Connect with us

चुनाव

बिहार : नीतीश और सुशील मोदी सहित 7 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

Published

on

Bihar

बिहार विधान परिषद की 11 सीटों के लिए अबतक 11 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। नामांकन की अंतिम तिथि सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, मंत्री मंगल पांडेय सहित कुल सात प्रत्याशियों ने अपने-अपने नामांकन दाखिल किए।

बिहार विधान परिषद में रिक्त होने वाली 11 सीटों के लिए अबतक 11 प्रत्याशियों ने ही पर्चे दाखिल किए हैं। ऐसी स्थिति में मतदान की संभावना कम है।

बिहार में सत्तारूढ़ भाजपा की ओर से सोमवार को सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और पूर्व केंद्रीय मंत्री संजय पासवान ने नामांकन दाखिल किया, जबकि जद (यू) की ओर से पार्टी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, रामेश्वर महतो, खालिद अनवर ने पर्चा दाखिल किया है। कांग्रेस की ओर से एकमात्र सीट के लिए प्रेमचंद्र मिश्रा ने नामांकन का पर्चा भरा।

राजद की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे और मोहसिन कादिर तथा संतोष सुमन (पूर्व मुख्यमंत्री और हम के अध्यक्ष जीतन राम मांझी के पुत्र) ने पहले ही नामांकन का पर्चा दाखिल कर दिया है।

विधान परिषद के 10 सदस्यों का कार्यकाल छह मई को समाप्त होने के बाद ये सीटें खाली होंगी, जबकि नरेंद्र सिंह को छह जनवरी, 2016 को अयोग्य करार दिए जाने से एक सीट खाली हुई है।

नामांकन का पर्चा दाखिल करने की सोमवार को अंतिम तिथि है, जबकि मतदान की स्थिति में 26 अप्रैल को मतदान होना है। अभी तक की स्थिति के मुताबिक चुनाव की नौबत नहीं आएगी। इस प्रकार सभी उम्मीदवारों की निर्विरोध जीत लगभग तय मानी जा रही है।

WeForNews

चुनाव

कर्नाटक चुनाव: बीजेपी ने जारी की 82 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट

Published

on

bjp
फाइल फोटो

बीजेपी ने आगामी कर्नाटक चुनाव के लिए सोमवार को उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस सूची में 82 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया  गया है। बता दें कि कर्नाटक चुनाव के लिए राज्य में 12 मई को मतदान होंगे और 15 मई को नतीजे आने हैं।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

कर्नाटक: कांग्रेस ने जारी की 218 उम्मीदवारों की सूची

Published

on

Congress
फाइल फोटो

कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने 218 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी सीट से चुनाव लड़ेंगे। उनके बेटे यतींद्र को वरुणा विधानसभा सीट से टिकट मिला है।

 

 

 

 

इसके अलावा मल्लिकार्जुन खडगे के बेटे और मौजूदा विधायक प्रियांक खडगे को चैतपुर सीट से टिकट दिया गया है। कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटें हैं और कांग्रेस ने पांच सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है। एक सीट पर एंग्लो-इंडियन उम्मीदवार का मनोनयन किया जाएगा।

कांग्रेस ने जिन सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है, उनमें सिंगडी, नागथन, मेलूकोटे, कित्तूर, रायचूर और शांतिनगर सीटें शामिल हैं। बता दें कि 224 विधानसभा सीटों वाले इस राज्य में 12 मई को वोटिंग हैं। नतीजे 15 मई को आएंगे।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

विधान परिषद चुनाव: बीजेपी ने उत्तर प्रदेश और बिहार उम्मीदवारों की सूची जारी की

Published

on

bjp
फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश और बिहार में होने वाले विधान परिषद चुनावों के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। यूपी के लिए 10 नामों का ऐलान किया तो वहीं बिहार के लिए 3 नामों की घोषणा हुई।

यूपी और बिहार की कुल 24 सीटों के लिए 26 अप्रैल को चुनाव होना है। 26 अप्रैल को होने वाले इन चुनावों में उत्तर प्रदेश की 13 और बिहार की 11 सीटों पर चुनाव कराया जाएगा। विधान परिषद चुनाव के लिये नामांकन की अंतिम तिथि 16 अप्रैल है।

मालूम हो कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, ग्राम्य विकास राज्यमंत्री डॉ. महेंद्र सिंह, वक्फ राज्यमंत्री मोहसिन रजा और बसपा विधायक दल के नेता सुनील कुमार चित्तौड़ सहित 13 सदस्यों का कार्यकाल 5 मई को समाप्त हो रहा है। इनमें सपा के 7, भाजपा के 2, बसपा के 2 और एक रालोद के हैं। अंबिका चौधरी के इस्तीफे से एक सीट पहले से खाली है।

विधान परिषद की 13 में से 11 सीटों पर भाजपा की जीत निश्चित है। 11वां उम्मीदवार अपना दल से होगा। चर्चा है कि अपना दल से आशीष सिंह पटेल उम्मीदवार हो सकते हैं। सपा-बसपा गठबंधन को दो सीटें मिलनी लगभग तय है।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular