महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कैदियों को विशेष माफी | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

ज़रा हटके

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कैदियों को विशेष माफी

Published

on

Mahatma Gandhi

नई दिल्ली, 18 जुलाई | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर कारागारों से कैदियों को विशेष माफी देने के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर कुछ खास श्रेणी के कैदियों को विशेष माफी दी जाएगी और उन्हें तीन चरणों में रिहा किया जाएगा। पहले चरण में कैदियों को दो अक्टूबर (महात्मा गांधी की जयंती) को रिहा किया जाएगा। दूसरे चरण में कैदियों को 10 अप्रैल, 2019 (चम्पारण सत्याग्रह की वर्षगांठ) को रिहा किया जाएगा। तीसरे चरण में कैदियों को दो अक्टूबर, 2019 (महात्मा गांधी की जयंती) को रिहा किया जाएगा।”

रविशंकर ने कहा, “जिन कैदियों को रिहा किया जाएगा, उनमें महिला कैदी जिसकी आयु 55 वर्ष या इससे अधिक हो और जिसने अपनी 50 फीसदी वास्तविक सजा अवधि पूरी कर ली हो। ऐसे किन्नर कैदी, जिनकी आयु 55 वर्ष या इससे अधिक हो और जिनने अपनी 50 फीसदी वास्तविक सजा अवधि पूरी कर ली हो। ऐसे पुरुष कैदी, जिनकी आयु 60 वर्ष या इससे अधिक हो और जिनने अपनी 50 फीसदी वास्तविक सजा अवधि पूरी कर ली हो। ऐसे दिव्यांग/शारीरिक रूप से 70 प्रतिशत या इससे अधिक अक्षमता वाले कैदी, जिनने अपनी 50 फीसदी वास्तविक सजा अवधि पूरी कर ली हो। ऐसे दोष सिद्ध कैदी जिनने अपनी दो-तिहाई (66 फीसदी) वास्तविक सजा अवधि पूरी कर ली हो शामिल हैं।”

प्रसाद ने कहा, “ऐसे कैदियों को विशेष माफी नहीं दी जाएगी, जो मृत्युदंड की सजा का सामना कर रहे हैं, अथवा जिनकी मृत्युदंड की सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया गया है। इसके अलावा दहेज मृत्यु, दुष्कर्म, मानव तस्करी और पोटा, यूएपीए, टाडा, एफआईसीएन, पोस्को एक्ट, धन शोधन, फेमा, एनडीपीएस, भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम आदि के दोषियों को भी इसमें शामिल नहीं किया गया है।”

उन्होंने कहा, “गृह मंत्रालय सभी पात्र कैदियों के मामलों की पहचान के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को परामर्श जारी करेगा। राज्य सरकार और केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन को इन मामलों की जांच के लिए एक समिति गठित करने की सलाह दी जाएगी। राज्य सरकार इस समिति की सिफारिशों को राज्यपाल के पास विचार और संविधान की धारा 161 के तहत मंजूरी के लिए भेजेगी। मंजूरी मिलने के बाद कैदियों को दो अक्टूबर, 2018, 10 अप्रैल, 2019 और दो अक्टूबर, 2019 को रिहा किया जाएगा।”

— आईएएनएस

ज़रा हटके

ट्रैफिक से बचने के लिए ये शख्स तैरकर जाता है ऑफिस…

Published

on

man-
File Photo

अक्सर आप भी ट्रैफिक की समस्या से परेशान रहते है। घर से आप टाइम पर निकलने के बाद भी आपको ट्रैफिक की वजह से ऑफिस जाने में देरी हो जाती है।

जिसकी वजह से आपका बहुत समय बर्बाद हो जाता हैं। कुछ लोगो को इस ट्रैफिक के कारण स्कूल, कॉलेज, आदि को भी देर हो जाती हैं। चाहे हम अपनी कार, बाइक से ऑफिस के लिए जल्दी निकले लेकिन जाम के करना लेट होना पड़ता है।

लेकिन आज जिस शख्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे आप भी सुनकर दंग रह जायंगे। ये आदमी ऑफिस टाइम पर पहुँचने के लिए किसी कार, या बस, मोटर अदि का प्रयोग नहीं करता। बल्कि ये शख्स अपने ऑफिस तैर कर जाता हैं। ये बात सुनकर आप भी चौंक गए होंगे। लेकिन ये सच है। इस शख्स ने ट्रैफिक से बचने के लिए ये अजीब सा रास्ता अपनाया है।

ये शख्स जर्मनी का रहने वाला है। जर्मनी के म्यूनिख में रहने वाले इस शख्स का नाम बेंजामिन है। दरअसल बेंजामिन ट्रैफिक से बेहद परेशन रहते थे। उन्हें हमेशा ऑफिस जाने में देरी हो जाती थी। इसी से बचने के लिए उन्होंने तैरकर ऑफिस जाना शुरू कर दिया।

बेंजामिन रोज करीब 2 किलोमीटर तक तैरकर अपने ऑफिस जाते है। उनका कहना है कि ऐसा करने से वो टाइम पर अपने ऑफिस पहुँच जाते है।

साथ ही उनके बॉडी की एक्सरसाइज भी हो जाती है। बेंजामिन का कहना है कि ऐसा करते देख लोग उनका मजाक बनाते है। लेकिन उनको नहीं फर्क पढता लोग उनके बारे में किया सोचते। क्योंकि वो इस तरीके से अपने ऑफिस टाइम पर पहुँच जाते है।

WeForNews

Continue Reading

ज़रा हटके

इस देश में नहाने के लिए गर्म तेल का होता है इस्तेमाल…

Published

on

Oil-
प्रतीकात्मक तस्वीर

नहाने से शरीर की के बीमारी दूर होती है। नहाना है ज़िंदगी के लिए बहुत लाभदायक होता है। अपने देखा होगा और सुना भी होगा कि लोग पानी के अलावा दूध से नहाने का शौक रखते है ।

लेकिन क्या आप जानते है कि दुनियां में एक ऐसी जगह भी है जहां लोग पानी और दूध के अलावा तेल से नहाना पसंद करते है। जी हां हम सही कह रहे है नहाने का एक शौक ये भी है कि लोग यहां पर तेल से नहाते है। आइए जानते है कैसे और कहाँ होता है ऐसा….

ईरान के पास स्थित देश नाफ़तलाम में लोग कच्चे तेल से नहाते है ऐसा माना जाता है वहां के लोग कच्चे तेल में नहाने का शौक रखते है और साथ ही बाथटब में कच्चे तेल से नहाने से 70 से अधिक बीमारियां दूर होती है।

कई लोगो का तो यहां तक मानना है कि यहां गर्म तेल में नहाने से गठिया रोग भी ठीक हो जाते है और स्किन सम्बन्धी बीमारी भी जल्द ही ठीक होती है। दूर दूर से आते है लोग नहाने यहां के प्रसिद्ध शहर में लोग दूर दराज से लोग कच्चे तेल में नहाने के लिए आते है।

इस जगह नहाने लोगो को स्किन सम्बन्धी बीमारी , दिल संबंधी बीमारी , या गठिया रोग से सम्बन्धी रोग आसानी से ठीक हो जाते है। ये क्रूड ऑयल में नहाने के लिए लोग 40 डिग्री तापमान में 130 लीटर तेल में नहाते है।

कई लोगो का मानना है कि इस तेल में नहाने से हड्डीयो का जुड़ाव मजबूत होता है। अगर कोई इंसान इस गर्म तेल के टब में ज्यादा देर तक नहएगा तो इससे उसकी मौत भी हो सकती है।

WeForNews

Continue Reading

ज़रा हटके

भारत की इन 5 हॉन्टेड जगहों पर लोगों का जाना है माना

Published

on

GP Block-
File Photo

भारत में आपने अबतक ऐतिहासिक जगहों के नाम ही सुने और घूमे होंगे। लेकिन क्या आप जानते है भारत में कुछ जगह ऐसी भी है जो भूतिया जगहों के नाम से मशहूर है।

जहाँ आज भी लोगों के जाने पर रोक लगा रखी है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही हॉन्टेड जगहों के बारे में बताने जा रहे है जो डरावनी है और रात को वहां जाना माना है।

भानगढ़ का किला

भानगढ़ के किले बारे में तो आपने सुना ही होगा ये राजस्थान में स्थित है। कहा जाता है यहां जो भी घर बनाता है उसके घर की छत गिर जाती है। रात होते ही इस किले के आस पास अजीबो गरीब आवाज़ सुनाई देती है। सरकार ने रात में इस किले में घूमने के लिए प्रवेश बंद कर रखा है।

दमास बीच, गुजरात

यहां के लोगों का मानना है कि जो भी दमास बीच घूमने आता है वो रहस्मयी तरीको से गायब हो जाता है। इस बीच पर आज भी डरावनी आवाज़े सुनाई देती है।

बृजराज भवन पैलेस

यहां के लोगों का कहना है कि यहां ब्रिटिश भूत है। ये क्रांति में मारा गया मेजर बर्टन रात के समय गार्ड्स को थप्पड़ मरता है।

जीपी ब्लॉक मेरठ

कहा जाता है कि इस जीपि ब्लॉक मेरठ में 4-5 भूत एक घर में हाथ में मोमबत्ती लेकर बैठे रहते है। यहां के लोगों का कहना है कि इस घर में लड़कियां लाल कलर की ड्रेस पहनकर इस घर में घूमती है।

दिल्ली कैंट

यहां के लोगो का कहना है कि एक सफ़ेद साड़ी में महिला लोगों से लिफ्ट मांगती है। अगर कोई कार लिफ्ट न दे और आगे निकल जाए तो ये महिला उसके पीछे भागती है। इस जगह आने जाने पर सरकार ने गाड़ियों पर रोक लगा दी।

Continue Reading
Advertisement
Christchurch
अंतरराष्ट्रीय16 mins ago

न्यूजीलैंड ने क्राइस्टचर्च हमलावर के घोषणापत्र पर प्रतिबंध लगाया

kangana_
मनोरंजन36 mins ago

जयललिता का किरदार निभाएंगी कंगना

Admiral Karambir Singh
राष्ट्रीय47 mins ago

देश के अगले नेवी चीफ होंगे वाइस एडमिरल करमबीर सिंह

RAHUL
राजनीति1 hour ago

चौकीदार अमीरों के घर होते हैं: राहुल

digvijay Singh
चुनाव1 hour ago

दिग्विजय सिंह भोपाल से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

New Delhi: Congress MP Renuka Chowdhury arrives at Parliament on Feb 7, 2018. (Photo: IANS)
चुनाव2 hours ago

कांग्रेस ने खम्मान सीट पर रेणुका चौधरी को उतारा

rahul
चुनाव2 hours ago

केरल कांग्रेस चीफ का दावा- वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे राहुल

Palak
स्वास्थ्य3 hours ago

सेहत के लिए इतना फायदेमंद होता हैं पालक का सेवन…

raj babbar
चुनाव3 hours ago

मुरादाबाद की जगह फतेहपुर सीकरी से चुनाव लड़ेंगे राजबब्बर

Raja Bhaiya
चुनाव3 hours ago

राजा भैया ने अपनी पार्टी से उतारे दो प्रत्याशी

green coconut
स्वास्थ्य4 weeks ago

गर्मियों में नारियल पानी पीने से होते हैं ये फायदे

sugarcanejuice
लाइफस्टाइल4 weeks ago

गर्मियों में गन्ने का रस पीने से होते है ये 5 फायदे…

ILFS and Postal Insurance Bond
ब्लॉग4 weeks ago

IL&FS बांड से 47 लाख डाक जीवन बीमा प्रभावित

Bharatiya Tribal Party
ब्लॉग4 weeks ago

अलग भील प्रदेश की मांग को लेकर राजस्थान में मुहिम तेज

indian air force
ब्लॉग3 weeks ago

ऑपरेशन बालाकोट में ग़लत ‘सूत्रों’ के भरोसे ही रहा भारतीय मीडिया

Raveesh Kumar
ओपिनियन3 weeks ago

जंग के कुहासे में धूमिल पड़ गई सच्चाई

Chana
स्वास्थ्य3 days ago

क्या आपको पता है काले चने खाने से होते हैं ये फायदे…

Narendra Modi
ब्लॉग3 weeks ago

जुमलेबाज़ी के बजाय प्रधानमंत्री राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े सवालों का जवाब दें

F-16 jet
ओपिनियन3 weeks ago

क्या अमेरिका F-16 विमान के बेज़ा इस्तेमाल के लिए पाकिस्तान को सज़ा देगा?

Jeera Cumin
स्वास्थ्य3 weeks ago

बड़े काम का ‘जीरा’

Most Popular