉर्प ने पिछले साल स्पलेंडर प्रो का नया वर्ज़न बाजार में उतारा था। नए वर्जन में नया वाइजर, नया इलेक्ट्रिक स्टार्ट, नया ग्रैब रेल, क्लियर लेंस इंडिकेटर, नया ग्राफिक्स और नया फ्यूल टैंक लगाया गया था। बाइक में 97.2 सीसी, 4-स्ट्रोक, सिंगल सिलिंडर इंजन लगा है। ये बाइक 93.1 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। बाइक की कीमत 46,650 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

hero

6. हीरो स्पलेंडर प्रो क्लासिक – 93.1 किलोमीटर प्रति लीटर
हीरो स्पलेंडर प्रो क्लासिक में 97.2 सीसी, 4-स्ट्रोक, एयर-कूल्ड इंजन लगा है। इस बाइक को कैफे रेसर स्टाइलिंग दी गई है। ये बाइक 93.1 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। बाइक की कीमत 51,175 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

hero

7. हीरो एचएफ डॉन – 88.5 किलोमीटर प्रति लीटर

हीरो एचएफ डॉन में 97.2 सीसी, सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है। ये बाइक 88.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। बाइक की कीमत 39,470 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

hero-hf-deluxe

8. हीरो एचएफ डीलक्स – 88.56 किलोमीटर प्रति लीटर

100 सीसी बाइक सेगमेंट में हीरो एचएफ डीलक्स काफी मशहूर है। इस बाइक में 97.2 सीसी इंजन लगा है। इस बाइक को स्टाइलिश बनाने के लिए इसमें 3डी ग्राफिक्स और रिफ्लेक्टर हैडलैंप लगाया गया है। ये बाइक 88.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। बाइक की कीमत 42,200 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

hero-hf-deluxe-eco

9. हीरो एचएफ डीलक्स इको – 88.56 किलोमीटर प्रति लीटर

इस बाइक में 97.2 सीसी इंज लगा है। बाइक में साइड स्टैंड इंडिकेटर, स्पोर्टी ग्राफिक्स, एनालॉग स्पीडोमीटर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ये बाइक 88.56 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। बाइक की कीमत 46,250 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

mahindra-centuro

10. महिंद्रा सेंचुरो – 85.2 किलोमीटर प्रति लीटर

इस लिस्ट में महिंद्रा सेंचुरो ने अपनी जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है। महिंद्रा सेंचुरो में 106.7 सीसी, सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है। ये बाइक 85.2 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। बाइक की कीमत 48,350 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

 

keywords:  top 10 most fuel efficient bikes,Mahindra Senchuro,Hero Splendor Aismart,Bajaj Platina 100 ct,Bajaj Platina 100 ES,TVS Sport, Hero Splendor Pro, हीरो स्पलेंडर आईस्मार्ट, बजाज प्लैटिना सीटी100 ,बजाज प्लैटिना 100ईएस, टीवीएस स्पोर्ट

Advertisement

ऑटो

मारुति सुजुकी ने नई एस-क्रॉस पेट्रोल लॉन्च की

Published

on

ऑटोमोबाइल क्षेत्र की प्रमुख कंपनी मारुति सुजुकी ने बुधवार को पूरी तरह से नई एस-क्रॉस पेट्रोल एसयूवी लॉन्च की, जिसकी शुरुआती कीमत 8.39 लाख रुपये है।

कंपनी के अनुसार, इस एसयूवी में 1.5 लीटर के सीरीज का बीएस6 पेट्रोल इंजन लगा हुआ है।कंपनी ने कहा है, नया रिफाइंड इंजन 77केडब्ल्यू एट 6000 आरपीएम का पीक पॉवर और 138एनएम एट 4400 आरपीएम का एक टॉप एंड टॉर्कू प्रदान करता है, जो एक ऊर्जावान ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है।

कंपनी के अनुसार, एस-क्रॉस पेट्रोल एसयूवी पांच-स्पीड मैनुअल और चार-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है।

आईएएनएस

Continue Reading

ऑटो

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में गिरावट के बावजूद एप्पल की बिक्री 25 फीसदी बढ़ी

Published

on

apple

बेंगलुरू, 1 अगस्त (आईएएनएस)। वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में इस वर्ष की दूसरी तिमाही में 14 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है, मगर एप्पल एकमात्र ऐसी स्मार्टफोन कंपनी बनी हुई है, जिसने इस अवधि के दौरान वैश्विक स्तर पर 4.51 करोड़ आईफोन की बिक्री की है। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल ने पिछले वर्ष की तुलना में इस अवधि में 25 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है।

मार्केट रिसर्च फर्म कैनैलयस की रिपोर्ट के अनुसार, दूसरी तिमाही में बिक्री या शिपमेंट के मामले में सैमसंग को 30 फीसदी, हुआवे को पांच फीसदी, श्याओमी को 10 फीसदी, ओप्पो को 16 फीसदी और अन्य निर्माताओं को 23 फीसदी की गिरावट झेलनी पड़ी है।

विश्लेषक विंसेंट थिएलके ने कहा, एप्पल ने दूसरी तिमाही में उम्मीदों को एक प्रकार से ललकारा है। तिमाही में इसका नया आईफोन एसई महत्वपूर्ण रहा है, जिसका वैश्विक मात्रा का लगभग 28 प्रतिशत हिस्सा रहा है, जबकि आईफोन 11 लगभग 40 प्रतिशत दर के साथ मजबूत बेस्ट सेलर है।

Continue Reading

Uncategorized

31 मार्च के बाद बेचे गए बीएस-4 वाहनों का पंजीकरण नहीं होगा: सुप्रीम कोर्ट

Published

on

supreme court

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह 31 मार्च के बाद बिकने वाले बीएस-4 गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन की अनुमति नहीं देगी। बता दें कि शीर्ष अदालत ने मार्च में लॉकडाउन खत्म होने के बाद 10 दिन तक बीएस-4 गाड़ियों को बेचने की छूट दी थी। हालांकि, शीर्ष अदालत ने स्पष्ट किया था कि डीलर केवल 10% बीएस-4 गाड़ियों को लॉकडाउन की समयसीमा खत्म होने के 10 दिनों में बेच सकते हैं। 

जस्टिस एस. अब्दुल नजीर और जस्टिस इंदिरा बनर्जी के साथ जस्टिस अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफएडीए) को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उसने लॉकडाउन खुलने के बाद गाड़ियों को बेचने की अनुमति दी तो यह अदालत के आदेश का उल्लंघन माना जाएगा। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था, “अगर कोई बीएस-4 वाहन 31 मार्च 2020 के बाद बेचा जाता है तो उसका रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा।”

एफएडीए की ओर से सीनियर एडव्होकेट के.वी. विश्वनाथ ने कहा, ”अदालत ने मार्च में रजिस्ट्रेशन की अनुमति दी है और शीर्ष अदालत के आदेश में कहा गया है कि 31 मार्च के बाद कोई रजिस्ट्रेशन न हो। इस तरह से अगर कोई इससे पहले कोई वाहन खरीदता है तो उसे रजिस्ट्रेशन करवाना ही होगा।”

इस पर बेंच ने कहा, “हम केवल तभी प्रोटेक्ट करेंगे, जब वाहन रजिस्ट्रेशन सही होगा। हम सरकार से गाड़ियों के डेटा की जांच करने के लिए कहेंगे। गाड़ियों को ऑनलाइन 3% से 40% की छूट पर कैसे बेचा गया? वह भी 31 मार्च के बाद…यह क्या धोखाधड़ी नहीं है?”

जस्टिस मिश्रा ने एफएडीए से कहा, ”धोखाधड़ी करके फायदा न उठाएं।” बेंच ने केंद्र से 31 मार्च को वाहन पोर्टल पोस्ट पर अपलोड किए गए वाहनों और इस तारीख से 15 दिन पहले का डेटा दर्ज करने को कहा। शीर्ष अदालत ने एफएडीए को सरकार को बेचे जाने वाले वाहनों का डेटा देने को भी कहा। बेंच ने इस मामले को 23 जुलाई को आगे की सुनवाई के लिए रखा है।

 बीएस का मतलब भारत स्टेज से है। इसका संबंध वाहनों द्वारा पैदा होने वाले प्रदूषण से है। बीएस का स्तर वाहनों का प्रदूषण तय करता है। बीएस का स्तर जितना अधिक रहेगा, वाहन उतना ही कम प्रदूषण पैदा करेगा।

Continue Reading
Advertisement
राष्ट्रीय8 hours ago

स्वतंत्रता दिवस : लालकिले में अदृश्य दुश्मन से ज्यादा खतरा

Coronavirus
राष्ट्रीय8 hours ago

मप्र में कोरोना मरीज 40 हजार के करीब

Coronavirus
राष्ट्रीय9 hours ago

बिहार में 3,021 नए मरीज, कोरोना संक्रमितों की संख्या 82,741

राजनीति12 hours ago

सोनिया ने की सीएम अशोक गहलोत से बात

राष्ट्रीय12 hours ago

महाराष्ट्र में कोरोना के 9181 नए मामले, 293 की मौत

Coronavirus
राष्ट्रीय12 hours ago

आंध्र प्रदेश में कोरोना के 7665 नए मामले, 80 की मौत

Rahul Gandhi
राजनीति12 hours ago

कोरोना वॉरियर्स को सुरक्षा-सम्मान दे मोदी सरकार: राहुल गांधी

aiims
राष्ट्रीय12 hours ago

एम्स ट्रॉमा सेंटर की हॉस्टल की छत से कूदकर मेडिकल के छात्र ने दी जान

Coronavirus Test
राष्ट्रीय12 hours ago

तमिलनाडु में कोरोना के 5914 नए केस, 114 की मौत

राजनीति12 hours ago

गहलोत से मिलकर बोले पायलट गुट के MLA भंवरलाल- सेफ है सरकार

मनोरंजन4 weeks ago

सुशांत के निधन के बाद अंकिता की सोशल मीडिया पर पहली पोस्ट

Donald Trump
अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

ट्रंप ने हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम पर किए हस्ताक्षर

sensex-min
व्यापार4 weeks ago

मजबूत विदेशी संकेतों घरेलू शेयर बाजार की तेज शुरूआत, सेंसेक्स 400 अंक उछला

Election Commission
चुनाव4 weeks ago

बिहार में 65 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को पोस्टल बैलट सुविधा का विस्तार नहीं: EC

Blood Pressure machine
लाइफस्टाइल4 weeks ago

हाई ब्लड शुगर से कोरोना संक्रमितों की मौत का खतरा अधिक

mamata banerjee dilip ghosh
ओपिनियन2 weeks ago

गाय, गधा, ग़ालिब और दिलीप घोष की मज़ेदार जुगलबन्दी

SBI
व्यापार4 weeks ago

एसबीआई कार्ड के सीईओ हरदयाल प्रसाद का इस्तीफा

Coronavirus
लाइफस्टाइल4 weeks ago

कोरोना वायरस कब सामने आया?

Kapil Sibal
राजनीति5 days ago

राम मंदिर भूमि पूजन के मौके पर कपिल सिब्बल ने कही ये बड़ी बात

Pregnancy
लाइफस्टाइल4 weeks ago

कोरोनाकाल में गर्भवती महिलाओं का मानसिक रूप से स्वस्थ रहना जरूरी : विशेषज्ञ

राष्ट्रीय2 weeks ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति2 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय3 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर4 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य4 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति4 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन4 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय4 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन5 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन5 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Most Popular