Connect with us

लाइफस्टाइल

मानसून में मेकअप यूं रखें बरकरार

Published

on

file photo

मानसून के दौरान बारिश या पसीने से मेकअप निकल आने का डर बना रहता है, ऐसे में वाटरप्रूफ मेकअप करें, जो आपके चेहरे पर टिका रहेगा।

भारती तनेजा की आल्प्स ब्यूटी क्लिनिक की कार्यकारी निदेशक और मेकअप विशेषज्ञ गुंजन गौर ने टिकाऊ मेकअप के लिए कुछ टिप्स दी है…..

* मानसून में वाटरप्रूफ मेकअप उत्पादों इस्तेमाल करना आसान उपाय है। आप चाहे तो ‘टू-वे’ काम्पैक्ट पाउडर और फाउंडेशन भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे आप हल्के गीले स्पॉन्ज से लगा सकती हैं या सूखे पाउडर के तौर पर भी लगा सकती हैं।

* हमेशा लिपस्टिक, मस्कारा और लाइनर का दो कोट लगाएं, ताकि ये ज्यादा देर तक टिके रहें।

* किसी भी उत्पाद को खरीदते समय उसके बारे में अच्छी तरह से पढ़ लें कि वह वाटरप्रूफ है या नहीं या कितने घंटे तक वह टिका रह सकता है।

* पाउडर ब्लश के बजाय आप क्रीम ब्लश इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप थोड़ा और कलर और उभार चाहती हैं तो क्रीम ब्लश के ऊपर से पाउडर ब्लश लगाएं, ताकि यह आपके गालों पर ज्यादा देर तक टिका रहे, जो आपके चेहरे पर चमक व कलर लाने के साथ ही खूबसूरती भी बढ़ाता है।

Wefornews bureau

मनोरंजन

अकेली मां से मिली परवरिश प्रेरणादायक रही : Miss India World 2018

मेरी मां ने मुझे कभी कमजोर नहीं होने दिया। वह कहा करती थीं, ‘तुम एक मजबूत इंसान हो। तुम रो कैसे सकती हो?’ और इस तरह उन्होंने मुझे प्रेरित किया।

Published

on

Femina Miss India 2018 AnuKreethy Vas

नई दिल्ली, 20 जून | ट्रांसजैंडरों की शिक्षा के लिए काम कर रहीं मिस इंडिया वर्ल्ड अनुकृीति वास को लगता है कि उनका पालन-पोषण करने वाली अकेली मां से उन्होंने यह सीखा है कि एक मुस्कान से सारे काम हो जाते हैं। वास (19) को लगता है कि अकेली मां के संरक्षण में पलना-बढ़ना चुनौतीपूर्ण होता है, लेकिन हर परिस्थिति में मजबूत बने रहने से वह आगे बढ़ती गईं।

अनुकृीति ने मुंबई से फोन पर आईएएनएस को बताया, “मेरी चुनौतियां स्कूल से ही शुरू हो गई थीं, क्योंकि मैं किसी शहर से नहीं आई थी। मैंने त्रिची (तिरुचिरापल्ली) में पढ़ाई की, जो वास्तव में शहर नहीं है.. लेकिन मैं बहुत मजबूत हूं, क्योंकि मेरी मां ने मुझे कभी कमजोर नहीं होने दिया। वह कहा करती थीं, ‘तुम एक मजबूत इंसान हो। तुम रो कैसे सकती हो?’ और इस तरह उन्होंने मुझे प्रेरित किया।”

उन्होंने कहा, “मैंने उन्हें कभी निराश नहीं देखा। उनके सामने कई समस्याएं रहती थीं, लेकिन उन्होंने कभी भी मेरे सामने उन समस्याओं को जाहिर नहीं किया। इससे मुझे प्रेरणा मिली। अगर मेरे अंदर कभी कुछ रहा भी, तो उसे मैंने किसी दूसरे व्यक्ति के सामने जाहिर नहीं किया, क्योंकि मुझे लगता है कि एक मुस्कान सामने वाले को ऊर्जा देती है। मैंने अपनी मां से यही सीखा है।”

उन्होंने कहा, “उन्होंने मुझे हर तरह से प्रेरित किया और वह एक महान आदर्श रही हैं।”

Image result for Miss India World 2018 Mother

वास की मां सेलीना एक आईटी कंपनी में काम करती हैं।

अनुकृति फिलहाल चेन्नई के लोयोला कॉलेज से फ्रेंच भाषा में स्नातक की पढ़ाई कर रही हैं। वह उद्यमी बनना चाहती हैं। वह राज्यस्तरीय एथलीट भी हैं, वह सुपरमॉडल बनना चाहती हैं। भाग्य में उनका मजबूत विश्वास उन्हें हर समय आत्मविश्वासी रखता है।

मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर ने समारोह में उन्हें ताज पहनाया। हरियाणा की मीनाक्षी चौधरी पहली रनर-अप रहीं और आंध्र प्रदेश की श्रेया राव दूसरा रनर-अप पर रहीं।

अनुकृति खुद को टॉमबॉय बुलाती हैं और उन्हें बाइक चलना पसंद है। लेकिन इससे बढ़कर वह ट्रांसजेंडरों को शिक्षित करने का काम कर रही हैं।

उन्होंने कहा, “मैं ट्रांसजेंडरों की शिक्षा के लिए काम कर रही हूं। स्कूल के समय का मेरा एक दोस्त ट्रांसजेंडर था और उसके परिवार ने उसे छोड़ दिया था। इसके कारण मुझे इस विषय में सोचने पर मजबूर होना पड़ा। मैं एक अनाथालय और एक गैर सरकारी संस्था (एनजीओ) के साथ काम कर उनके बच्चों की शिक्षा में सहयोग कर रही हूं।”

–आईएएनएस

Continue Reading

ब्लॉग

बुंदेलखंड की महिलाएं पानी से भरेंगी धरती का पेट

बुंदेलखंड वह इलाका है, जहां कभी 9000 से ज्यादा तालाब और इससे कहीं ज्यादा कुएं हुआ करते थे। लगभग हर घर में एक कुआं होता था। आज ऐसा नहीं है। दूसरी तरफ, पानी संग्रहण और संचय की प्रवृत्ति भी कम हो गई है। इसके साथ ही पानी का दोहन बढ़ गया है।

Published

on

bundelkhand water crisis

छतरपुर/ललितपुर, 20 जून | मानसून दस्तक देने की तैयारी में है, मगर बुंदेलखंड का इलाका बूंद-बूंद पानी के संकट के दौर से गुजर रहा है। कई-कई किलोमीटर का रास्ता तय करने के बाद पीने का पानी नसीब हो पा रहा है। पानी का इंतजाम करने के लिए सबसे ज्यादा संघर्ष करने वाली महिलाओं ने संकल्प लिया है कि वे पानी से धरती का पेट भरने में पीछे नहीं रहेंगी, ताकि आने वाले वर्षो में उन्हें इस तरह की समस्या से न जूझना पड़े।

बुंदेलखंड वह इलाका है, जहां कभी 9000 से ज्यादा तालाब और इससे कहीं ज्यादा कुएं हुआ करते थे। लगभग हर घर में एक कुआं होता था। आज ऐसा नहीं है। दूसरी तरफ, पानी संग्रहण और संचय की प्रवृत्ति भी कम हो गई है। इसके साथ ही पानी का दोहन बढ़ गया है।

छतरपुर जिले के बड़ा मलेहरा के झिरिया झोर की पानी पंचायत की सचिव सीमा विश्वकर्मा बताती हैं, “इस इलाके में पानी का संकट बना हुआ है। झिरिया झोर की महिलाओं ने बीते वर्षो में कई स्थानों पर पानी रोकने का काम किया था, उसी का नतीजा है कि एक तालाब में अब भी पानी बचा हुआ है। गांव के हैंडपंप ने पानी देना बंद कर दिया है, यहां की कई महिलाएं हैंडपंप भी सुधार लेती हैं, अगर पाइप मिल जाएं तो हैंडपंप को और गहरा करके पानी हासिल करने का प्रयास कर सकती हैं।”

ललितपुर के तालबेहट के निवासी बुजुर्ग रामसेवक पाठक हरिकिंकर (70) बताते हैं, “पहले बुंदेलखंड के लगभग हर घर में कुआं हुआ करता था, आज लोगों ने कुएं खत्म कर दिए हैं, बोरिंग पर जोर है, लिहाजा पानी का स्तर नीचे चला गया है। इतना ही नहीं, तालाबों व अन्य जलस्रोतों तक बारिश का पानी पहुंचने के रास्ते भी बंद हो गए हैं, अगर अब भी नहीं जागे तो आने वाले वर्षो में हालात और भी बिगड़ेंगे।”

बुंदेलखंड में महिलाओं में जल संरक्षण के प्रति जागृति लाने के लिए ग्रामीण स्तर पर काम करने वाली जल सहेली गनेशी बाई बताती हैं कि क्षेत्र की महिलाओं ने संकल्प लिया है कि इस बार बारिश के पानी को बहकर नहीं जाने देंगी। उसे धरती के पेट तक पहुंचाने के लिए जगह-जगह पानी को रोकेंगी। ऐसा करने से भूजल स्तर बढ़ेगा और पानी के संकट से काफी हद तक मुक्ति मिलेगी।

तालबेहट नगर पंचायत की अध्यक्ष मुक्ता सोनी का कहना है कि पानी से सीधा जुड़ाव महिलाओं का होता है, यह वह इलाका है, जहां पानी की व्यवस्था भी महिलाओं के जिम्मे होती है। पानी संरक्षण के लिए तो महिलाएं काम करेंगी ही। साथ ही वे एक महिला जनप्रतिनिधि हैं, इसलिए उन्होंने निर्णय लिया है कि जो नए मकान नगर में बनेंगे और रेन वाटर हार्वेटिंग सिस्टम की व्यवस्था करेगा, उसे 100 फीसदी गृहकर में छूट दी जाएगी।

बुंदेलखंड के कई गांव में सामाजिक संगठनों ने पानी पंचायतें बनाई हैं, इन पानी पंचायतों में से दो को ‘जल सहेली’ चुना जाता है। यह पानी पंचायत और जल सहेलियां मिलकर पानी संरक्षण के प्रति जनजागृति लाने का प्रयास करती हैं। जल सेहली रानी उपाध्याय कहती हैं कि ‘जल है तो जीवन है’- यही संदेश वे महिलाओं को दे रही हैं।

उन्होंने कहा, “हम सबने ठाना है कि इस बार मानसून की बारिश के पानी को जगह-जगह रोकेंगे और बेकार बह जाने वाले पानी को तालाबों तक पहुंचाएंगे, ताकि जलस्तर नीचे न जाए और गर्मियों में पानी का संकट न गहराए।”

मध्य प्रदेश के छह जिले- छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, सागर, दतिया और उत्तर प्रदेश के सात जिलों- झांसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, बांदा, महोबा, कर्वी (चित्रकूट) को मिलाकर बुंदेलखंड बनता है। सूखे के कारण इस क्षेत्र में खेती हो नहीं पा रही है और गांव में काम नहीं है, लिहाजा यहां से बड़ी संख्या में लोग काम की तलाश में दिल्ली, गुरुग्राम, गाजियाबाद, पंजाब, हरियाणा और जम्मू कश्मीर के लिए पलायन कर रहा है। तालाब मैदान में बदल गए हैं। कुओं की तलहटी सूखी नजर आने लगी है। कई हिस्सों में तो लोग पानी के लिए पूरा-पूरा दिन लगा देते हैं।

बुंदेलखंड की महिलाओं ने पानी बचाने, संग्रहीत करने और धरती का पेट भरने का संकल्प लिया है और अगर इसमें वे सफल होती हैं तो आने वाले दिनों में इस इलाके की सूरत बदलेगी जरूर, ऐसी उम्मीद तो की ही जा सकती है।

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

तमिलनाडु की अनुकृति वास के सिर सजा मिस इंडिया 2018 का ताज

19 वर्षीया अनुकृति वास चेन्नई के लोयोला कॉलेज की छात्रा हैं। अनुकृति फ्रेंच भाषा में बीए कर रही हैं। वह सुपरमॉडल बनना चाहती हैं।

Published

on

Femina Miss India 2018 AnuKreethy Vas

मुंबई, 20 जून | 55वें फेमिना मिस इंडिया 2018 का खिताब तमिलनाडु की 19 साल की अनुकृति वास ने अपने नाम कर लिया है। कॉलेज छात्रा अनुकृति वास ने 29 प्रतिभागियों को हराकर मिस इंडिया का ताज अपने नाम किया। इस प्रतियोगिता में हरियाणा की मीनाक्षी चौधरी फस्र्ट रनर अप और आंध्र प्रदेश की श्रेया राव सेकंड रनर अप रहीं।

मुंबई के सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम में मंगलवार रात स्टार स्टड ग्रैंड फिनाले में मिस वल्र्ड 2017 मानुषी छिल्लर ने अनुकृति को ताज पहनाया।

19 वर्षीया अनुकृति वास चेन्नई के लोयोला कॉलेज की छात्रा हैं। अनुकृति फ्रेंच भाषा में बीए कर रही हैं। वह सुपरमॉडल बनना चाहती हैं।

इस दौरान प्रतियोगियों ने पैनल में बैठे निर्णायकों के मुश्किल सवालों के जवाब देकर अपनी योग्यता साबित की। पैनल में मानुषी के साथ अभिनेता बॉबी देओल, कुणाल कपूर, मलाइका अरोड़ा, फैशन डिजाइनर गौरव गुप्ता और क्रिकेटर इरफान पठान जैसे कुछ प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल थीं।

समारोह में अभिनेत्री जैकलिन फर्नाडिस ‘देसी गर्ल’ पर जमकर थिरकीं। वहीं, करण जौहर और आयुष्मान खुराना की एंकरिंग ने सबको लोटपोट कर दिया।

माधुरी दीक्षित और करीना कपूर ने भी डांसिंग के जरिए जलवे बिखेरे।

Continue Reading
Advertisement
ghulam nabi azad
शहर2 mins ago

भाजपा राज में आतंकी कम, नागरिक ज्यादा मरे : गुलाम नबी आजाद

Femina Miss India 2018 AnuKreethy Vas
मनोरंजन22 mins ago

अकेली मां से मिली परवरिश प्रेरणादायक रही : Miss India World 2018

bundelkhand water crisis
ब्लॉग28 mins ago

बुंदेलखंड की महिलाएं पानी से भरेंगी धरती का पेट

Mile Jedinak
खेल45 mins ago

FIFA World Cup : Denmark से ड्रॉ खेलकर Australia ने लड़ाई जारी रखी

Owaisi
राजनीति1 hour ago

भाजपा ने मुसलमानों के प्रति सिर्फ नफरत और जहर ही भरा है: ओवैसी

k planiswami
राजनीति3 hours ago

ईरान से 21 मछुआरों को वापस लाया जाए: पलनीस्वामी

congress-leader-ajay-singh
राजनीति3 hours ago

मध्‍य प्रदेश में मोदी गफलत वाली निविदा परियोजना का करेंगे शिलान्यास : कांग्रेस

sensex down
व्यापार4 hours ago

सेंसेक्स में 115 अंकों की गिरावट

IPFT-min
राजनीति4 hours ago

त्रिपुरा: आईपीएफटी अलग राज्य की मांग को लेकर करेगी प्रदर्शन

neha dhupia-
मनोरंजन4 hours ago

नेहा ने अंगद से शादी का ‘खौफनाक’ राज खोला

beadroom-min
ज़रा हटके1 week ago

ये हैं दुनिया के अजीबोगरीब बेडरूम

ujjwala-Scheam
ज़रा हटके4 weeks ago

उज्जवला योजना : सिलेंडर मिला, गैस भरवाने के पैसे नहीं

beer spa
ज़रा हटके1 week ago

यहां पीने के साथ नहाने का भी उठा सकते हैं लुफ्त

amit-shah-yogi-adityanath
ब्लॉग2 weeks ago

इस्तीफ़े की हठ ठाने योगी को अमित शाह का दिलासा

congress
चुनाव1 week ago

भाजपा को लगा झटका, कांग्रेस ने जीती जयनगर सीट

burger-min
ज़रा हटके1 week ago

इस मंदिर में प्रसाद में बंटता है बर्गर और ब्राउनीज

Climate change
Viral सच2 weeks ago

बदलता जलवायु, गर्माती धरती और पिघलते ग्लेशियर

Lack of Toilets
ब्लॉग2 weeks ago

बुंदेलखंड : ‘लड़कियों वाले गांव’ में शौचालय नहीं

bhadash cafe-min
ज़रा हटके1 week ago

भड़ास निकालनी हो तो इस कैफे में जाइए…

राष्ट्रीय2 weeks ago

किसान आंदोलन के पांचवे दिन मंडियों में सब्जियों की कमी से बढ़े दाम

SANJU-
मनोरंजन1 day ago

‘संजू’ में रहमान का गाना ‘रूबी रूबी’ रिलीज

Loveratri Teaser
मनोरंजन1 week ago

सलमान के बैनर की लवरात्रि का टीजर रिलीज

Salman khan and sahrukh khan
मनोरंजन1 week ago

‘जीरो’ का नया टीजर दर्शकों को ईदी देने को तैयार

soorma
मनोरंजन1 week ago

‘सूरमा’ का ट्रेलर रिलीज

Dhadak
मनोरंजन1 week ago

जाह्नवी की फिल्म ‘धड़क’ का ट्रेलर रिलीज

मनोरंजन2 weeks ago

सपना के बाद अब इस डांसर का हरियाणा में बज रहा है डंका

sanju-
मनोरंजन3 weeks ago

फिल्म ‘संजू’ का रिलीज हुआ पहला गाना, ‘मैं बढ़िया, तू भी बढ़िया’

race 3
मनोरंजन3 weeks ago

‘रेस 3’ का तीसरा गाना ‘अल्‍लाह दुहाई है’ रिलीज

salman khan
मनोरंजन4 weeks ago

सलमान खान की फिल्म रेस-3 का ‘सेल्फिश’ गाना हुआ रिलीज

राष्ट्रीय1 month ago

दिल्ली से विशाखापट्टनम जा रही आंध्र प्रदेश एक्‍सप्रेस के 4 कोच में लगी आग

Most Popular