Connect with us

राष्ट्रीय

शिरडी सांई की समाधि के 100 साल पूरे, जानिये दशहरे से क्‍या है जुड़ाव…

Published

on

Sai Baba
प्रतीकात्मक तस्वीर

सांई बाबा की समाधि के सौ वर्ष पूरे हो गए है। इस खास अवसर पर शिरडी में तीन दिवसीय शताब्दी समारोह का भव्य आयोजन किया जा रहा है। इसमें दुनियाभर से लाखों श्रृद्धालुओं के शिरडी आने की संभावना है। कहा जा रहा है कि 19 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आयोजन में शिरकत कर सकते हैंं। इसके लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं।

जानकारी के मुताबिक, 15 अक्टूबर 1918 को सांई बाबा ने शिरडी में समाधि ली थी और इस दिन दशहरे का शुभ अवसर भी था। उस दिन से हर साल शिरडी में दशहरे पर विशेष आयोजन किया जाता है। बता दें कि साईंबाबा ट्रस्ट की स्थापना 1922 में मात्र 3,200 रुपए में की गई थी वहीं आज इसकी सालाना आय 371 करोड़ रुपए है।

माना जाता है कि कुछ दिनों तक शिरडी में रहकर साईं एक दिन किसी से कुछ कहे बिना अचानक वहां से चले गए और फिर कुछ सालों बाद साई फिर शिरडी में पहुंचे। इस खास अवसर पर पूरा शिरडी रोशनी से जगमगा उठा। लोगों को प्रेम और भाईचारे की सीख देने वाले साईं बाबा के भक्त दुनिया के कोने-कोने से उनके दर्शन करने के लिए शिरडी आते है। शिरडी में साईं का सबसे विशाल मंदिर है। मान्यता है कि चाहे गरीब हो या अमीर साईं के दर्शन करने इनके दरबार पहुंचा कोई भी शख्स खाली हाथ नहीं लौटता है। इनके दरबार में हर भक्त की मुराद और मन्नतें पूरी होती हैं।

इस मौके पर स्थानीय प्रशासन ने बुधवार से शहर के स्कूल-कॉलेजों में तीन दिन का अवकाश घोषित कर दिया है। मुंबई के द्वारकामाई भक्त मंडल ने ब्रह्मांड नायक नाम से विष्णु के अवतार की झांकी तैयार की है। 60 फीट की इस झांकी में बीते सौ सालों में भक्तों द्वारा साईं को लेकर महसूस किए गए ईश्वरीय अवतारों को दर्शाया गया है। समापन समारोह में प्रधानमंत्री के शामिल होने की खबर से प्रशासन भी मुस्तैद है और सुरक्षा की चाक-चौबंद के भी कड़े इंतजाम किए गए है।

बता दें प्रधानमंत्री की सिक्योरिटी के लिए बम स्क्वाड, डॉग स्क्वाड अहमदनगर पुलिस के अलावा दूसरे जिलों से भी पुलिस बल बुलाया गया है। ड्रोन कैमरे से शिरडी शहर पर नजर रखी जाएगी। मंदिर प्रशासन की तरफ से भी मंदिर परिसर में ज्यादा से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिन्हें एक सेंट्रलाइज कंट्रोल रूम से मॉनिटर किया जाएगा।

WeForNews

राष्ट्रीय

भारत-सिंगापुर हैकाथन से प्रौद्योगिकी, युवा शक्ति को मिलेगा बढ़ावा : मोदी

Published

on

modi

भारत-सिंगापुर हैकाथन के पहले छह विजेताओं को पुरस्कार देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह मंच प्रौद्योगिकी, नवाचार और युवा शक्ति को बढ़ावा देगा। शीर्ष छह टीमों में से तीन भारत और तीन सिंगापुर से थीं। इन्हें अंतिम सत्र के बाद चुना गया था।

भारत से विजेता टीम में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (आईआईटी खड़गपुर), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, तिरुचिरापल्ली (एनआईटी त्रिची) व एमआईटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग पुणे शामिल हैं।

सिंगापुर की विजेता टीमों में नानयांग टेक्नोलॉजिकल विश्वविद्यालय (एनटीयू) व सिंगापुर डिजायन व प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एसयूटीडी) शामिल हैं।

मोदी ने कहा कि सिंगापुर-भारत हैकाथन जैसे मंच हमारे युवाओं के कार्यो को दिखाने के लिए बेहतरीन मंच का कार्य करते हैं। ये दूसरे देशों व संस्थानों के युवाओं के नवाचार को सीखने के लिए भी मंच प्रदान करते हैं। यह हमारे छात्रों के लिए लाभकारी हैं।

सिंगापुर व भारत की तीन-तीन विजेता टीमों के लिए प्रथम पुरस्कार 10,000 एसजीडी, दूसरा पुरस्कार 6,000 एसजीडी व तीसरे पुरस्कार 4000 एसजीडी की घोषणा की गई। मोदी ने हैकाथन के विजेताओं से मिलने के बाद कहा कि वह दुनिया की समस्याओं को हल करने की उनकी प्रतिबद्धता व जोश से प्रभावित हैं।

प्रधानमंत्री मोदी पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन, आसियान-भारत अनौपचारिक बैठक व क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को सिंगापुर पहुंच थे।

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

AIR में #MeToo के कई मामले, मेनका ने की जांच की मांग

Published

on

Maneka Gandhi
केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी (फाइल फोटो)

ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) में यौन शोषण के कई सामने आये हैं। चौंकाने वाली बात ये है कि मामले देशभर में फैली शाखाओं से हैं। मामले की गम्‍भीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने इस बावत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर जांच की मांग की है।

ऑल इंडिया रेडियो के देशभर में कई स्टेशनों में काम करने वाली महिला कर्मचारियों ने यौन दुर्व्यवहार की शिकायत की हैं। पिछले हफ्ते ऑल इंडिया रेडियो कैजुअल अनाउंसर एंड कम्पेरेस यूनियन (एआईसीएसीयू) ने मेनका गांधी से शिकायत की थी।

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, ये मामले अधिकतर कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाली महिला कर्मचारियों के साथ ही हुए हैं। इनमें से कुछ महिलाएं यहां दो दशकों से काम कर रही थीं लेकिन शिकायत करने के बाद से अब उन्हें काम नहीं दिया जा रहा है। सभी आरोपी ऑल इंडिया के परमानेंट कर्मचारी हैं। आरोप लगने के बाद कुछ को आरोपमुक्त कर दिया गया तो कुछ को ट्रांसफर कर दिया गया है।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

राजस्थान: नवोदय विद्यालय में छात्रों को फूड पॉइजनिंग, 100 से अधिक बीमार

Published

on

sirohi

राजस्थान के सिरोही के जवाहर नवोदय विद्यालय में फूड पॉइजनिंग से 100 से अधिक छात्र बीमार हो गए हैं। इन छात्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बता दें कि नवोदय में मंगलवार व बुधवार को स्कूल प्रशासन व जवाहर नवोदय प्रगति अलुम्नी एसोसिएशन की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया था। पहले दिन कार्यक्रम की शुरूआत रंगारंग कार्यक्रम से हुई। दूसरे दिन खेलकूद प्रतियोगिता समेत कई कार्यक्रम हुए।

इस कार्यक्रम में करीब 1000-1200 लोगों के लिए भोजन बनाया गया था। बुधवार दोपहर खाना खाने के बाद शाम होते-होते छात्रों की तबियत खराब होने लगी। इसके बाद छात्रों को कालंद्री अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल में इतने बच्चों के पहुंचने से यहां बने वार्ड भी छोटे पड़ गए। जिसके चलते अस्पताल प्रशासन ने बच्चों को फर्श पर लिटाकर इलाज किया।

वहीं इस मामले में कलेक्टर अनुपमा जोरवाल ने बताया कि कालंद्री अस्पताल में 90 छात्र और सिरोही में 23 छात्रों को भर्ती किया गया है। डॉ. वीरेंद्र महात्मा ने बताया कि जिला अस्पताल में भर्ती छात्रों की स्थिति नियंत्रण में हैं। बीमार छात्रों को उल्टी-दस्त व पेट दर्द की शिकायत हुई है।

WeForNews 

Continue Reading

Most Popular