Connect with us

चुनाव

बिहार : नीतीश और सुशील मोदी सहित 7 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

Published

on

Bihar

बिहार विधान परिषद की 11 सीटों के लिए अबतक 11 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। नामांकन की अंतिम तिथि सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, मंत्री मंगल पांडेय सहित कुल सात प्रत्याशियों ने अपने-अपने नामांकन दाखिल किए।

बिहार विधान परिषद में रिक्त होने वाली 11 सीटों के लिए अबतक 11 प्रत्याशियों ने ही पर्चे दाखिल किए हैं। ऐसी स्थिति में मतदान की संभावना कम है।

बिहार में सत्तारूढ़ भाजपा की ओर से सोमवार को सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और पूर्व केंद्रीय मंत्री संजय पासवान ने नामांकन दाखिल किया, जबकि जद (यू) की ओर से पार्टी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, रामेश्वर महतो, खालिद अनवर ने पर्चा दाखिल किया है। कांग्रेस की ओर से एकमात्र सीट के लिए प्रेमचंद्र मिश्रा ने नामांकन का पर्चा भरा।

राजद की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे और मोहसिन कादिर तथा संतोष सुमन (पूर्व मुख्यमंत्री और हम के अध्यक्ष जीतन राम मांझी के पुत्र) ने पहले ही नामांकन का पर्चा दाखिल कर दिया है।

विधान परिषद के 10 सदस्यों का कार्यकाल छह मई को समाप्त होने के बाद ये सीटें खाली होंगी, जबकि नरेंद्र सिंह को छह जनवरी, 2016 को अयोग्य करार दिए जाने से एक सीट खाली हुई है।

नामांकन का पर्चा दाखिल करने की सोमवार को अंतिम तिथि है, जबकि मतदान की स्थिति में 26 अप्रैल को मतदान होना है। अभी तक की स्थिति के मुताबिक चुनाव की नौबत नहीं आएगी। इस प्रकार सभी उम्मीदवारों की निर्विरोध जीत लगभग तय मानी जा रही है।

WeForNews

चुनाव

विधानसभा चुनाव के नतीजे 2019 के संकेत : ममता

Published

on

Mamata Banerjee
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी के खराब प्रदर्शन को ‘जनता का जनादेश’ करार देते हुए, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने को कहा कि चुनावी नतीजे 2019 आम चुनाव के सही मायने में लोकतांत्रिक संकेत हैं।

उन्होंने ट्वीट किया, “लोगों ने भाजपा के विरुद्ध वोट दिया है। यह जनता का जनादेश है। यह इस देश के लोगों की जीत है, लोकतंत्र की जीत है, अन्याय, अत्याचार, संस्थानों को कमजोर करने, एजेंसियों का दुरुपयोग करने के खिलाफ जीत है। इसके अलावा यह गरीबों, किसानों, युवाओं, अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों, अल्पसंख्यकों, सामान्य जातियों के लोगों के लिाए काम न करने के विरोध की जीत है।”

 

https://twitter.com/MamataOfficial/status/1072369532872863744

बनर्जी ने कहा कि पांच राज्यों(राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम) के नतीजों ने दिखाया है कि भाजपा पूरे देश में अब किसी भी राज्य में दूर-दूर तक नहीं है।

उन्होंने कहा, “यह 2019 के फाइनल मैच से पहले सही मायने में लोकतांत्रिक संकेत है। आखिरकार, जनता हमेशा लोकतंत्र में ‘मैन ऑफ द मैच’ होती है। विजेताओं को मेरी शुभकामनाएं।”

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

सचिन पायलट ने जीती टोंक विधानसभा सीट

Published

on

Sachin Pilot
सचिन पायलट (फाइल फोटो)।

राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट टोंक विधानसभा सीट से जीत गए हैं। उन्होंने बीजेपी के यूनुस खान को हराया है। यूनुस खान बीजेपी के एक मात्र मुस्लिम उम्मीदवार थे। टोंक सीट पर मुस्लिम वोट बैंक को ध्यान में रखते हुए बीजेपी ने खान को टिकट दिया था।

साल 2013 के चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के अजीत सिंह ने जीत दर्ज की थी। उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार को हराया था। कांग्रेस इस सीट पर तीसर नंबर पर थी। ऐसे में सचिन पायलट के यहां से लड़ने पर काफी चर्चा रही, लेकिन जिले की सीटों का समीकरण तय करने के लिए पायलट इस सीट से चुनाव लड़े थे.

बता दें कि सचिन पायलट कांग्रेस के सीएम फेस हैं। पहले ये चर्चा थी कि कांग्रेस चुनाव की घोषणा के साथ ही ऐलान कर देगी कि वह उनके नेतृ्त्व में चुनाव लड़ रही है, लेकिन कांग्रेस ने ऐसा नहीं किया। फिर अशोक गहलोत के नाम की भी चर्चा शुरू हुई।

WeForNews 

Continue Reading

चुनाव

मिजोरम के मुख्यमंत्री दोनों सीट पर हारे

Published

on

Mizoram cm

मिजोरम के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता लाल थनहावला चंपई दक्षिण और सेरछिप विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव हार गए। थनहावला ने दोनों विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था।

चंपई दक्षिण में, कांग्रेस नेता को मिजो नेशनल फ्रंट के टी.जे. लालनुन्टुआंगा ने 1,049 मतों से हराया, जबकि सेरछिप में निर्दलीय उम्मीदवार लालदुहोमा ने उन्हें 410 मतों से हराया। राज्य में दस वर्षो तक मुख्यमंत्री रहने वाले थनहावला ने सेरछिप विधानसभा क्षेत्र से पिछले चुनाव में 734 मतों से जीत दर्ज की थी।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular