मनोरंजन

रीमा लागू : ओझल हो गईं बॉलीवुड की ममतामयी ‘मां’

Reema Lagoo

नई दिल्ली, 18 मई | ‘मदर्स डे’ के पांचवें दिन बॉलीवुड की मततमयी मां रीमा लागू हम सबके बीच से ओझल हो गईं। वह मराठी व हिंदी फिल्मों का जाना-पहचाना चेहरा थीं और कई सीरियलों में भी काम कर घर-घर में पहचानी जाती हैं। वास्तव में उन्होंने दर्शकों को ‘मदर इंडिया’ की नरगिस की याद दिला दी।

रीमा लागू का जन्म 3 फरवरी, 1958 को मुंबई में हुआ था। बचपन में उनका नाम नयन भाभ्दाड़े था। उनकी मां मंदाकिनी भाभ्दाड़े मराठी फिल्म अभिनेत्री थीं। इसलिए रीमा लागू को अभिनय कला विरासत में मिली थी। उन्होंने दसवीं कक्षा पास करने के बाद ही मराठी रंगमंच से जुड़ गईं। उसके बाद उन्होंने फिल्म जगत में अपने करियर शुरुआत की।

Image result for reema lagoo \

रीमा ने एक मराठी अभिनेता विवेक लागू से शादी की थी। शादी के बाद उन्होंने अपना नाम नयन भाभ्दाड़े से बदल कर रीमा लागू रख लिया। उन्होंने अपना फिल्मी करियर श्याम बेनेगल की फिल्म ‘कलयुग’ से शुरू किया था। इसमें उन्होंने बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाईं थी।

रीमा लागू ने हिंदी सिनेमा को कई हिट फिल्में दीं। ‘मैंने प्यार किया’ (1989), ‘हम साथ-साथ हैं’ (1999), ‘वास्तव’ (1999), ‘हम आपके हैं कौन’ (1994) और ‘प्रेम दीवाना’ (1992) इनकी यादगार फिल्में हैं। इसके अलावा उन्हें टीवी पर सुपरहिट सीरियल ‘श्रीमान श्रीमती’ और ‘तू तू मैं मैं’ के किरदारों के लिए भी जाना जाता है। रीमा लागू राजश्री प्रोडक्शन की कई फिल्मों में सलमान खान की मां के रूप में पहचान बना चुकी हैं।

उन्हें फिल्म ‘मैनें प्यार किया’, ‘आशिकी’, ‘वास्तव’ और ‘हम आपके हैं कौन’ फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के तौर पर फिल्मफेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। फिल्म ‘रेशमघाट’ के लिए महाराष्ट्र सरकार ने भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया है।

Image result for reema lagoo young

एक विज्ञापन के बाद 2015 में उनके सहयोगी सुशांत मोहन से हुई एक निजी मुलाकात के दौरान रीमा लागू ने कहा था, “मैं हिंदी फिल्मों में बहुत जल्दी ही मां बना दी गई, अक्सर बॉलीवुड में अभिनेत्रियों के साथ ऐसा हो जाता है।”

Image result for reema lagoo shriman shrimati

बॉलीवुड की जानी-मानी अदाकारा रीमा लागू दिल का दौरा पड़ने से 59 की उम्र में 18 मई, 2017 को निधन हो गया। उनके परिवार एक सदस्य ने बताया कि वह इधर कुछ दिनों से बीमार थीं। रीमा लागू ने मुंबई के कोकिला बेन धीरूबाई अंबानी अस्पताल में आखिरी सांस ली।

रीमा अंत समय तक अभिनय के क्षेत्र में सक्रिय रहीं। इन दिनों वह स्टार प्लस के धारावाहिक ‘नामकरण’ में काम कर रही थीं। इसके अलावा रीमा थिएटर से भी जुड़ी रहीं और कुछ विज्ञापन में भी काम कर रही थीं। उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि!

–आईएएनएस

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top