Connect with us

अन्य

मोदी सरकार के 3 वर्षो के दौरान बेरोजगारी बढ़ी

भाजपा ने जब देश की सत्ता संभाली थी उस समय 2013-14 में देश में बेरोजगारी दर 4.9 फीसदी थी, जो अगले एक साल में 2015-16 में थोड़ा-सा बढ़कर 5.0 फीसदी हो गई।

Published

on

Unemployment

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के मई, 2014 में केंद्र में सरकार बनाने के बाद से देश में बोरजगारी बढ़ी है। सरकारी आंकड़ों से यह खुलासा हुआ है।

भाजपा ने जब देश की सत्ता संभाली थी उस समय 2013-14 में देश में बेरोजगारी दर 4.9 फीसदी थी, जो अगले एक साल में 2015-16 में थोड़ा-सा बढ़कर 5.0 फीसदी हो गई।

भाजपा ने लोकसभा चुनाव-2014 के अपने घोषणा-पत्र में कहा था, “कांग्रेस नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार बीते 10 वर्षो के दौरान कोई रोजगार पैदा नहीं कर सकी, जिससे देश का विकास बुरी तरह बाधित हुआ है। भाजपा यदि सत्ता में आई तो व्यापक स्तर पर आर्थिक सुधार करेगी और बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करने और नवउद्यमियों पर अपना ध्यान केंद्रित करेगी।”

प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठने से पहले नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के प्रचार अभियान के दौरान 2013 में आगरा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि भाजपा एक करोड़ रोजगार पैदा करेगी।

मोदी ने कहा था, “अगर भाजपा सत्ता में आती है तो हम एक करोड़ रोजगार का सृजन करेंगे, जो संप्रग की सरकार घोषणा करने के बावजूद कर नहीं सकी।”

श्रम मंत्रालय के आंकड़ों के आधार पर तैयार आर्थिक सर्वेक्षण (2016-17) में कहा गया है कि रोजगार वृद्धि दर घटी है।

 

 

Source: Ministry of Labour and Employment Quarterly Employment Surveys here and here

श्रम मंत्रालय द्वारा पांचवे वार्षिक रोजगार-बेरोजगार सर्वेक्षण (2015-16) की रपट में कहा गया है कि सामान्य प्रिंसिपल स्टेटस के आधार पर बेरोजगारी दर पांच फीसदी रही। सामान्य प्रिंसिपल स्टेटस के अनुसार, सर्वेक्षण से पूर्व के 365 दिनों में 183 या उससे अधिक दिन काम करने वाले लोगों को बेरोजगार नहीं माना जाता।

इस सर्वेक्षण में औपचारिक एवं अनौपचारिक अर्थव्यवस्था दोनों को शामिल किया गया है। इसके अलावा सार्वजनिक रोजगार कार्यक्रमों के तहत काम करने वाले दिहाड़ी मजदूरों को भी शामिल किया गया।

 

total jobs

Source: Ministry of Labour and Employment Quarterly Employment Surveys here and here

 

Lesser job and social security

प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई 2014 से दिसंबर 2016 के बीच उत्पादन, कारोबार, निर्माण, शिक्षा, स्वास्थ्य, सूचना प्रौद्योगिकी, परिवहन एवं आतिथ्य सेवा तथा रेस्तरां सेक्टरों में 641,000 रोजगार का सृजन हुआ। इसमें भी जनवरी, 2016 से मार्च, 2016 के बीच सृजित रोजगार शामिल नहीं हैं, क्योंकि उनके आंकड़े नहीं मिल सके।

इसकी तुलना में जुलाई, 2011 से दिसंबर, 2013 के ेबीच इन्हीं क्षेत्रों में 12.8 लाख रोजगार सृजित हुए थे। ये आंकड़े सरकार द्वारा गैर-कृषि इकाइयों से जुटाए गए हैं।

 

Source: Ministry of Labour and Employment Quarterly Employment Surveys here and here
Note: Temporary workers include casual labour and contract workers.

श्रम मंत्रालय की रपट-2016 के अनुसार, “यह सर्वेक्षण वैश्विक कारकों एवं रोजगार सृजन की दृष्टि से अहम अर्थव्यवस्था के चुनिंदा क्षेत्रों पर किए गए।”

इस आर्थिक सर्वेक्षण में रोजगार की प्रकृति में भी अहम बदलाव को रेखांकित किया है और कहा है कि स्थानीय नौकरियों की अपेक्षा कुल रोजगार में अस्थायी एवं संविदा पर नौकरियों की हिस्सेदारी बढ़ी है।

सर्वेक्षण में कहा गया है कि अस्थायी नौकरियों में वृद्धि के चलते पारिश्रमिक, रोजगार स्थायित्व एवं श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

भाजपा के देश की सत्ता में आने से पहले और बाद में किए गए इन सर्वेक्षणों में हालांकि देश की श्रमशक्ति के एक बड़े हिस्से को शामिल नहीं किया गया था। इसमें 10 या उससे कम श्रमिकों वाली इकाइयां और अनौपचारिक अर्थव्यवस्था में काम करने वाले श्रमिक शामिल हैं।

 

Source: Lok Sabha, Press release (July 2014) and Annual report 2013-14 of the Ministry of Micro, Small & Medium Enterprises
Figures for 2016-17 are upto October 31, 2016.

 

आर्थिक सर्वेक्षण 2015-16 के अनुसार, 2004-05 से 2011-12 के बीच अनौपचारिक क्षेत्र ने कुल रोजगार का 90 फीसदी रोजगार सृजित किया।

शहरी और ग्रामीण इलाकों में सूक्ष्म एवं छोटी परियोजनाएं शुरू कर रोजगार सृजित करने के उद्देश्य से शुरू की गई प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के तहत लाभान्वितों की संख्या 2012-13 में 428,000 से 24.4 फीसदी घटकर 2015-16 में 323,362 रह गई।

सरकार के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, इस कार्यक्रम के तहत अतिरिक्त 187,252 नौकरियां सृजित हुईं।

इसके अलावा राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत 2016-17 के दौरान 15,768 नवउद्यमियों ने सूक्ष्म उद्यम शुरू किए।

श्रम मंत्रालय के त्रैमासिक रोजगार सर्वेक्षण में शामिल मुख्य आठ सेक्टरों से हासिल आंकड़ों और पीएमईजीपी के तहत अक्टूबर, 2016 तक प्राप्त आंकड़ों को मिलाकर भाजपा के तीन वर्षो के कार्यकाल के दौरान देश में कुल 15.1 लाख रोजगार सृजित हुए। यह संख्या इससे पूर्व के तीन वर्षो के दौरान सृजित रोजगारों की संख्या से 39 फीसदी कम है।

(आंकड़ा आधारित, गैरलाभकारी, लोकहित पत्रकारिता मंच इंडियास्पेंड के साथ एक व्यवस्था के तहत। यह इंडियास्पेंड का निजी विचार है)

–आईएएनएस

अन्य

दुनिया की ऐसी जगह जहां से नीचे धरती को देखना है खौफनाक

Published

on

sky

बुर्ज खलीफा, दुबई

दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग में शुमार बुर्ज खलीफा इसकी उचाई 2700 फीट है। यहां से खड़े हो कर पूरे दुबई को देखा जा सकता है। एडवेंचर्स पसंद लोगों को यह खूब भाता है।

Image result for बुर्ज खलीफा, दुबई

द विलिस टॉवर, शिकागो

द विलिस टॉवर में 1 हजार 300 फीट की ऊंचाई पर ग्लास की बालकनी बनी हुई है। यहां से खड़े होकर लोग शिकागो की खूबसूरती को देख सकते हैं। ये ग्लास 4535.92 तक का वजन झेल सकता है।

Related image

ग्रांड कैन्योन स्काईवॉक

इस स्काईवॉक से 700 फीट की ऊंचाई से नीचे देखना एक शानदार अनुभव होता है।

Image result for ग्रांड कैन्योन स्काईवॉक

मोंट ब्लांक, फ्रेंच आल्प्स

मोंट ब्लांक यूरोप की सबसे ऊंची चोटी है इसको फ्रेंच आल्प्स के नाम से जाना जाता है। यहां 12,600 फीट की ऊंचाई पर ग्लास फ्लोर बना है, जिसे ‘स्टेप इन टू द वॉयड’ का नाम दिया है। यहां से मोंट ब्लांक के इर्द-गिर्द स्थित बर्फीले चोटी का अद्भुत नज़ारा देखना रोमांच और खोफ से भर देता है। इन्ही सब वजहों से हर साल लाखों सैलानी यहां घूमने आते हैं।

Related image

सीएन टॉवर, टोरंटो

1800 फीट की ऊंचाई पर बना है ये टॉवर और यहां से शहर का अमेजिंग व्यू दिखाई देता है।

Image result for सीएन टॉवर, टोरंटो

लैंगकावी स्काईब्रिज, मलेशिया

मलेशिया का लैंगकावी स्काईब्रिज 2300 फीट की ऊंचाई पर बना है और 410 मीटर लंबा ये स्काईब्रिज केबल ( तार ) के सहारे बना हुआ है।

Image result for लैंगकावी स्काईब्रिज, मलेशिया

वॉक ऑफ फेथ, चीन

चीन के झांगजियाजी में 4700 फीट की ऊंचाई पर बना है वॉक ऑफ फेथ ग्लास वॉकवे। यहां आप केबल कार के द्वारा ही जा सकते हैं।

Related image

Continue Reading

अन्य

ठंड का कहर: मगरमच्छ बन गया बर्फ…देखें वीडियो

Published

on

iligaters

कड़ाके की ठंड से जूझ रहे अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक मगरमच्छ नजर आ रहा है जो कि ठंड की वजह से नदी में जमा हुआ है।

बता दें कि पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में इस समय काफी ठंड पड़ रही है। ठंड का आलम ये है कि नदियां जम गई हैं जिसकी वजह से नदी में मगरमच्छ भी अंदर ही जम गया है, केवल उसका मुंह बाहर नजर आ रहा है।

शेलोट रिवर स्वैम्प पार्क ने अपने फेसबुक पेज पर इसका वीडियो शेयर किया है जिसमें चारों तरफ सिर्फ बर्फ ही नजर आ रही है और बीच में मगरमच्छ फंसा हुआ है। इस वीडियो में एक शख्‍स पीछे से वहां का हाल बयां करता नजर आ रहा है।

Update: Alligators in Ice!

UPDATE on our SUPER Reptiles! #oib #oibswamppark #natgeo #northcarolina #visitnc #visitmyrtlebeach #alligators #swamp #wect #wral #wway #bombcyclone #winter #survival

Posted by Shallotte River Swamp Park on Sunday, 7 January 2018

 

wefornews 

Continue Reading

अन्य

जानिए 2018 में किन राशियों पर रहेगा शनि का प्रकोप…

Published

on

शनि को हमेशा से ही ऐसे ग्रह के तौर पर माना जाता है जिसकी चाल किसी के लिए खुशियां तो किसी के लिए गम लेकर आ सकती हैं।

शनि को हमेशा से ही क्रोधी प्रवृत्ति का माना जाता है। जब भी शनि की बात हो तो वह कौन से भाव में तथा किस धातु के पाद में है यह जानना अति आवश्यक हो जाता है क्योंकि इससे जीवन में शुभ-अशुभ, हानि-लाभ, घटना-दुर्घटना, उत्थान-पतन आदि के बारे में संकेत मिलते हैं। आइए जानिए कि साल 2018 में आपकी राशि में शनि किस भाव में रहेगा।

मेष- नवें भाव में रजत के पाये पर शनि के होने से लाभ, शुभ, सफलता और आर्थिक वृद्धि होगी।

वृषभ- आठवें भाव में लौह के पाये पर शनि के भ्रमण से कष्ट, दुख, परिवार आदि में कलह, अड़चनों का संकेत, शनि की ढैय्या से प्रभावित होंगे।

मिथुन- सातवें भाव में तांबे के पाये पर शनि के होने पर धन-सम्पदा, लाभ देवी लक्ष्मी की कृपा के योग बन रहे हैं। वैवाहिक जीवन का प्रारंभ होगा तथा पत्नी सुख, शांति, आरोग्य काया और उन्नति मिलेगी।

कर्क- छठें भाव में सुवर्ण पाद पर शनि का भ्रमण सुख-दुख, लाभ-हानि, श्रम-संघर्ष की समान स्थिति रहेगी। पारिवारिक सुख में बाधा उत्पन्न होगी। धोखे का भय सताएगा। लगातार कई उतार चढ़ाव से परेशान रहेंगे।

सिंह- पांचवें में रजत के पाये पर शनि के भ्रमण से लाभ, सुख, आर्थिक, सामाजिक, पारिवारिक स्थिति सुखमय रहेगी।

कन्या- चतुर्थ भाव में लौह पाद पर शनि से अशांति, कलह और अड़चनें रहेंगी। व्यवसाय में लाभ कम, हानि अधिक होगी। सिर दर्द और छोटी-मोटी बीमारियों से परेशान रहेंगे।

तुला- तीसरे भाव में ताम्र के पाये में शनि भ्रमण से देवी लक्ष्मी की कृपा, उद्योग, व्यापार में उन्नति होगी। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। इस राशि के जातकों को शनि की कृपा से सभी श्रेष्ठमय, सुखमय स्थिति प्राप्त होगी।

वृश्चिक- द्वितीय भाव में रजत पाद पर शनि तथा पैरों की ओर से उतरती शनि की साढ़ेसाती शुभ, मंगल, लाभकारी, अर्थोपार्जन में वृद्धि होगी। प्रसन्नता रहेगी। मकान, वाहन, जमीन, प्रॉपर्टी में विस्तार, व्यापार में लाभ होगा।

धनु- प्रथम भाव में सुवर्ण पाद पर शनि रहेंगे। ह्रदय के मध्य भाग पर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव सुखद नहीं है। आय से अधिक व्यय होगा। व्यापार में हानि के योग बनेंगे। श्रम तथा संघर्ष अधिक होगा। स्वास्थ्य की चिंता सताएगी। कहीं बाधा, कहीं असंतोष रहेगा। परिवार में अशांति होगी।

मकर- बारहवें भाव में लौह पाद पर शनि का भ्रमण, सिर पर शनि की साढ़ेसाती का दुखद प्रभाव रहेगा। कलह, कष्ट, विघ्न-बाधा के साथ-साथ परिवार के किसी सदस्य का विछोह संभव है। उद्योग व्यापार में अनिश्चितता रहेगी।

कुंभ- ग्याहरवें भाग में सुवर्ण पाद पर शनि रहेंगे। संघर्ष के बावजूद सफलता अनिश्चित रहेगी। मानसिक उद्विग्नता, उदासी, अशांति लेकिन व्यवसाय उद्योग में उन्नति के योग बन रहे हैं।

मीन- दसवें भाव में ताम्र पाद पर शनि भ्रमण करेंगे। धनाभाव से मुक्ति मिलेगी और देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करेंगे। स्त्री सुख, परिवार में शांति बनी रहेगी। स्वास्थ्य लाभ, सहयोगी, मित्रों से प्रसन्नता के संबंध बने रहेंगे।

wefornews 

Continue Reading
Advertisement
Anubhav Sinha
मनोरंजन22 mins ago

अनुभव सिन्हा ने ‘मुल्क’ की ट्रोलिंग पर ओपन लेटर लिखकर लताड़ लगाई

mumbai
शहर30 mins ago

एमएनएस कार्यकर्ताओं ने पीडब्लूडी ऑफिस में की तोड़फोड़

Rahul Gandhi
राजनीति53 mins ago

महिला आरक्षण पर पीएम को राहुल की चिट्ठी

amzone-
व्यापार55 mins ago

Amazon Prime Days सेल शुरू, इन प्रोडक्ट्स पर भारी छूट

sonia gandhi
राजनीति1 hour ago

मानसून सत्र: सोनिया गांधी के घर कांग्रेस की बैठक

Wholesale inflation 1
व्यापार1 hour ago

चार साल के शीर्ष पर पहुंची थोक महंगाई दर

फाइल फोटो
शहर2 hours ago

बिहार में जहरीला खाना खाने से 70 बच्चे बीमार

supreme-court
राष्ट्रीय2 hours ago

झंडे पर बैन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र से मांगा जवाब

arvind-kejriwal
राजनीति2 hours ago

कानून-व्यवस्था बनाए रखने में नाकाम रही बीजेपी : केजरीवाल

मनोरंजन2 hours ago

प्रियंका ने ‘इजन्ट इट रोमांटिक’ की शूटिंग पूरी की

theater-min
ज़रा हटके2 weeks ago

ये हैं दुनिया के सबसे शानदार थिएटर…

finland-min
ज़रा हटके6 days ago

रुकने के लिए ही नहीं एडवेंचर के लिए भी खास हैं ये जगह

bundelkhand water crisis
ब्लॉग4 weeks ago

बुंदेलखंड की महिलाएं पानी से भरेंगी धरती का पेट

Santa Monica Pier Area-Ocean Ave
ब्लॉग3 weeks ago

दुनिया के सबसे रोमांटिक डेस्टीनेशंस में से एक है सैंटा मोनिका

लाइफस्टाइल4 weeks ago

योग से पाएं दमकती त्वचा

Femina Miss India 2018 AnuKreethy Vas
राष्ट्रीय4 weeks ago

तमिलनाडु की अनुकृति वास के सिर सजा मिस इंडिया 2018 का ताज

Madhubani Painting
ज़रा हटके3 weeks ago

मधुबनी पेंटिंग से बदली पटना के विद्यापति भवन की रंगत

Femina Miss India 2018 AnuKreethy Vas
मनोरंजन4 weeks ago

अकेली मां से मिली परवरिश प्रेरणादायक रही : Miss India World 2018

Social Media Political Communication in India
टेक2 weeks ago

अभी तो परमात्मा भी हमें सोशल मीडिया के प्रकोप से नहीं बचा सकता!

Jal Styagrha
ज़रा हटके4 weeks ago

शिवराज के गांव में अवैध रेत खनन रोकने को जल सत्याग्रह

saheb-biwi-aur-gangster-
मनोरंजन1 day ago

संजय की फिल्म ‘साहब बीवी और गैंगस्टर 3’ का पहला गाना रिलीज

Aitbh bacchan-
मनोरंजन2 days ago

बॉलीवुड के इन बड़े सितारों के लाखों ट्विटर फॉलोवर हुए कम

मनोरंजन3 days ago

पर्दे पर मधुबाला और मीना कुमारी का जादू लाना चाहती हूं: जाह्नवी कपूर

fanney-khan-
मनोरंजन4 days ago

‘जवां है मोहब्बत…’ पर ख़ूब थिरकीं ऐश्वर्या, देखें वीडियो

mulk--
मनोरंजन6 days ago

ऋषि कपूर की फिल्म ‘मुल्क’ का ट्रेलर रिलीज

Dilbar Song Satyameva Jayate
मनोरंजन2 weeks ago

‘Satyameva Jayate’ का नया गाना हुआ रिलीज, नोरा फतेही ने दिखाया बेली डांस

मनोरंजन2 weeks ago

‘सूरमा’ का नया गाना ‘गुड मैन दी लालटेन’ रिलीज

varun and sharddha-
मनोरंजन3 weeks ago

गुरु रंधावा के High rated गबरू पर थि‍रकते नजर आए वरुण-श्रद्धा

Fanney Khan-
मनोरंजन3 weeks ago

अनिल कपूर की फिल्म फन्‍ने खां का टीजर रिलीज

SANJU-
मनोरंजन4 weeks ago

‘संजू’ में रहमान का गाना ‘रूबी रूबी’ रिलीज

Most Popular