Connect with us

लाइफस्टाइल

वायु प्रदूषण से बचने के लिए खाएं ये 8 चीजें…

Published

on

smog-pollution
File Photo

दिल्ली में वायु प्रदूषण जान के लिए आफत बनता जा रहा है। ठंड से पहले वायु प्रदूषण का गुबार लोगों के फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहा है। यह जहरीला प्रदूषण लोगों को कई तरह की बीमारियों का शिकार बना रहा है।

Image result for वायु प्रदूषण

इससे लोगों को सांस लेने में दिक्कतें हो रही हैं, लोगों की आंखें जल रही हैं। वायु प्रदूषण का असर सबसे ज्यादा बुजुर्गों और बच्चों पर पड़ रहा है। वायु प्रदूषण में मौजूद केमिकल टॉक्सिन और गाड़ियों से निकलने वाले धुएं की वजह से अस्थमा जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ता जा रहा है। आम दिनों के मुकाबले काफी बढ़ गया है, जो लोग पहले से ही अस्थमा के शिकार हैं उनके लिए यह प्रदूषण किसी जहर से कम नहीं है।

 

एक्यूआई इंडेक्स 150 से ज्यादा होने पर ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी वाली एक्सरसाइज, क्रिकेट, हॉकी, साइकलिंग, मैरॉथन से परहेज करें। प्रदूषण स्तर के 200 से ज्यादा होने पर पार्क में भी दौड़ने और टहलने ना जाएं। जब प्रदूषण स्तर 300 से ज्यादा हो तो लंबी दूरी की वॉक ना करें।

जब स्तर 400 के पार हो तो घर के अंदर रहें, सामान्य वॉक भी ना करें। घर के भीतर रहें। प्रदूषण स्तर 1000 पर होने पर पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात होते हैं। इस स्तर पर बिल्कुल भी घर से बाहर ना निकलें, घर पर ही रहें।

वायु प्रदूषण से होती हैं ये परेशानियां-

वायु प्रदूषण से खांसी, ब्रॉन्काइटिस, दिल की बीमारी, त्वचा संबंधी रोग, बाल झड़ना, आंखों में जलन, नाक, कान, गला, फेफड़े में इंफेक्शन, ब्लड प्रेशर के रोगियों को ब्रेन स्ट्रोक की समस्या हो सकती है। दमा के रोगियों को अटैक पड़ सकता है।

लेकिन इस वायु प्रदूषण से इतना ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको कुछ ऐसा बता रहे हैं, जिसे खाकर आप अपने फेफड़ों को प्रदूषण के कहर से बचा सकते हैं, आइए जानें कैसे….

वायु प्रदूषण से बचने के लिए यह खाएं:

गुड़– वायु प्रदूषण से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी और फायदेमंद है गुड़। जी हां, अपनी डाइट में गुड़ को शामिल करके आप प्रदूषण या स्मॉग से होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं, क्योंकि गुड़ में एंटी एलर्जिक गुण शामिल होते हैं, जिस वजह से ये अस्थमा रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Image result for गुड़

साथ ही गुड़ में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आयरन खून में हीमोग्लोबिन का लेवल सामान्य करता है। जिस वजह से खून में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है। यह बात कई स्टडीज में भी साबित हो चुकी है कि हर दिन गुड़ खाने से हवा में फैली प्रदूषण का सेहत पर ज्यादा असर नहीं होता है।

इसलिए शायद हमारे बुजुर्ग हमेशा खाने के बाद गुड़ जरूर खाते हैं और साथ ही सबको गुड़ खाने की सलाह भी देते हैं। गुड़ खाने से शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही यह खांसी-जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करता है।

जैतून का तेल– जैतून के तेल में विटामिन ई पाया जाता है, जो फेफड़ों की समस्या को दूर कर इनके फंकशन को बेहतर बनाता है। जैतून के तेल में पाया जाने वाला फैटी एसिड शरीर की सूजन को कम करता है। इसके आलावा ये प्रदूषण के कारण होने वाली कार्डियोवस्कुलर हार्ट डिजीज समस्या से भी सुरक्षित रखता है।

Image result for जैतून का तेल

अलसी– अलसी में भारी मात्रा में फाइटोइस्ट्रोजेन्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं। फाइटोइस्ट्रोजेन्स में एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टीज मौजूद होती हैं, जो अस्थमा और प्रदूषण के कारण होने वाली एलर्जी से सुरक्षित रखती हैं। प्रदूषण से सुरक्षित रखने के लिए अलसी सबसे ज्यादा कारगर साबित होती है। इसलिए प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचना चाहते हैं तो रोजाना अलसी का सेवन जरूर करें।

Image result for अलसी

फली- दिल की समस्या से सुरक्षित रखने के लिए फली बहुत फायदेमंद होती है। इसमें प्रोटीन और फाइबर मौजूद होते हैं, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं।

Image result for फली

हर्बल टी– वजन कम करने से लेकर सेहतमंद रहने तक हर्बल टी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालने में अहम भूमिका निभाते हैं।

Image result for हर्बल टी

इसके साथ ही यह प्रदूषण के करण होने वाली एलर्जी से भी सुरक्षित रखती है। आप घर पर भी तुलसी, अदरक, और नींबू के रस की मदद से हर्बल टी बना सकते हैं।

टमाटर– प्रदूषण के प्रभाव से बचने के लिए अपनी डाइट में टमाटर जरूर शामिल करें। इसमें लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो प्रदूषण के कारण होने वाली सांस संबंधी समस्या से सुरक्षित रखता है।

Image result for टमाटर

पानी– सांसों से शरीर में पहुंचे जहर को बाहर निकालने के लिए पानी बहुत जरूरी है। इसलिए पानी पीना नहीं भूलें। दिन में तकरीबन 4 लीटर तक पानी पीएं। घर से बाहर निकलते वक्त भी पानी पीएं। इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई सही बनी रहेगी और वातावरण में मौजूद जहरीली गैसें अगर ब्लड तक पहुंच भी जाएंगी तो कम नुकसान पहुंचाएंगी।

Image result for पानी-

लहसुन- लहसुन में एंटीबायोटिक तत्व होते हैं, जो प्रदूषण से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं। इसलिए लहसुन को भी अपनी डाइट में शामिल करें।

Image result for लहसुन

WeForNews

लाइफस्टाइल

सर्दियों में बालों की यूं करें देखभाल

Published

on

सर्दियों के मौसम में बालों की खास देखभाल करने की जरूरत होती है, क्योंकि इस मौसम में बाल रूखे हो सकते हैं और रूसी की समस्या हो सकती है।

‘नॉयर’ (लक्जरी ब्लो बार) के निदेशक समय दत्ता और पॉल मिचेल इंडिया के ट्रेनर पी. जगदीश ने सर्दियों में भी बालों को स्वस्थ व चमकदार बनाए रखने के लिए ये आसान उपाय बताए हैं :

* सप्ताह में एक बार गर्म नारियल तेल या बादाम तेल से स्कैल्प का मसाज जरूर करें, इससे रक्त परिसंचरण में सुधार होगा। बालों का रूखापन दूर होगा और सर्दी के मौसम में भी बाल स्वस्थ रहेंगे।

* सर्द मौसम में बालों की ट्रिमिंग कराना उचित रहता है। सर्द हवाएं बालों को रूखा व बेजान बना देती हैं, जिससे बाल टूटने और दोमुंहे होने की समस्या हो जाती है। ट्रिमिंग कराने से आपको इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

* जैसा कि हम सब जानते हैं कि शैम्पू के बाद कंडीशनिंग करना बालों के लिए जरूरी होता है। सर्दियों के दौरान आपका ध्यान बालों की अच्छे से कंडीशनिग करने पर होना चाहिए, इससे आपके बाल रूखे नहीं होंगे।

* सर्दियों में बालों को हर रोज धोने से बचें। हर दिन बाल धोने से सिर में मौजूद प्राकृतिक तेल सूख जाएगा और इससे आपके बाल नमी के बिना अस्वस्थ व बेजान नजर आएंगे। उलझे बालों से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में दो दिन बाल धोएं।

* सर्दी के महीनों में बालों को जितना हो सके उतना ढककर रखें, अन्यथा बाल रूखे हो सकते हैं। जूड़ा, विग्स, वीव्ज स्टाइल बनाएं और हेड स्कार्फ का इस्तेमाल करें।

–आईएएनएस

Continue Reading

लाइफस्टाइल

सर्दियों में आभूषणों से ऐसे पाएं फैशनेबल लुक…

Published

on

jewlary-

सर्दियों के मौसम में भी हर कोई फैशनेबल लुक चाहता है, इसलिए इस मौसम में चोकर के बजाय हीरे के छोटे कान के आभूषण और बड़ी अंगूठी पहनें।

Image result for girls wearing short Diamond earrings

इस सीजन में आभूषणों के चयन के संबंध में कुछ इस तरह से आप आभूषण का चुनाव कर सकते हैं  :

 

* सर्दियों जैसा कि लड़कियां खुद को ठंड से बचाने के लिए स्कार्फ या फर कॉलर पहनना पसंद करती हैं, तो चोकर पहनने से बचना चाहिए क्योंकि

Image result for चोकर नेकलेस

* महिलाएं हीरे के छोटे जड़ाऊ कान के आभूषण पहन सकती हैं, जो सर्दियों के परिधानों के ऊपर जंचेंगे।

Image result for girls wearing short Diamond earrings

* अगर शादी के अलावा कोई और अवसर है तो महिलाओं को जितना हो सके, उतना सिंपल लुक अपनाना चाहिए।

Image result for girls 'उतना सिंपल लुक

* सर्दियों में बड़ी चमकती अंगूठी चाहे वह फंकी हो या हीरा जड़ा हो, बेहद शानदार लगते हैं और आपको ग्लैमरस लुक भी देते हैं।

Related image

* सर्दियों में आम तौर पर महिलाएं कलाई पर घड़ी के अलावा कुछ और पहनने से बचती हैं। इस मौसम में चूड़ी या ब्रेसलेट पहनने का कोई मतलब नहीं है, क्योंकि ये पुलोवर या   स्वेटर के स्लीव में फंस सकते हैं।Image result for महिलाएं Wrist watch

* सर्दियों में अपने कान को गर्माहट देने के लिए ज्यादातर महिलाएं बाल खुला रखना पसंद करती हैं और इसे ध्यान में रखते हुए उन्हें खूबसूरत हेयर पिन, बैंड या स्टड का     इस्तेमाल करना चाहिए, जो सर्दियों के परिधान के हिसाब से उन्हें बढ़िया लुक देंगे।

Related image

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

ये उपाय सर्वाइकल को कर देगा छूमंतर

Published

on

Cervical
प्रतीकात्मक तस्वीर

युवाओं में सर्वाइकल दर्द आम होता जा रहा है। घंटों एक ही जगह पर बैठकर काम करना और लगातार एक ही चीज पर नजर टिकाए रखने वाले लोगों को यह समस्या जल्द हो जाती है। गर्दन के इस दर्द को ‘सर्वाइकल स्पांडिलाइटिस’ कहा जाता है। यह दर्द गर्दन के पिछले हिस्से से शुरू होकर कंधों से होता हुआ बाजू तक जाता है और यही नहीं समस्या बढ़ जाए तो दर्द रीढ़ की हड्डी तक पहुंच जाता है। हैरानी की बात तो यह है कि हालात उस समय बहुत ज्यादा बिगड़ जाते हैं जब दर्द पैरों के अंगूठे तक पहुंच जाता है।

हम आपको बताते हैंं कि किन 5 लोगों को जल्दी होता है सर्वाइकल दर्द :-

1. गलत तरीके से उठना-बैठना
जो लोग एक ही अवस्था में बैठकर घंटों काम करते हैं या सिर झुकाए रखते हैं, उन्हें यह समस्या जल्दी हो जाती है। गर्दन झुकाकर काम करने से गर्दन के पिछले हिस्से में ऐंठन शुरू हो जाती है। लगातार काम करने के बजाए बीच-बीच में उठते रहेंं और गर्दन को घुमाते रहेंं।

lifestyle

2. बिगड़ता लाइफस्टाइल
खान-पान का सही ध्यान ना देने, मोटापे और फिजिकल एक्टिविटी न करने वाले लोग भी इसके घेरे में आ जाते हैं।

3. ऊंचा तकिया लगाकर सोना
सोते समय ऊंचा तकिया लेकर सोना भी सर्वाइकल का कारण बनता है। इससे गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव आता है, जिससे असहनीय दर्द रहने लगता है।

lifestyle

4. ऑस्टियोआर्थराइटिस
यह एक तरीके का जोड़ों का दर्द है, इसमें हड्डियों को सपोर्ट करने वाले ऊतक टूटना शुरू हो जाते हैं जो सर्वाइकल दर्द का कारण है।

5. रीढ़ की हड्डी में चोट
रीढ़ की हड्डी में चोट लगने से भी सर्वाइकल दर्द उठता है।

जानें सर्वाइकल के शुरूआती लक्षण के बारे में :-

lifestyle

* गर्दन में जकड़न महसूस होना सर्वाइकल के शुरुआती लक्षण में से एक अहम पहलू है। थोड़ी-सी गर्दन झुकाने में भी परेशानी महसूस होने लगती है। इससे आंखों में दर्द भी होने लगता है।

* यह दर्द बाजू में भी होता है। इसे आम दर्द समझ कर नजअंदाज करना बाद में परेशानी का कारण बन सकता है।

* सिर में लगातार भारीपन महसूस होना, गर्दन के पिछले हिस्से से दर्द शुरू होकर सिर तक आ जाना ।

जानिए इन 5 योगासन के बारे में जो देंगे आपको दर्द से छुटकारा :-

यह तो प्रत्येक व्यक्ति जानता है कि योगासन हर बीमारी का समाधान निकालने में सक्षम है। गर्दन के इस जिद्दी दर्द से राहत पाने के लिए आप इन 5 योगासनों का सहारा ले सकते हैं।

1. सूर्य नमस्कार
रोजाना सूर्य नमस्कार करें, इसे करते समय शरीर कई मुद्राओं में मूवमेंट करता है, जिससे शरीर को फ्लेक्सिबिलिटी मिलती है। कमर, कंधों, गर्दन और रीढ़ को स्वस्थ रखने के लिए यह बहुत लाभदायक है।

lifestyle

2. भुजंगासन
यह आसन रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाने में बहुत मददगार है। इससे कंधों की जकड़न, गर्दन दर्द और सर्वाइकल की बीमारी से निजात पाई जा सकती है।

lifestyle

3. मकरासन
सर्वाइकल दर्द के लिए यह बेस्ट ट्रीटमेंट है। इससे रीढ़ की हड्डी का कुदरती आकार बना रहता है। यह आसन रीढ़ की नसों को आराम पहुंचा कर गर्दन और कंधों का दर्द दूर करता है।

4. मार्जरासन
इस आसन से रीढ़ की हड्डी का लचीलापन बना रहता है। इसके अलावा कमर दर्द से आराम पहुंचाने में भी यह बहुत लाभकारी है।

5. अर्ध नौकासन
अर्ध नौकासन कंधों के दर्द, कमर और गर्दन के दर्द से बहुत आराम दिलाता है। इससे कब्ज, पाचन क्रिया जैसी और भी कई समस्याएं दूर होती हैंं।

जानें सर्वाइकल से राहत पाने के उपाय :-

* गर्दन की सिंकाई
दर्द से राहत पाने का यह तरीका सबसे ज्यादा कारगर है। एक लीटर पानी में आधा चम्मच नमक डालकर उबाल लें। बोतल में यह पानी डालकर इससे सिंकाई करें। ध्यान रखें कि पानी बहुत ज्यादा गर्म न हो।

* सेब का सिरका
सर्वाइकल के कारण आने वाली सूजन को कम करने में सेब का सिरका बहुत फायदेमंद है। कपड़े पर थोड़ा-सा सेब का सिरका लगाकर कुछ देर सूजन और दर्द वाले हिस्से पर रखें। दिन में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराने से आराम मिलेगा। नहाने के पानी में थोड़ा-सा सिरका मिलाकर उसका इस्तेमाल करें, इससे भी फायदा मिलेगा।

* लहसुन
खाली पेट पानी के साथ एक कली लहसुन का सेवन करें। इसके अलावा खाने में लहसुन का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण दर्द को कम करने में मदद करते हैं। लहसुन के तेल से मसाज करने से भी फायदा मिलता है।

* एक्सरसाइज
इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज जरूर करें। सुबह 5 मिनट और रात को 10 मिनट एक्सरसाइज करने से बेहद फायदा मिलेगा ।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
pm modi1
राजनीति2 hours ago

मोदी के ‘बदमाशों को टिकट’ देने वाले बयान के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस

शहर3 hours ago

उत्तरकाशी में खाई में गिरी बस, 12 की मौत

MODI
राजनीति4 hours ago

भाजपा को वोट करे छत्तीसगढ़ : मोदी

bjp
चुनाव4 hours ago

तेलंगाना चुनाव के लिए बीजेपी के 19 उम्मीदवारों की पांचवीं सूची

india gate
राष्ट्रीय5 hours ago

अमृतसर हमले के बाद हाई अलर्ट पर दिल्ली-एनसीआर

राष्ट्रीय5 hours ago

भीमा कोरेगांव केस में वरवरा राव को 26 नवंबर तक पुलिस हिरासत

राष्ट्रीय5 hours ago

सुकमा में आईईडी ब्लास्ट, 2 जवान घायल

high alert in punjab
राष्ट्रीय5 hours ago

अमृतसर हमले के बाद सुरक्षा घेरे में पूरा पंजाब

मनोरंजन6 hours ago

सारा ने पिता सैफ की खुशी के मंत्र साझा किए

राष्ट्रीय6 hours ago

वियतनाम और आस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना हुए राष्ट्रपति कोविंद

jeans
लाइफस्टाइल4 weeks ago

जानिए जीन्स का इतिहास, इसमें छुपे एक-एक राज…

jewlary-
लाइफस्टाइल1 day ago

सर्दियों में आभूषणों से ऐसे पाएं फैशनेबल लुक…

Sleep
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सुबह बिस्तर से उठने का मन नहीं करता, तो हो सकती है ये बीमारी

Whatsapp-
टेक2 weeks ago

वॉट्सऐप में जुड़ा नया फीचर, कर सकेंगे प्राइवेट रिप्लाई

Manoj Nath Myar Madhuli Wana
मनोरंजन1 week ago

लेटेस्ट कुमाऊनी गीत ‘म्यर मधुली वाना’ रिलीज

yoga1
अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

‘चीन में किशोरावस्था से लोग करते हैं योग’

लाइफस्टाइल4 weeks ago

करवा चौथ के दिन ऐसे निखारें अपनी त्वचा…

zeera-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

जीरे का पानी पीने से तेजी से कम होता है वजन…

RAKESH ASTHANA Alok Verma
ब्लॉग3 weeks ago

सीबीआई के अच्छे दिनों के लिए तो अभी दिल्ली बहुत दूर है!

JIO
टेक3 weeks ago

Jio नेटवर्क पर बैन हुई पोर्न वेबसाइट्स

kailash new
मनोरंजन4 days ago

कैलाश सत्यार्थी पर बनी डॉक्यूमेंट्री का ट्रेलर जारी

SHIVRAJ
राजनीति5 days ago

वोट मांगने गई शिवराज की पत्नी को महिला ने सुनाई खरी खोटी…देखें वीडियो

kedatnath-
मनोरंजन6 days ago

सुशांत की फिल्म ‘केदारनाथ’ का ट्रेलर रिलीज

Manoj Nath Myar Madhuli Wana
मनोरंजन1 week ago

लेटेस्ट कुमाऊनी गीत ‘म्यर मधुली वाना’ रिलीज

शहर2 weeks ago

गुजरात के गांधीनगर सचिवालय में तेंदुआ घुसने से मचा हड़कंप

राजनीति2 weeks ago

दो से ज्यादा बच्चे पैदा करे उसे न हो मतदान का अधिकार: रामदेव

Rajniknat-
मनोरंजन2 weeks ago

अक्षय और रजनीकांत की फिल्म ‘2.0’ का ट्रेलर रिलीज

Patna
शहर2 weeks ago

पटना में महिला पुलिसकर्मी की मौत पर फूटा गुस्सा

kapil sibal
राजनीति3 weeks ago

कोर्ट फैसला करेगा कि अयोध्‍या केस की सुनवाई कब हो: सिब्‍बल

शहर3 weeks ago

लंदन में दिवाली से पहले यूं जश्न मनाती दिखीं महिलाएं

Most Popular