रेल डिब्बे बनाए जा सकते हैं आइसोलेशन वार्ड | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

व्यापार

रेल डिब्बे बनाए जा सकते हैं आइसोलेशन वार्ड

Published

on

indian-railways-rajdhani
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोनावायरस से लड़ने के लिए केंद्र सरकार की सभी विभाग कुछ न कुछ योजनाएं सामने लेकर आ रही हैं। ऐसे में अब खबर है कि भारतीय रेल कोरोनावायरस संक्रमितों को आइसोलेशन में रखने के लिए यात्री डिब्बों और केबिन को देने पर विचार कर रहा है।

व्यापार

फलों का कारोबार लॉकडाउन के बाद 60 फीसदी घटा

Published

on

vitamin-A-

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के कहर का फल कारोबार पर भारी असर पड़ा है जबकि इस जानलेवा वायरस के संक्रमण को रोकने के मकसद से घोषित 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान फल-सब्जी समेत खाने-पीने की तमाम चीजों की सप्लाई को बनाए रखने की इजाजत दी गई है।

दरअसल, थोक मंडियों में फलों की मांग नरम पड़ने से कारोबारियों ने इसकी आपूर्ति भी घटा दी है, जिससे फलों का कारोबार तकरीबन 60 फीसदी घट गया है।

चैंबर ऑफ आजादपुर फ्रूट एंड वेजीटेबल्स एसोसिएशन के प्रेसीडेंट एम. आर. कृपलानी ने आईएएनएस को बताया कि बीते 15 दिनों से फलों की मांग कम होने से इसके कारोबार में 60 फीसदी की कमी आई है। उन्होंने कहा कि फलों के खरीदार कम होने से मंडियों से उठाव कम हो रहा है। कृपलानी ने कहा कि सब्जियों की मांग और आपूर्ति पर विशेष असर नहीं है, लेकिन फलों की मांग कमजोर होने से आवक भी घट गई है जिससे उत्पादक किसान से लेकर कारोबारी तक फलों के कारोबार की पूरी चेन पर असर पड़ा है।

कृपलानी के इस बयान की पुष्टि मंडी में फलों की आवक के रिकॉर्ड से भी होती है। आजादपुर मंडी एपीएमसी से मिली जानकारी के अनुसार, सेब जहां पहले 1,000 टन से ज्यादा आता था वहां शनिवार को इसकी आवक महज 132 टन थी। इसी प्रकार नारंगी भी पहले 1,100-1,200 टन रोजाना आता था जबकि शनिवार को इसकी आवाक सिर्फ 320 टन थी। इसी प्रकार, अनार, अमरूद और केले की आवक में कमी आई है। दक्षिण भारत से आम की आवक 50 टन और अंगूर की आवक 352 टन थी। एपीएमसी के एक कर्मचारी ने बताया कि अंगूर एक दिन के अंतराल पर मंगाया जा रहा है ताकि जो माल आता है उसकी बिक्री सुनिश्चित हो।

आजादपुर में इन दिनों सेब कोल्ड स्टोरेज से जबकि अनार गुजरात और राजस्थान से, केले आंध्रप्रदेश और अंगूर महाराष्ट्र से मंगाए जा रहे हैं।

कारोबारियों ने बताया कि लॉकडाउन को लेकर किसी भी फल का थोक भाव नहीं बढ़ा है, बल्कि दाम में 10-20 फीसदी की कमी आई है क्योंकि मंडी में फलों की आवक के मुकाबले उठाव कम है। उन्होंने कहा कि बीते दिनों नवरात्र का त्योहार होने के बावजूद फलों की मांग नरम रही, इसका मुख्य कारण है कि फुटकर विक्रेता कम हो गए हैं।

आजादपुर एपीएमसी के चेयरमैन आदिल अहमद खान ने बताया कि दिल्ली से दूसरे प्रदेशों में जो पहले फल जाता था वह अब नहीं जा रहा है, जिसके कारण आपूर्ति जितनी हो रही है उतनी मांग नहीं है।

उन्होंने कहा कि मंडी में मौजूदा मांग को देखते हुए यह फैसला लिया गया है कि एक आढ़ती अब एक ही ट्रक माल मंगाएगा ताकि मंडी में जाम नहीं लगे और सामाजिक दूरी बनाए रखने में भी कोई दिक्कत नहीं हो। उन्होंने कहा कि इस समय मंडी में फलों और सब्जियों की आवक इसकी मांग से ज्यादा है।

— आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

कोरोना कहर से रहेगा शेयर बाजार में अनिश्चतता का माहौल

Published

on

By

sensex
प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई। कोरोनावायरस के गहराते प्रकोप के चलते शेयर बाजार में इस सप्ताह भी अनिश्चितता का माहौल बना रहेगा। सप्ताह के दौरान महावीर जयंती और गुड फ्राइडे का अवकाश होने के कारण घरेलू शेयर बाजार में तीन सत्रों में ही कारोबार होगा और इस दौरान विदेशी बाजारों से मिले संकेतों से भारतीय शेयर बाजार को दिशा मिल सकती है।

विश्वव्यापी महामारी कोविड-19 का प्रकोप पूरी दुनिया में गहराता जा रहा है और भारत में भी कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में भारत समेत वैश्विक अर्थव्यवस्था पर मंदी का खतरा मडरा रहा है, क्योंकि कोरोना के कोहराम के कारण पूरी दुनिया में आर्थिक गतिविधियां चरमरा गई है।

भारतीय शेयर बाजार में इस सप्ताह डॉलर के मुकाबले देसी करेंसी रुपये की चाल और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उतार-चढ़ाव पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी,क्योंकि बीते सप्ताह कच्चे तेल में जोरदार तेजी देखी गई।

कोरोना के कहर के चलते बीते सप्ताह भी दलाल स्ट्रीट पर कोहराम का माहौल रहा और बिकवाली के भारी दबाव में प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी लगातार सातवें सप्ताह गिरावट के साथ बंद हुए।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स बीते शुक्रवार को 2,224.64 अंकों यानी 7.46 फीसदी की साप्ताहिक गिरावट के साथ 27,590.95 पर बंद हुआ, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 576.45 अंकों यानी 6.66 फीसदी की सप्ताहिक गिरावट के साथ 8,083.80 पर रूका। बीएसई मिडकैप सूचकांक पिछले सप्ताह के मुकाबले 318.81 अंकों यानी 3.03 फीसदी की गिरावट के साथ 10,219.05 पर जबकि स्मॉल-कैप सूचकांक 88.20 अंकों यानी 0.93 फीसदी की गिरावट के साथ 9,409.04 पर बंद हुआ।

हालांकि कोरोना के प्रकोप के कारण वैश्विक मंदी की आशंकाओं के साथ-साथ निवेशकों कर नजर इस सप्ताह जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों पर भी होगी। सप्ताह के आरंभ में सोमवार को महावीर जयंती का अवकाश होने के कारण घरेलू शेयर बाजार में कारोबार बंद रहेगा।

अगले दिन मंगलवार को जब बाजार खुलेगा, तो एक दिन पहले सोमवार को ही जारी होने वाले सर्विसेज पीएमआई के मार्च महीने के आंकड़ों का असर बाजार पर दिखेगा। वहीं, गुरुवार को भारत के औद्योगिक उत्पादन के फरवरी महीने के आंकड़े जारी होंगे। उधर, चीन में मार्च महीने की महंगाई दर के आंकड़े शुक्रवार को जारी होंगें, जबकि बैंक ऑफ कोरिया गुरुवार को अपनी मौद्रिक नीति को लेकर फैसले की घोषणा करेगा। सप्ताह के आखिर में गुड फ्राइडे का अवकाश होने के कारण शुक्रवार को शेयर बाजार में कारोबार बंद रहेगा।

कोरोनावायरस के संक्रमण की कड़ी को तोड़ने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के मकसद से घोषित तीन सप्ताह का देशव्यापी लॉकडॉउन 14 अप्रैल तक जारी रहेगा।

–आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

राधाकिशन दमानी ने पीएम केयर्स फंड में 100 करोड़ रुपये दिए

Published

on

Coronavirus

नई दिल्ली: एवेन्यू सुपरमार्ट्स के प्रमोटर राधाकिशन दमानी ने कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए पीएम-केयर्स फंड में 100 करोड़ रुपये का योगदान दिया है।

उन्होंने कई राज्य के राहत कोषों में भी 55 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। दमानी ने अपनी ग्रुप कंपनी ब्राइट स्टार इन्वेस्टमेंट्स के माध्यम से यह दान दिया है।

एवेन्यू सुपरमार्ट्स ने एक बयान में कहा, “हम आम जनता की सुरक्षा के लिए भारत के केंद्रीय, राज्य और स्थानीय सरकारी निकायों द्वारा तेजी से उठाए जा रहे कदमों का पूरी तरह से समर्थन करते हैं। इस देश के नागरिक होने के नाते हम में से हर एक को अपने समुदाय की सुरक्षा के लिए योगदान देने की जरूरत है।”

जिन राज्यों के राहत कोष में दान किया है, उनमें महाराष्ट्र और गुजरात को 10-10 करोड़ रुपये, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, राजस्थान और पंजाब को 5-5 करोड़ रुपये और तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश को ढाई-ढाई करोड़ रुपये दिए हैं।

बता दें कि दमानी एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड के मालिक हैं जो कि वन-स्टॉप सुपरमार्केट चेन डीमार्ट संचालित करती है। दमानी को भारतीय इक्विटी बाजार में भारी-भरकम निवेश के लिए भी जाना जाता है।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Coronavirus
राष्ट्रीय1 hour ago

लॉकडाउन: आर्टिस्ट ने बना डाली कोरोना से लड़ती दुनिया की तस्वीर

Unemployment
राष्ट्रीय1 hour ago

निजी हवाईअड्डों पर लगभग 2 लाख नौकरियों पर संकट

niti aayog
राष्ट्रीय2 hours ago

कोविद-19: नीति आयोग ने संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों और निजी क्षेत्र से मांगी मदद

Coronavirus
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

न्यूयॉर्क में स्थिति गंभीर, चीन ने 1000 वेंटिलेटर दिए दान

aiims
राष्ट्रीय2 hours ago

भोपाल में कोरोना की ‘कम्युनिटी स्प्रेड’ जैसी स्थिति नहीं : एम्स

xi jinping
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

चीन 54 देशों को चिकित्सा सामग्रियों का निर्यात करेगा

Women in Mask COVID
अंतरराष्ट्रीय3 hours ago

फ्रांस ने चीन से करीब 2 अरब मास्क का ऑर्डर किया

Asaduddin Owaisi
राजनीति3 hours ago

कोरोना पर सर्वदलीय बैठक में नहीं बुलाए जाने पर बोले ओवैसी- ‘हैदराबाद और औरंगाबाद का अपमान’

Coronavirus
राष्ट्रीय3 hours ago

कोविड-19: केरल में 8 नए मामले, 314 हुआ कुल आंकड़ा

राष्ट्रीय4 hours ago

कोरोना: 9 मिनट तक देश ने मनाई ‘दिवाली’

मनोरंजन1 week ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन1 month ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन1 month ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति1 month ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

मनोरंजन1 month ago

शान का नया गाना ‘मैं तुझको याद करता हूं’ लॉन्च

मनोरंजन2 months ago

सलमान का ‘स्वैग से सोलो’ एंथम लॉन्च

Shaheen Bagh Jashn e Ekta
राजनीति2 months ago

Jashn e Ekta: शाहीनबाग में सभी धर्मो के लोगों ने की प्रार्थना

Tiger Shroff-
मनोरंजन2 months ago

टाइगर की फिल्म ‘बागी 3’ का ट्रेलर रिलीज

Human chain Bihar against CAA NRC
शहर2 months ago

बिहार : सीएए, एनआरसी के खिलाफ वामदलों ने बनाई मानव श्रंखला

Sara Ali Khan
मनोरंजन3 months ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

Most Popular